Solar Battery

Nexus 48V 100Ah Lithium Battery Specifications & Price

Nexus 48V 100Ah Lithium Battery Specifications & Price

इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं Nexus कंपनी की लिथियम बैटरी के बारे में आपने Nexus कंपनी का तो नाम सुना ही होगा यह कंपनी भारत की पहली ऐसी कंपनी है जो आपको हर प्रकार इनवर्टर के लिए लिथियम बैटरी बना कर देती है और आपको सोलर ऐसी, सोलर इन्वर्टर, बैटरी भी अवेलेबल कराती है यानि की सोलर के जितने भी प्रोडक्ट है वह सभी यह कंपनी बनाती है और आपको एक अच्छी खासी प्राइस रेंज में अवेलेबल कराती है.

तो आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे 48 वोल्टेज की बैटरी की स्पेसिफिकेशंस और प्राइस और इसकी पूरी जानकारी हम आपको इस पोस्ट के अंदर देंगे क्योंकि अभी गर्मियों का समय चल रहा है और सभी लोगों को इनवर्टर और बैटरी की जरूरत होती है और ऐसे में हमारी जो लेड एसिड बैटरी होती है इनमें हमें बहुत सारी मेंटेनेंस करनी पड़ती है जैसे गर्मियों में अभी लोड ज्यादा चलेगा तो इनके अंदर जो पानी होता है वह सूख जाता है.

तो इनमें पानी भी हमें डालना पड़ता है और इनके ऊपर कार्बन आ जाता है तो कार्बन भी हमें साफ करना पड़ता है इनकी जो Efficiency है वह थोड़ी सी कम होती है यदि हम इनके अंदर 100 रूपये की बिजली डालते हैं तो यह में 50 या फिर 60 रूपये की बिजली वापस देती है और इन लेड एसिड बैटरीयों के और भी काफी सारे डिसएडवांटेज होते हैं.

तो इन सभी डिसएडवांटेज को देखते हुए और लोगों को परेशानी से छुटकारा दिलवाने के लिए Nexus कंपनी ने लिथियम बैटरी की शुरुआत की है तो पहले मैंने एक पोस्ट बनाई हुई है 12 वोल्ट की बैटरी के बारे में.लेकिन आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं नेक्सस कंपनी की 48 वोल्ट की बैटरी के बारे में और जानेंगे इसकी स्पेसिफिकेशन और इसके फीचर्स क्या-क्या है.

इसका प्राइस कितना है यदि आप एक बैटरी खरीदते हैं 48 वोल्ट की तो यह आपको कितने रुपए में मिलेगी और इसे आप कौन से इन्वर्टर के ऊपर लगा सकते हैं तो चलिए सबसे पहले हम जान लेते हैं इस 48 वोल्ट की ओर 100Ah इसकी बैटरी की स्पेसिफिकेशन के बारे में

Nexus 48V 100Ah Lithium Battery Specifications & Price

यदि बात करें इस लिथियम बैटरी के स्पेसिफिकेशन के बारे में तो यह बैटरी 48 वोल्ट की है और 100 Ah की है हमारी जो लेड एसिड की 100Ah की बैटरी आती है उतना बैटरी बैकअप यह आपको देगी हालांकि उससे थोड़ा सा ज्यादा ही बैटरी बैकअप आपको मिलेगा क्योंकि इसकी जॉब सेल्फ डिस्चार्ज रेट है वह बहुत ही कम होता है इसलिए यह बैटरी आपको बैटरी बैकअप ज्यादा देगी.

यह 48 वोल्ट की है इसलिए इसे आपको 48 वोल्ट के इनवर्टर के ऊपर लगाना होगा यानी जिस इनवर्टर के उपर 4 बैटरी लगती हैं उसके ऊपर आपको इस बैटरी को लगाना है अब 4 बैटरी जिस इनवर्टर पर लगे वह इन्वर्टर चाहे आपका 1 किलो वाट का हो 2 किलो वाट का हो या फिर 3 किलो वाट का हो चाहे कितने भी वाट का इनवर्टर हो उसके ऊपर 48 वोल्ट की इस बैटरी को आप लगा सकते है.

बस आपका इन्वर्टर 48V की बैटरी सपोर्ट करने वाला होना चाहिए जिस इन्वर्टर पर पहले आप लेड एसिड वाली 4 बैटरी लगाते थे वहां पर अब आप इस एक बैटरी को लगा सकते है.यह बैटरी 4800Wh वाट की है और इसकी जो चार्जिंग वोल्टेज है वह 58 वोल्ट है यानि इस बैटरी को आप 58 वोट से चार्ज कर सकते हैं इसके अंदर जो लिथियम सेल लगे हुए हैं वह Prismatic सेल है.

एक सेल 3.2V और 6Ah का है इस बैटरी के ऊपर आप ज्यादा से ज्यादा 120 एंपियर तक का लोड चला सकते हैं और इस बैटरी का जो लाइफ साइकिल है वह 2500 से 3000 बार तक का है हमारी जो लेड एसिड बैटरी होती है यह एक बैटरी करीब 700 से 800 बार का लाइफ साइकिल इसका होता है यानी एक बैटरी को आप 700-800 बार ही चार्ज करके डिस्चार्ज कर सकते हैं .

लेकिन इस लिथियम बैटरी को आप 2500 से 3000 बार चार्ज और डिस्चार्ज कर सकते हैं तो यह करीब 15 साल तक आसानी से चल जाएगी.यदि बात करें इस बैटरी की वारंटी के बारे में तो इस बैटरी के साथ मैं आपको 15 साल की वारंटी मिलती है शुरुआत के 3 सालों में यदि आपके बैटरी के अंदर कोई भी फाल्ट हो जाता है या कुछ भी दिक्कत हो जाता है.

तो आपको फ्री में ठीक करके दी जाएगी या फिर आपको नई बैटरी दी जाएगी अगर बाद के 12 सालों में आपकी बैटरी के अंदर कुछ भी खराबी हो जाता है तो आप 50% MRP देकर इस बैटरी को या तो रिप्लेस करवा सकते हैं या फिर इससे ठीक भी करवा सकते हैं और यदि आपको यह बैटरी मंगवानी है तो आप Nexus Solar Energy की वेबसाइट पर जाकर डायरेक्ट इस बैटरी को ऑर्डर भी कर सकते हैं.

वहां पर आप उनको अपने इनवर्टर के अकॉर्डिंग ऑर्डर देकर कोई भी बैटरी तैयार भी करवा सकते हैं Nexus कंपनी का यह बहुत बड़ा फायदा है कि आप अपने इनवर्टर के अकॉर्डिंग कोई भी बैटरी तैयार करवा सकते हैं इस बैटरी को आप फास्ट चार्ज कर सकते हैं हमारी जो लेड एसिड बैटरी होती है यह करीब 5 से 6 घंटे लेती है एक बार 100% पूरी चार्ज होने में लेकिन यह लिथियम बैटरी करीब 2 से 4 घंटे में ही 100% चार्ज हो जाती है.

यह चार्ज होने में लाइट भी कम लेती है इस बैटरी की कोई भी मेंटेनेंस नहीं है सिर्फ आपको एक बार पैसे लगाकर यह बैटरी अपने इनवर्टर के ऊपर लगानी है उसके बाद मैं आपको 15 से 20 साल तक इस बैटरी की तरफ देखने की भी जरूरत नहीं है क्योंकि इसमें कोई भी मेंटेनेंस नहीं करनी है.इस बैटरी के अंदर बहुत सारी सेफ्टी आपको मिल जाती है तो मैंने इसके ऊपर वीडियो बनाई हुई है.

यदि आप इस बैटरी को वीडियो के माध्यम से देखना चाहते हैं तो आप हमारे युटुब चैनल के ऊपर जाकर इस वीडियो को देख सकते हैं इस बैटरी को देख सकते हैं इस बैटरी में और भी बहुत सारे फीचर्स है जो कि आप वीडियो के माध्यम से ही देखकर इसे समझ सकते हैं क्योंकि इसका जो बॉडी डिजाइन है वह भी बहुत बढ़िया है इस बैटरी की जो बॉडी stainless-steel से बनाई गई है.

जिससे यदि बैटरी के अंदर कोई फॉल्ट हो जाता है तो इस बैटरी को फटने का भी इसमें कोई डर नहीं रहता है और इसकी सेफ्टी के ऊपर भी कंपनी ने काफी ध्यान दिया है इसमें ओवरलोड, शॉर्ट सर्किट जैसी प्रोटेक्शन के लिए MCB दी गई है और काफी सारे कम्युनिकेशन पोर्ट दिए गए हैं और इसके ऊपर इंडिकेटर दिए गए हैं जिसे आप यह पता कर सकते हैं.

कि आपकी बैटरी कितने परसेंट चार्ज है और सबसे बड़ी बात की इस बैटरी को आप पैरलली कनेक्ट कर सकते हैं तो इस बैटरी के पैरलली कनेक्ट होने का एक फायदा यह भी हो जाता है कि मान लीजिए आप एक बार 48 वोल्ट की ओर 100Ah की बैटरी ले लेते हैं और भविष्य में यदि आपके घर का लोड बढ़ जाता है और आपको बैटरी बैकअप की ज्यादा जरूरत है.

तो फिर आप एक और 48 वोल्ट की ओर 100Ah की बैटरी लेकर उसे पर पैरलली कनेक्ट करके अपने इनवर्टर के ऊपर लगा सकते हैं.अगर आप नॉर्मल इनवर्टर या फिर सोलर इनवर्टर के नीचे लेड एसिड बैटरी लगाते हैं चार बैटरी तो वह करीब पूरी चार्ज होने में 1 दिन में कम से कम 8 यूनिट खर्च करती है और बदले में हमें वह सिर्फ 5 या फिर 6 यूनिटी दे पाती है क्योंकि उनका सेल्फ डिसचार्जिंग रेट जो है.

वह थोड़ा ज्यादा होता है जबकि इस बैटरी में ना तो सेल्फ डिसचार्जिंग रेट ज्यादा है और यह जो है फास्ट चार्ज होती है जैसे कि मैंने अभी ऊपर बताया कि आप इस बैटरी को 2 या फिर 4 घंटे में फुल चार्ज कर सकते हैं और यह बैटरी चार्जिंग होने में पावर भी कम लेती है जैसे कि आपको पता होगा यदि कोई बैटरी फास्ट चार्जिंग होगी तो वह जल्दी चार्ज हो जाएगी तो यहां पर यदि आपकी लेड एसिड बैटरी 4 बैटरी 8 यूनिट लेती है.

पर डे तो यह बैटरी सिर्फ 4 यूनिटी लेगी और आपकी बैटरी फुल चार्ज हो जाएगी तो हर दिन यदि 4 यूनिट के हिसाब से यदि आपकी घर की बिजली बचती है तो आप लगा लीजिए कि 20 साल में आप कितने रुपए की बिजली बचा सकते हैं और भी बहुत सारे फायदे हैं लिथियम बैटरी के जो कि आप वीडियो देख कर अच्छे से समझ सकते हैं इस बैटरी का वेट कि यदि हम बात करें तो यह बैटरी बहुत ही लाइटवेट है.

यानी हमारी जो लेड एसिड 4 बैटरी लगती है उस एक बैटरी के मुकाबले यह बैटरी आती है और इसका साइज भी जो है वो थोड़ा छोटा है तो ये तो थी इस लिथियम बैटरी की स्पेसिफिकेशन और फीचर्स और यदि बात करें इस बैटरी के प्राइस के बारे में तो इस बैटरी का प्राइस इनकी ऑफिसियल वेबसाइट पर 1,24,608 रूपये दिया गया है यदि आप या बैटरी खरीदना चाहते हैं.

तो नेक्स्ट सोलर एनर्जी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इस बैटरी को आर्डर कर सकती हैं या फिर आप इनके टोल फ्री नंबर से बैटरी की डिटेल ले सकते हैं बैटरी मंगवा सकते हैं वहां पर हमने आपको इस बैटरी की पूरी जानकारी दे दी है यह देश के बारे में आपका कोई सवाल है सुझाव हो तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
अब बिना बैटरी के चलेगा Solar, 25 साल तक मुफ्त मिलेगी बिजली क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं