News

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना : एक करोड़ घरों में लगाए जाएंगे Solar Panel

 प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना : एक करोड़ घरों में लगाए जाएंगे Solar PanelPradhanmantri Suryoday Yojana: PM Modi ने किया नई योजना का एलान, आवदेन से लेकर पात्रता तक की जाने सारी जानकारी –

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्री राम मंदिर के आयोजन से लौट के बाद में प्रधानमंत्री सूर्य उदय योजना को Announces किया है जिसके अंतर्गत एक करोड़ घरों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे.प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना, एक केंद्रीय योजना है, जिसके तहत एक करोड़ से अधिक घरों पर रूफटॉप सोलर पैनल लगाए जाएंगे, जिससे लोगों को स्वच्छ ऊर्जा के साधन मिलेंगे। साथ ही, इसका लक्ष्य ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देना है।

40 गीगावॉट रूफटॉप सोलर क्षमता लक्ष्य तक पहुंचने में मदद करने के लिए यह योजना एक नवीनतम प्रयास है।

आवासीय उपभोक्ताओं के छतों पर सौर ऊर्जा प्रणाली बनाने का लक्ष्य है। यह योजना भारत के ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने के लक्ष्य को भी पूरा करेगी और गरीबों और मध्यम वर्ग के बिजली बिल को कम करेगी।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का लक्ष्य गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को रूफटॉप सोलर प्रोग्राम में शामिल करना है।

मोदी सरकार का एक प्रमुख लक्ष्य रूफटॉप सोलर प्रोग्राम को बढ़ावा देना है। यह सरकार की इस तरह की योजना का पहला उदाहरण नहीं है। सरकार ने पहले भी ऐसा किया था। सरकार ने 2014 में रूफटॉप सोलर प्रोग्राम शुरू किया था, जिसका उद्देश्य 2022 तक 40,000 मेगावाट सोलर क्षमता हासिल करना था।

एमएनआरई की वेबसाइट के अनुसार, दिसंबर 2023 तक भारत में लगभग 73.31 गीगावॉट सौर ऊर्जा स्थापित क्षमता होगी। वर्तमान में, दिसंबर 2023 तक रूफटॉप सोलर क्षमता लगभग 11.08 गीगावॉट होगी। ऊर्जा मांग में भारत में अगले 30 वर्षों में दुनिया के किसी भी देश या क्षेत्र की तुलना में सबसे अधिक वृद्धि होने की उम्मीद है. इस तरह के कार्यक्रम भारत की ऊर्जा आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं।

योजना के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट:

आवेदकों को प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का लाभ लेने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता हो सकती है। आप प्रधानमंत्री योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर अधिक जानकारी देख सकते हैं।

  • आधार कार्ड (Aadhaar Card)
  • एड्रेस प्रूफ
  • बिजली का बिल
  • इनकम सर्टिफिकेट
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • राशन कार्ड

किसे मिलेगा इस योजना का लाभ:

  • भारतीय ही इस योजना का लाभ उठाएंगे।
  • इस योजना के लिए आवेदक की सालाना आय एक या 1.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदन करते समय सभी दस्तावेज सही होना चाहिए।
  • आवेदक को सरकारी सेवा से नहीं जुड़ा होना चाहिए।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत एक करोड़ से अधिक घरों में रूफटॉप सोलर पैनल लगाए जाएंगे। लोगों को इन सोलर पैनल से बिजली मिलेगी। दरअसल, सरकार ने ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता लाने के लिए यह कार्यक्रम शुरू किया है। इस योजना में गरीब और मध्यम वर्ग के लोग शामिल होंगे।

 Pradhan Mantri Suryodaya Yojana know who will get Pradhan Mantri Suryodaya Yojana know benefits and required documents know more details

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं 5 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं