बिना बैटरी के 3kw सोलर सिस्टम की कीमत

बिना बैटरी के 3kw सोलर सिस्टम की कीमत

3 किलोवाट का सोलर सिस्टम अब ज्यादातर घरों में उपयोग होने लग गया है क्योंकि हम अब अपने घरों में कूलर, पंखे, वाशिंग मशीन, रेफ्रिजरेटर, एयर कंडीशनर जैसे बड़े-बड़े उपकरण का उपयोग करने लग गए हैं.लेकिन 3 किलोवाट का सोलर सिस्टम आप कई तरह से तैयार कर सकते हैं.काफी लोगों को सिर्फ अपना बिजली का बिल काम करना होता है तो वह On-Grid Solar System लगाकर अपना 3 किलोवाट का सोलर सिस्टम तैयार कर सकता है जिसमें बैटरी लगाने की आवश्यकता नहीं होती.

काफी लोगों को बैटरी बैकअप की भी आवश्यकता होती है इसीलिए वह Off Grid Solar System लगा लेते हैं जिससे कि बिजली जाने पर भी वह बैटरी से अपने घर के उपकरण को चला पाते हैं.लेकिन 3 किलोवाट के सोलर सिस्टम में हमें कम से कमतीन या चार बैटरी लगानी पड़ती है. जिसके कारण बैटरी की कीमत काफी ज्यादा हो जाती है.इसीलिए बैटरी के खर्चे को बचाने के लिए काफी लोग बिना बैटरी वाला सिस्टम लगाने की सोचते हैं.

3Kw On Grid Solar System Price

अगर आपके घर परदिन के समय लगभग 10 घंटे भी बिजली आती है तो On Grid Solar System आप लगवा सकते हैं.जिसमें आपको बैटरी लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और आपका सारा लोडआप सोलर और Grid से चला पाएंगे. On Grid Solar System लगवाने से आपका सिर्फ बिजली का बिल कम हो सकता है.इस सोलर सिस्टम में आपको किसी प्रकार का कोई भी बैटरी बैकअप नहीं मिलेगा.

3Kw On Grid Solar Inverter

3 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाने के लिए आपको मार्केट में कई कंपनियों के सोलर इनवर्टर मिल जाते हैं तो आप किसी भी कंपनी का 3 किलोवोट का Grid Tie सोलर इनवर्टर ले सकते हैं. वैसे कीमत की बात करें तो Deye कंपनी का On Grid Inverter 3Kw का मार्केट में लगभग 20 से 25000 रुपए में मिल जाएगा.

Deye 3 Kw On Grid Inverter पर आप 3 किलोवाट तक का लोड चला सकते हैं और 3.6kw तक के सोलर पैनल लगा सकते हैं.इसके अलावा आप Luminous , UTL , Microtek जैसी कंपनी का भी सोलर इनवर्टर ले सकते हैं.क्योंकि सभी कंपनियों के सोलर इनवर्टर में आपको लगभग एक जैसे ही फीचर देखने को मिलते हैंतो आप अपनी मनपसंद की कंपनी का सोलर इनवर्टर ले सकते हैं.

3kw Solar Panel Price

मार्केट में आपको फिलहाल तीन तरह के सोलर पैनल देखने को मिलते हैं जिनका उपयोग आप तीन किलोवाट के सोलर सिस्टम को तैयार करने में कर सकते हैं.अगर आपका बजट कम है तो आप Polycrystalline टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल ले सकते हैं जो कि आपको लगभग 90000 रुपए में मिल जाएंगे.

Polycrystalline टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल की एफिशिएंसी थोड़ी सी कम होती है इसीलिए यह है काम धूप में और बारिश के दिनों में बहुत ही कम बिजली बन पाते हैं.अगर आपका बजट अच्छा है और आप अच्छी टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल लेना चाहते हैं तो Mono Perc आप टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल ले सकते हैं जो कि आपको लगभग Rs.1,00,000 रुपए में मिल जाएंगे.यह काम धूप होने पर polycrystalline सोलर पैनल से अच्छी बिजली बन सकते हैं.

इन दोनों के अलावा मार्केट मेंअब Bi-facial सोलर पैनल आ गए हैं जो कि दोनों तरफ से बिजली बन सकते हैं.इनकी एफिशिएंसी मार्केट में मिलने वाले सभी सोलर पैनल से ज्यादा है.इसीलिए यह आपके थोड़े से महंगे मिलने वाले हैं. 3Kw के Bifacial सोलर पैनल आपको मार्केट में लगभग ₹110000 में मिलेंगे.

बिना बैटरी के 3kw सोलर सिस्टम की कीमत

सोलर सिस्टम में आपको सोलर पैनल लगाने के लिए स्टैंड की आवश्यकता होती है और सोलर पैनल सेसोलर इनवर्टर को जोड़ने के लिए वायर की आवश्यकता होती है इसके अलावा पूरे सोलर सिस्टम को सुरक्षित रखने के लिए आपको अर्थिंग और लाइटनिंग अरेस्टर जैसी डिवाइस की भी जरूरत होती है जिसका खर्चा आपका लगभग ₹20000 के करीब आएगा.

तो यहां पर अब आपको पता चल गया कि आपको सोलर इनवर्टर लगभग ₹25000 में मिल जाएगा और सोलर पैनल अगर आप अच्छे टेक्नोलॉजी के लेंगे तो लगभग 1 लख रुपए में मिल जाएंगे इसके अलावा आपको ₹20000 extra खर्चे करने पड़ते हैं तो कुल मिलाकर बिना बैटरी के 3kw सोलर सिस्टम लगाने का खर्चा ₹145000 आ जाएगा.

सब्सिडी कितनी मिलेगी

On Grid Solar System लगाने का सबसे बड़ा फायदा यही है कि सरकार इस पर आपको काफी अच्छी सब्सिडी दे देती है.सब्सिडी आपको राज्य के स्कीम के आधार पर मिलती है किसी राज्य में आपको 30% तक की भी सब्सिडी मिल जाती है और किसी में आपको 50% तक की भी सब्सिडी मिल जाती है. लेकिन सभी सब्सिडी योजना की कुछ ना कुछ शर्तें होती है जिनके बारे में सबसे पहले आपको पता करना होगा उसके बाद में ही आप सब्सिडी वाला ऑन ग्रेट सोलर सिस्टम अपने घर पर लगवा सकते हैं.

3kw AC Solar Panel

अगर किसी को On Grid सोलर सिस्टम नहीं लगवाना तो उसके लिए दूसरा ऑप्शन होता है AC Solar Panel . यह सोलर पैनल On grid सोलर सिस्टम की तरह ही काम करेंगे.इसमें आपको हर एक सोलर पैनल के पीछे एक माइक्रो इनवर्टर मिलता है.जो कि सोलर पैनल से आनेवाली DC सप्लाई को AC में बदलकर आपके घर की Grid Supply में मिला देता है. जिससे कि आपके घर का बिजली का बिल कम हो जाता है. लेकिन सीधे इससे भी आप अपने घर का लोड नहीं चला सकते.

3Kw Off grid Solar System Without battery

Off grid solar system का मतलब होता है कि आपके घर पर बिजली का कनेक्शन हो या ना हो आपके घर पर बिजली आए या ना आए आपके घर के उपकरण हमेशा solar system पर चलते रहे क्योंकि इसके अंदर हमें बैटरी लगानी पड़ती है तभी हमें बैटरी बैकअप मिलता है.

लेकिन काफी लोगों को सिर्फ दिन के समय कुछ लोड चलाना होता है जिसके लिए वह सोचते हैं कि अगर सीधा सोलर पैनल से उनका लोड चल जाए तो उनका बैटरी का खर्चा बच सकता है.लेकिन सीधे सोलर पैनल से लोड चलाना कभी भी सही नहीं रहता क्योंकि सोलर पैनल से आने वाली पावर सप्लाई हमें नियमित तौर पर नहीं मिलती सोलर पैनल से आने वाली सप्लाई कभी कम हो जाती है और कभी ज्यादा हो जाती है.

इसीलिए आपके घर के लोड को सही तरह से चलने के लिए आपको बैटरी लगानी पड़ती है.ताकि जब सोलर पैनल से कम बिजली मिले तो आपका इनवर्टर बैटरी से पावर लेकर आपके घर के उपकरण को चला सके.

bina battery ke solar panel kaise use kare, bina battery ke solar system kaise chalayen, dc solar system without battery

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top