Solar System

2Kw सबसे एडवांस टेक्नोलॉजी सोलर पैक लगाने का खर्चा

2Kw सबसे एडवांस टेक्नोलॉजी सोलर पैक लगाने का खर्चा Cost of installing 2Kw most advanced technology solar pack

एडवांस टेक्नोलॉजी का सोलर सिस्टम लगाने के बहुत सारे फायदे होते हैं. वह पुराने सिस्टम के मुकाबले काफी ज्यादा पैसे की बचत करता है. इसके अलावा आपको एडवांस टेक्नोलॉजी के सोलर सिस्टम में Smart Feature भी देखने को मिलते हैं. जिससे कि आप अपने सिस्टम को अपने फोन या कंप्यूटर से कंट्रोल कर सकते हैं.

2 किलोवाट का सोलर सिस्टम वैसे तो 1 दिन में लगभग 8 से 10 यूनिट बिजली बना सकता है, लेकिन अगर हम एडवांस टेक्नोलॉजी के Solar सिस्टम की बात करें तो उसमें आपको 10 से 12 यूनिट बिजली मिल सकती है.

इसके अलावा जब आप इस सिस्टम का उपयोग करेंगे तो आपके सिस्टम से आपकी काफी पैसे की भी बचत होने वाली है. तो 2 किलोवाट के एडवांस टेक्नोलॉजी के सोलर सिस्टम में कौन-कौन से कॉम्पोनेंट लगेंगे क्या-क्या खर्चा आएगा इसकी पूरी डिटेल नीचे दी गई है.

Advance Technology Solar Inverter

लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के सोलर इनवर्टर की बात करें तो मार्केट में अभी Transformerless टेक्नोलॉजी के सोलर इनवर्टर देखने को मिल रहे हैं. जो कि साधारण ट्रांसफार्मर वाले इनवर्टर के मुकाबले कहीं ज्यादा फीचर के साथ आते हैं.

उनमें एनर्जी लॉस भी बहुत कम होता है. अगर आप ट्रांसफॉमरलेस 2.5kva का सोलर इनवर्टर लेंगे तो उस पर आप लगभग 2.5 kw तक का लोड चला सकते हैं. वही ट्रांसफार्मर वाले 2.5kva के इनवर्टर पर आप लगभग 1.5kw का लोड चला सकते हैं.

Cellcronic Magnum 2.5kw-24v

इस इनवर्टर पर आप लगभग 2.5kw तक का लोड चला सकते हैं और इस इनवर्टर पर आप 3.5kw तक के सोलर पैनल लगा सकते हैं. यह इन्वर्टर ट्रांसफार्मर ना होने की वजह से काफी हल्का है.

cellcronic

इसीलिए आप इसे दीवार पर भी लगा सकते हैं. इस इनवर्टर पर आप लिथियम बैटरी को भी लगा सकते हैं. इस इनवर्टर में आपको MPPT टेक्नोलॉजी का सोलर चार्ज कंट्रोलर देखने को मिलेगा इसलिए यह 120v से 450v तक की VOC के साथ आता है.

Price – 54 ,000

Additional Information

  • Pure sine wave output
  • 3500W Wide MPPT (120~450vdc) charge controller.
  • Compatible with a Lithium battery.
  • Light weight and compact design.
  • User-adjustable charging current and voltage.
  • Communication port for software.
  • Include battery wire and AC DC Box.
  • Light weight and compact design.
  • Programmable multiple operation modes.
  • Quickly installation.
  • 2 year warranty.

Lithium PO4 Battery

बैटरी के मामले में मार्केट में सबसे लेटेस्ट टेक्नोलॉजी में आपको Lithium PO4 Battery देखने को मिलेगी. जो कि LEAD Acid बैटरी के मुकाबले 3 गुना ज्यादा चलती है और लिथियम बैटरी की किसी तरह की कोई मेंटेनेंस नहीं होती तो आपको बार-बार पानी डालने जैसी समस्या से छुटकारा मिल जाएगा. इसके अलावा भी लिथियम बैटरी के काफी ज्यादा फायदे होते हैं.

Backuplane 24V 100Ah Lithium PO4 Battery

यह बैटरी 150Ah की 2 बैटरी के बराबर बैकअप देगी. लेकिन इस बैटरी का वजन Lead Acid वाली 1 बैटरी से भी कम है. इस बैटरी पर आपको 3 साल की रिप्लेसमेंट वारंटी मिलती है और इस बैटरी की life expectancy लगभग 10 साल होती है.

Price – 57,000

Cellcronic Rack Mounted 1.0 2.5Kw-24V

इस बैटरी में आपको 4200 cycle life देखने को मिलते हैं और यह बैटरी 80% DOD के साथ आती है जिससे कि आपको काफी अच्छा बैटरी बैकअप देखने को मिलेगा. बैटरी बैकअप बढ़ाने के लिए आप ऐसी 16 बैटरी को Parallel में कनेक्ट कर सकते हैं. इस बैटरी पर आपको 5 साल की वारंटी देखने को मिलेगी.

Price – 75,000

Advance Technology Solar Panels

वैसे तो मार्केट में आपको 3 तरह के सोलर पैनल देखने को मिलते हैं.  जिसमें सबसे ज्यादा  पॉलीक्रिस्टलाइन टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल का उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है. क्योंकि यह सबसे सस्ता सोलर पैनल मिलता है और इसकी एफिशिएंसी भी सबसे कम होती है. लेकिन अब मार्केट में सबसे ज्यादा एडवांस टेक्नोलॉजी का सोलर पैनल आ गया है जोकि है बाय फेशियल.

बायफेशियल सोलर पैनल दोनों तरफ से काम करता है इसीलिए इसकी एफिशिएंसी सबसे ज्यादा होती है. और कम जगह में यह सबसे ज्यादा बिजली बना सकता है. बायफेशियल सोलर पैनल लगभग ₹35/w से लेकर ₹40/w तक मिल सकता है.

2Kw BiFacial Solar Panel Price – Rs.80,000

इन सोलर पैनल की खास बात यह है कि यह कम धूप होने पर भी काफी अच्छी पावर जनरेशन करते हैं. जहां दूसरे सोलर पैनल आपको 1 दिन में लगभग 8-10 यूनिट बिजली बना कर देंगे. वहीं पर बायफेशियल सोलर पैनल आपको 10-12 यूनिट तक भी बिजली बनाकर दे सकते हैं.

अन्य खर्चे

सोलर सिस्टम लगाते समय हमें सोलर पैनल बैटरी और इनवर्टर के अलावा भी कुछ चीजों की आवश्यकता पड़ती है जैसे कि सोलर पैनल लगाने के लिए स्टैंड, सोलर पैनल को सोलर इनवर्टर के साथ जोड़ने के लिए तार, पूरे सिस्टम की सुरक्षा के लिए Safety Devices जैसे कि ACDB,DCDB, earthing. तो इनको लगाने का भी खर्चा अलग से आता है जो कि आपको पड़ेगा लगभग ₹20,000.

2Kw सबसे एडवांस टेक्नोलॉजी सोलर पैक लगाने का खर्चा

तो यहां पर आपको सोलर सिस्टम में लगने वाले सभी कॉम्पोनेंट के अलग-अलग खर्चे बताए गए हैं तो अब आप अंदाजा लगा सकते हैं कि 1 किलोवाट का सबसे एडवांस टेक्नोलॉजी का सोलर सिस्टम लगाने का खर्चा कितना आ सकता है.

सबसे एडवांस 2 किलोवाट का Solar Pack
  • Inverter : Rs.54,000
  • Lithium Battery : Rs.60,000
  • Solar Panel : Rs.80,000
  • Extra Cost : Rs.20,000
  • Total Cost : Rs.2,14,000

अगर आप इस सिस्टम में पैसे की बचत करना चाहते हैं तो इसमें आप हवाई फेशियल टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल की बजाय Mono PERC Half Cut टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल ले सकते हैं जिससे आपका लगभग ₹10000 बच जाएंगे. और 100Ah की बजाए 50Ah की बैटरी लेंगे तो आप के लगभग ₹20000 और बच जाएंगे.

2Kw सबसे सस्ता सोलर पैक

सबसे सस्ता सोलर सिस्टम लगाने के लिए आपको 1 बैटरी वाला सोलर इनवर्टर लेना होगा, पॉलीक्रिस्टलाइन टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल लेने होंगे और एक 150Ah की बैटरी लेनी होगी.

  • UTL Heliac 3000 Inverter Price – Rs.13,000
  • 150Ah Battery Price – Rs.30,000
  • 2 kw Poly Solar Panel Price – Rs.60,000
  • Extra Cost – Rs.15,000
  • Total Cost – Rs.1,18,000

तो 2 बैटरी वाला सोलर सिस्टम आप लगभग ₹1,20,000 में लगा सकते हैं. जिससे आपको 1 दिन में लगभग 8-10 यूनिट बिजली मिल जाएगी. लेकिन इस सिस्टम में आपको बैटरी में बार बार पानी डालना पड़ेगा. बैटरी भी आपको 4-5 साल में बदलनी पड़ेगी.

तो अब आपको पता चल गया कि अगर आप सबसे एडवांस टेक्नोलॉजी का सोलर पैक लगाना चाहते हैं तो कितना खर्चा आ सकता है. अगर इसके बारे में और कुछ जानना है तो आप नीचे कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं.

2kw solar system,2kw solar system price,2kw solar system price in india,2kw solar system installation,2kw solar system,2kw solar,2 kw solar system price,

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
अब बिना बैटरी के चलेगा Solar, 25 साल तक मुफ्त मिलेगी बिजली क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं