Solar System

पतंजलि 1 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने का खर्चा

पतंजलि 1 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने का खर्चा Cost of installing Patanjali 1 kilowatt solar system

पतंजलि कंपनी वैसे तो घर में उपयोग होने वाली हर तरह की वस्तु पर आती है. और अब मार्केट में पतंजलि कंपनी के सोलर सिस्टम भी आ गए हैं. अगर आप पतंजलि कंपनी का सोलर सिस्टम लगाने की सोच रहे हैं तो आप सबसे पहले यह देखें कि आपके लिए 1 किलोवाट का सोलर सिस्टम सही रहेगा या नहीं.

1 किलोवाट का सोलर सिस्टम 1 दिन में लगभग 4 से 5 यूनिट बिजली बना सकता है. अगर आप 1 दिन में 4 से 5 Unit बिजली खपत कर देते हैं तभी पतंजलि कंपनी का 1 किलोवाट का सोलर सिस्टम आपके लिए सही रहेगा. अगर आप ज्यादा बिजली का उपयोग करते हैं तो उसी आधार पर आप बड़ा सोलर सिस्टम भी ले सकते हैं.

Patanjali 1kw Best Solar Inverter

1 किलोवाट का सोलर सिस्टम के लिए आप दो तरह के इनवर्टर का उपयोग कर सकते हैं. एक ऐसा इनवर्टर जिस पर आप 1 किलोवाट के पैनल तो लगा सकते हैं लेकिन लोड नहीं चला सकते. जो कि आपको सस्ता मिल जाएगा. दूसरा ऐसा जिस पर आप 1 किलोवाट के पैनल भी लगा सकते हैं 1 किलोवाट तक का लोड भी चला सकते हैं. वह इनवर्टर आपको थोड़ा सा महंगा मिलेगा.

Patanjali P1250

इनवर्टर पर आप 1 किलोवाट के सोलर पैनल तो लगा सकते हैं लेकिन लगभग 700w तक ही लोड चला सकते हैं. इस इनवर्टर पर एक बैटरी लगानी पड़ती है इसीलिए आप काफी कम पैसों में ही अपना 1 किलोवाट का सोलर सिस्टम तैयार कर सकते हैं.

1250-1यह इनवर्टर PWM टेक्नोलॉजी का है इसीलिए इसकी Voc लगभग 25v है तो आप इस इनवर्टर पर 36 cells के सोलर पैनल का उपयोग करें यानी कि जितने पैनल आप लगाना चाहते हैं वह सभी 100 या 150w तक के होने चाहिए. यह इनवर्टर आपको लगभग ₹8000 में मिल जाएगा.

Patanjali P1850

इस इनवर्टर पर आप 1 किलोवाट का लोड भी चला सकते हैं और 1 किलोवाट के पैनल भी लगा सकते हैं लेकिन इस इनवर्टर पर आप भविष्य में 2 किलोवाट के पैनल लगाकर इसे 2 किलोवाट का सोलर सिस्टम भी बना सकते हैं. यह इनवर्टर 1500va लोड कैपेसिटी के साथ में आता है जिस पर आपको दो बैटरी लगानी पड़ती है.

1850

यह इनवर्टर भी PWM टेक्नोलॉजी का है इसकी v.o.c. लगभग 44v है तो आप इस इनवर्टर पर 60cells वाले सोलर पैनल का उपयोग कर सकते हैं. आप इस पर 250w तक के सोलर पैनल ही लगाएं.

पतंजलि सोलर बैटरी की कीमत

पतंजलि कंपनी हर तरह की सोलर बैटरी बनाती है. अगर आपका बजट कम है तो आप छोटी बैटरी यानी कि 100Ah की बैटरी ले सकते हैं जो कि आपको लगभग ₹10000 में मिल जाएगी. अगर आपको अधिक बैटरी बैकअप की आवश्यकता है तो आप 150Ah की बैटरी ले सकते हैं जो कि आपको लगभग ₹12500 में मिल जाएगी. अगर आपको और भी अधिक बैटरी बैकअप की आवश्यकता पड़ती है तो आप 200Ah तक की बैटरी ले सकते हैं.

Patnjali 7kw Solar Panel Price

पतंजलि कंपनी हर तरह के सोलर पैनल बनाती है. इसीलिए आप को कम से कम कीमत में और बढ़िया से बढ़िया टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल पतंजलि कंपनी में देखने को मिलने वाले हैं. अगर आपका बजट कम है. तो आप पॉलीक्रिस्टलाइन टेक्नॉलॉजी के सोलर पैनल लगा सकते हैं. अगर आप को सबसे बढ़िया टेक्नॉलॉजी के सोलर पैनल चाहिए तो आप को MONO PERC Half Cut टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल लेने होंगे.

  • Patnjali 1kw Polycrystalline Solar Panel Price – Rs.18,000
  • Patnjali 1kw Mono PERC Solar Panel Price – Rs.20,000

अन्य खर्चे

सोलर सिस्टम लगाते समय हमें सोलर पैनल बैटरी और इनवर्टर के अलावा भी कुछ चीजों की आवश्यकता पड़ती है जैसे कि सोलर पैनल लगाने के लिए स्टैंड, सोलर पैनल को सोलर इनवर्टर के साथ जोड़ने के लिए तार, पूरे सिस्टम की सुरक्षा के लिए Safety Devices जैसे कि ACDB,DCDB, earthing. तो इनको लगाने का भी खर्चा अलग से आता है जो कि आपको पड़ेगा लगभग ₹10,000.

पतंजलि सबसे सस्ता 1kw सोलर सिस्टम की कीमत

अगर आप कम से कम कीमत में 1 किलोवाट का सोलर सिस्टम तैयार करना चाहते हैं तो आप एक बैटरी वाला इनवर्टर ले सकते हैं. जिस पर आप 100Ah की बैटरी लगाएं और पॉलीक्रिस्टलाइन टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल लगाए.

पतंजलि सबसे सस्ता 1kw सोलर सिस्टम
  • Inverter PWM – Rs.8,000
  • 100Ah Solar Battery – Rs.10,000
  • 1kw Solar Panel – Rs.18000
  • Extra -Rs.10,000
  • Total – Rs.48,000

पतंजलि सबसे Best 1kw सोलर सिस्टम की कीमत

अगर आप एक बढ़िया सिस्टम लगाना चाहते हैं जो धूप में भी बिजली बनाएं तो उसके लिए आप MPPT टेक्नोलॉजी का सोलर इन्वर्टर और Mono Perc Half Cut टेक्नोलॉजी के Solar Panel ले सकते हैं. जिस का खर्चा नीचे दिया गया है.

पतंजलि सबसे Best 1kw सोलर सिस्टम की कीमत
  • Inverter MPPT – Rs.13,000
  • 2 X 150Ah Solar Battery – Rs.25000
  • 1kw  Solar Panel – Rs.20,000
  • Extra -Rs.10,000
  • Total – Rs.68,000

1Kw सबसे एडवांस टेक्नोलॉजी सोलर पैक लगाने का खर्चा

तो उम्मीद है अब आपको पता चल गया होगा कि पतंजलि का 1 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाने का खर्चा लगभग ₹45000 से लेकर ₹70000 आएगा और यह निर्भर करेगा कि आप कौन सी टेक्नोलॉजी का इनवर्टर या कितनी बड़ी सोलर बैटरी या कौन सी टेक्नोलॉजी का सोलर पैनल ले रहे हैं. अगर इसके बारे में अभी भी आपका कोई सुझाव या सवाल हो तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं.

1 किलोवाट पतंजलि सोलर पैनल से संबंधित प्रश्न और उत्तर

पतंजलि ने किस प्रकार के सोलर पैनल बनाए हैं?

पतंजलि दो प्रकार के सोलर पैनल बनाता है: मोनो PERC और पॉलीक्रिस्टलाइन।

1 किलोवाट के सोलर पैनल से कितनी बिजली उत्पादित होती है?

1 किलोवाट के सोलर पैनल द्वारा प्रत्येक दिन पर्याप्त धूप होने पर 3 से 5 यूनिट बिजली उत्पादित की जाती है।

1 किलोवाट के पतंजलि सोलर पैनल की लागत कितनी है?

पतंजलि के एक किलोवाट सोलर पैनल की कीमत ३० हजार से ४० हजार रुपये तक है।

Patanjali Solar का निर्माण कब हुआ?

Patanjali Solar 2015 में शुरू हुआ था।

patanjali solar system,patanjali solar panel price,patanjali solar panel,patanjali solar inverter,patanjali solar products,1kw solar system price in India with subsidy ,patanjali solar panel 1kw price

7 Comments

  1. तीन केवी का खर्चा कितना है,मुझे मोनो पर्क बाइफेशियल पैनल लगवाना है।

    1. सबसे एडवांस 3 किलोवाट का Solar Pack
      Inverter 3kva/24v : Rs.50,000
      24v Lithium Battery : Rs.66,000
      Solar Panel : Rs.1,15,000
      Extra Cost : Rs.30,000
      Total Cost : Rs.2,70,000

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं 5 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं