Solar System

इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करने के लिए कितने सोलर पैनल की जरूरत होती है

इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करने के लिए कितने सोलर पैनल की जरूरत होती है

आज के समय में इलेक्ट्रिक से चलने वाली बाइक कल सबसे ज्यादा यूज होते हैं. और ऐसे ही इलेक्ट्रिक कार भी फेमस हैं. आज लगभग भारत में 80% लोग इलेक्ट्रिक कार का इस्तेमाल कर रहे हैं. और ऐसे में उन्हें चार्ज करने के लिए बहुत ज्यादा बिजली की जरूरत होती हैं. तो ज्यादातर जगह पर बिजली की वोल्टेज कम ज्यादा होती रहती है.

इसलिए काफी लोग इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करने के लिए सोलर सिस्टम का इस्तेमाल कर रहे हैं. तो ऐसे में सवाल यह उठता हैं. कि एक इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करने के लिए कितने सोलर पैनल की जरूरत होगी या फिर कितने बड़े सोलर सिस्टम की जरूरत होगी तो आज किस पोस्ट में हम किसी के बारे में जाने वाले हैं.

सोलर पैनल वाली इलेक्ट्रिक कारें काफी लोकप्रिय हो रही हैं. और इन पर काफी सारे सवाल भी उठ रहे हैं. कि इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करने के लिए कितने सोलर पैनल की जरूरत होगी तो यह कार के ऊपर निर्भर करता हैं. कि कार को कितनी लाइट की जरूरत हैं. अगर हम टेस्ला मॉडल एस के बारे में बात करें तो इस कार की बैटरी Capacity 100kWh है।

सौलर पैनलों का साइज़ इलेक्ट्रिक कार से ज्यादा होगा क्योंकि कार को चार्ज करने के लिए ज्यादा लाइट की जरूरत होगी और ज्यादा लाइट के लिए ज्यादा सोलर पैनल की जरूरत होगी इसलिए आपको एक स्टैण्डर्ड टेस्ला मॉडल को चार्ज करने के लिए कम से कम 75 सोलर पैनल की जरूरत होगी।

क्या इलेक्ट्रिक कार को सोलर पैनल से चार्ज कर सकते है?

यदि आपने अपने घर में सोलर सिस्टम लगवाया हुआ हैं. तो आपको यह बात तो पता होगी की सोलर पैनल पर हम सीधे ही कोई भी उपकरण नहीं चला सकते हैं. यदि आपने अपने घर में सोलर पैनल नहीं लगवाए हैं. तो कहीं किसी और के घर में देखा होगा कि सोलर पैनल के बाद सोलर चार्ज कंट्रोलर लगा होता हैं. या फिर सोलर इन्वर्टर लगा होता हैं. जिसकी कारण हम अपने इनवर्टर की बैटरी को चार्ज कर पाते है

सोलर सिस्टम से आपको आपकी कार चार्ज करने के लिए बीच में एक इन्वर्टर की जरूरत होगी या फिर होम चार्जिंग यूनिट आपको लगानी होगी जैसा कि हमने आपको पहले बताया था कि टेस्ला मॉडल की बैटरी की कैपेसिटी 100 किलो वाट हैं.

तो इतना बड़ा सोलर वाटर तो बहुत ज्यादा महंगा आएगा इसलिए आपको घर में होम चार्जिंग यूनिट लगानी होगी और इसके लिए काफी ज्यादा खर्चा आएगा और सोलर इनवर्टर की जरूरत इसलिए होगी क्योंकि जितनी पावर आपकी कार को चाहिए होगी उतनी ही पावर सोलर इनवर्टर आपकी कार को देगा

क्या इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करना संभव है?

आप अपनी इलेक्ट्रिक कार को बहुत आसानी से चार्ज कर सकते हैं, चाहे आप कहीं भी हों। अपनी इलेक्ट्रिक कार को आसानी से चार्ज करने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

घर पर चार्ज करना

अगर होम चार्जिंग यूनिट लगा हो तो आप अपनी इलेक्ट्रिक कार को आसानी से चार्ज कर सकते हैं। और आप अपने कार्य को सही से चार्ज कर सकें इसके लिए आपको अपने घर में एक अच्छी सी जगह बनानी होगी जहां पर आप अपनी कार को खड़ी कर सके और उसे रातभर चार्ज लगाकर छोड़ सकें

1. होम चार्जिंग से आपको सबसे तेज चार्जिंग स्पीड मिलेगी
2. होम चार्जिंग यूनिट काफी सुरक्षित है, और अगर यह वाईफ़ाई से जुड़ा है, तो आप और ज्यादा स्मार्ट सुविधाएं भी पा सकते है।
3. चार्जिंग सिस्टम में इसके साथ एक केबल जुड़ी हुई होती हैं. आपको इस केबल को अपनी इलेक्ट्रिक कार के प्लग में लगाना है।

ज्यादातर इलेक्ट्रिक कार चार्जिंग सिस्टम में दो प्रकार के सॉकेट केवल लगे हुए होते हैं. जिनमें से जो भी केवल पलक आपकी इलेक्ट्रिक कार में लगता हैं. उसे आप लगाकर अपनी कार को आसानी से चार्ज कर सकते हैं. और यदि आपके चार्जिंग स्टेशन में एक ही केवल लगी हुई हैं. तो आप दूसरी केवल खरीद कर लगा सकते हैं. आपको यह मार्केट में आसानी से मिल भी जाएगी

काम पर चार्ज करना

बहुत से इलेक्ट्रिक कार ऐसी होती हैं. जिनकी बैटरी लाइफ बहुत ही कम होती हैं. तो ऐसे में आप अपने ऑफिस या फिर हैं. जहां पर आप काम करते हैं. वहां पर भी अपनी इलेक्ट्रिक कार को चार्ज कर सकते हैं. क्योंकि जब आप काम पर जाते हैं. तो वहां पर आप कम से कम 6 से 7 घंटे अपनी गाड़ी को खड़ी करते हैं. और हो सकता हैं. कि इससे ज्यादा समय के लिए भी आप वहां पर अपनी कार को खड़ी रखें इसलिए जब आप काम पर जाएं तो वहां पर भी आप अपनी इलेक्ट्रिक कार को चार्ज कर सकते हैं.

1.जैसे आप अपने घर में इलेक्ट्रिक कार चार्ज कर रहे थे वैसे ही चार्जिंग स्टेशन पर भी आपकी इलेक्ट्रिक कार चार्ज होगी यहां पर भी आपको दो टाइप की सॉकेट दिखाई जाएगी और जो भी टाइप की सॉकेट आपके इलेक्ट्रिक कार के अंदर लगेगी उसे लगाकर चार्जिंग स्टेशन पर आप छोड़ सकते हैं.

2. इलेक्ट्रिक कार को चार्जिंग करने के लिए सॉकेट वगैरा और पार्किंग वगैरह की सुविधा वहां चार्जिंग स्टेशन पर ही होगी यह सभी सुविधाएं आपको इलेक्ट्रिक कार चार्जिंग स्टेशन पर ही मिलेगी वहां पर सभी प्रकार के सॉकेट केवल होते हैं. जिस भी प्रकार का सॉकेट आपकी कार के अंदर लगेगी उसे लगाकर वह अपने आप ही आपकी कार को चार्ज कर देंगे.

लेकिन चार्जिंग स्टेशन पर आपको आपकी गाड़ी चार्जिंग करवाने के पैसे देने होंगे जैसे की हम पेट्रोल पंप पर पेट्रोल डलवाने के बाद देते हैं. ठीक वैसे ही चार्जिंग स्टेशन पर भी आपको पैसे देने होंगे और पैसे कि आजकल ऑनलाइन पेमेंट होती हैं. उसके लिए आप अपने कार्ड को स्वाइप कर सकते हैं. या फिर आप गूगल वगैरह से भी ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर सकते हैं.

अन्य स्थानों पर चार्ज करना

आप अपनी इलेक्ट्रिक कार को जहां पर चार्जिंग यूनिट यानी चार्जिंग स्टेशन लगी हुई हैं. वहां पर भी चार्ज करवा सकते हैं. जैसे चार्जिंग स्टेशन या फिर आप अपने घर पर कार चार्जिंग करते थे वैसे ही लेकिन यहां पर आपको कुछ नियमों का पालन करना होगा यहां पर भी आपको अपनी इलेक्ट्रिक कार को चार्जिंग कराने के पैसे देने होंगे

क्या इलेक्ट्रिक कार पर सोलर पैनल लगा सकते है

इलेक्ट्रिक कार पर सोलर पैनल लगाना तो सही नहीं होगा क्योंकि आप सभी भी जानते हैं. कि इलेक्ट्रिक कार 1 या फिर दो सोलर पैनल से नहीं चल सकती है. वही  ज्यादा सोलर पैनल यदि हम इलेक्ट्रिक कार के ऊपर लगाते हैं. तो फिर इलेक्ट्रिक कार और सोलर पैनल को मिला कर साइज बहुत ज्यादा बड़ा हो जाएगा.

जब हम चार्जिंग स्टेशन पर जाते हैं. अपनी इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करवाने के लिए या फिर हमने जो घर पर चार्जिंग स्टेशन लगाया हुआ हैं. उसके लिए हमें कम से कम 10 Kw सोलर पैनल की जरूरत है.

तो आप इस बात से अंदाजा लगा सकते हैं. कि हमें कार को चलाने के लिए कितने सोलर पैनल की जरूरत होगी इसलिए आप सोलर पैनल की मदद से अपनी इलेक्ट्रिक कार को चार्ज तो कर सकते हैं. लेकिन आप अपनी इलेक्ट्रिक कार के ऊपर सोलर पैनल नहीं लगा सकते हैं. क्योंकि ज्यादा से ज्यादा इलेक्ट्रिक कार के ऊपर दो ही सोलर पैनल लग सकते हैं.

इतने ही साइज की इलेक्ट्रिक कार होती हैं. और यदि ज्यादा सोलर पैनल लगाने की कोशिश करेंगे भी तो सोलर पैनल का भार बहुत ज्यादा हो जाएगा जिसकी वजह से इलेक्ट्रिक कार वैसे ही एवरेज कम देगी और दूसरा इनका साइज भी बहुत ज्यादा बड़ा हो जाएगा इसलिए इलेक्ट्रिक कार के ऊपर सोलर पैनल लगाना सही नहीं होगा.

बैटरी को चार्ज करने के लिए कितने सोलर पैनल की जरुरत होगी

सोलर पैनल द्वारा बनाई गई बिजली को सोलर बैटरी के अंदर स्टोर की जाती हैं. और सोलर पैनल द्वारा बनाई गई बिजली को स्टोर करने के लिए कितनी बैटरीयों की जरूरत होगी यह बात सोलर पैनल के ऊपर निर्भर करती हैं. कि सोलर पैनल कितनी बिजली बनाते हैं. और इनका साइज क्या है.

हमारे घर के नार्मल यूज़ के लिए हम करीब 1 किलो वाट का सोलर सिस्टम लगाते हैं. जिसके अंदर चार सोलर पैनल लगते हैं. तो उसमें हमारा काम चल जाता हैं. अगर आप भी चार या फिर 5 सोलर पैनल लगाते हैं. और आपको लगता हैं. कि हमारे सोलर पैनल बिजली ज्यादा बना रहे हैं. तो फिर आप उनमें से कुछ सोलर पैनल कम कर सकते हैं. या फिर आप बिजली को स्टोर करने के लिए बैटरी ज्यादा खरीद सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
अब बिना बैटरी के चलेगा Solar, 25 साल तक मुफ्त मिलेगी बिजली क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं