Solar System

AC लगाने से पहले जाने ! एसी 1 घंटे में कितनी बिजली खाता है?

AC लगाने से पहले जाने! एसी 1 घंटे में कितनी बिजली खाता है?

गर्मियां आते ही हमारे घर में कूलर पंखे एयर कंडीशनर जैसे उपकरण का उपयोग होना शुरू हो जाता है. और जब तक घरों में हमें सिर्फ पंखे या कूलर देखने को मिलते हैं. एयर कंडीशनर अभी कुछ ही जगह पर आपको देखने को मिलते हैं और ज्यादातर ऑफिस या हॉस्पिटल जैसी जगह पर ज्यादा एयर कंडीशनर देखने को मिलती है.

इसका सबसे बड़ा कारण है एयर कंडीशनर द्वारा उपयोग की जाने वाली बिजली. एयर कंडीशनर में सबसे ज्यादा बिजली खपत करने वाला उपकरण होता है इसीलिए हर कोई इसे नहीं लगवा पाता. तो अगर आप भी एयर कंडीशनर लगाने की सोच रहे हैं तो उससे पहले आपको जान लेना चाहिए कि एयर कंडीशनर को 1 घंटे चलाने पर कितनी बिजली की खपत होगी.

Types of Air Conditioner

एयर कंडीशनर लगाने से पहले आपको इसके अलग-अलग प्रकार के बारे में पता होना चाहिए. तभी आपको इसकी बिजली की खपत का अंदाजा ज्यादा अच्छे से हो सकता है. आज मार्केट में आपको कई अलग-अलग प्रकार के एयर कंडीशनर देखने को मिलते हैं जिनकी बिजली की खपत भी अलग-अलग होती है.

Non inverter AC Power Consumption

यह सबसे पुरानी टेक्नोलॉजी के एयर कंडीशनर है और यह सबसे ज्यादा बिजली की खपत करते हैं. आज के समय में यह एयर कंडीशनर बहुत कम ही आपको देखने को मिलते हैं क्योंकि इनकी बिजली की खपत आज के समय वाले एयर कंडीशनर से दुगनी होती है. 1 Ton Non Inverter एयर कंडीशनर लगभग 1.5kw से 2kw के करीब बिजली की खपत करता है.

(1.5 ton non inverter ac power consumption per hour ) 1.5 Ton का AC लगभग 2kw  से 3kw तक बिजली की खपत करता है.

1.5 ton 5 star non inverter ac power consumption – Approx. 2kw (2 units / h)
1.5 ton 3 star non inverter ac power consumption – Approx. 2.5kw (2.5 units / h)
2 ton non inverter ac power consumption – Approx. 3Kw (3 units / h)

inverter AC Power Consumption

इनवर्टर एयर कंडीशनर एक नॉर्मल एयर कंडीशन के मुकाबले काफी कम बिजली में चलता है और आपकी काफी पैसे की भी बचत करता है. और इनवर्टर एयर कंडीशनर एक साधारण एयर कंडीशनर की टेक्नोलॉजी से बिल्कुल अलग तरह से काम करता है.

इनवर्टर एयर कंडीशनर शुरू में तो एक साधारण एयरकंडीशनर जितनी बिजली की खपत करता है लेकिन धीरे-धीरे जैसे आपका कमरा ठंडा होता है वैसे ही इसकी बिजली की खपत कम होती रहती है.

अगर 1 ton इनवर्टर एयर कंडीशनर आपने चलाया है जो कि लगभग 1 Kw बिजली की खपत करता है लेकिन जैसे जैसे आपका रूम ठंडा होगा वैसे वैसे यह बिजली की खपत को कम करते-करते लगभग 400w पर ले आएगा और फिर आप का कमरा 400w की बिजली से ही ठंडा रहेगा.

1.5 ton non inverter ac power consumption per hour – 1.5 Ton इनवर्टर एयर कंडीशनर लगभग 1.5kw की बिजली की खपत करता है और 2 ton का इनवर्टर एयर कंडीशनर लगभग 2Kw बिजली की खपत करता है.

Solar AC Power Consumption

अभी मार्केट में आपको सोलर एयर कंडीशनर भी देखने को मिलते हैं. बिजली का बिल जीरो रख सकते हैं. क्योंकि सोलर एयर कंडीशनर दिन के समय सोलर पैनल से चल सकते हैं. अगर आप रात को सोलर एयर कंडीशनर को चलाना चाहते हैं तो उसके लिए आप अपने Grid की सप्लाई का उपयोग कर सकते हैं.

1 ton  का सोलर एयर कंडीशनर लगभग 700w बिजली की खपत करता है और 1.5  ton का सोलर एयर कंडीशनर लगभग 1kw से 1.5kw बिजली की खपत करता है.

AC Power Consumption Calculation

अब हम यहाँ बिजली की गिनती (किलोवॉट-घंटे, या kWh) की बात करेंगे, जिसका मतलब है कि एक डिवाइस ने 1 घंटे के लिए कितनी बिजली उपयोग की है।

अब आप अपने एसी का वाट्टेज जानते हैं, तो आप किसी भी समय के लिए बिजली की गिनती कर सकते हैं। इसके लिए निम्नलिखित फार्मूला का प्रयोग करें:

Power Consumption (kWh) = वाट्टेज (W) x समय (घंटे)

उदाहरण के लिए, यदि आपके पास 1 टन का इन्वर्टर एसी है और आप इसे 8 घंटे तक चलाते हैं, तो बिजली की गिनती इस प्रकार होगी:

Power Consumption (kWh) = 1000 वाट x 8 घंटे = 8000 kWh

इसी तरह, आप अपने एसी की वाट्टेज और उपयोग के समय के आधार पर बिजली की गिनती कर सकते हैं और अपनी बिजली बिल को समझ सकते हैं।

Inverter vs non inverter AC Power Consumption Calculation  –  यहां पर यह कैलकुलेशन inverter AC पर सही तरह से काम नहीं करेगी क्योंकि. इनवर्टर एयर कंडीशनर सिर्फ शुरू के एक या 2 घंटे फुल लोड पर चलता है. उसके बाद उसकी बिजली की खपत काफी कम हो जाती है तो अगर आप 1 टन का इनवर्टर एयर कंडीशनर लगभग 10 घंटे चलाते हैं तो उसकी बिजली की खपत लगभग 5 – 6 Units रहेगी.

बिजली की बचत करने के तरीके

एयर कंडीशनर चलाते समय आप कुछ बातों का ध्यान रखा अपने बिजली की बचत कर सकते हैं जैसे कि अपने एसी के तापमान को 24 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रखें, क्योंकि कितने तापमान पर आपका कमरा पूरी तरह से ठंडा हो जाएगा और आपका कमरा काफी जल्दी ठंडा हो जाएगा.

इसके अलावा आपका कमरा बार-बार ना खोलें और आपका कमरा पूरी तरह से बंद होना चाहिए. ताकि बाहर की गर्म हवा कमरे के अंदर ना आए . और कमरे की ठंडी हवा बार ना जाए. अगर बार-बार

आजकल के एसी मॉडल्स में स्मार्ट टेक्नोलॉजी होती है जिससे आप अपने एसी को स्मार्टफोन या आवाज के साथ कंट्रोल कर सकते हैं। इससे आप अपने उपयोग को और बेहतर ढंग से प्रबंधित कर सकते हैं।

,inverter ac power consumption,inverter ac power consumption test,air conditioner power consumption,1.5 ton inverter ac power consumption, 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं 5 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं