पतंजलि 4 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने का खर्चा

पतंजलि 4 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने का खर्चा

4 किलोवाट का सोलर सिस्टम एक सामान्य घर के लिए काफी बड़ा हो जाता है. क्योंकि 4 किलो वाट के सोलर सिस्टम पर आप एयर कंडीशनर जैसे बड़े उपकरण भी चला सकते हैं.4 किलोवाट का सोलर सिस्टम एक दिन में लगभग 20 यूनिट बिजली बना सकता है. अगर आप हर रोज 20 यूनिट के करीब बिजली की खपत कर सकते हैं. तभी 4 किलोवाट का सोलर सिस्टम आपके लिए सही रहेगा.

पतंजलि 4 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाने के लिए आपको पतंजलि कंपनी के सोलर इनवर्टर सोलर बैटरी और सोलर पैनल लेने होंगे. और यह सोलर सिस्टम आप अपने बजट के अनुसार लगा सकते हैं. अगर आपका बजट कम है तो आप कम Ah की बैटरी ले सकते हैं और पॉलीक्रिस्टलाइन टेक्नालॉजी के पैनल लगा सकते हैं.

Patanjali 4kw Best Solar Inverter

सोलर इनवर्टर की बात करें तो पतंजलि कंपनी हर तरह के सोलर इनवर्टर पर आती है. अगर आप कम कीमत में सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं तो आपको PWM टेक्नोलॉजी का सोलर इनवर्टर लेना होगा. अगर आप एक बढ़िया टेक्नोलॉजी लेना चाहते हैं तो आपको MPPT टेक्नोलॉजी का सोलर इनवर्टर लेना होगा.

Patanjali 5000 / 48v

अगर आप 4 किलोवाट का लोड भी चलाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको 5Kva सोलर इनवर्टर लेना होगा. जिस पर आप 4 किलोवाट तक का भी लोड चला सकते हैं. और इस इनवर्टर पर भी आपको चार ही बैटरी लगानी पड़ती है.

इस सोलर इनवर्टर की VOC लगभग 90V है तो आप इनवर्टर पर दो सोलर पैनल को सीरीज करके भी लगा सकते हैं. यह इनवर्टर PWM टेक्नोलॉजी का है इसीलिए आपको इतनी कम VOC देखने को मिलती है.

Price – 45,000

पतंजलि सोलर बैटरी की कीमत

पतंजलि कंपनी हर तरह की सोलर बैटरी बनाती है. अगर आपका बजट कम है तो आप छोटी बैटरी यानी कि 100Ah की बैटरी ले सकते हैं जो कि आपको लगभग ₹10000 में मिल जाएगी. अगर आपको अधिक बैटरी बैकअप की आवश्यकता है तो आप 150Ah की बैटरी ले सकते हैं जो कि आपको लगभग ₹15000 में मिल जाएगी. अगर आपको और भी अधिक बैटरी बैकअप की आवश्यकता पड़ती है तो आप 200Ah तक की बैटरी ले सकते हैं.

Patnjali 4kw Solar Panel Price

पतंजलि कंपनी हर तरह के सोलर पैनल बनाती है. इसीलिए आप को कम से कम कीमत में और बढ़िया से बढ़िया टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल पतंजलि कंपनी में देखने को मिलने वाले हैं. अगर आपका बजट कम है. तो आप पॉलीक्रिस्टलाइन टेक्नॉलॉजी के सोलर पैनल लगा सकते हैं. अगर आप को सबसे बढ़िया टेक्नॉलॉजी के सोलर पैनल चाहिए तो आप को MONO PERC Half Cut टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल लेने होंगे.

  • Patnjali 4kw Polycrystalline Solar Panel Price – Rs.112,000
  • Patnjali 4kw Mono PERC Solar Panel Price – Rs.132,000

अन्य खर्चे

सोलर सिस्टम लगाते समय हमें सोलर पैनल बैटरी और इनवर्टर के अलावा भी कुछ चीजों की आवश्यकता पड़ती है जैसे कि सोलर पैनल लगाने के लिए स्टैंड, सोलर पैनल को सोलर इनवर्टर के साथ जोड़ने के लिए तार, पूरे सिस्टम की सुरक्षा के लिए Safety Devices जैसे कि ACDB,DCDB, earthing. तो इनको लगाने का भी खर्चा अलग से आता है जो कि आपको पड़ेगा लगभग ₹20,000.

पतंजलि सबसे सस्ता 4kw सोलर सिस्टम की कीमत

अगर आप कम से कम कीमत में 4 किलोवाट का सोलर सिस्टम तैयार करना चाहते हैं तो आप एक बैटरी वाला इनवर्टर ले सकते हैं. जिस पर आप 100Ah की बैटरी लगाएं और पॉलीक्रिस्टलाइन टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल लगाए.

[su_service title=”पतंजलि सबसे सस्ता 3kw सोलर सिस्टम” size=”10″]

  • Inverter PWM – Rs.45,000
  • 4 X100Ah Solar Battery – Rs.40,000
  • 4kw Solar Panel – Rs.112000
  • Extra -Rs.20,000
  • Total – Rs.217,000 [/su_service]

पतंजलि सबसे Best 4kw सोलर सिस्टम की कीमत

अगर आप एक बढ़िया सिस्टम लगाना चाहते हैं जो धूप में भी बिजली बनाएं तो उसके लिए आप MPPT टेक्नोलॉजी का सोलर इन्वर्टर और Mono Perc Half Cut टेक्नोलॉजी के Solar Panel ले सकते हैं. जिस का खर्चा नीचे दिया गया है.

[su_service title=”पतंजलि सबसे Best 3kw सोलर सिस्टम की कीमत” size=”10″]

  • Inverter PWM – Rs.45,000
  • 4 X 150Ah Solar Battery – Rs.60000
  • 3kw  Solar Panel – Rs.132,000
  • Extra -Rs.20,000
  • Total – Rs.257,000 [/su_service]

3kw सबसे एडवांस टेक्नोलॉजी सोलर पैक लगाने का खर्चा

तो उम्मीद है अब आपको पता चल गया होगा कि UTL का 2 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाने का खर्चा लगभग ₹217000 से लेकर ₹257000 आएगा और यह निर्भर करेगा कि आप कौन सी टेक्नोलॉजी का इनवर्टर या कितनी बड़ी सोलर बैटरी या कौन सी टेक्नोलॉजी का सोलर पैनल ले रहे हैं. अगर इसके बारे में अभी भी आपका कोई सुझाव या सवाल हो तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं.

patanjali solar system,patanjali solar panel price,patanjali solar panel,patanjali solar inverter,patanjali solar products,

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top