3 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं

solar panels for home,3kw off grid solar system,3kw solar panel system,3kw solar system installation,3kw solar panels for home,

अगर आप 3 किलो वाट के सोलर पैनल लगाने की सोच रहे हैं तो इससे पहले आपको पता होना चाहिए कि आखिर 3 किलोवाट के सोलर पैनल से आप क्या-क्या चला सकते हैं. 3 किलोवाट के सोलर पैनल वैसे तो 1 दिन में लगभग (3kw solar panel unit generation) 15 यूनिट बिजली बना सकते हैं. अगर आप 1 दिन में लगभग 12 से 15 यूनिट बिजली खपत कर लेते हैं तो 3 किलोवाट सोलर पैनल आपके लिए बिल्कुल सही रहेंगे.

लेकिन 3 किलोवाट के सिस्टम को तैयार करने के लिए आपको कई अलग-अलग इनवर्टर मिलते हैं. इनवर्टर 3Kva के होते हैं जिन पर आप 3 किलो वाट के सोलर पैनल लगा सकते हैं. लेकिन उन पर अपलोड सिर्फ 2Kw तक ही चला सकते हैं.

तो यह सिस्टम उसके लिए सही रहेगा जिसको लोड तो 2Kw तक चलाना है लेकिन हर रोज वह लगभग 15 यूनिट बिजली खपत कर देता है. अगर आप 3Kw के सोलर पैनल के साथ-साथ 3 किलोवाट का लोड भी चलाना चाहते हैं तो उसके लिए 5Kva का सोलर इन्वर्टर बिल्कुल सही रहेगा.

3 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं

अगर आप 3 किलो वाट के सोलर पैनल On Grid सोलर सिस्टम में लगाते हैं जिसमें बैटरी का उपयोग नहीं होता. वहां पर आप कितना मर्जी लोड चला सकते हैं क्योंकि On Grid सोलर सिस्टम में आपका इनवर्टर सोलर पैनल से आने वाली पावर और Grid से आने वाली पावर को मिक्स करके आपके घर के लोड को चलाता है.

मान लीजिए आपके सोलर पैनल से 3 kw पावर आ रही है और आपने लोड 5kw का चलाया हुआ है तो बाकी 2kw की बिजली वह Grid Supply चलेगा और आपके घर का लोड चला देगा. लेकिन यह सिस्टम बिजली ना होने पर काम नहीं करेगा और आपके सोलर पैनल से आने वाली पावर फिर खराब हो जाएगी.

अगर आप 3Kw कि सोलर पैनल अपने Off Grid सोलर सिस्टम पर लगाना चाहते हैं तो वहां पर कितना लोड चलेगा यह निर्भर करेगा आपके सोलर इनवर्टर पर. अगर आप 3Kva का सोलर इनवर्टर लेकर अपना 3 किलोवाट का सोलर सिस्टम तैयार करते हैं तो आप एक समय पर 2Kw तक का लोड बड़े ही आसानी से चला सकते हैं. नीचे आपको कुछ उपकरण की सूची दी गई है जो उपकरण आप 3 Kva के सोलर इनवर्टर पर अलग-अलग टाइम में चला सकते हैं.

  • 1 Ton Inverter Air Conditioner
  • Ceiling Fan
  • Cooler
  • Tubelight
  • LED Bulb
  • Television LED
  • Set Top Box
  • Music System
  • Laptop
  • Desktop Computer
  • Laser Printer (Small)
  • Juicer Mixer Grinder
  • Toaster (800w)
  • Refrigerator (Upto 500L)
  • Washing Machine

यहां बताए गए सभी उपकरण आप अलग-अलग समय पर चला सकते हैं. लेकिन एक समय पर आप सिर्फ ज्यादा से ज्यादा 2Kw का लोड ही चला पाएंगे.

सोलर पैनल से चलने वाला एसी जो चलेगा बिना बिजली

3kw बिजली पर कितने उपकरण चल सकते हैं?

अगर आप सही तरह से जानना चाहते हैं कि आप 3 किलोवाट (5kva) के सोलर इनवर्टर पर क्या-क्या चला पाएंगे तो उसके लिए आपको एक एनर्जी मीटर का उपयोग करके सबसे पहले सभी उपकरण की पावर कंजप्शन को पता करना होगा. और उन सभी की पावर कंजप्शन को मिलाने के बाद में आपको पता चल जाएगा कि कौन सी और कितने उपकरण आप 3 किलो वाट के सोलर इनवर्टर पर चला सकते हैं.

  • 2 X 1 Ton Inverter AC = 2200w
  • 2 Ceiling Fan (75w) = 150 W
  • 3 Tubelight (20w) = 60w
  • 2 X Television LED (100w) = 200w
  • Laptop (100w) = 100w
  • Refrigerator (200w) = 200w
    Total = 2910w

तो इतना लोड आप एक साथ 3 किलोवाट (5kva) के सोलर इनवर्टर पर चला सकते हैं और ज्यादातर घरों में यही उपकरण उपयोग किए जाते हैं.

अगर आपकी कोई दुकान या ऑफिस है जिसके अंदर आप कोई अन्य उपकरण चलाना चाहते हैं तो उसके बारे में जानना चाहते हैं तो उसके लिए नीचे कमेंट करके आप पूछ सकते हैं.

Best 3Kw Solar Inverter

वैसे तो मार्केट में 3Kw सोलर पैनल सपोर्ट करने वाले कई इनवर्टर आपको मिल जाएंगे लेकिन अगर आप कम पैसों में इनवर्टर लेना चाहते हैं तो आपको PWM टेक्नोलॉजी का सोलर इनवर्टर लेना होगा.

अगर आप एक अच्छी टेक्नॉलॉजी का सोलर इनवर्टर लेना चाहते हैं तो आपको MPPT आप को टेक्नोलॉजी का सोलर इन्वर्टर लेना होगा जो कि थोड़ा सा महंगा मिलता है. नीचे आपको कुछ PWM और कुछ MPPT सोलर इनवर्टर बताया गया है.

UTL Heliac 4000

ये सोलर इन्वर्टर PWM टाइप का सोलर इन्वर्टर जिस पर 1kva तक का लोड चला सकते है .इस इन्वर्टर पर आप 3.2kw तक के सोलर पैनल लगा सकते है .तो जिसको लगभग 2500w तक का लोड चला है.

utl
utl

वो इस इन्वर्टर का उपयोग कर सकता है. इस इन्वर्टर पर 3kw के पैनल लगा कर 3kw का बढ़िया सोलर सिस्टम तैयार कर सकते है .ये इन्वर्टर 48V से चलेगा तो इस इन्वर्टर पर 4 बैटरी लगानी पड़ेगी.

Price Rs.25,000

Luminous Solarverter Pro PCU – 3KVA

Luminous Solarverter Pro PCU – 3KVA/36V सोलर इन्वर्टर MPPT टाइप का सोलर इन्वर्टर जिस पर 3kva तक का लोड चला सकते है . इस इन्वर्टर पर आप 3.5kw तक के सोलर पैनल लगा सकते है .तो जिसको लगभग 2.5kw तक का लोड चला है.

वो इस इन्वर्टर का उपयोग कर सकता है. इस इन्वर्टर पर 3.5kw के पैनल लगा कर 3.5kw का बढ़िया सोलर सिस्टम तैयार कर सकते है . ये इन्वर्टर 36v से चलेगा तो इस इन्वर्टर पर 3 बैटरी लगानी पड़ेगी.

Price Rs.30,000

UTL Gamma 5kva

UTL Gamma 5kva सोलर इन्वर्टर MPPT टाइप का सोलर इन्वर्टर जिस पर 5kva तक का लोड चला सकते है . इस इन्वर्टर पर आप 5kw तक के सोलर पैनल लगा सकते है .तो जिसको लगभग 4kw* तक का लोड चला है वो इस इन्वर्टर का उपयोग कर सकता है. इस इन्वर्टर पर 5kw के पैनल लगा कर 5kw का बढ़िया सोलर सिस्टम तैयार कर सकते है .ये इन्वर्टर 48v से चलेगा तो इस इन्वर्टर पर 4 बैटरी लगानी पड़ेगी.

Price Rs.50,000

तो यहां आपको दो इनवर्टर 4 बैटरी वाले बताए गए हैं और एक इनवर्टर 3 बैटरी वाला बताया गया है. अगर आपको सिर्फ 3 किलो वाट के सोलर पैनल लगाने हैं तो आप UTL Heliac 4000 या Luminous Solarverter Pro 3Kva में से कोई भी इनवर्टर ले सकते हैं. और अगर आपको 3 किलो वाट के सोलर पैनल के साथ साथ 3 किलोवाट का लोड भी चलाना है तो आप को UTL Gamma 5kva का सोलर इन्वर्टर लेना चाहिए.

Microtek 6 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने का खर्चा

3kw solar system price in pakistan,3kw solar system,3kw solar system price in india,solar panel,solar panels,3kw solar system price,

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 thought on “3 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं”

  1. संजय मिश्रा

    1.5 एच पी का समबरशियल मोटर चलाने के लिए कितने किलोवाट का इन्वर्टर और शोलर पैनल चहिए, इसके अलावा कोन सा सोलर पैनल सबसे बेहतर होगा, कृपया विस्तार से जानकारी दें।

Scroll to Top