News

सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price

सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price , सोलर एनर्जी शेयर प्राइस , solar energy share price, solar panel share price

सोलर सिस्टम में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण कंपोनेंट सोलर पैनल ही होता है जिसका सबसे ज्यादा उपयोग होता है.सरकार भी समय-समय परसोलर पैनल घर पर लगाने के लिए नई-नई योजना लेकर आती है जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोग अपने घर पर सोलर पैनल लगवा इसीलिए पिछले कुछ समय से सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी केशेयर मेंकाफी अच्छा उछाल देखने को मिला है.

भारत में सोलर पैनल बनाने वाली वैसे तो बहुत सारी कंपनियां है जो की अलग-अलग तरह की सोलर पैनल बना रही है लेकिनस्टॉक मार्केट में आपको कुछ ही कंपनी देखने को मिलती है.अगर सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के शेयर प्राइस जानना चाहते हैंतो नीचे आपको एक लिस्ट दी जाएगी जिसमें आपको कुछ कंपनी के शेयर की कीमत बताई जाएगी.

सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price

सोलर पैनल बनाने के लिए कई अलग-अलग कंपोनेंट का उपयोग किया जाता है जैसे की सोलर सेल Solar Glass , EVA , Back Sheet ,Aluminum Frame,Junction Box,Interconnector , Silicon Glue.इसीलिए जब सोलर पैनल के शेयर की कीमत में उछाल आता है तो यह सभी कंपोनेंट बनाने वाली कंपनी के शेयर में भी उछाल आता है. इसलिए आपको इन सभी कंपोनेंट को बनाने वाले कंपनी के बारे में पता होना चाहिए.

1.Waaree Renewables

यह भारत की टॉप लिस्ट में आने वाली सबसे बढ़िया कंपनी है.इसके शेयर में पिछले कुछ समय से काफी अच्छा ग्रोथ दिखाया है.Waaree कंपनी में आपको सोलर सिस्टम में लगने वाले लगभग सभी प्रोडक्ट मिल जाते हैं. किस कंपनी के शेयर पिछले 1 साल में 748% बढ़ गए हैं और अभी इनका एक शेयर आपको ₹4233 रुपए में मिलेगा.

Parent Organisation : Sangam Renewables Limited
Founded : 1999
Managing Director : Mr. Pujan Doshi
BSE Symbol : 534618

Share Price – Rs. 4233 (Jan 2024)

2.Websol Energy System Limited

Websol Energy System Limited एक भारत-आधारित कंपनी है जो मुख्य रूप से सौर सेल और मॉड्यूल के निर्माण में लगी हुई है। कंपनी Solar Photo-Voltaic Cells और Modules segment के निर्माण के माध्यम से काम करती है। कंपनी के उत्पादों में Multi Crystalline 4BB PV Solar Cell, Mono Crystalline 5BB PV Solar Cell, Multi Crystalline 5BB PV Solar Cell, W2900 Mono Crystalline SPV MODULE, W2900M Multi Crystalline SPV MODULE and W2300M Multi Crystalline SPV MODULE. शामिल हैं.। इसका उत्पाद 10 watt से लेकर 350 watt तक का है, जो Rural Electrification से लेकर बड़े power plants तक की जरूरतों को पूरा करता है।

Parent Organisation : Websol Energy Limited
Founded : 1990
Managing Director : Mr. Sohan Agarwal
NSE Symbol : WEBELSOLAR

Share Price – Rs. 407 (Jan 2024)

3.Synergy Green Industries Ltd

सिनर्जी ग्रीन इंडस्ट्रीज लिमिटेड एक भारत-आधारित कंपनी है जो फाउंड्री व्यवसाय में लगी हुई है। कंपनी पवन टरबाइन कास्टिंग और अन्य बड़ी सटीक कास्टिंग के निर्माण में लगी हुई है। कंपनी कच्चे और मशीनीकृत स्थिति में ग्रेडेड ग्रे आयरन, गोलाकार ग्रेफाइट आयरन, स्टील कास्टिंग का भी निर्माण और आपूर्ति करती है। कंपनी के उत्पादों में

  • Main Axle
  • Hollow Shaft
  • DV- Casing
  • Diffuser
  • Cone Head
  • Eccentric23
  • UpperFrame
  • Pump Casing
  • Rear Wheel
  • MainFrame
  • Valve Body
  • Pump Casing
  • Wedge
  • Wall Body
  • Main bearing Housing
  • Cannon Tube
  • Hub
  • Gear Box Housing
  • Main Foundation
  • Front Wheel
  • and Base Frame

शामिल हैं।

Parent Organisation : Synergy Green Industries Limited
Founded : 2010
Managing Director : Mr. Sohan Shirgaokar
NSE Symbol : SGIL

Share Price – Rs. 404 (Jan 2024)

4.Adani Green Energy Limited

अदानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) एक भारत-आधारित holding कंपनी है। कंपनी renewable power generation और अन्य सहायक गतिविधियों में लगी हुई है। कंपनी utility-scale grid-connected सौर ऊर्जा, पवन ऊर्जा, हाइब्रिड परियोजनाओं और सौर पार्कों का विकास, निर्माण, स्वामित्व, संचालन और रखरखाव करती है।

यह भारत के राज्यों में लगभग 91 स्थानों पर कंपनी द्वारा स्थानीय, राज्य और राष्ट्रीय जैसे बाजारों में सेवा प्रदान करता है। कंपनी की बिजली परियोजनाएं गुजरात पंजाब, राजस्थान, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में स्थित हैं। इसके पवन ऊर्जा संयंत्र मध्य प्रदेश और गुजरात में स्थित हैं। कंपनी, अपनी सहायक कंपनियों के साथ, इन परियोजनाओं से उत्पन्न बिजली को दीर्घकालिक बिजली खरीद समझौतों (पीपीए) के संयोजन के तहत और व्यापारी आधार पर बेचती है।

Parent Organisation : Adani Green Energy Limited
Founded : 2015
Managing Director : Mr. Vneet Jaain
NSE Symbol : ADANIGREEN

Share Price – Rs. 1674 (Jan 2024)

5.Urja Global

ऊर्जा ग्लोबल लिमिटेड एक renewable energy डेवलपर्स और ऑपरेटर है। कंपनी ऑफ-ग्रिड और ग्रिड से जुड़े सौर ऊर्जा संयंत्रों के design, consultancy, integration, supply, installation, commissioning और decentralized सौर application और सौर products और लेड एसिड बैटरियों के व्यापार में लगी हुई है। इसके उत्पादों में ई-रिक्शा, बैटरी, सोलर इनवर्टर, एलईडी लाइट्स, पीवी मॉड्यूल, वॉटर हीटर, सोलर लालटेन, पावर पैक, होम लाइटिंग और सोलर चार्ज कंट्रोलर शामिल हैं।

इसके ई-रिक्शा में ईरिक्शा ऊर्जा डीएलएक्स, ईरिक्शा ऊर्जा इको, ऊर्जा केंद्र लियो और ऊर्जा केंद्र नियो शामिल हैं। इसकी बैटरियों में सोलर बैटरी, ई-रिक्शा बैटरी, ऑटोमोटिव बैटरी और इन्वर्टर बैटरी शामिल हैं। इसके सोलर इन्वर्टर में साइन वेव इन्वर्टर शामिल है। इसकी LED लाइट्स में LED बल्ब, LED स्ट्रीट लाइट, LED फ्लड लाइट, LED पैनल लाइट (स्क्वायर), LED पैनल लाइट (गोल) और स्लिम LED पैनल लाइट शामिल हैं। इसके PV मॉड्यूल में सोलर पैनल 75Wp/12V, सोलर पैनल 100Wp/12V और सोलर पैनल 60Wp/12V शामिल हैं।

Parent Organisation : Urja Global Limited
Founded : 1992
Managing Director : Mr. Mohan Agarwal
NSE Symbol : URJA

Share Price – Rs. 40 (Jan 2024)

6. Sterling and Wilson Renewable Energy Limited

स्टर्लिंग एंड विल्सन रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड एक भारत-आधारित वैश्विक एंड-टू-एंड नवीकरणीय इंजीनियरिंग, खरीद और निर्माण (EPC) समाधान प्रदाता है। यह परियोजना डिजाइन और इंजीनियरिंग पर ध्यान देने के साथ मुख्य रूप से उपयोगिता-स्तरीय सौर ऊर्जा परियोजनाओं के लिए ईपीसी सेवाएं प्रदान करता है.

अवधारणा से लेकर कमीशनिंग तक परियोजना निष्पादन के सभी पहलुओं का प्रबंधन करता है। कंपनी तीसरे पक्ष द्वारा निर्मित परियोजनाओं सहित संचालन और रखरखाव (O&M) सेवाएं भी प्रदान करती है। इसके खंडों में (EPC)  और (O&M) शामिल हैं। इसका (EPC) खंड ईपीसी समाधानों और एंड-टू-एंड सेवाओं की एक पूरी श्रृंखला प्रदान करता है .

इसका ईपीसी पोर्टफोलियो लगभग 14.7 GWp है और यह भारत, अफ्रीका, मध्य पूर्व, ऑस्ट्रेलिया और लैटिन अमेरिका में संचालित होता है। इसका ओएंडएम खंड ईपीसी परियोजनाओं और तीसरे पक्ष के ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करता है। मुख्य रूप से, इसके ग्राहक स्वतंत्र बिजली उत्पादक (आईपीपी), डेवलपर्स और इक्विटी फंड हैं। भारत, दक्षिण पूर्व एशिया और अन्य देशों में परिचालन के साथ इसकी 29 देशों में उपस्थिति है।

Parent Organisation : Sterling and Wilson Renewable Energy
Founded : 2017
Managing Director : N/A
NSE Symbol : SWSOLAR

Share Price – Rs. 600 (Jan 2024)

7. Borosil Renewables

बोरोसिल रिन्यूएबल्स लिमिटेड एक भारत-आधारित कंपनी है, जो photovoltaic panels, फ्लैट प्लेट कलेक्टरों और ग्रीन हाउसों में उपयोग के लिए कम लोहे की बनावट वाले सौर ग्लास के निर्माण में लगी हुई है। इसके उत्पाद, जैसे Selene, एक एंटी-ग्लेयर सोलर ग्लास है जो हवाई अड्डों  के पास पीवी इंस्टॉलेशन के लिए suitable है,

मैट-मैट फिनिश में एक सोलर ग्लास है, कम लोहे की बनावट वाला सोलर ग्लास, 2 mm पूरी तरह से टेम्पर्ड सोलर ग्लास, Nosbera, सुरमा- मुफ़्त सोलर ग्लास, anti-reflective coating वाला सोलर ग्लास, और anti-soiling coating वाला सोलर ग्लास। यह विशेष glasses भी बनाती है।

कंपनी, अपने ब्रांड बोरोसिल के माध्यम से, lab ware, scientific ware और consumer ware उत्पादों की एक श्रृंखला बनाती है। इसकी वर्तमान सौर ग्लास निर्माण क्षमता 450 टन प्रति दिन (टीपीडी) है। कंपनी की सहायक कंपनियों में Geosphere Glassworks GmbH,, लक्ष्मण एजी,GMB Glasmanufaktur Brandenburg GmbH और Interfloat Corporation शामिल हैं।

Parent Organisation : Borosil Renewables Limited
Founded : 1962
Managing Director : Mr. Shreevar Kheruka
NSE Symbol : BORORENEW

Share Price – Rs. 625 (Jan 2024)

8. Tata Power

टाटा पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड एक भारतीय integrated बिजली निगम है। कंपनी का मुख्य व्यवसाय बिजली उत्पादन, पारेषण और वितरण है। कंपनी के पास जेनरेशन, रिन्यूएबल्स, ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन और अन्य सेगमेंट हैं। जनरेशन डिवीजन lease-owned वाले plants  और संबंधित सहायक सेवाओं से जलविद्युत और थर्मल plants (कोयला, गैस और तेल) से बिजली उत्पन्न करता है।

नवीकरणीय श्रेणी पवन और सौर ऊर्जा से बिजली उत्पन्न करती है। ट्रांसमिशन और वितरण में ट्रांसमिशन और वितरण नेटवर्क, खुदरा बिजली बिक्री और संबंधित सहायक सेवाएं शामिल हैं। पावर ट्रेडिंग शामिल है. अन्य में परियोजना प्रबंधन अनुबंध/बुनियादी ढांचा प्रबंधन, संपत्ति विकास, oil tank lease rent और उपग्रह संचार शामिल हैं।

Parent Organisation : The Tata Power Company Limited
Founded : 1919
Managing Director : Dr. Praveer Sinha
NSE Symbol : TATAPOWER

Share Price – Rs. 390 (Jan 2024)

9.WAA Solar

भारत स्थित वा सोलर लिमिटेड सौर ऊर्जा उत्पन्न करती है। कंपनी एसपीवी सहयोगी और सहायक सौर ऊर्जा संस्थाओं में निवेश करती है और सौर ऊर्जा परियोजनाएं बनाती है। कंपनी सोलर ईपीसी में माहिर है। कंपनी की परियोजनाओं में ग्राम नायका, तालुका-सामी, जिला पाटन में 10 मेगावाट का सौर फोटोवोल्टिक (पीवी) ग्रिड इंटरएक्टिव पावर प्लांट, राजा भोज हवाई अड्डे, भोपाल में 100 केडब्ल्यूपी का सौर ऊर्जा संयंत्र, कोप्पल में 10.42 मेगावाट का सौर पीवी पावर प्रोजेक्ट शामिल है।

कर्नाटक, मनसा, पंजाब में 4.00 मेगावाट का सोलर पीवी पावर प्रोजेक्ट, और वडोदरा, गुजरात में 4.00 मेगावाट का सोलर पीवी पावर प्रोजेक्ट, माधव सोलर (वडोदरा रूफटॉप), माधव इंफ्राकॉन (विदिशा कुरवाई कॉरिडोर), एस्पायर इंफ्राकॉन प्राइवेट। लिमिटेड, और अन्य सहायक कंपनियां हैं।

Parent Organisation WAA Solar Limited
Founded 2009
Managing Director Mr. Amit Khurana
BSE Symbol 541445

Share Price – Rs. 170 (Jan 2024)

10.Gita Renewable Energy

गीता रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड एक भारत-आधारित कंपनी है जो बिजली उत्पादन और वितरण में लगी हुई है। कंपनी का एक खंड है: गैर-पारंपरिक स्रोतों से बिजली का उत्पादन। कंपनी नवीकरणीय संसाधनों से बिजली पैदा करने में लगी हुई है। कंपनी दो मेगावाट (मेगावाट) के सौर ऊर्जा संयंत्र के संचालन और रखरखाव पर केंद्रित है, जो हरहनपल्ली में स्थित है।

Parent Organisation : Gita Renewable Energy Limited
Founded : 2010
Managing Director : NA
BSE Symbol : 539013

Share Price – Rs. 170 (Jan 2024)

तो यह है भारत के कुछ सोलर सिस्टम से संबंधित काम करने वाली कंपनियां इनमें से कुछ कंपनी सोलर पैनल बनती है कुछ कंपनी सोलर पैनल में लगने वाले कंपोनेंट बनती है। किसी भी कंपनी का शेयर खरीदने से पहले मार्केट में रिसर्च करके और पूरी जानकारी के साथ ही खरीदें यहां पर दी गई जानकारी सिर्फ Educational Purpose के लिए दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं 5 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं