Solar Charge Controller

नार्मल इन्वर्टर को बना देंगे सोलर इन्वर्टर ये Solar Charge Controller

ये Solar Charge Controller नार्मल इन्वर्टर को बना देंगे सोलर इन्वर्टर

आज की इस पोस्ट में हम आपको कुछ बेस्ट सोलर चार्ज कंट्रोलर बताने वाले हैं जो कि आप अपने घर के नॉर्मल इनवर्टर के ऊपर लगा सकते हैं और अपने नॉर्मल इनवर्टर बैटरी को आप सोलर सिस्टम में बदल सकते हैं क्योंकि आज के समय में सोलर सिस्टम एक बेस्ट ऑप्शन है यदि आपके घर का बिजली बिल ज्यादा आता है और आपको बैटरी बैकअप कम मिलता है तो आप यदि सोलर सिस्टम अपने घर में लगवा लेंगे तो आप जितना चाहे उतना लोड चला सकते हैं

वह भी बिना किसी बिजली बिल को पेय किये क्योंकि सोलर सिस्टम में सिर्फ आपको एक बार पैसे इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत होती है उसके बाद में आपको 20-25 साल तक कोई बिजली बिल नहीं देना आप फ्री में अपनी बिजली को यूज़ कर सकते हैं और आप जो चाहे वो लोड अपने सोलर सिस्टम के ऊपर चला सकते हैं.

चाहे दिन हो या फिर रात आप बैटरी बैकअप अच्छा लगवा लेते हैं तो आप रेगुलर लोड को चला सकते हैं इसमें कोई दिक्कत नहीं है तो इसीलिए बिजली बिल को कम करने के लिए लोगों ने अपने घर में 1 किलो वाट 2 किलो वाट या फिर जितने भी लोड चलाने के लिए बिजली की जरूरत होती है उस हिसाब से अपने घर में लोगों ने 2, 3.5, 5, 7 किलो वाट के सोलर सिस्टम लगाए हुए हैं.

सोलर चार्ज कंट्रोलर आपके ऊपर डिपेंड करता है की आपको कितने वोल्ट के सिस्टम के लिए और कितने सोलर पैनल लगाने के लिए कंट्रोलर की जरूरत है तो यदि आपके घर में एक बैटरी का सिस्टम लगा हुआ है तो आप 24V का सिस्टम ले सकते है जिससे यदि बाद मैं आपको ज्यादा लोड चलने की जरुरत पड़े तो आप अपने पुराने सिस्टम को 24V के सोलर सिस्टम में बदल सकते है.

इस हिसाब से आपको आगे की सोच कर अपने घर सोलर सिस्टम लगवाना चाहिए और यदि आप सोलर चार्ज कंट्रोलर खरीद रहे हैं तो आपको 12V से 48V तक का लेना चाहिए जिससे आपके भविष्य सोलर सिस्टम को बढाया जा सके.

आपके सोलर चार्ज कंट्रोलर या सोलर इन्वर्टर के बार-बार पैसे ना लगे तो यहाँ पर हम आपको कुछ सोलर चार्ज को कंट्रोलर बतायेंगें तो आप अपनी जरूरत के हिसाब से इनमें से सोलर चार्ज कंट्रोलर खरीद सकते है तो आप इस पोस्ट को ऊपर से लेकर नीचे तक जरूर पढ़ें तो चलिए शुरू करते हैं.

1. ASHAPOWER NEON-80(HV)

ASHAPOWER का ही NEON-80(HV) Vers.7.7 मॉडल यह मॉडल आपके फ्यूचर के लिए सही रहेगा या फिर यदि आपके घर में 48 वोल्ट का सिस्टम लगा हुआ है तो उसके लिए भी सही रहेगा क्योंकि इसके ऊपर आप 12V से लेकर 48 वोल्ट की बैटरी लगा सकते हैं या नहीं एक बैटरी के लिए भी यह कंट्रोलर बेस्ट रहेगा.

यदि आपको 2 बैटरी लगानी है तो भी यह सही रहेगा और यदि आपको तीन बैटरी लगानी है तो भी आपके लिए यह सही रहेगा और 4 बैटरी आपको लगानी है तो 4 बैटरी भी आप इसके ऊपर लगा सकते हैं यानी कि 1,2,3,4 बैटरी तक आप इसके ऊपर लगा सकते हैं और इसकी सोलर पैनल कैपेसिटी भी ज्यादा है यदि आप इस पर 12V की बैटरी लगाते हैं.

तो आपको 120 वोल्ट की Voc मिल जाती है और उसके ऊपर आप 1500 से वाट तक के सोलर पैनल लगा सकते हैं और यदि आप इसके ऊपर 2 बैटरी लगाते हैं तो आपको 165V की भी Voc मिल जाती है और इस पर 2500 वाट तक के सोलर पैनल इसके ऊपर लगा पाएंगे और यदि 3 बैटरी आप इसके ऊपर लगाते हैं तो आपको 180V की भी Voc मिल जाएगी.

आप 3500 वाट के सोलर पैनल इसके ऊपर लगा पाएंगे और यदि आप 4 बैटरी के ऊपर लगाते हैं तो आपको 210V की Voc मिल जाएगी और 4500 वाट के सोलर पैनल इसके ऊपर लगा पाएंगे और यह सोलर चार्ज कंट्रोलर भी MPPT टाइप का है और इस सोलर चार्ज कंट्रोलर की करंट रेटिंग 80 एंपियर यहां पर दी गई है.

तो यदि आपको 1 बैटरी के लिए या फिर 2 बैटरी के लिए या फिर 3 बैटरी के लिए या फिर 4 बैटरी के लिए सोलर चार्ज कंट्रोलर की जरूरत है और आप ज्यादा सोलर पैनल लगाना चाहते हैं तो आपके लिए यह कंट्रोलर बेस्ट रहेगा तो ASHAPOWER की ऑफिसियल वेबसाइट पर इस कंट्रोलर का प्राइस ₹ 18,700 दिया गया है लेकिन यदि आप ऑफलाइन इसे किसी डीलर से खरीदे या फिर शॉप पर से खरीदेंगे तो वहां पर आपको सस्ता मिल जाएगा.

2. UTL Solar Charge Controller Hybrid SMU

नंबर दो पर है यह UTL कंपनी का सोलर चार्ज कंट्रोलर हाइब्रिड SMU यह एक सोलर मैनेजमेंट यूनिट है यानी कि इसके ऊपर आप सोलर पैनल भी लगा सकती हैं और इसको ग्रिड से भी आप कनेक्ट कर सकते हैं और अपने इन्वर्टर के वायर भी आप SMU के अंदर ही लगा सकते हैं जिससे यदि आपके घर में सोलर पैनल से पावर नहीं आ रही होगी तो उस वक्त आप अपने घर के लोड को डायरेक्ट मैन सप्लाई से चला पाएंगे.

इसके लिए इसके अंदर एक बाईपास ग्रेड का अलग से प्लग दिया जाता है यह सोलर चार्ज कंट्रोलर भी 12 वोल्ट और 24 वोल्ट का है यानी कि इसके ऊपर भी आप 1 और 2 बैटरी लगा सकते हैं और इसका जो सोलर चार्ज कंट्रोलर है वह PWM टाइप का है और इसकी करंट रेटिंग 40 एंपियर है और इसके ऊपर यदि आप 1 बैटरी लगाते हैं तो 12V के 500 वाट के सोलर पैनल लगा सकते हैं.

2 बैटरी लगाते हैं तो 24V के 1000 वोल्ट के सोलर पैनल लगा सकते हैं और अभी अमेजॉन के ऊपर इस सोलर चार्ज कंट्रोलर का प्राइस ₹ 2,749 चल रहा है तो आप UTL के किसी डीलर से खरीद सकते हैं या फिर किसी शॉप से भी खरीद सकते हैं 1 और 2 बैटरी के लिए यह सोलर चार्ज कंट्रोलर बेस्ट रहेगा

3. Smarten Prime+ 12/24V 50A

यह सोलर चार्ज कंट्रोलर भी स्मार्टन कंपनी का है और यह प्राइम सीरीज का है तो यह भी एक सोलर मैनेजमेंट यूनिट है तो इसके अंदर भी आप अपने इनवर्टर के वायर डायरेक्टर लगा सकते हैं और इस सोलर चार्ज कंट्रोलर के वायर आप अपने घर की में सप्लाई से कनेक्ट कर सकते हैं और इसके ऊपर सोलर पैनल लगा सकते हैं.

सोलर पैनल के वायर अपनी बैटरीयों के साथ में कनेक्ट कर सकते हैं तो इससे आपकी बैटरी सोलर पैनल से चार्ज हो जाएगी और यदि सोलर पैनल से पावर आनी बंद हो जाएगी और आपके घर में उस समय मैन सप्लाई आ रही होगी तो फिर आपके घर का लोड मेन सप्लाई से चलता रहेगा और बैटरी बैकअप आपका बचा रहेगा.

जब आपके घर में मेन सप्लाई और सोलर पावर दोनों ऑफ हो जाएगी उस समय के लिए तो यह सोलर चार्ज कंट्रोलर भी PWM टाइप का है और यह भी 1 बैटरी और 2 बैटरी के लिए सही है तो यदि आप इसके ऊपर 12V के सोलर पैनल लगाते हैं 1 बैटरी के ऊपर तो 500 वाट के सोलर पैनल लगा सकते हैं और आप 2 बैटरी लगाते हैं.

तो इसके ऊपर 24V के 1000 वाट के सोलर पैनल लगा सकते हैं 12V पर इसकी VOC 25V-45V है और 24V पर इसकी VOC 40V-85V है और 12V पर इसकी करंट रेटिंग 30 एंपियर है और 24V पर इसकी करंट रेटिंग 50 एंपियर दी गई है इसका प्राइस अभी अमेजॉन के ऊपर ₹ 6,300 चल रहा है तो 1 और 2 बैटरी के लिए यह कंट्रोलर भी बेस्ट है

4. ASHAPOWER NOVA-50 12/24V 50A

ASHAPOWER कंपनी का यह NOVA 50 Vers.7.7 मॉडल इसके ऊपर भी आप 1 और 2 बैटरी लगा सकते हैं और इस सोलर चार्ज कंट्रोलर की सबसे बड़ी बात यह है कि यह MPPT टाइप का है और इसकी जो सोलर चार्ज कंट्रोलर की करंट रेटिंग है वह ज्यादा है और इसके ऊपर आप सोलर पैनल भी ज्यादा ही लगा पाएंगे तो यदि इसके ऊपर आप 1 बैटरी यूज करते हैं.

तो 1 बैटरी के ऊपर आपको 60 वोल्ट की VOC मिल जाती है और 1 बैटरी के ऊपर आप 900 वाट तक के 12V के सोलर पैनल लगा सकते हैं इसके अलावा यदि आप 2 बैटरी इस पर यूज करते हैं तो आपको 90V की VOC मिलती है और आप इस पर 1400 वाट के सोलर पैनल लगा सकते हैं और इसकी जो करंट रेटिंग है वह 50 एंपियर यहां पर दी गई है.

तो यदि आपके घर का लोड 500-700 वाट तक का है और आपके घर में एक बैटरी का नार्मल इन्वर्टर सिस्टम लगा हुआ है तो आपके लिए यह बिल्कुल परफेक्ट सोलर चार्ज कंट्रोलर रहेगा क्योंकि इसके ऊपर आप एक बैटरी के ऊपर ही 900 वाट के सोलर पैनल लगा सकते हैं.

तो आपके घर का 500-700 वाट तक का लोड आराम से सोलर पैनल से चल जाएगा तो आपके लिए यह बेस्ट है ASHAPOWER की ऑफिशियल वेबसाइट के ऊपर इसका प्राइस ₹ 6,999 दिया गया है तो यदि आप किसी ASHAPOWER के डीलर से या फिर किसी शॉप से खरीदेंगे से तो लगभग सोलर चार्ज कंट्रोलर लगभग आपको ₹ 6000 में आपको मिल जाएगा तो यह एक बढ़िया अच्छा सोलर चार्ज कंट्रोलर रहेगा 1 और 2 बैटरी के लिए

5.Smarten Savior PWM 12/24V 50A

सबसे पहले यह Smarten कंपनी का Savior PWM 12/24V 50A सोलर चार्ज कंट्रोलर तो यह सोलर चार्ज कंट्रोलर PWM टाइप का है और इसके ऊपर आप 12V और 24V की बैटरी लगा सकते हैं यानी लेड एसिड की 1/2 बैटरी इसके ऊपर आप लगा सकते हैं और इसकी जो करंट रेटिंग है वह 50 एंपियर दी गई है और इसके ऊपर आप लगा सकते हैं.

smarten sSC

1500 वाट के सोलर पैनल और वह भी 24 वोल्ट के तो यदि आपके घर में 1 बैटरी वाला या फिर 2 बैटरी वाला नॉर्मल सिस्टम लगा हुआ है तो उसके लिए आप इस सोलर चार्ज कंट्रोलर को यूज कर सकते हैं आपके लिए यह बेस्ट रहेगा क्योंकि इसके ऊपर आप 1500 वाट के सोलर पैनल लगा सकते हैं तो यदि आपके घर में 1 किलो वाट तक का या फिर डेढ़ किलो वाट का सोलर सिस्टम लगा हुआ है.

तो आपकी बैटरी आसानी से इस सोलर चार्ज कंट्रोलर से चार्ज हो जाएगी प्राइज की बात करें तो अभी ऑनलाइन इसका प्राइस 3,330 रूपये दिया गया है तो यदि आपके घर में 1 बैटरी या फिर 2 बैटरी का सोलर सिस्टम लगा हुआ है

आपके लिए यह सोलर चार्ज कंट्रोलर सही रहेगा लेकिन 1 बैटरी आप यदि इसके साथ में कनेक्ट करते हैं तो उसके साथ में फिर आप सोलर पैनल 600 वाट के ही लगा पाएंगे और दो बैटरी आप यूज करते हैं तो 1500 वाट के लगा पाएंगे तो 1 और 2 बैटरी के लिए यह सोलर चार्ज कंट्रोलर बढ़िया रहेगा

तो यहां पर मैंने आपको पांच सोलर चार्ज कंट्रोलर बताए हैं जो कि बढ़िया से स्पेसिफिकेशन के हैं तो आप अपने बजट के हिसाब से इनमें से कोई भी कंट्रोल ले सकते हैं यदि आपको एक बैटरी दो बैटरी तीन बैटरी या फिर 4 बैटरी जितने भी बैटरी आपको लगानी है जितने भी सोलर पैनल आपको लगाने है तो इसके बारे में यदि आपका कोई सवाल यह सुझाव हो तो उनसे कमेंट करके पूछ सकते हैं तो मिलते हैं इसी तरह की जानकारी के साथ तब तक के लिए.

One Comment

  1. 3300 वाला इनवेंटर चाहिए मूझे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
अब बिना बैटरी के चलेगा Solar, 25 साल तक मुफ्त मिलेगी बिजली क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं