Solar System

ये है इंडिया का सबसे सस्ता 5kw सोलर सिस्टम पैक

ये है इंडिया का सबसे सस्ता 5kw सोलर सिस्टम पैक

अपने बिजली के बिल को कम करने के लिए हमारे पास सबसे अच्छा साधन होता है सोलर पैनल. लेकिन सोलर पैनल लगाने का खर्चा काफी ज्यादा आता है क्योंकि सोलर पैनल की कीमत ही काफी ज्यादा होती है. इसी के साथ इसके अंदर आपको इनवर्टर और बैटरी भी लगानी पड़ती है जिसका खर्चा और अधिक आता है.

इसीलिए हर कोई सोलर सिस्टम नहीं लगता पता. अगर आपको कम से कम पैसों में सोलर सिस्टम लगाना है तो आज हम आपको 5 किलो वाट का सबसे सस्ता सोलर सिस्टम के बारे में बताने वाले हैं. इससे पहले हमने 4 किलो वॉट का सबसे सस्ता सोलर सिस्टम के बारे में बताया था. इसके अंदर हमने आपको 5 केवीए का सोलर इनवर्टर बताया था. तो आपको वही सोलर इनवर्टर लेना होगा क्योंकि वही सबसे सस्ता 5 केवीए का सोलर इनवर्टर है जिसकी मदद से आप 5 किलो वॉट का सोलर सिस्टम तैयार कर पाएंगे.

Eapro 5kva PWM Solar Inverter

यह सोलर इनवर्टर आपको मार्केट में लगभग 45000 रुपए में मिल जाता है. इस सोलर इनवर्टर पर आप लगभग 4 किलो वॉट तक का लोड चला सकते हैं और 5 किलो वाट तक के सोलर पैनल लगा सकते हैं.इस इनवर्टर के ऊपर आपको चार सोलर बैटरी लगानी पड़ती है तो आप अपनी जरूरत के अनुसार छोटी या बड़ी बैटरी का चुनाव कर सकते हैं.

इस सोलर इनवर्टर में आपको एक डिस्प्ले देखने को मिलती है जिसके अंदर सभी पैरामीटर दिख जाते हैं कि सोलर पैनल से कितनी बिजली आ रही है कितना पर्सेंट आपका लोड चल रहा है कितनी वोल्टेज आ रही है यह सभी जानकारी आपको डिस्प्ले पर ही देखने को मिलती है. किसी के साथ इन पैरामीटर को बदलने के लिए कुछ बटन भी दिए गए हैं जिनकी मदद से आप अपनी जरूरत के अनुसार सभी पैरामीटर को सेट कर सकते हैं.

इस सोलर इनवर्टर पर आपको 2 साल की वारंटी मिलती है और यह पूरे सीने वेव आउटपुट के साथ आता है जिससे कि आप इस सोलर इनवर्टर पर अपने घर का कोई भी उपकरण बड़े ही आराम से चला सकते हैं.

इसके अलावा इसमें आपको एक UPS mode क्या जाता है जो की 180Vसे 260V के बीच में काम करता है जिससे कि आप इसके ऊपर अपने कंप्यूटर प्रिंटर जैसे उपकरण भी चला सकते हैं। दूसरा इसमें आपको Normal mode दिया गया है जो की 100V से 280V के बीच में काम करता है। फायदा यह होगा कि अगर आपके घर में 100 वोल्ट की सप्लाई भी आ रही है तो भी यह आपकी बैटरी को बड़े ही आराम से चार्ज कर देगा।

Features

  • Solar Hybrid UPS with Real Time Clock for optimal solar inverter performance and power savings.
  • PWM-based pure sine wave technology with inbuilt RTC.
  • Smart Solar Selection maximizes solar power.
  • Settings for essential parameters like Time, Boost Battery Voltage, Solar Max charging current, Battery Low Cut voltage, etc.
  • Users can set four saving levels, including full-time solar charging, no mains charging, etc.
  • Monthly battery gravity maintenance.
  • Intelligent multicolour LCD for system parameters
  • Supports UPS (180V–260V) and Normal (100V–280V) modes.
  • ASSC Smart Battery Charging extends battery life.
  • Sine wave output protects delicate appliances and eliminates distortion.
  • Intelligent overload detecting with auto-retry.
  • PCU Remote Monitoring and Control via Wifi/LAN/GPRS/Android App (Optional)

सबसे सस्ती Solar बैटरी

तो ऊपर आपको इनवर्टर के बारे में बताया गया है कि उसे पर आपको चार बैटरी लगानी पड़ती है। चार बैटरी की कीमत में काफी अंतर आ सकता है सिर्फ आपको इनका सही साइज का चुनाव करना होगा। अगर आप 100 ah की चार बैटरी लेंगे तो यह आपको लगभग ₹40000 में मिल जाएगी। अगर आप 150ah की चार बैटरी लेंगे तो वह आपको लगभग 56000 में मिलेगी। अगर आपको ज्यादा बैटरी बैकअप की आवश्यकता है या आपके यहां ज्यादा पावर कट रहते हैं तो आप 200 ah की बैटरी का उपयोग भी कर सकते हैं वह आपको लगभग 70000 रुपए में मिलेगी।

तो यहां आप देख सकते हैं कि आप बैटरी का सेट ₹40000 से लेकर 70000 रुपए तक में ले सकते हैं। तो आपको जितने बैकअप की आवश्यकता है इस आधार पर बैटरी का चुनाव करें।

सबसे सस्ता सोलर पैनल कौन सा है

सोलर पैनल के मामले में पली पैनल ही सबसे सस्ता मार्केट में मिल जाता है। यह आपको लगभग 145000 में 5 किलो वॉट के पोली पैनल मिल जाएंगे। लेकिन यह सोलर पैनल सर्दियों में या काम धूप होने पर काफी कम बिजली बनाते हैं।

जिसके कारण आप इनका उपयोग ऐसे इलाकों में नहीं कर सकते जहां पर ज्यादातर बादलों का मौसम रहता है या ज्यादातर ठंड पड़ती है। अगर आप उनकी जगह अच्छी टेक्नोलॉजी का सोलर पैनल लगाना चाहते हैं तो आप मोनो perc टेक्नोलॉजी का सोलर पैनल ले सकते हैं। मनो perc टेक्नोलॉजी के 5 किलो वॉट के सोलर पैनल आपको लगभग 165000 में मिल जाएंगे जो कि सर्दियों में और काम धूप होने पर भी अच्छी बिजली बन कर देंगे।

अन्य खर्च

सोलर सिस्टम लगाने में सिर्फ सोलर पैनल बैटरी या इनवर्टर का ही उपयोग नहीं होता, इसके अलावा सोलर पैनल को लगाने के लिए स्टैंड की आवश्यकता होती है और सोलर पैनल को इनवर्टर के साथ जोड़ने के लिए वायर की आवश्यकता होती है। और इस पूरे सिस्टम को सुरक्षित रखने के लिए अर्थिंग और लाइटनिंग अरेस्टर जैसी डिवाइस का उपयोग किया जाता है जिसका खर्चा आपका लगभग 30 से ₹40000 तक आ सकता है।

टोटल Cost

ऊपर आपको सभी कंपोनेंट का अलग-अलग खर्चा बता दिया गया है इसी के साथ सोलर सिस्टम में लगने वाले अलग-अलग डिवाइस का भी खर्चा बता दिया गया है तो अब आप देख सकते हैं कि आपका 5 किलो वॉट का सबसे सस्ता सोलर सिस्टम कितने रुपए में लगेगा।

Total Cost
Inverter PWM – Rs.45,000
4 X 100Ah Solar Battery – Rs.40000
5Kw Poly Solar Panel – Rs.145,000
Extra -Rs.30,000
Total – Rs.260,000

तो अगर आपका बजट 260000 रुपए तक है तो आप सबसे सस्ता सोलर सिस्टम लगवा सकते हैं। अगर आपका बजट इससे ज्यादा है तो आप यहां पर 150ah की बैटरी का भी उपयोग कर सकते हैं और मोनो perc सोलर पैनल का भी उपयोग कर सकते हैं।अगर आप किसी कंपनी से यह लगवाएंगे तो इसमें आपको शिपिंग चार्ज और इंस्टालेशन चार्ज भी अलग से देना पड़ेगा. और यह चार्ज कंपनी के ऊपर निर्भर करता है. अलग-अलग कंपनी शिपिंग और इंस्टॉलेशन का अलग-अलग चार्ज करती है.

5kw solar system price,5kw solar system,5kw solar system price india,5kilowat solar system price,5kw solar system peice,5kw solar system installation

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं 5 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं