Solar Panel

How to Check Solar Panel Voltage and Current Output

How to Check Solar Panel Voltage and Current Output

जब भी हम सोलर पैनल खरीदने की सोचते हैं तो सबसे पहले हम देखते हैं किस साइज का हमे सोलर पैनल लेना होता है, क्योंकि मार्केट के अंदर आपको कई अलग अलग तरह के साइज के अंदर सोलर पैनल देखने को मिलते हैं जैसी जिसकी जरूरत होती है वैसा पैनल वो खरीद सकता है जैसे- 50 वाट का, 100 वाट का, 150 वाट का, 200 वाट का, 325 वाट का, 440 वाट का, बहुत ही बड़े साइज तक आपको सोलर पैनल देखने को मिल जाते हैं. लेकिन सभी सोलर पैनल का इस्तेमाल है हर कोई नहीं कर सकता है अलग-अलग सोलर पैनल अलग-अलग इनवर्टर या कंट्रोलर पर लगाए जाते हैं जिसमें से इनका अहम होता है, वोल्टेज

इस वीडियो में हम बात करने वाले हैं कैसे आप पता कर सकते हैं किसी भी सोलर पैनल की वोल्टेज और करंट को और कौन सी वोल्टेज रेंज के साथ में कैसा कंट्रोलर आपको लेना चाहिए या इनवर्टर लेना चाहिए तो सबसे पहले बात कर लेते है सोलर पैनल के वोल्टेज और करंट को जो सोलर पैनल है वाट के अंदर देखने को मिलते हैं 100 वाट का, 200 वाट का, जो हमारा सोलर पैनल है उसकी तो आउटपुट होती है वो वोल्टेज और करंट में होती है जब हम वोल्टेज और करंट को मल्टीप्लाई करते हैं जो रिजल्ट आता है वो वाट में होता है.

How to Check Solar Panel Voltage and Current Output

वही हमारे सोलर पैनल की आउटपुट पावर होती है तो यहां हर सोलर पैनल के साथ में स्टीकर दिया जाता है जिस पर उस सोलर पैनल की पूरी डिटेल लिखी होती है कितनी आउटपुट पावर का है कितनी इसकी मेक्स वोल्टेज है दिनेश का मेक्स करंट है और इसकी V.O.C कितनी है Isc कितनी है यह सभी जानकारी आपको उसके पीछे ही दी जाती है.

सपोज कीजिए कि कोई 40 वाट का सोलर पैनल है. उसकी जो आपको मैक्स वोल्टेज आउटपुट मिलती है वो 42 वोट देखने को मिलेगी और जो मैक्स आउटपुट करंट होता है. 10.5 एंपियर करंट आपको देखने को मिलेगा और वहीं पर जो V.O.C रेंज है वो लगभग 45 वोट देखने को मिलेगी शॉर्ट सर्किट करंट आपको 11 एंपियर देखने को मिलता है तो यहां पर मैक्स पावर पर इसकी वोल्टेज होगी वो तो हमें पता ही है की जब certain condition में अपनी मैक्सिमम पावर आउटपुट देगा तब इसका वोल्टेज और करंट है Vmax और Imax होता है.

लेकिन जो V.O.C होती है वो ओपन सर्किट वोल्टेज होती है जब हमारा सोलर पैनल किसी भी लोड के साथ कनेक्ट नहीं होता है या इनवर्टर के साथ में कनेक्ट नहीं होता है तब उसकी आउटपुट वोल्टेज होती है उसे हम V.O.C कहते हैं और किसी को हमें मेजर करना होता है तो इसको कैसे मेजर कर सकते हैं इसका बड़ा ही आसान सा तरीका है आप मल्टीमीटर की मदद से चेक कर सकते हैं.

सिंपली आपको जो सोलर पैनल के दोनों टर्मिनल है उसको मल्टीमीटर के साथ में जोड़ देना है और जो मल्टीमीटर है उसकी सेटिंग आपको डीसी पर चेक करनी है क्योंकि जो हमारे सोलर पैनल आउटपुट होती है वो डीसी के अंदर ही होती हैं और डीसी करंट को मापने के लिए आपको यूज़ करना पड़ेगा क्लैंप मीटर का क्लैंप मीटर भी आपका मल्टीमीटर की तरह काम कर सकता है और क्लैंप मीटर की मदद से आप करंट को आप बड़े ही आराम से माफ सकते हैं.

इसलिए आपको अपने सोलर पैनल की दोनों वायर को शोर्ट करना है यानी आपस में उनको जोड़ देना है और क्लैंप मीटर लगाकर वहां पर उसका करंट माप सकते हैं लेकिन जो आप ये मेजरमेंट करेंगे ये आपको हर एक कंडीशन में अलग-अलग देखने को मिलेगा अगर आप सुबह ट्राई करेंगे तो इसकी आउटपुट पावर है वो कम मिलेगी दोपहर को करेंगे तो ज्यादा मिलेगी शाम को करेंगे तो फिर से कम मिलेगी यहां पर जो इसकी मैक्सिमम आउटपुट पावर होती है वो एक Certain condition में ही आपको उतनी मिलती है अदर वाइज आपको हमेशा आउटपुट कम ही देखने को मिलेगी और हमारे पास जो certain condition है वो कभी भी नहीं होती है.

इसलिए आपको सोलर पैनल की आउटपुट है वो हमेशा उसकी लिखी हुई पावर से कम देखने को मिलती हैं इसके अलावा हमारे पास दूसरा तरीका होता है आप किसी भी कंट्रोल या इनवर्टर के साथ में उससे पता कर सकते हैं काफी इनवर्टर और कंट्रोलर में आपको यह फीचर देखने को मिलता जहां पर आपको डिस्लेयर ही दिखा दिया जाता है की कितनी हमें सोलर पैनल वोल्टेज और करंट मिल रहा है जो करंट और वोल्टेज होता है उसकी आपस में आप गुना करेंगे जो आउटपुट पावर निकलकर आएगी वही आपके सोलर पैनल की आउटपुट पावर है और वो सोलर पैनल उस समय पर उतनी पावर जनरेटर कर रहा है तो जैसा की आप देख सकते है की Smarten कंपनी का ये सोलर चार्ज कंट्रोलर है M.P.P.T टाइप का इसके अंदर हमें दिखा देता है कितनी पावर हमें सोलर पैनल से मिल रही है कितनी पावर से ये बैटरी को चार्ज कर रहा है तो ऐसे आप बड़ी ही आसानी से सोलर पैनल की आउटपुट करंट या वोल्टेज को माप सकते हैं.

मापने की जरूरत क्या है

यहां पर करंट को आप को मापने की इतनी जरूरत नहीं होती है जो Mainly हमारी वोल्टेज होती है V.O.C रेंज कहे उसको मारना बड़ा ही जरूरी होता है हालांकि सोलर पैनल के पीछे आपको स्टीकर में दे दिया जाता है तो यहां पर आउटपुट वोल्टेज होती है उस को ध्यान में रखकर ही आपको सोलर पैनल या सोलर चार्ज कंट्रोलर खरीदना होता है या इनवर्टर खरीदना होता है.

सपोज कीजिए आपके पैनल की V.O.C 45 वाट है तो आपका जो सोलर चार्ज कंट्रोलर है या इनवर्टर है वो इस V.O.C रेंज को सपोर्ट करना चाहिए तभी आप इस सोलर पैनल का उपयोग कंट्रोलर या इनवर्टर में कर पाएंगे और अगर आपने पहले ही कोई कंट्रोलर या फिर इनवर्टर खरीद लिया है तो उसी के आधार पर आपको फेस सोलर पैनल खरीदना होगा यहां पर एग्जांपल के लिए बात करें.

अगले Smarten कंपनी का P.W.M टेक्नोलॉजी का सोलर चार्ज कंट्रोलर खरीद लिया जो कि 50A करंट रेटिंग के साथ में आता है अगर उसको आप सिंगल बैटरी पर यूज आपको 25 वोल्ट V.O.C वाले सोलर पैनल ही उपयोग करना पड़ेगा जो की वाट 12 वोल्ट के माने जाते हैं इसके अलावा अगर आपने उसे डबल बैटरी पर लगा दिया अब आप उसको यूज कर सकते हैं.

72 cells या 144 cells वाले सोलर पैनल के साथ में जो कि सपोर्ट करता है 50 वाट V.O.C रेंज को तो यहां पर आप देख सकते हैं कि जो सोलर पैनल है उसकी वोल्टेज का कितना महत्व है तो यहां पर आपको सोलर पैनल की वोल्टेज यानी कि V.O.C का पता होना चाहिए तभी आप सोलर पैनल को कंट्रोलर के साथ में यूज कर सकते हैं.

यहां पर हमने काफी टेस्टिंग के अंदर यह देखा है कि किसी सोलर पैनल की V.O.C रेंज 48 वोल्ट है और उसे जब हम 45 वोल्ट V.O.C सपोर्ट करने वाले कंट्रोलर के साथ में लगाते हैं तो सुबह वो काम कर देता है लेकिन जब दोपहर में हम उसको लगाते हैं हाई वोल्टेज एरर वहां पर आ जाता है.क्योंकि उस समय सोलर पैनल अपनी मैक्सिमम पावर होता है.

बात का विशेष ध्यान रखना है कि जो सोलर पैनल उसकी V.O.C से ज्यादा ही V.O.C सपोर्ट करने वाला सोलर चार्ज कंट्रोलर खरीदे यहां पर आशा पावर कंपनी के अंदर M.P.P.T टाइप के जो सोलर चार्ज कंट्रोलर आते है या Loom सोलर कंपनी के अंदर सोलर कंट्रोलर आते हैं.

इनकी V.O.C रेंज काफी हाई होती हैतो हाई V.O.C वाले सोलर पैनल के लिए इनका उपयोग आप कर सकते है अगर कम V.O.C वाला सोलर पैनल का उपयोग करना है तो Smarten कंपनी के अंदर भी आपको M.P.P.T और P.W.M दोनों सोलर चार्ज कंट्रोलर देखने को मिलते हैं।

how to know solar panel voltage how to check solar panel with multimeter how to check if solar panel is charging battery solar panel voltage output how to check solar panel watts how to check solar panel working or not how to test a solar panel without a multimeter solar panel testing standards

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
अब बिना बैटरी के चलेगा Solar, 25 साल तक मुफ्त मिलेगी बिजली क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं