Solar System

Eapro 1 किलोवाट सोलर पैनल लगाने में कितना खर्चा आएगा?

Eapro 1 किलोवाट सोलर पैनल लगाने में कितना खर्चा आएगा?

आज बिजली का उपयोग हर घर में किया जा रहा है और बिजली का बिल भी उसी के साथ बढ़ता जा रहा है क्योंकि अब घरों में पहले के मुकाबले ज्यादा कूलर पंखे वाशिंग मशीन जैसे उपकरण का उपयोग होने लग गया है। इन सभी के बढ़ते हुए बिजली के बल से बचने के लिए आप सोलर पैनल का उपयोग कर सकते हैं।

लेकिन मार्केट में आपको कई अलग-अलग कंपनी देखने को मिलती है जिनके पास अलग-अलग टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल मिलते हैं उन्हें में से एक कंपनी है एप्रो। इस कंपनी में आपको कोई अलग-अलग साइज और टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल देखने को मिल जाते हैं। लेकिन सोलर पैनल लेने से पहले आपको पता होना चाहिए कि आपके लिए कितने बड़े सोलर सिस्टम की जरूरत है। आप एक दिन में लगभग 4 से 5 यूनिट बिजली की खपत करते हैं तो आप 1 किलो वाट का सोलर सिस्टम ले सकते हैं।

Eapro 1kw polycrystalline सोलर पैनल की कीमत

मार्केट में सबसे सस्ता मिलने वाला सोलर पैनल पाली क्रिस्टलाइन ही होता है यह सोलर पैनल काम धूप में और बारिश के दिनों में या सर्दियों के दिनों में काफी कम बिजली बन पाते हैं इसी कारण यह है आपको सस्ते मिल जाते हैं। 1 किलो बोर्ड के पाली क्रिश्चियन सोलर पैनल की कीमत की बात करें तो यह आपको लगभग 25 से ₹30000 के बीच में मिल जाते हैं।

1 किलो वॉट के सोलर पैनल आप ढाई सौ वाट के सोलर पैनल से भी तैयार कर सकते हैं अगर आपने एक बैटरी वाला सोलर इनवर्टर लिया है तो उसे पर आप कर ढाई सौ वाट के सोलर पैनल लगा सकते हैं। अगर आपने दो बैटरी वाला इनवर्टर लिया है तो आप उसे पर 330 वाट के तीन सोलर पैनल लगाकर अपना 1 किलो वाट का सोलर सिस्टम तैयार कर सकते हैं।

Epro 1kw Mono Perc सोलर पैनल की कीमत

अगर आपको अच्छी टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल चाहिए जो कि कम धूप होने पर और बारिश के दिनों में या सर्दियों के समय भी आपको काफी अच्छी बिजली बन कर दे तो इसके लिए आप मोनोपार्क टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि मार्केट में आपको 500 वॉट तक के भी मोनोपार्क हाफ का टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल मिल जाएंगे जिनसे आप अपना 1 किलो वॉट का सोलर सिस्टम तैयार कर सकते हैं।

यह सोलर पैनल आपको थोड़े से महंगे मिलते हैं यह आपको लगभग ₹30 से लेकर ₹35 प्रति वोट में मिल जाएंगे यानी की 1 किलो वॉट के मोनो पार्क सोलर पैनल आपको लगभग 30 से 35 हजार रुपए में मिलेंगे। तो यह आप पर निर्भर है कि आप अच्छा सोलर पैनल लेते हैं या बजट फ्रेंडली सोलर पैनल लेते हैं। इस सोलर पैनल का उपयोग आप हमेशा MPPT सोलर इनवर्टर के साथ ही करें तभी आपको इसका ज्यादा फायदा मिलेगा।

Solar Inverter/ Solar charge controller

Solar पैनल को कभी भी सीधे उपयोग नहीं किया जा सकता इसके लिए आपको सोलर इनवर्टर या सोलर चार्ज कंट्रोलर की आवश्यकता पड़ती है। अगर आप अपनी पुरानी इनवर्टर बैटरी पर 1 किलो वॉट के सोलर पैनल अपने घर पर लगाना चाहते हैं तो इसके लिए आप कोई भी ऐसा सोलर चार्ज कंट्रोलर ले सकते हैं जो की 1 किलो वाट के सोलर पैनल को सपोर्ट करें।

सोलर चार्ज कंट्रोलर का उपयोग करने पर आप लगभग ₹40000 में अपने पुराने इनवर्टर बैटरी पर 1 किलो वॉट के सोलर पैनल लगा सकते हैं। अगर आप Eapro कंपनी का 1 किलो वाट का सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं तो इसके लिए Eapro H-1700 सोलर इनवर्टर लेना होगा।

Eapro H-1700

यह सोलर इनवर्टर 1450va रेटिंग के साथ में आता है तो इस पर आप लगभग 1 किलो वॉट तक का लोड चला सकते हैं। यह सोलर इनवर्टर डबल बैटरी का है इसलिए इस पर आपको दो बैटरी लगानी पड़ती है और इस पर आप 1.6kw किलो वाट तक के सोलर पैनल भी लगा सकते हैं। इस इनवर्टर में आपको 46वोल्ट की voc मिलती है जिससे कि आप इसके ऊपर 330w के तीन सोलर पैनल बड़े ही आसानी से लगा सकते हैं।

इस इनवर्टर पर आपको 2 साल की वारंटी मिलती है और यह मल्टी कलर एलसीडी डिस्प्ले के साथ आता है जिस पर आपको सभी प्रकार के पैरामीटर दिख जाते हैं. इसके अलावा इसमें कस्टमाइजेशन करने के लिए आपको कुछ बटन दिए गए हैं जिससे कि आप इस इनवर्टर के पैरामीटर की सेटिंग कर सकते हैं यह इनवर्टर आपको मार्केट में लगभग ₹10000 में मिल जाएगा।

Eapro सोलर बैटरी की कीमत

एपीआरओ कंपनी में आपको कई अलग-अलग साइज की सोलर बैटरी मिल जाती है इसके अलावा आपको अलग-अलग टेक्नोलॉजी की भी बैटरी मिल जाएगी जैसे की Tubular , gel , SMF इत्यादि तो आप अपनी जरूरत के अनुसार किसी भी प्रकार की बैटरी का उपयोग कर सकते हैं लेकिन सोलर पैनल के साथ हमेशा सोलर बैटरी का ही उपयोग किया जाता है।

एपीआरओ कंपनी में आप 100ah की बैटरी लगभग ₹9000 में ले सकते हैं 150Ah की बैटरी आप लगभग 13000 रुपए में ले सकते हैं 170ah की बैटरी आप लगभग 16000 रुपए में ले सकते हैं तो आप अपनी जरूरत के अनुसार बैटरी का चुनाव करें अगर आपको अधिक बैटरी बैकअप की जरूरत है तो बड़ी बैटरी ले सकते हैं अगर आपको सिर्फ दिन के समय लोड चलना पड़ता है तो आप 100 Ah की बैटरी से भी अपना काम चला सकते हैं।

टोटल खर्च

सोलर पैनल को लगाने के लिए आपको सोलर इन्वर्टर बैटरी के अलावा भी काफी कंपोनेंट की जरूरत पड़ती हैं। सोलर पैनल को लगाने के लिए आपको सेकंड की आवश्यकता पड़ेगी और सोलर पैनल को इनवर्टर के साथ जोड़ने के लिए वायर की आवश्यकता होगी लेकिन इसके अलावा भी अपने सोलर सिस्टम को सुरक्षित रखने के लिए हम अर्थिंग और लाइटनिंग अरेस्टर जैसी डिवाइस का भी उपयोग करते हैं तो जिसका खर्चा आपका लगभग 5 से ₹10000 आ सकता है।

तो अब आपको उनके सभी कंपोनेंट की कीमत के बारे में पता चल गया की इनवर्टर आपको लगभग 10000 रुपए में मिलेगा। 2 बैटरी आपको लगभग 26000 रुपए में मिलेगी. और 1 किलो वाट के सोलर पैनल आपको लगभग 28000 रुपए में मिल जाएंगे इसके अलावा आपका ₹10000 खर्चा और भी हो जाएगा तो एपीआरओ कंपनी के 1 किलो वॉट सोलर पैनल लगाने का खर्चा लगभग 55000 हो जाएगा।

आपको अधिक बैटरी बैकअप की जरूरत है और आप अच्छी टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल लगाना चाहते हैं तो आपका खर्चा बढ़ जाएगा लगभग₹15000 आपको अधिक खर्च ने पड़ेंगे।

तो 1 किलो वॉट का सोलर सिस्टम लगाकर आप प्रतिदिन लगभग 5 यूनिट बिजली पाएंगे जिससे कि आपको हर महीने लगभग 150 यूनिट बिजली की बचत हो जाएगी।

eapro solar inverter price list,solar inverter,eapro solar panel price,eapro solar inverter user manual,eapro mppt solar inverter,eapro solar inverter settings

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं 5 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं