Solar Panel

500 वाट सोलर पैनल की कीमत बैटरी के साथ

500 वाट सोलर पैनल की कीमत बैटरी के साथ  500 Watt Solar Panel With Battery Price In India

भारतीय घरों में लगभग 500 watt का लोड हमें देखने को मिलता हैं. क्योंकि यहां पर लोगों के घरों में पंखे और लाइट का उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है. और ज्यादातर लोगों को इनवर्टर पर लाइट और पंखों का ही इस्तेमाल ज्यादा करना होता है. हमारे घर के बाकी जो भी उपकरण होते हैं.

वह हम Grid की सप्लाई से चला लेते हैं. इसीलिए बहुत सारे लोगों का काम सिर्फ 500w के सोलर सिस्टम से चल जाता है.अगर आप अभी अपने घर में 500w का सोलर सिस्टम बैटरी के साथ में लगाना चाहते हैं. तो उसकी क्या कीमत होगी इसके बारे में जानने के लिए नीचे दी गई पूरी जानकारी को ध्यान से पढ़ ले.

इसमें आपको काफी जानकारी बताई जाएगी जैसे कि कौन सा इनवर्टर लेना चाहिए कौन से पैनल लेनी चाहिए और कौन सी बैटरी लेनी चाहिए. और अगर आप भविष्य में अपने सोलर पैनल बढ़ाना चाहते हैं. तो अभी उसके लिए आपको क्या-क्या करना चाहिए.

500 Watt Solar Panel With Battery Price In India

कोई भी सोलर सिस्टम लगाने के लिए हमें मुख्य तीन चीजों की आवश्यकता होती हैं. सोलर इनवर्टर, सोलर पैनल, सोलर बैटरी लेकिन अगर आप अपने पुराने इनवर्टर पर सोलर पैनल लगाना चाहते हैं. तो उसके लिए आपको जरूरत पड़ती हैं. सोलर चार्ज कंट्रोलर की.500w का सोलर सिस्टम बहुत ही छोटा होता हैं.

इसीलिए अगर आपके पास अपना पुराना इनवर्टर बैटरी हैं. तो उसके ऊपर आप 500w के सोलर पैनल भी लगा सकते हैं. जो कि आपके लिए काफी सस्ते का सौदा होंगे क्योंकि उसके लिए आपको नया सोलर इनवर्टर और नई सोलर बैटरी नहीं लेनी पड़ेगी.

500w सोलर सिस्टम के लिए बढ़िया सोलर इनवर्टर

अगर आप 500w का सोलर सिस्टम तैयार करना चाहते हैं. तो आपके पास ऐसा इनवर्टर होना चाहिए जिसके ऊपर आप 700-800w तक के सोलर पैनल लगा सके.

क्योंकि अगर आप भविष्य में कभी भी सोलर पैनल बढ़ाना चाहेंगे तो बिना इनवर्टर को बदले ही बड़े आराम से बड़ा पाएंगे तो नीचे आपको कुछ ऐसे ही इनवर्टर की सूची दी गई हैं. जिस पर आप 500w से लेकर 800w तक के पैनल लगा सकते हैं.

1.Luminous NXG 1100 Solar Inverter

सबसे पहले हम लेंगे लुमिनेंस ब्रेड का 1100 सोलर इन्वर्टर यह सोलर इन्वर्टर PWM टेक्नोलॉजी के साथ आता हैं. जिस पर आप 600w तक के सोलर पैनल बड़े ही आराम से लगा सकते हैं. और 850va तक का लोड इस पर चला सकते हैं.

यह इनवर्टर आपको लगभग 5000 रुपए में मिलेगा. हालांकि लुमिनस एक बहुत बढ़िया ब्रांड हैं. इसके कारण इसके इनवर्टर आपको थोड़े से महंगे मिल सकते हैं. लेकिन अगर आप किसी दूसरी ब्रांड का इनवर्टर खरीदेंगे तो आपको कम कीमत में ज्यादा फीचर मिल जाते हैं.

2.Eapro PWM Solar Inverter 1100

eapro-2200-min

दूसरे नंबर पर आता हैं. एप्रो कंपनी का H-1100 सोलर इन्वर्टर , यह सोलर इनवर्टर भी PWM टेक्नोलॉजी का हैं. और इस सोलर इनवर्टर के ऊपर आप 800w तक के सोलर पैनल लगा सकते हैं. और 1 Kva तक का लोड चला सकते हैं. और यह सोलर इनवर्टर भी आपको लगभग 5000- 6000 रुपए के करीब मिलेगा.

लेकिन इस सोलर इनवर्टर में आप को लुमिनस वाले से ज्यादा सोलर पैनल लगाने का फीचर मिलता हैं. और उससे ज्यादा लोड चलाने की क्षमता मिलती है. तो अगर आप कम पैसों में ज्यादा सोलर पैनल लगाने वाला इनवर्टर चाहते हैं. तो यह सोलर इनवर्टर आपके लिए सही रहेगा.

3.UTL Heliac 1200

utl heliac
utl heliac

यहां पर तीसरे नंबर पर आता हैं. UTL कंपनी का Heliac Series का 1200 सोलर इनवर्टर जिसके ऊपर आप 1 Kva तक का लोड चला सकते हैं. और 750 w तक के सोलर पैनल लगा सकते हैं. यह सोलर इनवर्टर भी PWM टेक्नोलॉजी के साथ में आता हैं.

जो कि आपको मिलेगा लगभग 5000 – 6000 रुपए में. .ओपन 100 वाट के सोलर सिस्टम के लिए यह सोलर इन्वर्टर की बढ़िया रहेगा. अगर आपको UTL ब्रांड पसंद हैं. और आपके एरिया में इसकी सर्विस अच्छी हैं. तो आप इस सोलर इनवर्टर को ले सकते हैं.

 4.UTL Gamma Plus 1 Kva Solar Inverter

UTL Gamma+ 2600 24 Volt

यह इनवर्टर MPPT टेक्नॉलॉजी के साथ में आता है. इस इनवर्टर पर आप 1 Kva तक का लोड चला सकते हैं. और 1 Kw तक के सोलर पैनल लगा सकते हैं. और हैं. इनवर्टर दो वेरिएंट में आपको देखने को मिलेगा 1 पर आप को 1 बैटरी लगानी पड़ती हैं. और दूसरे पर आपको 2 बैटरी लगानी पड़ती है.

यह इनवर्टर आपको लगभग 8 – 9 हजार रुपए तक मिल जाता है. तो अगर आप एक बैटरी वाला मॉडल लेना चाहते हैं. तो आप एक बैटरी वाला इनवर्टर भी सकते हैं. और अगर आपको ज्यादा बैकअप चाहिए तो आप 2 बैटरी वाला इनवर्टर भी ले सकते हैं.

अगर आप MPPT टाइप का सोलर इनवर्टर लगाना चाहते हैं. तो आप इस इनवर्टर को भी खरीद सकते हैं. इस इनवर्टर पर आप 1 Kw सोलर पैनल लगाकर अपने सिस्टम को 1 Kw का सोलर सिस्टम बना सकते हैं.

UTL 4kw का सोलर सिस्टम लगाने का खर्चा

500 वाट सोलर पैनल की कीमत

वैसे तो आपके पास काफी ऑप्शन हैं. सोलर पैनल लगाने के अगर आप 100w के 5 पैनल लगाएंगे तो वह भी 500 w के होंगे और अगर आप 250w के 2 पैनल लगाएंगे तो वह भी 500w के होंगे लेकिन अगर आप 100w के 5 सोलर पैनल खरीदेंगे तो वह आपको ज्यादा महंगे पड़ेंगे .

अगर आप 250 w के 2 पैनल खरीदेंगे तो मैं आपको काफी सस्ते मिल जाएंगे. क्योंकि सोलर पैनल जितना बड़ा होगा उसकी कीमत उतनी कम होती रहेगी प्रति watt के हिसाब से. तो 500 वाट सोलर पैनल की कीमत लगभग Rs.15000 रुपया होगी.

लेकिन आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना हैं. कि सभी इनवर्टर 12V के हैं. तो आपको सभी सोलर पैनल 12v के ही लेने होंगे.

एक सोलर बैटरी की कीमत

मार्केट में आपको अलग-अलग आकार की सोलर बैटरी देखने को मिलती हैं. 40 Ah से लेकर 200 Ah तक की सोलर बैटरी आपको मार्केट में मिल जाएगी जिनका उपयोग अपने इनवर्टर पर आप कर सकते हैं. लेकिन जितनी बड़ी बैटरी आप खरीदेंगे उसकी कीमत उतनी ही ज्यादा हो जाएगी जैसे कि 150AH की बैटरी आपको मिलेगी.

लगभग 14-15 हजार रुपे में और 200 AH की बैटरी आपको मिलेगी लगभग 18-20 हजार रुपे में. तो आप अपनी जरूरत के अनुसार बैटरी ले सकते हैं.

अगर आपको ज्यादा बैकअप चाहिए तो आप 200 Ah की बैटरी ले सकते हैं. नहीं तो 150 AH की बैटरी से भी आपका काम चल सकता है.

500 वाट के सोलर सिस्टम की कीमत

जैसा कि ऊपर आपको सोलर सिस्टम के जो मुख्य कॉम्पोनेंट होते हैं. उनके बारे में हमने आपको बता दिया हैं. इन तीनों कॉम्पोनेंट की कीमत आप बड़े आराम से पता कर सकते हैं.

लेकिन इनके अलावा भी सोलर सिस्टम में काफी चीजें लगती हैं. जैसे कि सोलर पैनल लगाने के लिए स्टैंड, सोलर पैनल से सोलर इनवर्टर तक वायर, वायर कनेक्टर इत्यादि तो इन सभी का खर्चा लगभग 5000 रुपए हो जाता है. तो नीचे आपको कुल कीमत बताई गई है.

  • सोलर इनवर्टर की कीमत – Rs.5000
  • सोलर बैटरी की कीमत – Rs.15000
  • सोलर पैनल की कीमत – Rs.15000
  • अतिरिक्त खर्चा Rs.5000
  • कुल खर्चा = Rs.40,000

अगर आप किसी कंपनी द्वारा 500 w का सोलर सिस्टम लगाएंगे तो आप को कम से कम 50,000 रुपए देने पड़ेंगे लेकिन अगर आप खुद से इस सिस्टम को इंस्टॉल करेंगे तो आप अपने काफी पैसे बचा सकते हैं.

FAQ

Q1. 500 वाट के सोलर पैनल की कीमत कितनी है?
Answer.500 वाट के सोलर पैनल की कीमत लगभग 25 हजार रूपए है

Q2. 500 वाट का सोलर सिस्टम क्या चल सकता है?
Answer. 500 वाट का सोलर सिस्टम पर पंखे ,कूलर , लाइट ,लैपटॉप आदि  चल सकता है?

Q3. 500w सोलर पैनल पावर कितना हो सकता है?
Answer. 500w सोलर पैनल का पावर 1 दिन में लगभग 2 यूनिट तक हो सकता है?

One Comment

  1. Jaise hamen pankha bulb aur motor fridge chalana Hai to kitne mein inverter panel battery aur wire lagbhag Kitna Paisa lagega total

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
अब बिना बैटरी के चलेगा Solar, 25 साल तक मुफ्त मिलेगी बिजली क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं