Solar System

7Kw सबसे एडवांस टेक्नोलॉजी सोलर पैक लगाने का खर्चा

7Kw सबसे एडवांस टेक्नोलॉजी सोलर पैक लगाने का खर्चा 7kw solar system output per day, 7kw solar system and battery,how much does a 7kw solar system produce

7 किलोवाट का सोलर सिस्टम ज्यादातर बड़े स्टोर, पेट्रोल पंप, स्कूल इत्यादि में लगाया जाता है. वैसे तो ज्यादातर 8 या 10 किलोवाट के सोलर सिस्टम का उपयोग होता है. लेकिन अगर आप 1 दिन में लगभग 35 से 40 यूनिट बिजली की खपत करते हैं. तब आपके लिए 7 किलोवाट का सोलर सिस्टम सही रहेगा.

पुरानी टेक्नॉलॉजी के 7 किलोवाट के सिस्टम में आपको 1 दिन में लगभग 30 से 35 unit बिजली मिलेगी वही एडवांस टेक्नोलॉजी के सोलर सिस्टम में आपको 35 से 40 unit बिजली मिलेगी.वैसे पुरानी टेक्नोलॉजी में आपको 8 बैटरी का सिस्टम लेना पड़ता है. वही एडवांस टेक्नोलॉजी में आप सिर्फ एक बैटरी से भी 7 किलोवाट का सोलर सिस्टम तैयार कर सकते हैं.

7Kw सबसे एडवांस टेक्नोलॉजी सोलर पैक लगाने का खर्चा

एडवांस टेक्नोलॉजी का सोलर सिस्टम साधारण टेक्नोलॉजी से थोड़ा महंगा पड़ता है इसीलिए आपको इसमें लगने वाली सभी कॉम्पोनेंट का ध्यान पूर्वक चुनाव करना चाहिए ताकि आप सही कीमत में और एक बढ़िया सोलर सिस्टम लगा पाए. अगर आप भविष्य को देखते हुए सोलर सिस्टम लेना चाहते हैं तो आपको लगभग 10 किलोवाट कैपेसिटी वाला इनवर्टर लेना होगा. ताकि आपको बार-बार इनवर्टर बदलने की आवश्यकता ना पड़े.

Latest Technology 7kw Solar Inverter

सोलर इनवर्टर के मामले में अभी लेटेस्ट टेक्नोलॉजी में सबसे लेटेस्ट Transformerless टेक्नोलॉजी के सोलर इनवर्टर आते हैं. जिसमें आपको MPPT टेक्नोलॉजी के सोलर चार्ज कंट्रोलर के साथ Smart फीचर देखने को मिलते हैं.

इन स्मार्ट सोलर इनवर्टर को आप अपने फोन से भी कंट्रोल कर सकते हैं. अपने फोन पर ही पूरी पावर जनरेशन की जानकारी भी देख सकते हैं. लेकिन मार्केट में अभी कुछ ही कंपनियां हैं जो कि ऐसे स्मार्ट सोलर इनवर्टर बनाती है.लेकिन उसमें भी 7 किलोवाट कैपेसिटी वाले सोलर इनवर्टर बहुत ही कम कंपनी में आपको देखने को मिलेंगे.

लेकिन एडवांस टेक्नोलॉजी लगाने का यह फायदा होगा कि आप 5kw के 2 सोलर इनवर्टर को समानांतर (Parallel) जोड़कर 10kw , 15kw या 20 किलोवाट जितना मर्जी उतना बड़ा सोलर सिस्टम बना सकते हैं.

Cellcronic Falcon 6G Plus 8kw-48V

इनवर्टर पर आप 1 लिथियम बैटरी लगाकर अपना 7 किलोवाट का सोलर सिस्टम तैयार कर सकते हैं. लेकिन इस सोलर इनवर्टर की सोलर पैनल कैपेसिटी 10 किलोवाट है तो भविष्य में आप 10 किलोवाट तक के सोलर पैनल लगाकर अपने सिस्टम को 10 किलोवाट का सोलर सिस्टम भी बना सकते हैं.

यह इनवर्टर 450v की VOC के साथ आता है जिसका मतलब आप इसके ऊपर 10 सोलर पैनल को भी सीरीज करके लगा सकते हैं. इस इनवर्टर को आप अपने फोन से कनेक्ट करके अपने फोन में इस इनवर्टर की सारी जानकारी ले सकते हैं. अगर आप भविष्य में अपने सिस्टम को बड़ा करना चाहते हैं तो ऐसे ही 6Kw सोलर इन्वर्टर को Parallel जोड़कर अपने सिस्टम को 42Kw का सोलर सिस्टम बना सकते हैं.

Price – 1,35,000

Features

  • Pure sine wave output
  • 10000W Wide MPPT (120~450vdc) charge controller.
  • External port to connect Wifi logger for mobile monitoring (Android App is available)
  • Reserved communication port for BMS (RS-485, CAN-BUS or RS232)
  • User-adjustable charging current and voltage.
  • Configurable AC/PV output usage timer and prioritization.
  • Selectable input voltage range for home appliances and personel computers.
  • Built-in anti-dust kit.
  • Programmable multiple operation modes.
  • Parallel operation up to 6 units.
  • 1 year warranty.

Latest Technology Battery

बैटरी के मामले में अभी सबसे लेटेस्ट टेक्नोलॉजी में आपको लिथियम बैटरी देखने को मिलेगी. जो कि मेंटेनेंस फ्री बैटरी है. लिथियम बैटरी में आपको बार-बार पानी डालने की आवश्यकता नहीं पड़ती. यह बैटरी किसी तरह की कोई भी हानिकारक गैस नहीं छोड़ती. लिथियम बैटरी भी Lead Battery के मुकाबले चार से पांच गुना हल्की होती है. यह आकार में भी काफी छोटी होती है.

Cellcronic Powerwall 2.0 5kw-48V lithium PO4 Battery

इस  कंपनी में आपको हर आकार में लिथियम बैटरी मिल जाएगी. अगर आप ऊपर बताए गए इनवर्टर के लिए लिथियम बैटरी लेना चाहते हैं तो आप Cellcronic कंपनी की 100ah 25.6V लिथियम बैटरी ले सकते हैं जो कि 150AH की 2 Lead Acid बैटरी के बराबर बैकअप देगी.

cellcronic-min

Cellcronic  lithium Battery Price – Rs.130,000

इस बैटरी का फायदा यह होगा कि इसे आप काफी ज्यादा करंट से चार्ज जा डिस्चार्ज कर सकते हैं. इस बैटरी पर आप एक समय पर 4 से 7 किलोवाट तक का लोड भी बड़े ही आसानी से चला सकते हैं. वहीं अगर आप इतना लोड Lead Acid बैटरी पर चलाएंगे तो उसकी बैटरी लाइफ काफी कम हो जाती है.

Features

  1. 4500 life cycle at 80% DOD.
  2. Compatible with Cellcronic, Deye, Voltronic, and most hybrid inverter brands.
  3. Super graphene lithium cells for long life span.
  4. Smart 125A BMS, Super safety design.
  5. CAN, RS485, and RS232 communication ports.
  6. Parallel up to 32 Powerwall units.
  7. 40 year design life.
  8. Advance LCD screen to see all parameters.
  9. High discharge current up to 120A continuous and 350A for the surge.
  10. 5-year warranty.

Latest Technology Solar Panel

मार्केट में अभी सबसे लेटेस्ट टेक्नोलॉजी में आपको बायफेशियल Mono PERC half सोलर पैनल देखने को मिलेंगे. जो कि आपको लगभग 35 से 40 रुपए प्रति वोट में मिलेंगे. बायफेशियल सोलर पैनल दोनों तरफ से काम करता है. इसीलिए इसकी एफिशिएंसी दूसरे सोलर पैनल के मुकाबले काफी ज्यादा होती है.

7kw Bifacial Solar Panel Price -Rs.2,80,000

यह सोलर पैनल कम धूप, सर्दियों में और बारिश के दिनों में भी काफी अच्छा परफॉर्म करते हैं. इसीलिए जहां दूसरे 7kw सोलर पैनल 1 दिन में लगभग 30-35 यूनिट बिजली बनाते हैं वही बायफेशियल सोलर पैनल 1 दिन में लगभग 35-40 यूनिट तक बिजली बना सकते हैं.

अन्य खर्चे

सोलर सिस्टम लगाते समय हमें सोलर पैनल बैटरी और इनवर्टर के अलावा भी कुछ चीजों की आवश्यकता पड़ती है जैसे कि सोलर पैनल लगाने के लिए स्टैंड, सोलर पैनल को सोलर इनवर्टर के साथ जोड़ने के लिए तार, पूरे सिस्टम की सुरक्षा के लिए Safety Devices जैसे कि ACDB,DCDB, earthing. तो इनको लगाने का भी खर्चा अलग से आता है जो कि आपको पड़ेगा लगभग ₹50,000.

7kw सबसे एडवांस टेक्नोलॉजी सोलर पैक लगाने का खर्चा

तो यहां पर आपको सोलर सिस्टम में लगने वाले सभी कॉम्पोनेंट के अलग-अलग खर्चे बताए गए हैं तो अब आप अंदाजा लगा सकते हैं कि 7 किलोवाट का सबसे एडवांस टेक्नोलॉजी का सोलर सिस्टम लगाने का खर्चा कितना आ सकता है.

सबसे एडवांस 7 किलोवाट का Solar Pack
  • 7.2kw / 48v Inverter : Rs.130,000
  • Lithium Battery : Rs.130,000
  • Solar Panel : Rs.2,80,000
  • Extra Cost : Rs.50,000
  • Total Cost : Rs.5,90,000

अगर आप इस सिस्टम में पैसे की बचत करना चाहते हैं तो इसमें आप हवाई फेशियल टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल की बजाय Mono PERC Half Cut टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल ले सकते हैं. जिससे आपका लगभग ₹35,000 बच जाएंगे. और 100Ah की बजाए 50Ah की बैटरी लेंगे तो आप के लगभग ₹60000 और बच जाएंगे.

7kw सबसे सस्ता सोलर पैक

सबसे सस्ता सोलर सिस्टम लगाने के लिए आपको PWM सोलर इनवर्टर लेना होगा, पॉलीक्रिस्टलाइन टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल लेने होंगे और एक 100Ah की बैटरी लेनी होगी.

6kw सबसे सस्ता सोलर पैक
  • 7.2kw / 48v Inverter Price – Rs.130,000
  • 4 X 100Ah Battery Price – Rs.40,000
  • 6kw Poly Solar Panel Price – Rs.210,000
  • Extra Cost – Rs.50,000
  • Total Cost – Rs.4,30,000

तो 4 बैटरी वाला सोलर सिस्टम आप लगभग ₹4,65,000 में लगा सकते हैं. जिससे आपको 1 दिन में लगभग 30-35 यूनिट बिजली मिल जाएगी. लेकिन इस सिस्टम में आपको बैटरी में बार बार पानी डालना पड़ेगा. बैटरी भी आपको 4-5 साल में बदलनी पड़ेगी.

तो अब आपको पता चल गया कि अगर आप सबसे एडवांस टेक्नोलॉजी का सोलर पैक लगाना चाहते हैं तो कितना खर्चा आ सकता है. अगर इसके बारे में और कुछ जानना है तो आप नीचे कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं.

7kw solar system,7kw solar system price,7kw solar system price in india,7kw solar system installation,7kw solar system,7kw solar,7kw solar system price,

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं 5 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं