News

सबसे कम बिजली खाने वाला एसी कौन सा है Lowest Power Consumption AC

सबसे कम बिजली खाने वाला एसी कौन सा है Lowest Power Consumption AC

यहां पर काफी लोगों का यह सवाल आता है. कि सबसे कम बिजली खाने वाला एयर कंडीशनर कौन सा है. तो यहां पर इस सवाल का जवाब दो तरह से हो सकता है. Normally बात करें तो जिस एयर कंडीशनर की कैपेसिटी सबसे कम होती है. यानी कि आपको पता है. एयर कंडीशनर हमें टन के अंदर मिलते हैं. 1 टन , 1.5 ton का अभी तो 0.8 टन का भी मिल जाता है. 0.5 टन का भी शायद आपको मिल जाएगा, तो जो सबसे कम होगा यानी कि 0.5 टन का एयर कंडीशनर लेंगे तो वो सबसे कम बिजली की खपत करता है.

वहीं पर दूसरी तरफ बात करें टेक्नोलॉजी की तो यहां पर नॉर्मल एयर कंडीशनर के मुकाबले इनवर्टर टेक्नोलॉजी वाला एयर कंडीशनर काफी कम बिजली की खपत करेगा. वहीं पर अगर रेटिंग की बात करें तो 3 स्टार रेटिंग के बजाय 5 स्टार रेटिंग वाला एयर कंडीशनर सबसे कम बिजली की खपत करेगा. इसके अलावा अगर और टेक्नोलॉजी की बात करें तो यहां पर इनवर्टर एयर कंडीशनर की बजाय सोलर एयर कंडीशनर, सबसे कम बिजली की खपत करेगा.

सोलर एयर कंडीशनर

अगर आप सोलर एयर कंडीशनर को सीधे सोलर पैनल से चला देंगे तो आपके बिजली के बिल पर उसका कोई भी प्रभाव नहीं पड़ेगा. तो आप अलग-अलग कंडीशन के लिए देख सकते हैं, कि कौन सा एयर कंडीशनर सबसे कम बिजली की खपत करता है. लेकिन सोलर एयर कंडीशनर की बात करें तो मार्केट में कई कंपनियों के सोलर एयर कंडीशनर आ चुके हैं, जिसे आप ले सकते हैं.  सोलर एयर कंडीशनर  सबसे कम बिजली की खपत करती है. चाहे आप उसे सोलर पैनल से चलाओ या फिर नॉर्मल इलेक्ट्रिसिटी से चलाओ. अगर आप एयर कंडीशनर का खर्चा बिल्कुल जीरो रखना चाहते हैं, तो आप सोलर पैनल के साथ में एयर कंडीशनर का उपयोग कीजिए.

जिससे कि आपका एयर कंडीशनर सारा दिन सोलर पैनल की मदद से चल सकता है. लेकिन अगर आप रात को भी इसे चलाना चाहते हैं.  तो आपको फिर ग्रिड की सप्लाई का उपयोग करना पड़ेगा और यहां पर ग्रिड की सप्लाई उपयोग करने के बाद में भी आपका एयर कंडीशनर काफी कम बिजली में ही आपका काम चला देता है.

सबसे बढ़िया सोलर एयर कंडीशनर

मार्केट में आपको कई अलग-अलग कंपनियों के सोलर एयर कंडीशनर मिल जाते हैं. अगर आप उनसे सिर्फ सोलर एयर कंडीशनर लेना चाहते हैं, तो वो भी ले सकते हैं. अगर आप पूरा Combo खरीदना चाहते हैं, तो वो भी ले सकते हैं. लेकिन पूरा Combo खरीदते हैं. तो ये आपको काफी महंगा पड़ता है. यहां पर जो सोलर एयर कंडीशनर है. वो पहले ही दूसरे इन्वर्टर एयर कंडीशनर से पहले ही काफी महंगा पड़ते हैं.

जब इसके अंदर आप सोलर पैनल की कीमत भी जोड़ देते हैं, तो ये और भी महंगे हो जाते हैं. हालांकि पिछले कुछ महीनों में सोलर पैनल की कीमत काफी कम हुई है. अभी काफी सस्ती सोलर पैनल मिल रहे हैं, लेकिन फिर भी अगर आप पूरा कंप्लीट Combo खरीदते हैं, तो ये आपको थोड़े से Costly मिलते हैं. अगर यहां पर हम Price की बात करें.

1.5 टन  सोलर एयर कंडीशनर की कीमत

1.5 टन का सोलर एयर कंडीशनर आपको लगभग ₹ 6000 में मिलता है. वहीं पर 1.5 टन का इन्वर्टर एयर कंडीशनर की बात करें तो लगभग ₹5000000 का अंतर भी आप यहां पर देख सकते हैं. एक एयर कंडीशनर के अंदर लेकिन जब बात करते हैं. सोलर पैनल के साथ में इसे लगाने की तो यहां पर 1.5 टन के सोलर एयर कंडीशनर के साथ में आपको 350 वाट के छह सोलर पैनल मिलते हैं. यानी कि लगभग 2 किलोवाट के पैनल मिलते हैं.

जिसके साथ में आपका पूरा कमो पड़ता है. ₹130000 में और ये आप ऑनलाइन भी काफी वेबसाइट पे जाकर देख सकते हैं. काफी अलग-अलग कंपनियों के सोलर एयर कंडीशनर देख सकते हैं. यहां पर जो एयर कंडीशनर की हम बात कर रहे हैं. वो Exalta कंपनी का है. इसके अलावा cellcronic कंपनी के भी आपको सोलर AC देखने को मिलते हैं.  पर cellcronic कंपनी के एयर कंडीशनर की बात करें तो 1.5 टन का एयर कंडीशनर ही आपको लगभग लग ₹1 लाख में मिलता है. लेकिन यहां पर सेलक्रॉनिक कंपनी का एयर कंडीशनर Hot एंड Cold की तरह काम करता है.

यानी कि आप उसे गर्मियों में भी यूज कर सकते हैं. सर्दियों में भी यूज कर सकते हैं. इसीलिए थोड़ा सा ये और भी कॉस्टली पड़ता है. और यहां पर इसके ऊपर भी आप 2 कवट के सोलर पैनल लगाकर अपना काफी बिजली का बिल कम कर सकते हैं. लेकिन यहां पर प्रॉब्लम ये आती है. कि जब आप सोलर एयर कंडीशनर के ऊपर डायरेक्टली सोलर पैनल लगा देते हैं, तो आपके सोलर पैनल सिर्फ सोलर एयर कंडीशनर को लाने के लिए ही आप USE कर सकते हैं.

AC चलाने के लिए कौन सा सोलर सिस्टम लगाये

उसे आप घर की सप्लाई के लिए USE  नहीं कर सकते तो इससे अच्छा है. कि अगर आप अपना बिजली का बिल कम करना चाहते हैं, तो आप ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम लगवा लीजिए और उसमें आपको यह फायदा मिलता है. कि जब आप एयर कंडीशनर का USE  करते हैं, तो ज्यादा बिजली की खपत होगी और

जब आप एयर कंडीशनर का USE  नहीं करेंगे तो आपके सोलर पैनल से ज्यादा बिजली बनेगी तो  वो बिजली वापस ग्रिड में भेज सकते हैं. जिससे कि आपका बिजली का बिल कम हो जाएगा और काफी कम ही आने वाला है. तो यहां पर अगर आप सबसे कम बिजली खाने वाला सोलर एयर कंडीशनर ढूंढ रहे हैं, तो आप किसी भी कंपनी में ले सकते हैं. सिंपली आपको देखना होगा कि जो कंपनी अपने सोलर एयर कंडीशनर का दावा कर रही है.

कि वो सोलर एयर कंडीशनर है. वो डायरेक्टली सोलर पैनल से चलता है. या नहीं काफी कंपनिया आपको बोल देती है. कि ये सोलर एयर कंडीशनर है. इसकी पावर कंजप्शन कम है. तो आपको  आपको यह पूछना है. कि आपका सोलर एयर कंडीशनर डायरेक्टली सोलर पैनल से चल सकता है.

या नहीं क्योंकि डायरेक्टली सोलर पैनल से चलेगा तभी आपका बिजली का बिल कम हो सकता है.  अगर इसके बारे में अभी भी आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो  कमेंट बॉक्स में कमेंट करें .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
अब बिना बैटरी के चलेगा Solar, 25 साल तक मुफ्त मिलेगी बिजली क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं