Solar Inverter

अब खरीदें सिर्फ 5000 रूपए में बढ़िया सोलर इन्वर्टर

अब खरीदें सिर्फ 5000 रूपए में बढ़िया सोलर इन्वर्टर

सोलर इनवर्टर की मदद से आप सोलर पैनल को सीधे इनवर्टर पर लगा सकते हैं. वैसे तो आप अपने पुराने इनवर्टर पर भी सोलर चार्ज कंट्रोलर लगा सकते हैं. लेकिन सोलर चार्ज कंट्रोलर सिर्फ बैटरी को चार्ज करता है और काफी बार Grid होने पर वह आपकी बैटरी को भी चार्ज नहीं कर सकता. इसीलिए सोलर इनवर्टर लेना है ज्यादा फायदेमंद रहता है.

अगर आप अपने घर में सोलर पैनल लगाने की सोच रहे हैं और उसके लिए सोलर इनवर्टर लेना चाहते हैं. तो आपको नीचे ऐसे इनवर्टर बताए गए हैं जो आप सिर्फ ₹5000 में खरीद सकते हैं. यह सभी इनवर्टर एक बैटरी पर काम करेंगे. तो आप इन इनवर्टर की मदद से लगभग 500 watt तक का ही सोलर सिस्टम तैयार कर सकते हैं.

अब खरीदें सिर्फ 5000 रूपए में बढ़िया सोलर इन्वर्टर

Best solar inverter Under 5000 – सोलर इनवर्टर खरीदने से पहले यह देखे कि आपको कितने बड़े सोलर इनवर्टर की आवश्यकता है. क्योंकि अगर आप सस्ते के चक्कर में छोटा सोलर इनवर्टर खरीद लेंगे तो आपके पैसे खराब जाएंगे. यहां बताए गए सभी इनवर्टर 500 watt तक के सिस्टम के लिए ही सही रहेंगे. जिन पर 500 वाट के सोलर पैनल लगाकर सोलर पैनल से लगभग 2 यूनिट 1 दिन में बिजली बना सकते हैं.

जहां बताए गए सभी इनवर्टर की कीमत लोकल मार्केट के हिसाब से बताई गई है. इन सोलर इनवर्टर की कीमत भविष्य में कभी भी बदल सकती है. तो कोई भी इनवर्टर खरीदे से पहले लोकल मार्केट में इनकी कीमत पता करें.

Eapro Solar-H 700

यह इनवर्टर 650Va लोड कैपेसिटी के साथ में आता है. जिस पर आप 400w के करीब लोड चला सकते हैं. लेकिन सोलर पैनल आप लगभग 800w के करीब लगा सकते हैं. इस इनवर्टर में आपको PWM टेक्नोलॉजी का सोलर चार्ज कंट्रोलर मिलता है. जिसकी VOC 23V है. इसीलिए इनवर्टर पर आपको सभी सोलर पैनल 36 cells या 150w के लगाने पड़ेंगे.

Eapro-1100VA-Solar-Inverter

यह इनवर्टर 2 साल की वारंटी के साथ आता है. और इस इनवर्टर की आउटपुट Pure Sine Wave है इसीलिए इस पर आप घर के सभी उपकरण आसानी से चला सकते हैं. इस इन्वर्टर का उपयोग आप साधारण इन्वर्टर की तरह भी कर सकते है और बाद में सोलर पैनल लगा सकते इसे सोलर इन्वर्टर बना सकते है. यह इनवर्टर आपको मार्केट में लगभग ₹4800 में मिलेगा.

UTL Heliac 1050

यह इनवर्टर 850Va लोड कैपेसिटी के साथ में आता है. जिस पर आप 500w के करीब लोड चला सकते हैं. लेकिन सोलर पैनल आप लगभग 600w के करीब लगा सकते हैं. इस इनवर्टर में आपको PWM टेक्नोलॉजी का सोलर चार्ज कंट्रोलर मिलता है. जिसकी VOC 25V है. इसीलिए इनवर्टर पर आपको सभी सोलर पैनल 36 cells या 150w के लगाने पड़ेंगे.

यह इनवर्टर 2 साल की वारंटी के साथ आता है. और इस इनवर्टर की आउटपुट Pure Sine Wave है इसीलिए इस पर आप घर के सभी उपकरण आसानी से चला सकते हैं.इस इन्वर्टर का उपयोग आप साधारण इन्वर्टर की तरह भी कर सकते है और बाद में सोलर पैनल लगा सकते इसे सोलर इन्वर्टर बना सकते है. यह इनवर्टर आपको मार्केट में लगभग ₹4950 में मिलेगा.

Smarten Boom 900 VA

यह इनवर्टर 900Va लोड कैपेसिटी के साथ में आता है. जिस पर आप 500w के करीब लोड चला सकते हैं. लेकिन सोलर पैनल आप लगभग 500w के करीब लगा सकते हैं. इस इनवर्टर में आपको PWM टेक्नोलॉजी का सोलर चार्ज कंट्रोलर मिलता है. जिसकी VOC 25V है. इसीलिए इनवर्टर पर आपको सभी सोलर पैनल 36 cells या 150w के लगाने पड़ेंगे.

यह इनवर्टर 2 साल की वारंटी के साथ आता है. और इस इनवर्टर की आउटपुट Pure Sine Wave है इसीलिए इस पर आप घर के सभी उपकरण आसानी से चला सकते हैं.इस इन्वर्टर का उपयोग आप साधारण इन्वर्टर की तरह भी कर सकते है और बाद में सोलर पैनल लगा सकते इसे सोलर इन्वर्टर बना सकते है. यह इनवर्टर आपको मार्केट में लगभग ₹4900 में मिलेगा.

Luminous Nxg 850

यह इनवर्टर 500Va लोड कैपेसिटी के साथ में आता है. जिस पर आप 500w के करीब लोड चला सकते हैं. लेकिन सोलर पैनल आप लगभग 500w के करीब लगा सकते हैं. इस इनवर्टर में आपको PWM टेक्नोलॉजी का सोलर चार्ज कंट्रोलर मिलता है. जिसकी VOC 25V है. इसीलिए इनवर्टर पर आपको सभी सोलर पैनल 36 cells या 150w के लगाने पड़ेंगे.

यह इनवर्टर 2 साल की वारंटी के साथ आता है. और इस इनवर्टर की आउटपुट Pure Sine Wave है इसीलिए इस पर आप घर के सभी उपकरण आसानी से चला सकते हैं. इस इन्वर्टर का उपयोग आप साधारण इन्वर्टर की तरह भी कर सकते है और बाद में सोलर पैनल लगा सकते इसे सोलर इन्वर्टर बना सकते है.यह इनवर्टर आपको मार्केट में लगभग ₹5000 में मिलेगा.

तो यह कुछ सोलर इन्वर्टर है जो कि आप सिर्फ ₹5000 में खरीद सकते हैं. यहां पर बताए गए सभी इनवर्टर की सोलर पैनल कैपेसिटी और लोड कैपेसिटी अलग-अलग है. तो अगर आपको ज्यादा लोड चलाना है तो आप ज्यादा लोड कैपेसिटी वाला इनवर्टर ले और अगर आपको ज्यादा पैनल लगाने हैं तो ज्यादा पैनल के कैपेसिटी वाला सोलर इनवर्टर ले.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
अब बिना बैटरी के चलेगा Solar, 25 साल तक मुफ्त मिलेगी बिजली क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं