Solar System

पतंजलि 7 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने का खर्चा

पतंजलि 7 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने का खर्चा

7kw के सोलर पैनल का उपयोग हम ज्यादातर बड़े ऑफिस, स्कूल, जर्नल स्टोर आदि में करते हैं. क्योंकि वहां पर हमें ज्यादा पंखे चलाने पड़ते हैं ज्यादा लाइट चलानी पड़ती है और इसके अलावा बड़े फ्रीज होते हैं या air-conditioner जैसे उपकरण भी चलाने पड़ते हैं. लेकिन अगर आप अपने घर पर एयर कंडीशनर चलाना चाहते हैं या रूम हीटर चलाना चाहते हैं तो उसके लिए भी आपको लगभग 6 से 7 किलोवाट का सोलर सिस्टम की जरूरत पड़ेगी.

Poly Crystalline टेक्नॉलॉजी के 7 किलोवाट के सिस्टम में आपको 1 दिन में लगभग 30 से 35 unit बिजली मिलेगी वही Mono PERC half cut टेक्नोलॉजी के सोलर सिस्टम में आपको 35 से 40 unit बिजली मिलेगी.तो अगर आप 1 दिन के अंदर 25 से 30 मिनट बिजली की खपत करते हैं तभी 7 किलोवाट का सोलर सिस्टम आपके लिए बिल्कुल सही रहेगा.

Patanjali 7kw Best Solar Inverter

सोलर इनवर्टर की बात करें तो पतंजलि कंपनी हर तरह के सोलर इनवर्टर पर आती है. अगर आप कम कीमत में सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं तो आपको PWM टेक्नोलॉजी का सोलर इनवर्टर लेना होगा. अगर आप एक बढ़िया टेक्नोलॉजी लेना चाहते हैं तो आपको MPPT टेक्नोलॉजी का सोलर इनवर्टर लेना होगा.

Patanjali 7.5kva / 96v

इस  सोलर इन्वर्टर PWM टाइप का सोलर इन्वर्टर जिस पर 7.5kva तक का लोड चला सकते है . इस इन्वर्टर की Voc रेंज 180v Vdc है तो आप इस इन्वर्टर पर 60/72/144 cells वाले सोलर पैनल का उपयोग भी कर सकते है . इसमें आपको 70a करंट रेटिंग का सोलर चार्ज कंट्रोलर मिलता है. इस इन्वर्टर पर आप 8kw तक के सोलर पैनल लगा सकते है .तो जिसको लगभग 6kw तक का लोड चला है वो इस इन्वर्टर का उपयोग कर सकता है. इस इन्वर्टर पर 6kw के पैनल लगा कर 6kw का बढ़िया सोलर सिस्टम तैयार कर सकते है .

p5000-p-min

ये इन्वर्टर 96v से चलेगा तो इस इन्वर्टर पर 8 बैटरी लगानी पड़ेगी. जिसको ज्यादा बैटरी बैकअप की जरूरत नहीं वो इस पर 100 Ah की बैटरी लगा सकता है जो की आपको कम कीमत मिल जाएगी .जिसको ज्यादा देर बैकअप चाहिए वो इस पर 150 Ah या 200 Ah की बैटरी लगा सकता है. इस इन्वर्टर की आउटपुट Pure Sine Wave है. जिस से की आपके सभी उपकरण बिलकुल अच्छे से काम करेंगे .और इस इन्वर्टर की आपको 2 साल की वारंटी मिलती है .इस इन्वर्टर का उपयोग आप साधारण इन्वर्टर की तरह भी कर सकते है और बाद में सोलर पैनल लगा सकते इसे सोलर इन्वर्टर बना सकते है.

Patanjali 7.5kva / 96v Price – 60,000

पतंजलि सोलर बैटरी की कीमत

पतंजलि कंपनी हर तरह की सोलर बैटरी बनाती है. अगर आपका बजट कम है तो आप छोटी बैटरी यानी कि 100Ah की बैटरी ले सकते हैं जो कि आपको लगभग ₹10000 में मिल जाएगी. अगर आपको अधिक बैटरी बैकअप की आवश्यकता है.

तो आप 150Ah की बैटरी ले सकते हैं जो कि आपको लगभग ₹15000 में मिल जाएगी. अगर आपको और भी अधिक बैटरी बैकअप की आवश्यकता पड़ती है तो आप 200Ah तक की बैटरी ले सकते हैं.

Patnjali 7kw Solar Panel Price

पतंजलि कंपनी हर तरह के सोलर पैनल बनाती है. इसीलिए आप को कम से कम कीमत में और बढ़िया से बढ़िया टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल पतंजलि कंपनी में देखने को मिलने वाले हैं. अगर आपका बजट कम है. तो आप पॉलीक्रिस्टलाइन टेक्नॉलॉजी के सोलर पैनल लगा सकते हैं. अगर आप को सबसे बढ़िया टेक्नॉलॉजी के सोलर पैनल चाहिए तो आप को MONO PERC Half Cut टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल लेने होंगे.

  • Patnjali 7kw Polycrystalline Solar Panel Price – Rs.205,000
  • Patnjali 7kw Mono PERC Solar Panel Price – Rs.235,000

अन्य खर्चे

सोलर सिस्टम लगाते समय हमें सोलर पैनल बैटरी और इनवर्टर के अलावा भी कुछ चीजों की आवश्यकता पड़ती है जैसे कि सोलर पैनल लगाने के लिए स्टैंड, सोलर पैनल को सोलर इनवर्टर के साथ जोड़ने के लिए तार, पूरे सिस्टम की सुरक्षा के लिए Safety Devices जैसे कि ACDB,DCDB, earthing. तो इनको लगाने का भी खर्चा अलग से आता है जो कि आपको पड़ेगा लगभग ₹50,000.

पतंजलि 7 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने का खर्चा

अगर आप कम से कम कीमत में 7 किलोवाट का सोलर सिस्टम तैयार करना चाहते हैं तो आप एक बैटरी वाला इनवर्टर ले सकते हैं. जिस पर आप 100Ah की बैटरी लगाएं और पॉलीक्रिस्टलाइन टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल लगाए.

पतंजलि सबसे सस्ता 6kw सोलर सिस्टम
  • Inverter PWM – Rs.55,000
  • 8 X100Ah Solar Battery – Rs.80,000
  • 5kw Solar Panel – Rs.205000
  • Extra -Rs.50,000
  • Total – Rs.390,000

पतंजलि सबसे Best 6kw सोलर सिस्टम की कीमत

अगर आप एक बढ़िया सिस्टम लगाना चाहते हैं जो धूप में भी बिजली बनाएं तो उसके लिए आप MPPT टेक्नोलॉजी का सोलर इन्वर्टर और Mono Perc Half Cut टेक्नोलॉजी के Solar Panel ले सकते हैं. जिस का खर्चा नीचे दिया गया है.

पतंजलि सबसे Best 6kw सोलर सिस्टम की कीमत
  • Inverter PWM – Rs.55,000
  • 8 X 150Ah Solar Battery – Rs.1260000
  • 3kw  Solar Panel – Rs.200,000
  • Extra -Rs.50,000
  • Total – Rs.460,000

3kw सबसे एडवांस टेक्नोलॉजी सोलर पैक लगाने का खर्चा

तो उम्मीद है अब आपको पता चल गया होगा कि UTL का 2 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाने का खर्चा लगभग ₹3,90,000 से लेकर ₹4,60,000 आएगा और यह निर्भर करेगा कि आप कौन सी टेक्नोलॉजी का इनवर्टर या कितनी बड़ी सोलर बैटरी या कौन सी टेक्नोलॉजी का सोलर पैनल ले रहे हैं. अगर इसके बारे में अभी भी आपका कोई सुझाव या सवाल हो तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं.

7kw patanjali solar system,7kw patanjali solar panel price,patanjali solar panel,7kw patanjali solar inverter,patanjali solar products,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं 5 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं