Solar Battery

Luminous ने लांच की नयी दमदार बैटरी

Luminous ने लांच की नयी दमदार बैटरी

आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं लुमिनस कंपनी की बैटरी के बारे में आप लोगों ने लुमिनस कंपनी का तो नाम सुना ही होगा जो की भारत की वर्ल्ड फेमस मैन्युफैक्चरर कंपनी है और यह कंपनी सभी प्रकार के सोलर प्रोडक्ट बनाती है चाहे लेड एसिड बैटरी हो सोलर इनवर्टर या नॉर्मल इनवर्टर हो या फिर PCU हो और इसके अलावा भी घर के अप्लायंस जो होते हमारे फेन, एयर कंडीशनर, रूम हीटर.

यह सभी प्रोडक्ट जो है यह कंपनी मैन्युफैक्चर करती है तो अभी इस कंपनी ने हाल ही में अपनी कुछ नई लेटेस्ट बैटरी लॉन्च की है जिसके बारे में हम आपको यहां पर जानकारी देने वाले हैं तो यहां पर हम आपको इन सभी बैटरीयों की स्पेसिफिकेशन और प्राइस आपको बताएंगे कि तो यदि आपको अपने घर में एक बैटरी वाले दो बैटरी वाले या फिर तीन बैटरी वाले इनवर्टर के लिए आपको बैटरी बैकअप की जरूरत है.

तो आपको ज्यादा बैटरी बैकअप कौन सी बैटरी से मिलेगा और कितना लोड आप कौन सी बैटरी के ऊपर चला सकते हैं तो दोस्तों यदि आप भी अपने घर के लिए इन्वर्टर बैटरी लेने के बारे में सोच रहे हैं तो आप इस पोस्ट ऊपर से लेकर नीचे तक जरुर पढ़ें जिसके बाद में आपको पता चल जाएगा कि कौन सी बैटरी सी रहेगी और कौन सी बैटरी का कितना प्राइस है तो चलिए को शुरू करते हैं.

1. Luminous UCTT 18066 150Ah Battery

सबसे पहले हमारी लुमिनस की 150Ah की 12V बैटरी इसका मॉडल नंबर UCTT 18066 है और इस बैटरी का वेट 57 किलो है तो यदि आपको अपने घर में एक बैटरी वाले इनवर्टर के लिए बैटरी की जरूरत है तो आप इस बैटरी को ले सकते हैं इसकी जो मैक्सिमम लोड कैपेसिटी है वह 150 एंपियर है यानी डेढ़ सौ एंपियर तक का लोड आप 150Ah की बैटरी के ऊपर चला सकते हैं.

तो यदि आपको अपने घर में 400-500 वाट तक का लोड चलाना है तो आप इस बैटरी का यूज़ आराम से कर सकते हैं यदि बात करें इस बैटरी के प्राइस की तो अभी लुमिनस की ऑफिशियल वेबसाइट के ऊपर इसका प्राइस 29,500 रूपये दिया गया है तो यह प्राइस काफी ज्यादा है क्योंकि एक 150Ah की बैटरी का प्राइस लगभग 12 से 15 हजार के बीच में होता है.

और वह डिपेंड करता है कि आप किस ब्रांड की बैटरी ले रहे है तो यहां पर वेबसाइट के ऊपर जो प्राइस वह ज्यादा है यदि आप इस बैटरी को खरीदना चाहते हैं तो लुमिनस के डीलर से इस बैटरी को खरीद सकते हैं वहां पर आपको यह बैटरी लगभग 15000 में मिल जाएगी और यदि आपको बैटरी बैकअप की ज्यादा जरूरत है तो फिर आप ज्यादा Ah की बैटरी ले सकते हैं जिससे आपको ज्यादा बैटरी बैकअप मिल जाएगा

2. Luminous UCTT 24066 180Ah Battery

नंबर दो पर हमारी लिस्ट में है 180Ah की 12V की बैटरी इसका मॉडल नंबर UCTT 24066 है और इस बैटरी का वेट 58.5 किलो है तो यह 180Ah की बैटरी है यदि आपको 500-600 वाट तक का लोड थोड़ा ज्यादा देर के लिए चलाना है तो आप 180Ah की बैटरी ले सकते हैं इसकी मैक्सिमम लोड कैपेसिटी 180 एंपियर है तो ज्यादा बैटरी बैकअप के लिए यदि आपको बैटरी लेनी है.

तो आप 180 एएच की बैटरी ले सकते हैं या फिर इससे भी ज्यादा बैटरी बैकअप आपको चाहिए तो आप और ज्यादा Ah की बैटरी ले सकते हैं तो यदि बात करें इस बैटरी के प्राइस की तो लुमिनस की ऑफिशल वेबसाइट पर इस बैटरी का प्राइस 32000 दिया गया है.

तो यदि आपको यह बैटरी लेनी है तो आप लुमिनस के किसी डीलर से इस बैटरी को लगभग 15 से 17 रूपये के बीच में खरीद सकते हैं जिससे आपको 150Ah की बैटरी से थोड़ा ज्यादा बैटरी बैकअप मिलेगा या फिर यदि आपको और भी ज्यादा बैटरी बैकअप की जरूरत है तो आप ज्यादा Ah की बैटरी ले सकते हैं

3. Luminous UCTT 25066 200Ah Battery

नंबर तीन पर है 200Ah की बैटरी इसका मॉडल नंबर UCTT 25066 है तो इस बैटरी के ऊपर आप 200 एंपियर तक का लोड चला सकते हैं और यह भी 12 वोल्ट की बैटरी है इस बैटरी का वेट 61 किलो दिया गया है तो यदि आपको ज्यादा बैटरी बैकअप की जरूरत है यानी कि 500-600 तक का लोड आपको पूरी रात चलाना है या नहीं 7-8 घंटे के करीब में चलाना है.

तो आपके लिए यह बैटरी बेस्ट रहेगी इस बैटरी के साथ मैं आपको 42+24 महीने की वारंटी मिलेगी तो ज्यादा बैटरी बैकअप के लिए आप 200Ah की बैटरी ले सकते हैं यदि बात करें इस बैटरी के प्राइस की तो लुमिनस की ऑफिशियल वेबसाइट पर इस बैटरी का प्राइस 34,800 रूपये दिया गया है.

लेकिन यदि आप इस बैटरी को लुमिनस के किसी डीलर से खरीदेंगे तो लगभग यह बैटरी आपको 20 या फिर 22 हजार के प्राइस में आपको लगभग मिल जाएगी तो इसे आप ज्यादा बैटरी बैकअप ले सकते हैं या फिर यदि आपको बड़े बैकअप सिस्टम के लिए बैटरी की जरूरत है तो फिर आप इस बैटरी को यूज कर सकते हैं.

4. Luminous UCTT 26066 220Ah Battery

नंबर चार पर हमारी लिस्ट में है लुमिनस की 220 एएच की बैटरी तो जहां पर आप को मान लीजिए 500-700 तक का लोड 10 घंटे तक चलाना है या फिर बड़े इन्वर्टर सिस्टम के लिए आपको बैटरी की जरूरत है जहाँ पर आपको ज्यादा बैटरी बैकअप की जरूरत है तो फिर वहां पर आप 220 एएच की बैटरी को यूज कर सकते हैं.

इसका मॉडल नंबर UCTT 26066 है और इसका वेट 62 किलो है इसके साथ में भी आपको 42+24 महीने की वारंटी मिलती है यदि बात करें इस बैटरी के प्राइस की तो लुमिनस की ऑफिशियल वेबसाइट के ऊपर इस बैटरी का प्राइस 35,800 दिया गया है तो यदि आपको यह बैटरी’ को खरीदनी है तो लगभग यह बैटरी आपको 25000 के प्राइस में मिल सकती है तो ज्यादा बैटरी बैकअप के लिए आप ज्यादा Ah की बैटरी को यूज़ कर सकते हैं.

घर में कितनी Ah की बैटरी लगायें

तो यहाँ पर हमने आपको लुमिनस की नई बैटरीयों की प्राइस और इनकी स्पेसिफिकेशन बता दी है अभी यदि बात करें कि आपको अपने घर में कितने Ah की बैटरी लगानी चाहिए तो यदि आपके घर का लोड 500-700 वाट तक का है तो आपका काम एक बैटरी से चल जाएगा और यदि आपको ज्यादा बैटरी बैकअप की जरूरत है.

तो आप ज्यादा Ah की बैटरी लगा सकते है या फिर आप दो बैटरी वाला सोलर सिस्टम अपने घर में लगवा सकते हैं यदि आपके घर का लोड 1 किलोवाट तक का है तो फिर आपको कम से कम 2 बैटरी वाला सोलर सिस्टम लगाना होगा और जैसे-जैसे आप का लोड बढ़ता चला जाता है.

जैसे कि 2 किलो 3 किलो वाट तो फिर आपको ज्यादा ज्यादा बैटरी आप लेंगे तो आपके लिए सही रहेगा क्योंकि यदि आप मान लीजिए घर का लोड 2 किलोवाट है और उसके लिए आप 2 बैटरी वाला सोलर सिस्टम यूज़ करते हैं तो आपका लोड तो 2 बैटरीयों से चल जाएगा.

लेकिन आपको बैटरी बैकअप ज्यादा नहीं मिलेगा तो इस हिसाब से आपको बैटरी बैकअप की ज्यादा जरूरत है तो या तो ज्यादा Ah की बैटरी आप लें या फिर आप ज्यादा बैटरी वाला सोलर सिस्टम लगाएं क्योंकि आप ज्यादा Ah की बैटरी लेंगे तो उसका प्राइस ज्यादा होगा इतने में आप 3 बैटरी वाला सिस्टम लगवालेंगें.

तो यहां पर हमें आपको लुमिनस की सभी नई लांच हुई बैटरीयों के प्राइस और इनकी स्पेसिफिकेशन बता दी है तो यदि इसके बारे में आपका कोई सवाल या सुझाव होतो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं तो मिलते हैं इसी तरह की नेक्स्ट जानकारी के साथ तब तक के लिए धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
अब बिना बैटरी के चलेगा Solar, 25 साल तक मुफ्त मिलेगी बिजली क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं