पतंजलि 4 किलोवाट सोलर पैनल लगवाने का खर्चा

पतंजलि 4 किलोवाट सोलर पैनल लगवाने का खर्चा

लोग ज्यादातर अपने घरों में 3 किलो वॉट का या 5 किलो वॉट का सोलर सिस्टम लगते हैं. लेकिन हर किसी की बिजली की खपत हर दिन अलग-अलग होती है. इसीलिए अगर आप भी प्रतिदिन लगभग 20 यूनिट्स बिजली खपत करते हैं तो आपके लिए 4 किलो वॉट का सोलर सिस्टम बिल्कुल सही रहता है. और मार्केट में आपको कई अलग-अलग सोलर पैनल मिल जाते हैं जिनकी प्रतिदिन बिजली generation अलग-अलग होती है.

तो अपने लिए सही सोलर पैनल का चुनाव करें और अपने बजट के अनुसार ही सोलर पैनल का चुनाव करें. बाकी आपको सोलर पैनल लगाने के बाद में दिक्कत ना आए और आप सोलर पैनल लगाने का फायदा भी उठा पाए.

Patanjali Polycrystalline Solar Price

जिसका बजट कम होता है जिसको कम पैसों में ही सोलर पैनल लेने होते हैं उसके लिए सबसे सही सोलर पैनल polycrystalline ही होता है क्योंकि यह पुरानी टेक्नोलॉजी का सोलर पैनल है इसी कारण है हमें काफी सस्ता मिल जाता है. 4 किलो वॉट के polycrystalline पैनल की बात करें तो आपको लगभग Rs.112000 में ही है मिल जाते हैं.

लेकिन इन पैनल के साथ में एक दिक्कत यह होती है कि इनकी एफिशिएंसी कम होती है जिसके कारण यह काम धूप होने पर और सर्दियों के समय बहुत ही कम बिजली बन पाते हैं.

Patanjali Mono Perc Solar Price

अगर आप अच्छी टेक्नोलॉजी का सोलर पैनल चाहते हैं जो कि कम धूप होने पर या 22 के दिनों में भी अच्छी बिजली बनाई तो उसके लिए आप मोनो पैनल का उपयोग कर सकते हैं. इनकी एफिशिएंसी polycrystalline पैनल से काफी ज्यादा होती है इसी कारण यह आपके थोड़े महंगे भी मिलते हैं.

4 किलो वॉट के Mono Perc पैनल आपको लगभग Rs.132000 में मिलेंगे. तो अगर आपका बजट अच्छा है तो आप मोनो पैनल का उपयोग कर सकते हैं.

Patanjali Solar Battey Price

बैटरी के मामले में पतंजलि कंपनी में आपको कई अलग-अलग साइज में बैटरी मिल जाती है अगर आपको ज्यादा बैकअप की आवश्यकता पड़ती है तो बड़ी बैटरी ले सकते हैं अगर आपको सिर्फ दिन के समय ही लोड चलना पड़ता है तो आप छोटी बैटरी लेकर भी अपना काम चला सकते हैं.

100ah की बैटरी आपको लगभग ₹10000 में मिल जाएगी वहीं 150ah की बैटरी आपको लगभग 14000 रुपए में मिलेगी अगर आपको और भी ज्यादा बैटरी बैकअप की आवश्यकता है तो आप 200 ah की बैटरी भी ले सकते हैं जो कि आपको लगभग 18000 रुपए में मिल जाएगी.अगर आपके पास में सोलर इनवर्टर नहीं हैतो आप सीधे सोलर पैनल का उपयोग नहीं कर सकते इसके लिए आपको सोलर इनवर्टर की आवश्यकता होगी.

Patanjali 5000 / 48v

पतंजलि कंपनी में आपको 4 किलो वॉट के सोलर सिस्टम के लिए सिर्फ एक सोलर इनवर्टर मिलेगा जो की 5 केवीए लोड कैपेसिटी के साथ में आता है जिस पर आप 5 किलो वॉट के सोलर पैनल लगा सकते हैं. अगर आपको कम बैटरी बैकअप की आवश्यकता है तो आप इसके ऊपर 100 आ की बैटरी लगा सकते हैं जिससे कि आपका बैटरी का खर्चा लगभग ₹40000 आएगा क्योंकि इस इनवर्टर पर आपको चार बैटरी लगानी पड़ती है.

अगर आपको अधिक बैटरी बैकअप की जरूरत है और आप डेढ़ सौ आगे की बैटरी लगाना चाहते हैं तो कर बैटरी आपको लगभग 56000 में मिलेगी. अगर आप 200 आ की बैटरी लगाना चाहते हैं तो आपको यह लगभग 72000 में मिलेगी. तो जितनी ज्यादा बैकअप की आपको आवश्यकता है इस आधार पर आप बैटरी का चुनाव कर सकते हैं.

इस सोलर इनवर्टर पर आपको 2 साल की वारंटी मिलती है और इस सोलर इनवर्टर में आपके पूरे साइन में आउटपुट मिलेगी जिसके कारण आप कोई भी उपकरण बड़े ही आराम से इसके ऊपर चला सकते हैं. इसके अलावा इस इनवर्टर में आपको एक डिस्प्ले देखने को मिलती है जिस पर सभी पैरामीटर दिखाई देंगे और साथ ही कुछ बटंस दिए गए हैं जिनकी मदद से आप इसके पैरामीटर की सेटिंग्स भी कर सकते हैं.

मार्केट में यह इनवर्टर आपको लगभग 45000 रुपए में मिल.

Total cost

सोलर पैनल सोलर बैटरी और इनवर्टर के साथ में आपको स्टैंड और वायर लगाने की आवश्यकता भी पड़ती है इसके अलावा आपके पूरे सोलर सिस्टम को सुरक्षित रखने के लिए अर्थिंग और लाइटनिंग अरेस्टर जैसी डिवाइस की आवश्यकता भी पड़ेगी. इनका खर्चा आपका लगभग 20 से 25000 रुपए आ सकता है. तो अब आपके यहां पर सभी कंपोनेंट की कीमत का पता चल गया अब आप अंदाजा लगा सकते हैं कि पतंजलि कंपनी का 4 किलो वाट का सोलर सिस्टम कितने रुपए में पड़ेगा.

[su_service title=”पतंजलि Sasta 4kw सोलर सिस्टम” size=”10″]

  • Inverter PWM – Rs.45,000
  • 4 X100Ah Solar Battery – Rs.40,000
  • 4kw Solar Panel – Rs.112000
  • Extra -Rs.25,000
  • Total – Rs.222,000 [/su_service]

[Shipping and installation costs will be additional]

अगर आपका बजट अच्छा है तो आप डेढ़ सौ आस की बैटरी के साथ मोनो पैनल लगा सकते हैं जिससे कि आपका खर्चा थोड़ा सा अधिक हो जाएगा लेकिन आपको अच्छा बैटरी बैकअप मिलेगा और सोलर पैनल से भी अच्छी बिजली मिलेगी.

[su_service title=”पतंजलि Best 4kw सोलर सिस्टम” size=”10″]

  • Inverter PWM – Rs.45,000
  • 4 X150Ah Solar Battery – Rs.56,000
  • 4kw Solar Panel – Rs.132000
  • Extra -Rs.25,000
  • Total – Rs.258,000 [/su_service]

[Shipping and installation costs will be additional]

तो अब आपको पता चल गया की पतंजलि कंपनी का 4 किलो वाट का सोलर सिस्टम आप ₹222,000 से लेकर ₹258,000 तक में लगा सकते हैं अगर इसके बारे में अभी भी आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं.

Patnjali 4kw solar system price,Patnjali 4kw solar system price in india,Patnjali 4kw solar system,solar system,Patnjali 4kw solar system installation,Patnjali 4kw solar system price

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top