Solar Battery

बाजार में आ गई लेड एसिड से भी सस्ती लिथियम बैटरी

बाजार में आ गई लेड एसिड से भी सस्ती लिथियम बैटरी su-vastika lithium battery price,lithium inverter battery price,lithium battery inverter setup,inbuilt lithium battery inverter,lithium po4 battery

मार्केट में आपको हर दिन नई-नई टेक्नोलॉजीकी बैटरी देखने को मिलती है और समय-समय पर इन बैट्रींयों को और भी बेहतर बनाया जाता है.लेकिन उसी के साथ इन बैटरियों कीकीमत भी बढ़ जाती है. इसीलिए हर कोई नई टेक्नोलॉजी की बैटरी को नहीं खरीद पाता.नई टेक्नोलॉजी की बैटरी लगाने के आपको काफी ज्यादा फायदे मिलते हैं इसके बारे में आपको नीचे बताया जाएगा.

अभी तक हम ज्यादातर लेड एसिड बैटरी का ही उपयोग कर रहे हैं. यह काफी सस्ती मिल जाती है औरआसानी से भी मिल जाती है क्योंकि यह बैटरी हर कंपनी बनाती है. लेकिन लिथियम बैटरी की बात करें तो मार्केट में कुछ ही कंपनियां है जो की लिथियम बैटरी बना रही है इसीलिए लिथियम बैटरी की कीमत काफी ज्यादा हो गई है.

बाजार में आ गई लेड एसिड से भी सस्ती लिथियम बैटरी

लेड एसिड बैटरी वैसे तोअलग-अलग आकार और साइज में देखने को मिलती है. इसीलिए जिसका जितना बजट होता है. वह उसी कीमत की लेड एसिड बैटरी खरीद सकता है.लेकिन अगर आप लिथियम बैटरी ही लगाना चाहते हैं तो अब मार्केट में लीड एसिड बैटरी की कीमत में ही लिथियम बैटरी मिलेगी.

Su-vastika कंपनी ने मार्केट में लड़की बैटरी की कीमत में ही लिथियम बैटरी को लांच कर दिया है.अगर आप सिंगल बैटरी का इनवर्टरलगते हैं तो उसे पर आपको 150Ah की बैटरी लगानी पड़ती है.अगर आप 150Ah की लीड एसिड बैटरी की जगह लिथियम बैटरी लगाना चाहते हैं तो आपको सिर्फ 80Ah की लिथियम बैटरी लगाने की जरूरत पड़ेगी.

क्योंकि 150Ah Lead एसिड बैटरी मेंआप लगभग 1 किलोवाट की पावर स्टोर कर सकते हैं और 80Ah की लिथियम बैटरी में भी आप 1 किलोवाट की पावर स्टोर कर सकते हैं.

150Ah की लीड एसिड बैटरी मार्केट में अभी आपको लगभग 14 से ₹15000 में मिल जाएगी.और Su-vastika का कंपनी में 80Ah की लिथियम बैटरी भी आपको लगभग 13 से 14000 रुपए में मिल जाएगी.

ये इन्वर्टर बैटरी चलाएंगे पूरा पेट्रोल पंप का लोड

Su-vastika लिथियम बैटरी लगाने के फायदे

लिथियम बैटरी लगाने के वैसे तो अपने आप में ही बहुत ज्यादा फायदे होते हैं.लेकिन लिथियम बैटरी में कुछ खास फीचर होते हैं जो कि इस लेड एसिड बैटरी से और भी ज्यादा बेहतर बैटरी बनाते हैं.

1.Size : आकार की बात करें तो लिथियम बैटरी लेड एसिड बैटरी के मुकाबले लगभग 5 गुना छोटी होती है.अगर कहीं पर चार लेड एसिड बैटरी लगी है तो वहां पर एक लिथियम बैटरी लगा सकते हैं. जिससे कि आपका काफी जगह की बचत हो जाती है.इसी प्रकार अगर कहीं पर10 Lead acid बैटरी का सेटअप है.तो वहां पर भी आप सिर्फ एक लिथियम बैटरी लगा सकते हैं.

2.Weight : लिथियम बैटरी लेड एसिड बैटरी से साइड में छोटे होने के साथ-साथ वजन में भी काफी हल्की होती है.अगर 4 लेड एसिड बैटरी की जगह एक लिथियम बैटरी लगाएंगे तो वह लिथियम बैटरी उन चार लेड एसिड बैटरी से लगभग 5 गुना हल्की होगी.चार लेड एसिड बैटरी में लगभग 250Kg वजन होता है वही वैसी कैपेसिटी की एक लिथियम बैटरी में लगभग 50 Kg वजन होता है.

3.Fast Charging : लेड एसिड बैटरी को अगर उसकी रेटिंग के आधार पर चार्ज किया जाए तो उसे लगभग 10 घंटे लग जाते हैं चार्ज होने में.वही लिथियम बैटरी लगभग चार से पांच घंटे में ही फुल चार्ज हो जाती है.तो इसके एरिया मेंबहुत ज्यादा पावर कट रहता है. उसके लिए लिथियम बैटरी बिल्कुल सही है, क्योंकि अगर कम समय के लिए भी बिजली आती है, तो आपकी लिथियम बैटरी काफी जल्दी फुल चार्ज हो जाएगी.

4. Life : लिथियम बैटरी में आपको लगभग 3000 Charge साइकिल मिलते हैं जिसके कारण वह बैटरी लगभग 10 साल तक चल सकती है वही लेड एसिड बैटरी की लाइफ लगभग 5 साल की ही होती है.

5 Maintenance Free : लेड एसिड बैटरी में आपको बार-बार पानी डालने की आवश्यकता होती है अगर आप पानी डालना भूल जाते हैं तो आपकी बैटरी बहुत जल्दी खराब हो जाएगी.लेकिन लिथियम बैटरी में आपको किसी प्रकार का कोई पानी डालने की आवश्यकता नहीं है.जिससे कि आप इसे बिना मेंटेनेंस के भी उपयोग कर सकते हैं.

6. No Fumes : लेड एसिड बैटरी चार्जिंग और डिस्चार्ज के दौरान काफी हार्मफुल गैस छोड़ती है लेकिन लिथियम बैटरी में किसी प्रकार की कोई गैस नहीं निकलती इसीलिए वह सबसे सुरक्षित बैटरी मानी जाती है.

तो देख सकते हैं लिथियम बैटरी लगाने के कितने फायदे होते हैं.अगर आप भी अपने घर में लिथियम बैटरी लगाना चाहते हैं तो Su-vastika कंपनी की बैटरी लगा सकते हैं.जो कि आपको काफी कम कीमत में मिल जाएगी और इस कंपनी में आपको अलग-अलग साइज में बैटरी मिल जाती है.

lithium iron phosphate battery,lithium phosphate battery,lithium ion battery for solar,lithium ion phosphate battery pack,su-vastika inbuilt lithium battery ess,smart lithium ion phosphate battery,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
अब बिना बैटरी के चलेगा Solar, 25 साल तक मुफ्त मिलेगी बिजली क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं