Solar System

Exide 1 किलोवाट सोलर पैनल लगाने का खर्चा

Exide 1 किलोवाट सोलर पैनल लगाने का खर्चा

मार्केट में आपकोसोलर सिस्टम बनाने वाले कई कंपनी मिल जाती है जिसके अंदर आपको अलग-अलग सोलर इन्वर्टर बैटरी और सोलर पैनल मिल जाते हैं. एक्साइड कंपनी भी उन्हीं में से एक कंपनी है जो की सबसे बढ़िया क्वालिटी के प्रोडक्ट बनाती है.अगर आप एक्साइड कंपनी का 1 किलो वाट का सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको पता होना चाहिए की 1 किलो वाट का सोलर सिस्टम आपके लिए सही रहेगा या नहीं.

1 किलो वॉट का सोलर सिस्टम एक दिन में लगभग 5 यूनिट्स बिजली बन सकता है तो अगर आप प्रतिदिन 5 यूनिट्स बिजली खपत करते हैं तभी आपके लिए 1 किलो वॉट का सोलर सिस्टम सही रहेगा.लेकिन 1 किलो वॉट का सोलर सिस्टम के लिए आपको अलग-अलग टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल मिल जाते हैं आप अलग-अलग साइज की बैटरी का भी उपयोग कर सकते हैं तो इसके बारे में आपको पूरी जानकारी होना बहुत ही जरूरी है तो सबसे पहले आपको पता होना चाहिए कि कौन सा इनवर्टर सही रहेगा.

Exide 1 Kw Solar Inverter

मार्केट में आपको ऐसी कई कंपनी मिल जाती है जिसे आप 1 केवीए का सोलर इनवर्टर लेकर भी 1 किलोवाट का सोलर सिस्टम तैयार कर सकते हैं लेकिन उसे सोलर इनवर्टर पर आप लोड सिर्फ 600 से 700 वॉट तक ही चला सकते हैं.इसीलिए जिसको 1 किलो वॉट तक का लोड भी चलना हो तो वह इनवर्टर उसके लिए सही नहीं रहता.

अगर आप 1 किलो वॉट तक का लोड भी चलना चाहते हैं तो आपको कम से कम 1500va का सोलर इनवर्टर लेना चाहिए और इससे अच्छा 2 Kva आपका सोलर इनवर्टर ले जिससे किआप कभी भी जरूरत पड़ने पर 1 किलो वॉट से अधिक लोड भी चला सकते हैं.एक्साइड कंपनी में आपको PWM और MPPT दोनों तरह के सोलर इनवर्टर मिल जाते हैं.

Exide Aditya 2Kva 24V

यह एक्साइड कंपनी का MPPT सोलर इनवर्टर है. जिस पर 2Kva आप तक का लोड चला सकते हैं और 2 किलो वॉट तक के सोलर पैनल लगा सकते हैं. तो जिसकोअभी 1 किलो वॉट का सोलर सिस्टम तैयार करना है और भविष्य में अपने सोलर सिस्टम को बढ़ाना चाहता है तो उसके लिए यह सोलर इनवर्टर बिल्कुल बेस्ट रहेगा.

क्योंकि अभी आप 1 किलो वाट के सोलर पैनल लगाकर अपना काम चला सकते हैं और भविष्य में जरूरत पड़ने पर आप 1 किलो वॉट तक के और भी Solar पैनल इसी पर लगा पाएंगे. इस इनवर्टर में आपको 60-80v की VOC मिलेगी जिससे कि आप इसके ऊपर बड़े से बड़ा सोलर पैनल लगा सकते हैं.

इस इनवर्टर पर आपको दो बैटरी लगानी पड़ती है. और इस इनवर्टर पर आपको 2 साल की वारंटी मिलती है इसके अलावा यह सोलर इनवर्टर पूरे साइन वेव आउटपुट के साथ आता है.

Exide Solar Battery

एक्साइड कंपनी में आपको हर साइज की सोलर बैटरी मिल जाती है अगर किसी को सिर्फ दिन के समय लोड चलना है तो वह छोटी बैटरी लेकर अपना काम चल सकता है और किसी को अगरज्यादा बैटरी बैकअप चाहिए तो वह बड़ी बैटरी लेकर अपना काम चल सकता है.अगर आप 100 Ah की बैटरी लेते हैं तो वह आपको लगभग ₹10000 में मिल जाएगी वहीं अगर आप 150Ah की बैटरी लेंगे तो वह आपको लगभग 14000 रुपए में मिलेगी और अगर आप 200 Ah की बैटरी लेंगे तो वह आपको लगभग18000 रुपए में मिलेगी.

Exide Solar Panel

मार्केट में आपको फिलहाल सबसे ज्यादा पॉपुलर दो तरह के ही सोलर पैनल मिलते हैं polycrystalline और Mono PERC . अगर आपका बजट कम है तोआप polycrystalline टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल ले सकते हैं.जो कि आपको लगभग₹30000 में 1 किलो वॉट के मिल जाएंगे.लेकिन polycrystalline सोलर पैनल की एफिशिएंसी कम होती है इसीलिए यह धूप कम होने पर बहुत कम बिजली बन पाते हैं.

अगर आपको अच्छे टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल चाहिए तो Mono PERC आप टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल ले सकते हैं जो कि थोड़े से महंगे होते हैं लेकिन कम धूप में भी है काफी अच्छी बिजली बन सकते हैं. 1 किलो वॉट के Mono PERC सोलर पैनल की कीमत लगभग 34000 होगी.

Total Cost

सोलर सिस्टम लगाते समय आपकोसोलर पैनल बैटरी और इनवर्टर के अलावाकाफी चीजों की आवश्यकता होती है जैसे कि सोलर पैनल को लगाने के लिए स्टैंड की आवश्यकता होती है सोलर पैनल को इनवर्टर के साथ जोड़ने के लिए वायर की आवश्यकता होती है.

इसके अलावा अपने पूरे सोलर सिस्टम को सुरक्षित रखने के लिए आपको आर्थिक और लाइटनिंग अरेस्टर जैसी डिवाइस की भी आवश्यकता होती है तो इन सभी का खर्चा आपका लगभग ₹10000 के करीब आ जाता है.

तो अगर आप polycrystalline आप सोलर पैनल लेकर अपना सोलर सिस्टम तैयार करेंगेतो 1 किलो वॉट के polycrystalline सोलर पैनल की कीमत 28 हजार रुपए होगी.और सोलर इनवर्टर आपको लगभग ₹15000 में मिलेगा. इसके अलावा अगर आप छोटी लगाएंगे तो वह आपको लगभग 20000 रुपए में मिलेगी औरआपका एक्स्ट्रा खर्चा ₹10000 होगा तो लगाने की कीमत लगभग 75000 रुपए होगी.

यहां पर आपको सिर्फ सामान की कीमत बताई गई है अगर आप किसी कंपनी से या लगवाएंगे तो वह आपसे शिपिंग और इंस्टॉलेशन का खर्चा अलग से लगी.

अगर आप बड़ी बैटरी लगाएंगे तो आपका खर्चा लगभग ₹8000 और हो जाएगा और polycrystalline सोलर पैनल की जगह Mono PERC सोलर पैनल लगाएंगे तो आपका खर्चा लगभग ₹4000 और बढ़ जाएगा.फिर यह सोलर सिस्टम आपको लगभग 87000 में मिलेगा.

exide solar inverter,exide solar system,exide solar battery,exide solar panel,exide solar charge controller,exide solar inverter connection,exide solar hybrid ups,exide battery,best solar inverter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं 5 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं