ये है इंडिया का सबसे सस्ता 4kw सोलर सिस्टम पैक

ये है इंडिया का सबसे सस्ता 4kw सोलर सिस्टम पैक

ज्यादातर घरों में 3 किलो वॉट या 5 किलो वॉट तक के सोलर सिस्टम का उपयोग किया जाता है। लेकिन अगर आप प्रतिदिन सिर्फ 20 यूनिट्स बिजली का ही उपयोग करते हैं तो आप 4 किलो वॉट सोलर सिस्टम का उपयोग कर सकते हैं। 4 किलोवाट के सोलर सिस्टम को लगाने का खर्चा वैसे तो काफी ज्यादा हो जाता है। क्योंकि 4 किलो वॉट के सोलर सिस्टम के लिए आपको 5 केवीए लोड कैपेसिटी वाला इनवर्टर लेना होगा जिस पर आपको चार बैटरी लगानी पड़ती है।

तो इसीलिए 4 किलोवॉट का सबसे सस्ता सोलर सिस्टम लगाने के लिए आपको सबसे पहले पता होना चाहिए कि कौन से सोलर पैनल का आपको चुनाव करना चाहिए कौन से इनवर्टर और बैटरी का चुनाव करना चाहिए ताकि आप काम से कम कीमत में 4 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगा पाए। तो सबसे पहले बात करेंगे सोलर पैनल के बारे में की कौन-कौन से सोलर पैनल मार्केट में मिल रहे हैं और उनकी कीमत क्या है।

सबसे सस्ते Polycrystalline सोलर पैनल

1kw Solar Panel Price Without Battery : यह सबसे पुरानी टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल है। जिनकी एफिशिएंसी भी कम होती है। इसीलिए यह आपको मार्केट में काफी कम कीमत पर मिल जाते हैं। पाली पैनल आपको लगभग ₹25 प्रति वॉट से लेकर 30 रुपए प्रति वॉट में मिल जाते हैं। आप किसी अच्छी ब्रांड का भी सोलर पैनल लेंगे तो आपको लगभग 112000 में 4 किलो वाट के सोलर पैनल मिल जाएंगे।

4 किलो वॉट के लिए आपको 12 polycrystalline सोलर पैनल लगाने पड़ेंगे। लेकिन अगर आपके पास में जगह की कमी है। और अगर आप सिर्फ आठ सोलर पैनल से ही 4 किलो वॉट का सोलर सिस्टम तैयार करना चाहते हैं तो आपको मोनो perc टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल का उपयोग करना पड़ेगा।

मोनो Perc टेक्नोलॉजी में आपको 500 वॉट तक का सोलर पैनल भी मिल जाता है। जिससे कि आप कम जगह में ही बड़ा सोलर सिस्टम तैयार कर सकते हैं लेकिन 4 किलो वॉट के मोनो perc पैनल आपको लगभग 130000 रुपए में मिलेंगे।

5kva सोलर Inverter

4 किलो वॉट का सोलर सिस्टम तैयार करने के लिए आपको 5 केवीए का इनवर्टर लेना पड़ता है। जिस पर चार बैटरी लगानी पड़ती है। लेकिन काफी लोगों को सिर्फ दिन के समय लोड चलाना होता है। जैसे कि अगर किसी की दुकान,ऑफिस या स्कूल है। जहां पर सिर्फ दिन के समय ही बिजली का उपयोग ज्यादा होता है।

तो उनके लिए ज्यादा बैटरी बैकअप की आवश्यकता नहीं होती लेकिन मजबूरी में उनको फिर कर बैटरी ही लगानी पड़ती है। तो नीचे आपको ऐसे दो इनवर्टर बताए गए हैं जिस से आप 4 किलो वॉट का सोलर सिस्टम तैयार कर सकते हैं।

Eapro 5kva

इस इनवर्टर पर आप 4 किलो वॉट तक का लोड चला सकते हैं 5 किलो वॉट तक के सोलर पैनल लगा सकते हैं। इनवर्टर पर आपको चार बैटरी लगानी पड़ती है। यह इनवर्टर PWM टेक्नोलॉजी का है। यह आपको काफी कम कीमत में मिल जाता है। यह इनवर्टर आपको मार्केट में लगभग 45000 रुपए में मिल जाएगा ऑनलाइन यह आपको थोड़ा सा महंगा भी मिल सकता है।

Features

  • Solar Hybrid UPS with Real Time Clock for optimal solar inverter performance and power savings.
  • PWM-based pure sine wave technology with inbuilt RTC.
  • Smart Solar Selection maximizes solar power.
  • Settings for essential parameters like Time, Boost Battery Voltage, Solar Max charging current, Battery Low Cut voltage, etc.
  • Users can set four saving levels, including full-time solar charging, no mains charging, etc.
  • Monthly battery gravity maintenance.
  • Intelligent multicolour LCD for system parameters
  • Supports UPS (180V–260V) and Normal (100V–280V) modes.
  • ASSC Smart Battery Charging extends battery life.
  • Sine wave output protects delicate appliances and eliminates distortion.
  • Intelligent overload detecting with auto-retry.
  • PCU Remote Monitoring and Control via Wifi/LAN/GPRS/Android App (Optional)

सस्ती बॉटरी

मार्केट में आपको कई अलग-अलग टेक्नोलॉजी की बैटरी देखने को मिलती है। जिनकी कीमत भी अलग-अलग होती है। लेकिन सबसे सस्ती बैटरी की बात करें तो लेड एसिड बैटरी ही मार्केट में सबसे सस्ती मिलती है। 100ah की बैटरी आपको लगभग ₹10000 में मिल जाएगी और 150ah की बैटरी आपको लगभग 14000 रुपए में मिल जाएगी 200ah की बैटरी आपको लगभग 17000 रुपए में मिल जाएगी। तो अगर आप 100 आ की बैटरी भी लगते हैं तो कर बैटरी आपको लगभग 40000 रुपए में मिलेगी.

Other expenses

सोलर सिस्टम लगाने में सोलर बैटरी सोलर पैनल और इनवर्टर के अलावा भी कई कंपोनेंट का उपयोग किया जाता है। जैसे की stand,wire अर्थिंग लाइटनिंग अरेस्टर इत्यादि इन सभी का खर्चा आपका अलग से आता है। जो कि आपका लगभग 20 से 25000 रुपए आ जाएगा.

Total cost

तो ऊपर आपको सभी कंपोनेंट के अलग-अलग कीमत बताई गई है। जिसे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि 4 किलो वॉट का सबसे सस्ता सोलर सिस्टम लगवाने का खर्चा कितना आ सकता है.

[su_service title=”Total Cost” size=”10″]
Inverter PWM – Rs.45,000
4 X 100Ah Solar Battery – Rs.40000
4Kw Poly Solar Panel – Rs.112,000
Extra -Rs.25,000
Total – Rs.222,000[/su_service]

जैसा कि आप देख सकते हैं 4 किलो वॉट का सबसे सस्ता सोलर सिस्टम आप 2 लाख 22 हजार रुपए के करीब लगवा सकते हैं. यहां पर बताई गई कीमत सिर्फ सामान की है। अगर आप किसी कंपनी से यह लगवाएंगे तो इसमें आपको शिपिंग चार्ज और इंस्टालेशन चार्ज भी अलग से देना पड़ेगा. और यह चार्ज कंपनी के ऊपर निर्भर करता है. अलग-अलग कंपनी शिपिंग और इंस्टॉलेशन का अलग-अलग चार्ज करती है.

4kw solar system price,4kw solar system,4kw solar system price india,4kilowat solar system price,4kw solar system peice,4kw solar system installation

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top