Solar Panel

TATA के सोलर पैनल की कीमत

TATA के सोलर पैनल की कीमत

Tata Solar panel price per watt – टाटा कंपनी के बारे में भारत ही नहीं विदेश में भी चर्चा होती है. क्योंकि टाटा कंपनी एक नहीं बल्कि बहुत सारे प्रोडक्ट बनाती है जो कि पूरी दुनिया में पॉपुलर हो चुके हैं. और इसका सबसे बड़ा कारण है टाटा कंपनी के प्रोडक्ट की क्वालिटी. टाटा प्रोडक्ट उसकी क्वालिटी के कारण दुनिया में आज पॉपुलर हो रहे हैं. और इसी प्रकार टाटा कंपनी के सोलर पैनल भी पूरे देश में उपयोग किए जा रहे हैं. टाटा कंपनी के सोलर पैनल आपको दूसरे कंपनी के मुकाबले थोड़े महंगे जरूर लगेंगे लेकिन इनकी क्वालिटी आपको दूसरे पैनल से कहीं बेहतर देखने को मिलती है.

अगर आप भी टाटा कंपनी के सोलर पैनल अपने घर में लगवाना चाहते हैं तो इस पोस्ट में आपको टाटा कंपनी के सोलर पैनल की कीमत के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी. टाटा कंपनी सोलर के काफी प्रोडक्ट बनाती हैं उन्हीं में से सबसे खास है सोलर पैनल और यह अलग-अलग प्रकार के और अलग-अलग आकार के सोलर पैनल बनाती है. लेकिन यहां पर मैं आपको कुछ सबसे खास सोलर पैनल के प्राइस के बारे में बताऊंगा जिनका उपयोग काफी ज्यादा किया जाता है.

 

TATA के सोलर पैनल की कीमत

जैसा कि आपको पता ही होगा कि सोलर पैनल प्रति watt के हिसाब से मिलते हैं. जितने watt का पैनल आप लेते हैं उसकी कीमत उसके watt पर निर्भर करती है. लेकिन अगर आप छोटे आकार का सोलर पैनल लेंगे तो उसकी कीमत काफी ज्यादा हो जाती है प्रति watt के हिसाब से. तो हमेशा कोशिश करें कि बड़े से बड़ा सोलर पैनल लिया जाए.

50 watt Tata solar panel Price

यह सोलर पैनल आकार में काफी छोटा होता है इसके कारण इसे कहीं भी ले जाया जा सकता है जहां पर ग्रिड सप्लाई नहीं होती वहां पर आप इस सोलर पैनल का उपयोग मोबाइल को चार्ज करने के लिए कर सकते हैं या किसी डीसी पंखे को चलाने के लिए कर सकते हैं या किसी छोटी बैटरी को चार्ज करने के लिए कर सकते हैं. यह सोलर पैनल आपको मार्केट में लगभग Rs.2400 रुपए में मिलेगा.

75 watt Tata solar panel Price

यह सोलर पैनल भी आप डीसी पंखा चलाने के लिए या छोटी बैटरी को चार्ज करने के लिए काम में ले सकते हैं लेकिन इसके साथ में आपको सोलर चार्ज कंट्रोलर का उपयोग करना चाहिए ताकि आपकी बैटरी ज्यादा चार्ज ना हो या अगर आप इसके ऊपर डीसी पंखा चलाते हैं या डीसी एलईडी बल्ब का उपयोग करते हैं तो आपकी बैटरी ज्यादा डिस्चार्ज ने हो इसीलिए बीच में कंट्रोलर का उपयोग अवश्य करें. यह सोलर पैनल आपको लगभग Rs.3600 में मिल जाएगा .

100 watt Tata solar panel Price

इस सोलर पैनल का उपयोग एक बैटरी वाले सोलर इनवर्टर या सोलर चार्ज कंट्रोलर के साथ में किया जा सकता है. अगर आप डीसी उपकरण चलाने के लिए जैसे कि डीसी पंखा डीसी एलईडी बल्ब या छोटी बैटरी को चार्ज करने के लिए भी इसका उपयोग करना चाहते हैं तो PWM टेक्नोलॉजी का सोलर चार्ज कंट्रोलर लगाकर इसका उपयोग कर सकते हैं. यह सोलर पैनल आपको लगभग 4000 रुपए में मिलेगा.

150 watt Tata solar panel Price

यह सोलर पैनल भी आप एक बैटरी वाले सोलर इनवर्टर या सोलर चार्ज कंट्रोलर के साथ में लगा सकते हैं. और इस सोलर पैनल को 12v का सोलर पैनल भी कहा जाता है. इस सोलर पैनल की Voc लगभग 20v होती है. और यह सोलर पैनल आपको लगभग 5700 रुपए में मिल जाएगा.

200 watt Tata solar panel Price

यह सोलर पैनल 12v और 24v में आता है यानी कि इसका उपयोग आप एक बैटरी वाले सोलर इनवर्टर या दो बैटरी वाले सोलर इनवर्टर पर कर सकते हैं. अगर आप एक बैटरी वाले इनवर्टर पर इस पैनल को लगाना चाहते हैं तो आपको 12v वाला पैनल लेना होगा जिसकी VOC लगभग 22v होगी. और यह सोलर पैनल आपको लगभग 7000 रुपए में मिल जाएगा.

250 watt Tata solar panel Price

इस सोलर पैनल का उपयोग दो बैटरी वाले सोलर इनवर्टर या एक बैटरी वाले MPPT सोलर चार्ज कंट्रोलर के साथ में किया जा सकता है. अगर आप के पास 1 Battery वाला PWM टाइप का सोलर इनवर्टर है तो आप इस सोलर पैनल का उपयोग तभी कर सकते हैं जब आपको यह सोलर पैनल 12v में मिल जाए . यह सोलर पैनल आपको लगभग 8750 रुपए में मिलेगा.

330 watt Tata solar panel Price

इस सोलर पैनल का उपयोग भी आप 2 बैटरी वाले सोलर इनवर्टर या सोलर चार्ज कंट्रोलर के साथ कर सकते हैं क्योंकि इस सोलर पैनल की VOC लगभग 45v है और अगर आप इसे एक बैटरी वाले इनवर्टर या सोलर चार्ज कंट्रोलर पर लगाना चाहते हैं तो आपका सोलर इनवर्टर या सोलर चार्ज कंट्रोलर MPPT टाइप का होना चाहिए. क्योंकि PWM टेक्नोलॉजी में एक बैटरी वाला सिस्टम सिर्फ 25V तक की Voc को सपोर्ट करता है. यह सोलर पैनल आपको लगभग 9240 रुपए में मिल जाएगा.

Tata 1 Kw सोलर पैनल की कीमत

ऊपर आपको सभी सोलर पैनल की कीमत अलग-अलग बताई गई है. लेकिन अगर आप 1 Kw के सोलर पैनल खरीदेंगे तो आपको यह और कम कीमत में मिल सकते हैं जैसे कि अगर आप 250w के 4 पैनल खरीदेंगे तो शायद आपको यह 34,000 रुपए में मिल जाएं. और अगर आप 330w के 3 पैनल खरीदेंगे तो आपको शायद यह 27,000 रुपए में मिल जाए.

Tata Solar Panel Features

टाटा कंपनी के सोलर पैनल वैसे तो बहुत ही विश्वसनीय है. लेकिन इसके अलावा आपको इन पैनल के अंदर काफी अच्छे फीचर दिए गए हैं. जैसे कि

Warranty on panel

यह सोलर पैनल 12 साल की प्रोडक्ट वारंटी के साथ में आता है और 30 साल की परफॉर्मेंस वारंटी के साथ में आता है .

Anti-PID technology

यह पैनल एंटी PID टेक्नोलॉजी के साथ आता है जिससे कि इसके अंदर लीकेज करंट नहीं होता और और सोलर पैनल की डिफिशिएंसी बढ़ जाती है.

BIS Compliant

यह सोलर पैनल BIS Certification के साथ आता है जोकि Govt. of India अप्रूव किया जाता है. BIS certification का मतलब होता है कि यह पैनल कई टेस्टिंग पेज से गुजरा है और सभी पैरामीटर को fulfils करता है तभी इसको यह सर्टिफिकेट मिला है.

Junction Box IP68

इस पैनल के अंदर आपको IP68 रेटिंग का जंक्शन बॉक्स देखने को मिलेगा जो कि डस्ट प्रूफ और वाटरप्रूफ है. और जंक्शन बॉक्स के अंदर लगी हुए टर्मिनल को सुरक्षित रखता है.

Premium MC4 connectors

जंक्शन बॉक्स के था आपको DC Cable देखने को मिलती है जो कि MC4 कलेक्टर के साथ जुड़ी होती है और इन कनेक्टर की मदद से आप दूसरे पैनल्स को भी इसके साथ बड़े ही आराम से जोड़ सकते हैं.

tata solar panel price list 2021 tata bifacial solar panel price tata solar panel price list 2021 solar panel price in india Tata solar panel new price list solar panel price in india for home use

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
अब बिना बैटरी के चलेगा Solar, 25 साल तक मुफ्त मिलेगी बिजली क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं