Solar Panel

Microtek Solar Panel Price List 2022 माइक्रोटेक सोलर पैनल कीमत

Microtek Solar Panel Price List 2022 माइक्रोटेक सोलर पैनल कीमत

माइक्रोटेक भारत की Leading Solar Product Manufacturing Companies में से एक है जिसने कम समय में सोलर बाजार में एक मजबूत पकड़ बनाई है। इसकी स्थापना 1989 में हुई थी और अब इसे भारत का सबसे Popular और Most respected सोलर ब्रांड के रूप में जाना जाता है। माइक्रोटेक ने hi-tech machines से लैस Modern Automated Manufacturing Plant लगायें हैं।

माइक्रोटेक सोलर ने Modern इन-हाउस Comprehensive R&D की स्थापना की है, जिसमें Solar Technology में Continuous Innovation के लिए Highly Qualified और Experienced Professionals की एक टीम शामिल है। R&D पूरी तरह से Modern Design Software, Development Hardware के Testing और सोलर के लिए Field Condition Simulation Tools से लैस है।

लोगों को आसानी से Solar Energy तक पहुंचने में मदद करने के इरादे से, माइक्रोटेक पूरे देश में Solar Products की एक wide range प्रदान करता है। माइक्रोटेक के Solar Products अच्छा परिणाम देते हैं क्योंकि ये बाजार में सबसे Advanced Solar Technologies का उपयोग करके Products को तैयार करते हैं। इसके अलावा, Products की Testing भी की जाती है

Green और Renewable ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए, माइक्रोटेक सोलर पैनलों की एक wide range बनाती है। ये Advanced EVA Encapsulation Module हैं जो बहुत ही जल्दी आप अपने घर में इंस्टोल कर सकते है यह सोलर एक Heavy duty वाले एल्यूमीनियम फ्रेम के साथ आते हैं।

माइक्रोटेक सोलर में मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल और पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल दोनों हैं, जिन्हें MNRE ने 25 साल की वारंटी के साथ मंजूरी दी है।

Types of Microtek Solar Panel

माइक्रोटेक कम्पनी दो प्रकार के सोलर पैनल बनती है एक पॉलीक्रिस्टलाइन और दूसरा मोनोक्रिस्टलाइन इसके लावा दोस्तों सोलर पैनल एक टाइप का और भी होता है जिसे दोस्तों बाईफेसियल के नाम से जाना जाता है.

लेकिन दोस्तों अभी तक माइक्रोटेक कम्पनी बाईफेसियल सोलर पैनल बनाने के लिए नई – नई रिसर्च कर रही है और बहुत हो जल्द आपको मार्केट में माइक्रोटेक कम्पनी के बाईफेसियल सोलर पैनल भी देखने को मिलेंगे तो चलिए दोस्तों जानते है माइक्रोटेक के पॉलीक्रिस्टलाइन और मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल के बारें में

1. Polycrystalline Solar Panel

Wafers बनाने के लिए सिलिकॉन के टुकड़ों को पिघलाकर माइक्रोटेक पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल बनाया जाता है। सोलर पैनल के प्रत्येक सेल में कई छोटे क्रिस्टल होते हैं। Aluminium Frame, Tempered Glass Top और सोलर पैनल की High Quality Microtek Polycrystalline सोलर पैनल को 17% कुशल बनाती है। पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल को आसानी से बनाया जा सकता है और इसलिए ये कम खर्चीले होते हैं। हालांकि, इनकी संरचना इन्हें दुसरे सोलर पैनलों की तुलना में थोड़ा कम कुशल बनाती है।

पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल मोनोक्रिस्टलाइन के मुकाबले थोड़ी कम एफिशिएंसी वाले होते हैं इसलिए यह कम बिजली बनाते हैं दोस्तों यह सोलर पैनल बाकी सोलर पैनल से सस्ते होते हैं दोस्तों सोलर पैनल का प्राइस जो होता है वह पर वाट के हिसाब से होता है और दोस्तों आप जितना छोटा सोलर पैनल खरीदेंगे उसका प्राइस उतना ही ज्यादा होगा मान लीजिये.

दोस्तों सोलर पैनल का प्राइस ₹ 45 पर वाट है और आप 40 वाट का सोलर पैनल खरीदते है तो यह आपको ₹ 45 लगेगा और यदि आप 300 वाट या इससे ज्यादा बाड़ा सोलर पैनल खरीदेंगें तो उसका रेट धीरे-धीरे कम हो जाता है जैसे-जैसे सोलर पैनल के साइज बढ़ता जाता है वैसे ही प्राइस घटता हुआ चला जाता है तो यह अब आपके ऊपर डिपेंड करता है कि आप कितने वाट का सोलर पैनल खरीदेंगें और कितने वाट के सोलर पैनल की आपको जरूरत है.

Microtek Poly Solar Panel Price List

क्र.सं Model & Watt Price Price Per Watt
1. 40 Watt Solar Panel Rs.1,600 Rs.40
2. 50 Watt Solar Panel Rs.2,000 Rs.40
3. 75 Watt Solar Panel Rs.2,850 Rs.38
4. 100 Watt Solar Panel Rs.3,800 Rs.38
5. 125 Watt Solar Panel Rs.4,375 Rs.35
6. 160 Watt Solar Panel Rs.5,600 Rs.35
7. 325 Watt Solar Panel Rs.9,750 Rs.30
8. 330 Watt Solar Panel Rs.9,900 Rs.30
9. 335 Watt Solar Panel Rs.9,380 Rs.28
10. 350 Watt Solar Panel Rs.9,800 Rs.28

अब आपको पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल के बारे में पता चल गया होगा कि यह किस प्रकार का सोलर पैनल होता है और इनका जो प्राइस होता है वह क्या है और कौन सा सोलर पैनल हमें खरीदना चाहिए बड़ा या फिर छोटा तो चलिए दोस्तों अब जान लेते हैं हम मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल के बारे में

2. Monocrystalline Solar Panel

मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल High Quality सिलिकॉन क्रिस्टल की टुकड़े से बना होता है और यह High Quality सिलिकॉन क्रिस्टल के टुकड़ों से बना होता है इसी कारण से यह high-efficiency वाले होते हैं मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल High Quality वाले भी होते हैं जिसके कारण यह सही से काम करते हैं और ज्यादा बिजली बनाते हैं मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल से 20% ज्यादा Efficiency वाले होते हैं.

यानी कि यह 20% ज्यादा बिजली बनाते हैं हमारा जो पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल होता है यह सिर्फ धूप आती है तभी तक काम करता है लेकिन मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल वहां पर भी काम कर देता है जहां पर कम धूप होती है या फिर मौसम क्लाउडी होता है यानी की बारिस वाला होता है तो ऐसे मौसम में यदि थोड़ी-थोड़ी मात्रा में भी धूप आती है तब भी यह सोलर पैनल आपको बिजली बना कर देता है.

यदि आप किसी ऐसी जगह पर रहते हैं जहां पर बरसात वाला मौसम होता है या फिर ज्यादा क्लाउडी मौसम रहता है तो वहां पर आप मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल का यूज कर सकते हैं और इसमें आपके घर की जगह भी जो है वह कम रुकेगी क्योंकि यह सोलर पैनल ज्यादा बिजली बनाता है.

इसलिए आपको सोलर पैनल की जरूरत होगी लेकिन यह थोड़े से प्राइस में महंगे होते हैं क्योंकि इनकी Efficiency ज्यादा होती है और यह लाइट ज्यादा बनाते हैं तो इसी के साथ इनका प्राइस भी थोड़ा ज्यादा होगा तो यह अब आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप को किस प्रकार का सोलर पैनल चाहिए है कम पैसे वाला या फिर ज्यादा बिजली बनाने वाला

Microtek Mono Solar Panel Price List

क्र.सं Model & Watt Price Price Per Watt
1. 50 Watt Solar Panel Rs.2,050 Rs.41
2. 75 Watt Solar Panel Rs.3,075 Rs.41
3. 100 Watt Solar Panel Rs.3,600 Rs.36
4. 150 Watt Solar Panel Rs.5,400 Rs.36
5. 260 Watt Solar Panel Rs.8,060 Rs.31
6. 315 Watt Solar Panel Rs.7,560 Rs.24
7. 320 Watt Solar Panel Rs.7,680 Rs.24
8. 325 Watt Solar Panel Rs.7,475 Rs.23
9. 375 Watt Solar Panel Rs.8,625 Rs.23
10. 400 Watt Solar Panel Rs.8,800 Rs.22

अब आपको पता चल गया होगा कि मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल क्या होते हैं और यह कैसे काम करते हैं तो दोस्तों जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया था कि मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल का प्राइस ज्यादा होता है पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल के मुकाबले लेकिन दोस्तो इन सोलर पैनल की Efficiency और क्वालिटी में कोई भी फर्क नहीं है.

यह Good Efficiency और Good Quality के आते हैं तो यदि आपके पास बजट अच्छा है तो आप मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल से अपने घर में सोलर सिस्टम इनस्टॉल करवा सकते हैं और यदि आपका बजट थोड़ा कम है और आपके पास सोलर पैनल लगाने के लिए जगह ज्यादा है तो फिर आप पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल यूज कर सकते हैं.

Solar Panel Features

  1. उच्च श्रेणी की बिजली Conversion Efficiency।
  2. BSF के साथ एंटी रिफ्लेक्टिव मॉड्यूल कोटिंग।
  3. ऑप्टिक, विद्युत और मैकेनिकली टेस्ट किया गया।
  4. एडवांस EVA encapsulation Modules।
  5. मजबूत और Good Quality वाला एल्यूमिनियम फ्रेम।
  6. IEC और MNRE भारत स्वीकृत/Certified।

Benefits

  1. 90% Efficiency के लिए 10 साल की वारंटी।
  2. 80% Efficiency के लिए 25 साल की वारंटी।
  3. 30% से 70% MNRE Subsidy के लिए Eligible।
  4. इष्टतम और उच्च दक्षता 97% तक।
  5. उच्च सूर्य-प्रकाश अवशोषण क्षमता।
  6. बर्फ और हवा के दबाव के लिए उच्च प्रतिरोध।

हमने आपको जो भी प्राइस बताएं है यह कोई फिक्स प्राइस नहीं है यह हमने ऑनलाइन सोर्स के थ्रू ही इकट्ठे किए हैं लेकिन यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम इनस्टॉल करवाना चाहते हैं तो आप माइक्रोटेक के डीलर से जाकर कांटेक्ट कर सकते हैं और उन्से पूछ सकते हैं इनके प्राइस और इनकी क्वालिटी के बारे में

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
अब बिना बैटरी के चलेगा Solar, 25 साल तक मुफ्त मिलेगी बिजली क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं