2 बैटरी वाले सोलर इन्वर्टर Best 24v Solar Inverter

2 बैटरी वाले सोलर इन्वर्टर Best 24v Solar Inverter

आज की इस पोस्ट में हम आपको 2 बैटरी वाले सोलर इनवर्टर के बारे में जानकारी देने वाले हैं 2 बैटरी का इनवर्टर हम अपने घर के ज्यादा लोड को चलाने के लिए और ज्यादा देर चलाने के लिए यानि लॉन्ग पावर बैकअप के लिए यूज करते हैं जैसे कि यदि हम अपने घर में 1 किलोवाट लोड चलाते हैं फेज सप्लाई पर और जैसे ही आपके घर की पावर सप्लाई ऑफ होगी.

तो उसी वक्त आपका इन्वर्टर जो है उस 1 किलो वाट के लोड को चलाना शुरु कर देगा और हमारे घर में नार्मल लेड एसिड बैटरी लगी हुई होती है तो 1 किलोवाट लोड एक बैटरी के ऊपर चलना शुरू होगा तो आपकी बैटरी एक साथ इतना लोड लिफ्ट करने से आपकी बैटरी जो है वह ना तो ज्यादा बैटरी बैकअप देगी और ना ही उसकी जो लाइफ साइकिल है.

वह ज्यादा होगी यानि की उसका बैटरी बैकअप भी ज्यादा कम हो जायेगा और उसकी जो बैटरी लाइफ है वह भी कम हो जाएगी तो बहतर यही होगा की यदि आपको 1 किलोवाट का लोड चलाना है तो आपको 2 बैटरी वाला इन्वर्टर लेना चाहिए मान लीजिये आप 2 बैटरी वाले इन्वर्टर के ऊपर 1 किलो वाट का लोड चलाते हैं और इस सिस्टम में आपकी बैटरी 5 साल चलती है.

तो 1 किलो वाट वाले इनवर्टर के ऊपर आपकी एक बैटरी करीब 2 साल मुश्किल से चलेगी क्योंकि ज्यादा लोड चलाने से हमारी लेड एसिड बैटरी की लाइफ कम हो जाती है और यह गर्म होकर खराब हो जाती है तो इसलिए यदि आपको 1 किलो वाट तक का या फिर 1.5 किलोवाट लोड चलाना है तो आपको कम से कम 2 किलोवाट चलने वाला इनवर्टर लेना चाहिए.

जिससे आपकी बैटरी भी सुरक्षित रहेगी और आपको बैटरी बैकअप भी ज्यादा मिलेगा तो इस पोस्ट में हम आपको 2 बैटरी वाले इनवर्टर के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिनके ऊपर आप ज्यादा लोड चला सकते हैं और ज्यादा ही सोलर पैनल लगा सकते हैं.

तो यदि आपको अपने घर के 1 या 2 किलोवाट लोड चलाने के लिए सोलर इन्वर्टर की जरूरत है तो आप इस पोस्ट को पुलिस से लेकर नीचे तक जरूर पड़े जिसके बाद में आपको पता चल जाएगा कि कौन सा इनवर्टर आपको लेना चाहिए और कौन से इन्वर्टर का क्या प्राइस है तो चलिये शुरू करते हैं.

1. Smarten Superb 2500VA Solar PCU

तो हमारी लिस्ट में सबसे पहले है यह स्मार्टन कंपनी का Superb 2500VA सोलर इनवर्टर यदि बात करें इस इनवर्टर की स्पेसिफिकेशन के बारे में तो यह इनवर्टर 2500VA का है तो इसके ऊपर आप 2 किलोवाट तक का लोड आसानी से चला सकते हैं लेकिन हम आपको रेकमेंड करेंगे यदि आपको 1.5 किलो वाट या फिर 1800 वाट तक का लोड चलाना है.

तो आपके लिए यह सोलर इनवर्टर बेस्ट है यह इनवर्टर 24 वोल्ट को स्पोर्ट है तो इसके ऊपर आप दो बैटरी लगा सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा आप 220 Ah तक की बैटरी इसके ऊपर आप लगा सकते हैं और इसके सोलर पैनल की यदि हम यहां पर बात करें तो इसकी v.o.c. जो है वह 85V दी गई है यह इनवर्टर MPPT टाइप का है.

इसका जो सोलर चार्ज कंट्रोलर है उसकी करंट रेटिंग 50 एंपियर दी गई है और इसके ऊपर आप 1800 वाट तक के सोलर पैनल लगा सकते हैं तो इस इन्वर्टर को थोड़ा हेवी लोड चलाने के लिए यूज किया जाता है क्योंकि यह इनवर्टर 1800 वाट तक का लोड चला सकता है तो इसके ऊपर आप 1 एचपी का वाटर पंप चला सकते हैं.

वाशिंग मशीन चला सकते हैं 2-3 कूलर चला सकते हैं 4-5 सीलिंग फैन चला सकते हैं 15/20 LED बल्ब ऑन कर सकते हैं कंप्यूटर और लैपटॉप इस तरह के लोड को इसके ऊपर आप चला सकते हैं यानि नॉर्मल घर में जो लोड होता है वह सारा इसके ऊपर चला सकते हैं और यह इनवर्टर 2 किलोवाट लोड के लिए बेस्ट है तो आपको अपनी वाशिंग मशीन, कूलर, फ्रिज इस तरह का लोड चलाना है.

तो आप इस इन्वर्टर को ले सकते हैं यदि बात करें इस इन्वर्टर के प्राइस की तो अमेजॉन के ऊपर इस इनवर्टर का प्राइस ₹ 15,400 दिया गया तो यदि आप Smarten के किसी डीलर से इस इनवर्टर को खरीदेंगे तो हो सकता है कि आपको थोड़ा और कम प्राइस देखने को मिले तो यदि आपका लोड 1.5 किलोवाट है तो आप इस इनवर्टर को ले सकते हैं.

2. Luminous Solarverter Pro  2kva  Solar Inverter

नंबर दो पर हमारी लिस्ट में है लुमिनस कंपनी का Solarverter Pro 2kva इनवर्टर, यह इनवर्टर सोलर इनवर्टर नहीं है यह बस नॉर्मल इनवर्टर है लेकिन इसके ऊपर भी आप लोड थोड़ा ज्यादा चला सकते हैं और हेवी लोड चला सकते हैं यदि बात करें इस इनवर्टर की स्पेसिफिकेशन के बारे में तो यह इन्वर्टर भी 2000VA का है तो इसके ऊपर भी आप 2.5 किलो वाट तक का लोड चला सकते हैं.

solarverter_2kva

लेकिन मैं आपको रेकमेंड करूंगा यदि आपको 1500 वाट का लोड चलाना है तो आपके लिए यह इनवर्टर भी बेस्ट है और यह इनवर्टर 24 वोल्ट को सपोर्ट करता है तो इसके ऊपर भी आप दो बैटरी लगा सकते हैं और इसके साथ में आपको 24 महीने की वारंटी मिलती है इनवर्टर का यूज हेवी लोड चलाने के लिए किया जाता है जैसे कि फ्रीज, वाशिंग मशीन, गीजर वाटर पंप, फोटोकॉपी मशीन इस तरह का जो लोड होता है.

उसको चलाने के लिए इस इन्वर्टर का यूज़ किया जाता है तो आपको सोलर पैनल नहीं लगाने है और आपका बजट थोड़ा कम है और आप चाहते हैं कि मैं अपने घर का सारा लोड बिजली से ही चलाउंगा और अपने इन्वर्टर को भी बिजली से ही चार्ज करूँगा और आपको 2/3 घंटे के बैटरी बैकअप के लिए आपको 1.5 किलो वाट का लोड चलाना है तो आप इस इनवर्टर को यूज कर सकते हैं.

यदि इसके प्राइस की बात करें तो इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर इसका प्राइस ₹ 22,700 दिया गया है तो यदि आपको यह इन्वर्टर खरीदना है तो आप Luminous के किस डीलर से इसे खरीदें क्योंकि वहां पर आपको इसमें कुछ और कमी देखने को मिल सकती है

3. UTL 2500VA/24V Heliac Solar Inverter

हमारी लिस्ट में नंबर 3 पर है UTL कंपनी का सोलर इनवर्टर यदि बात करें इस इन्वर्टर की स्पेसिफिकेशन की तो यह इनवर्टर 2200VA का है तो इसके ऊपर आप 1760 वाट तक का लोड चला सकते हैं और यह इनवर्टर भी 24 वोल्ट को सपोर्ट करता है तो इसके ऊपर आप दो बैटरी लगा सकते हैं और यदि आपको बैटरी बैकअप की ज्यादा जरूरत होतो आप ज्यादा Ah वाली बैटरी लगा सकते हैं.

जैसे 200Ah या फिर 220Ah यह इनवर्टर PWM टेक्नोलॉजी का है और इसका जो सोलर चार्ज कंट्रोलर है उसकी करंट रेटिंग 70 एंपियर दी गई है और इस इनवर्टर के ऊपर 2 किलो वाट के सोलर पैनल लगा सकते हैं तो यदि आपको 2 किलोवाट लोड चलाने के लिए सोलर इनवर्टर की जरूरत है तो आप इस इनवर्टर को भी ले सकते हैं.

इस इन्वर्टर की खासियत यह है कि यह UTL कंपनी का है इसलिए इसमें आपको तीन मोड देखने को मिलते हैं PCU, Smart, Hybrid तो बिजली बिल में कमी करनी है या फिर आपको डायरेक्ट सोलर पैनल से लोड चलाना है तो इसके लिए आप अलग-अलग मोड को सेलेक्ट कर सकते हैं तो इस इनवर्टर पर भी आप अपना 1 0.5 एचपी का वाटर पंप और 1hp का वाटर पंप, सीलिंग फैन, ट्यूबलाइट चला सकते हैं.

यदि बात करें इस इन्वर्टर के प्राइस के बारें में तो UTL की ऑफिशियल वेबसाइट पर इसका प्राइस ₹ 17,074 दिया गया है तो यदि आप इस इन्वर्टर को खरीदना चाहते है तो UTL के किसी डीलर से इस इन्वर्टर को खरीद सकते है क्योंकि हो सकता है की डीलर आपके प्राइस को कुछ और कम कर दे क्योंकि ऑनलाइन प्राइस कोई फिक्स प्राइस नहीं होता है

4. Flin Energy 3kVA-24V Plus Solar Inverter

नंबर चार पर हमारी लिस्ट में है Flin Energy कंपनी का 3kVA-24V Plus सोलर इनवर्टर यदि स्पेसिफिकेशन की बात करें तो यह इनवर्टर 3 किलो वाट का है लेकिन इसके प्राप्त 2400 वाट तक का लोड चला सकते हैं लेकिन हम आपको रेकमेंड करेंगे यदि आपको 2200 वाट तक का लोड चलाना है तो आपके लिए यह इनवर्टर बेस्ट है और यह इनवर्टर 24 वोल्ट को सपोर्ट करता है.

तो इसके ऊपर आप दो बैटरी लगा सकते हैं यह इनवर्टर MPPT टाइप का है और इसका जो सोलर चार्ज कंट्रोलर है उसकी करंट रेटिंग 60 एंपीयर दी गई है इसके ऊपर 1500 वाट के सोलर पैनल लगा सकते हैं और इसकी voc min 30 वोल्ट दी गई और max 115 वोल्ट दी गई है और इस इनवर्टर का वेट 9.5 किलो दिया गया है तो यदि आपको अपने घर में 2 किलोवाट से ज्यादा लोड चलाना है.

तो आपके लिए यह इनवर्टर बेस्ट है इसके ऊपर आप 2 किलोवाट से ज्यादा लोड चला सकते हैं और दो बैटरी लगा सकते हैं और इस पर सोलर पैनल भी आप थोडे लगा सकते हैं तो आपका घर का काम आसानी से चल जाएगा इस पर आप 1 हाफ एचपी का वाटर पंप 1 hp का वाटर, कूलर, फ्रिज, वाशिंग मशीन यह सारा लोड आसानी से चला सकते हैं.

यदि इसके प्राइस की बात करें तो इसका प्राइस ऑनलाइन वेबसाइट पर 30,000 के करीब दिया है और इस इन्वर्टर का सबसे बड़ा फायदा ये है की इसे आप दीवार पर लगा सकते है

5. LFS SO1850 Solar Inverter Specification

और हमारी लिस्ट में सबसे लास्ट में है ये livfast कम्पनी का सोलर इनवर्टर यह 1500 VA का है इसका मॉडल नंबर LFS SO1850 है इस इनवर्टर पर आप 1200 वाट तक का लोड चला सकते है लेकिन हम आपको रेकमेंड करेंगें की इस पर आप 1 किलोवाट तक का लोड को चला सकते हैं इस इनवर्टर पर आप 1600 वाट के सोलर पैनल लगा सकते हैं और यह 24 वोल्ट को सपोर्ट करता है.

यानी कि इसके ऊपर आप दो बैटरी लगा सकते हैं यह प्योर साइन वेव वाला इनवर्टर है और इसके अंदर जो सोलर चार्ज कंट्रोलर है वह PWM टाइप का है और 50 एंपियर करंट से आपकी बैटरीयों को चार्ज करता है और मेन सप्लाई से यह इनवर्टर 20 एंपियर से आप की बैटरी को चार्ज करेगा तो यदि आपको 1 किलोवाट तक के लोड को चलाना है तो आपके लिए यह इनवर्टर सही है और यदि बात करें इस इनवर्टर के प्राइस की तो फ्लिपकार्ट के ऊपर इसका प्राइस 11,200 रूपये है

तो यहां पर हमने आपको अलग-अलग कंपनी के 5 2 बैटरी वाले सोलर इनवर्टर और नॉर्मल इनवर्टर के बारे में जानकारी दी है तो यदि आपको सोलर पैनल लगाने हैं तो आप इनमें से सोलर इनवर्टर ले सकते हैं नहीं तो आप नॉर्मल इन्वर्टर लेकर अपने घर का लोड चला सकते हैं यह आपके ऊपर डिपेंड करता है तो यदि इसके बारे में आपका कोई सवाल या सुझाव होतो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं तो मिलते हैं इसी तरह की नेक्स्ट जानकारी के साथ तब तक के लिए  24v solar inverter price exide 24v solar inverter luminous 24 volt solar inverter price luminous solar inverter 24 volt luminous 2kva 24v solar inverter price 24v solar inverter mppt

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top