Solar System

1 किलोवाट सोलर सिस्टम की कीमत 1 kw Solar Plant Price in india

1 किलोवाट सोलर सिस्टम की कीमत 1 kw Solar Plant Price in india

Mostly घर के जो रिक्वायरमेंट होते हैं 1 किलोवाट तक के ही सिस्टम की होती है क्योंकि हम ज्यादातर जो हमारे घर का लोड होता है. वह लाइट या पंखे का ही होता है. कहीं – कहीं पर हम हेवी लोड भी चला लेते हैं. जहां पर Air conditioner जैसे लोड को हम रन करते हैं तो यहां पर आज हम बात करते हैं. Latest Technical के 1 किलोवाट के सोलर सिस्टम के बारे में अगर आप अपने घर में 1 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगवाना चाहते हैं .

या लगाना चाहते हैं तो कितना खर्चा इसका हो सकता है या आपके घर में पहले ही डबल बैटरी का इनवर्टर बैटरी है तो उसके ऊपर आपको कितना खर्चा करके 1 किलोवाट के पैनल लगाने पड़ेंगे। तो सबसे पहले बात करेंगे एक प्योर 1 किलोवाट के सिस्टम के बारे में जिसके ऊपर 1 किलोवाट का लोड चला सकते हैं 1 किलोवाट तक के पैनल लगा सकते हैं यहां पर हम सत्ता या Budget Friendly के बारे में बात नहीं करने वाले हैं इसके बारे में अलग से Post बनाएंगे. जिसमें हम आपको कम कीमत में 1 किलोवाट के सोलर सिस्टम के बारे में बताएंगे .

1 किलोवाट सोलर सिस्टम की कीमत

आज की इस Post में हम बताएंगे 1 किलोवाट लोड चलाने वाला सिस्टम जिसके ऊपर पेनल भी आप 1 किलोवाट या उससे अधिक लगा सकते हैं जो की एक परफेक्ट 1 किलोवाट का माना जाएगा यहां पर हम इसके लिए सबसे पहले लेंगे. Smarten कंपनी का Superb 2500 जिसके ऊपर आपको डबल बैटरी लगानी पड़ती है और इसके ऊपर आप पैनल भी लगभग 1800 वाट तक के लगा सकते हैं तो इस इनवर्टर के ऊपर आप डेड किलोवाट तक का लोड चला सकते हैं. 1.5 किलोवाट तक के पैनल भी लगा सकते हैं तो इसे हम 1 किलोवाट के लिए परफेक्ट चॉइस मानते हैं क्योंकि इसमें अगर आप in future लोड बढ़ाते हैं.

Buy Inverter Here

पैनल का खर्चा 

तो आप 500 watt अधिक लोड भी बढ़ा सकते हैं और पैनल की 800 watt अधिक लगा सकते हैं तो ये इनवर्टर आपको मिलता है लगभग ₹15000 में और यहां पर हम latest technology के पैनल की बात करें तो यहां Mono Perc Technology latest हालांकि इसके अंदर half cut और bifacial भी आते हैं. तो यहां पर half cut अगर आप लेते है तो यहाँ जो 1 किलोवाट के पैनल है वो आपको लगभग ₹30000 से ₹35000 में मिल जाते हैं Mono Perc और half cut अगर आप जाते है bifacial की तरफ तो वो लगभग ₹40000 तक आपको मिल जाते हैं.

Buy Solar Panel Here

बैटरी का खर्चा

1 किलोवाट तक के सोलर सिस्टम में डबल बैटरी होती है  इसलिए आपका जो कॉस्ट है वो एक बैटरी के मुकाबले 2 बैटरी का रहेगा तो यहां पर अगर हम बैटरी कोस्ट लगभग ₹14000 माने तो आपको ₹28000 देने पड़ेंगे लेकिन यहां पर हम maximum मान लेते हैं ₹15000 अगर आप 5 साल की वारंटी वाली बैटरी लेंगे तो लगभग ₹15000 में आपको मिल जाएगी तो ₹30000 आपका खर्चा हो जाएगा बैटरीयों का और इसके अलावा stand वगैरा का वायरिंग वगैरा का अगर आप safety device लगाते हैं तो उसका आपका खर्चा हम मान लेते हैं.

Buy Solar Battery

लगभग ₹10000 तो यहां पर total आपके हो जाएंगे ₹85000 अगर आप नॉर्मल Mono Park के साथ में जाते हैं अगर आप जाते हैं bifacial की तरफ तो ₹95000 आपका खर्चा आ जाएगा तो ये कॉस्ट एक Perfect 1 किलोवाट के सिस्टम के लिए है हालांकि ये 1 किलोवाट का नही है डेट किलोवाट का सिस्टम है क्योंकि अगर in-future आपका थोड़ा सा लोड बढ़ता भी है.अगर emergency में भी आपको ज्यादा लोड चलाना पड़ता है तो आपका यह सिस्टम उस लोड को handle कर पाएगा

1 Battery वाला 1Kw का सोलार सिस्टम

मार्केट में ऐसा कोई इनवर्टर नहीं है जोकि सिंगल बैटरी पर 1 किलोवाट तक का लोड चला पाए सोलर इनवर्टर के अंदर हालांकि नॉर्मल इनवर्टर में आपको मिल जाता है लेकिन यहां सोलर इनवर्टर में MPPT में नहीं है इसलिए हम यहां पर कोई भी ऐसा इनवर्टर नहीं बता सकते हैं.

हालांकि UTL Gamma एक ऐसा इनवर्टर है जिसके ऊपर आप 1 बैटरी पर 1 किलोवाट तक के पैनल लगा सकते हैं लेकिन लोड फिर आप 700-800 वाट तक का ही चला सकते हैं तो यहां पर जो आपका पहला पैक रहेगा वो लगभग ₹85000 का है. हालांकि आपका अगर इतना बजट नहीं है आप सिर्फ1 किलोवाट तक के पैनल लगाकर अपना काम चलाना चाहते हैं .

तो यहां पर आप जा सकते हैं फिर UTL Gamma Plus की तरफ 1 Kva का जो मॉडल आता है .वो उसमें आपका जो इनवर्टर का खर्चा रहता है वो ₹10000 रहता है. और इस इनवर्टर के ऊपर आप 1 किलोवाट तक के पैनल लगा सकते हैं तो हमारा जो पैनल का कोस्ट रहेगा वो same रहेगा हम ₹30000 यहां पर मान लेते हैं.

जो बैटरी का कोस्ट है वो फिर ₹15000 हो जाएगा कि क्योंकि इसके ऊपर आपको एक ही बैटरी लगानी पड़ती है और जो extra खर्चा रहेगा वो वही same ₹10000 रहेगा तो यहां पर जो total कॉस्ट रहेगी वह ₹65000 रहेगी लेकिन इस इनवर्टर के ऊपर हम कुछ ही कंपनियों के bi-facial पैनल लगा सकते हैं .कुछ के नहीं लगा सकते हैं क्योंकि कुछ कंपनियों के जो bi-facial पैनल है उनकी v.o.c 50 वोल्ट है और इस इनवर्टर की जो Max v.o.c है. वह 45 वोल्ट रहेगी सिंगल बैटरी पर लेकिन डबल बैटरी पर ये 90 वोल्ट हो जाती है तो डबल बैटरी वाले इनवर्टर पर आप bi-facial लगा सकते हैं तो यहां पर हम बिना bi-facial इसकी कीमत माने तो लगभग ₹65000 में आपका ये सिस्टम लग जाएगा.

पुराने इन्वर्टर बैटरी के लिए 1 Kw का सोलर सिस्टम

ये दो सिस्टम है उनके उनके लिए जिनको Fresh New 1 किलोवाट का सिस्टम लगवाना है .अब बात करते हैं जिसके पास में पहले ही डबल बैटरी का इनवर्टर है. तो उसे कौन-सा सिस्टम लेना चाहिए तो यहां पर हम फिर से MPPT Technology के साथ में ही जाएंगे यहां पर आप ले सकते हैं. Smarten कंपनी MPPT टाइप का सोलर चार्ज कंट्रोलर जो की 50 AMP करंट rating के साथ में आता है.

डबल बैटरी पर आप लगा सकते हैं. 1800 तक के पैनल और इसके ऊपर आप bi-facial mono perc half cut कौन सा भी पैनल लगा सकते हैं.क्योंकि इसकी v.o.c 90 वोल्ट है तो यहां पर इसके ऊपर आप mono perc पैनल लगाते हैं तो ₹30000 उसके आप मान सकते हैं और आपका कंट्रोलर रहेगा लगभग ₹5000 का और extra जो खर्चा रहेगा फिर वो ₹10000 हम मानेंगे क्योंकि इसमें stand और wiring आपका same रहता है तो यहां पर आपका इसका कॉस्ट ₹45000 आएगा .

अगर आपके पास में पहले इनवर्टर है और अगर आप जाते हैं bi-facial की तरफ तो लगभग ₹55000 आपका खर्चा आ जाएगा तो यहां पर हमने तीन अलग-अलग है पैक यहां पर दे दिए हैं जो आपके budget के अंदर आता है वो आप ले सकते हैं इसके अलावा आपका कोई भी अलग इनवर्टर लेने का प्लान है तो पोस्ट के comment box में comment करके बता सकते हैं. और अगर आपकी कोई shop है और आप इन सभी इनवर्टर का जो प्राइस बता सकते हैं तो पोस्ट के comment box में comment करके प्राइस भी बताएं ताकि लोगों को पता चल सके कि किस रेट में ये मार्केट में मिल सकता हैं. अगर आपको नहीं पता की आपके घर के लिए कितने किलोवाट का सिस्टम चाहिए तोहै सोलर कैलकुलेटर से आप पता कर सकते हैं .

यंहा आपके घर के appliance के according कितना लोड आपको चलाना है या आप वहां पे लोड भरेंगे तो आपको एक सही capacity का इनवर्टर और backup टाइम भरेंगे तो सही capacity की बैटरी पता चल जाएगी अगर इसके बारे में अभी भी आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो पोस्ट के comment box में comment करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं 5 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं सोलर पैनल से चलने वाला एसी जो चलेगा बिना बिजली सोलर पैनल से चलने वाला कूलर जिन्दगी भर चलेगा फ्री 3 किलो वाट में क्या क्या चल सकता है?