पतंजलि 1 किलोवाट सोलर पैनल लगवाने का खर्चा

पतंजलि 1 किलोवाट सोलर पैनल लगवाने का खर्चा

पतंजलि कंपनी को वैसे तो देश का बच्चा-बच्चा जानता हैक्योंकि पतंजलि कंपनी घर में उपयोग होने वाले हर तरह के प्रोडक्ट बनाती है लेकिन अभी कुछ पिछले कुछ सालों से इन्होंने सोलर के प्रोडक्ट बनाने भी शुरू कर दिए हैं.तो अगर आप भी अपने घर में पतंजलि कंपनी के सोलर पैनल लगाने की सोच रहे हैं. तो उससे पहले आपको पता होना चाहिए कि आपके लिए कितने सोलर पैनल की जरूरत है.
1 किलो वॉट के सोलर पैनल एक दिन में लगभग 5 Unit बिजली बन सकते हैं तो अगर आप प्रतिदिन लगभग 5 Unit बिजली का उपयोग करते हैं तभी आप पतंजलि कंपनी के 1 किलो वॉट के सोलर पैनल लगाए.

लेकिन अगर आपको लगता है कि आपका लोड अभी काम चल रहा है और आने वाले कुछ समय में आप अपने घर का लोड बढ़ा सकते हैं तो उसी आधार पर आपको अपने सोलर पैनल का चुनाव करना होगा यानी कि आप पहले ही अपने घर में अधिक सोलर पैनल लगाकर चलें एक किलो वॉट के सोलर पैनल की बजाय आप 1.5kw तक के सोलर पैनल का उपयोग करें.

Patanjali 1Kw Polycrystalline solar panel price

पतंजलि कंपनी में आपको दोनों तरह के सोलर पैनल देखने को मिलते हैं. इसीलिए अगर आपका बजट कम है और आप कम पैसों में ही अपने घर पर सोलर पैनल लगाने की सोच रहे हैं तो आप Polycrystalline सोलर पैनल का उपयोग कर सकते हैं जो की काफी कम कीमत में आपको मिल जाते हैं.

1 किलो वॉट के पतंजलि कंपनी के Polycrystalline सोलर पैनल आपको लगभग₹30000 में मिल जाएंगे.

Patanjali 1Kw Mono Perc solar panel price

अगर आपका बजट अच्छा है और आप कम जगह में ही ज्यादा बड़ा सोलर सिस्टम लगाने की सोच रहे हैं तोआप पतंजलि कंपनी के Mono Perc टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल का उपयोग कर सकते हैं. Mono Perc सोलर पैनल लगाने के काफी फायदे होते हैं जैसे कि यह काम धूप होने पर या सर्दियों के समय भी काफी अच्छी बिजली बन सकते हैं.

इसीलिए उनकी कीमत थोड़ी सी अधिक होती है 1 किलो वॉट के Mono perc सोलर पैनल आपको लगभग 33000 रुपए में मिलेंगे.

Solar Charge Controller

आपको सोलर पैनल की कीमत बताई गई है . जब तक आपके पास में सोलर इनवर्टर ना हो

इसे आप सीधे अपने इनवर्टर पर नहीं लगा सकते.अगर आप अपने पुराने इनवर्टर पर सोलर पैनल लगाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सोलर चार्ज कंट्रोलर की आवश्यकता होगी.मार्केट में आपको कई कंपनी के सोलर चार्ज कंट्रोलर देखने को मिलते हैं आपको जिस कंपनी का सोलर चार्ज कंट्रोलर सही कीमत पर मिल जाता है वह खरीद सकते हैं लेकिन एक बात का ध्यान रखना है कि आपको सिर्फ MPPT सोलर चार्ज कंट्रोलर ही खरीदना है.नीचे आपको कुछ बढ़िया सोलर चार्ज कंट्रोलर के नाम बताए गए हैं.

Ashapower neon 80

वैसे तो Ashapower कंपनी में आपको कई अलग-अलग अरेंज के सोलर चार्ज कंट्रोलर देखने को मिलते हैं लेकिन neon 80 सोलर चार्ज कंट्रोलर उनके लिए सबसे बेस्ट रहेगा जिसको अभी एक बैटरी पर 1 किलोवाट के सोलर पैनल लगाने हैं और धीरे-धीरे वह अपने सिस्टम को बड़ा करना चाहता है.

भविष्य में अगर आप दो बैटरी वाला इनवर्टर ले लेते हैं तो इसी सोलर चार्ज कंट्रोलर की मदद से आप उसे पर 2 किलो वॉट तक के सोलर पैनल लगा पाएंगे यानी कि आपको सोलर पैनल और सोलर चार्ज कंट्रोलर को बदलने की जरूरत नहीं है सिर्फ आपको सोलर पैनल बढ़ाने की जरूरत है.

प्रकार यह सोलर चार्ज कंट्रोलर तीन बैटरी पर 3 किलो वॉट के सोलर पैनल को सपोर्ट कर लेता है और चार बैटरी पर 4 किलो वॉट के सोलर पैनल को सपोर्ट कर लेता है.तो जिसको भी भविष्य को ध्यान में रखते हुए सोलर चार्ज कंट्रोलर लगाना है उसके लिए यह सोलर चार्ज कंट्रोलर बेस्ट रहेगा. यह आपको मार्केट में लगभग 15000 रुपए में मिल जाएगा.

[su_service title=”Total Cost” size=”10″]
48V : Voc- 210V/ Watts- 4250Wp
60V : Voc- 220V/ Watts- 4750Wp
72V : Voc- 250V/ Watts- 5250Wp
96V : Voc- 270V/ Watts- 6500Wp [/su_service]

Smarten Savior 12/24V 50A

आपको सबसे बेस्ट सोलर चार्ज कंट्रोलर बताया गया है लेकिन हर किसी का बजट इतना ज्यादा नहीं होता इसीलिए काफी लोग कम कीमत का सोलर चार्ज कंट्रोलर भी लेना चाहते हैं तो Smarten कंपनी का यह सोलर चार्ज कंट्रोलर सबसे कम कीमत का है जिस पर आप एक बैटरी पर 1 किलोवाट के सोलर पैनल लगा सकते हैं और दो बैटरीपर 1.5kw सोलर पैनल लगा सकते हैं.

यह सोलर चार्ज कंट्रोलर PWM टेक्नोलॉजी का है इसीलिए आपको यह सिर्फ 4 हजार रुपए में मिल जाएगा.लेकिन इस सोलर चार्ज कंट्रोलर को आप सिर्फ एक या दो बैटरी के इनवर्टर पर ही लगा सकते हैं.और अगर आप इसे एक बैटरी पर उपयोग करना चाहते हैं तो आपको 200w/12v के 5 सोलर पैनल का उपयोग करना पड़ेगा.और अगर आप इसे 2 बैटरी वाले इनवर्टर पर लगाते हैं तो आपको 330w के 3 सोलर पैनल का उपयोग करना पड़ेगा.

Other Expense

सोलर चार्ज कंट्रोलर के अलावा भी सोलर पैनल को लगाने के लिए काफी सामान की आवश्यकता होती है जैसे की Stand , Wire , Earthing kit, Lighting arrestor इत्यादि .तो इन सामान को लगाने का खर्चा आपका अलग आता है और यह खर्चा आपकी जरूरत के ऊपर निर्भर करता है.यह खर्चा आपका लगभग 5000 से लेकर ₹10000 तक आ सकता है.

Total Cost

तो ऊपर आपको सभी सामान की जानकारी हो गई है और पता लग गया है कि कौन सा प्रोडक्ट कितने रुपए में आपको मिलेगा.अगर आपका बजट कम है तो PWM आप सोलर चार्ज कंट्रोलर के साथ पाली क्रिस्टल लाइन सोलर पैनल का उपयोग करके सोलर पैनल लगा सकते हैं जो कि आपको काफी कम कीमत में पड़ेगा.

[su_service title=”Total Cost” size=”10″]
Solar Charge Controller – Rs.4,000
6kw Poly Solar Panel – Rs.30,000
Extra -Rs. 6,000
Total – Rs.40,000 [/su_service]

[Shipping and installation costs will be additional]

तो अब आपको पता लग गया होगा कि पतंजलि कंपनी के 1 किलो वॉट के सोलर पैनल लगाने का खर्चाकम से कम ₹40000 आएगा. अगर यहां पर आप सोलरपैनल Mono Perc लेंगे और MPPT सोलर चार्ज कंट्रोलर लेंगे तो आपका खर्चा लगभग 13 रुपए बढ़ जाएगा. यानी कि फिर यह सिस्टम आपको 53 हजार रुपए में मिलेगा.

Patanjali 1kw सोलर सिस्टम लगवाने की कीमत

ऊपर आपको पतंजलि कंपनी के सोलर पैनल का खर्चा बताया गया था जब आप पुराने इनवर्टर बैटरी पर लगाएंगे तो वह आपको सिर्फ ₹40000 में पड़ेगा लेकिन अगर आप एक पूरा पतंजलि कंपनी का सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं तो उसकी कीमत थोड़ी सी अधिक हो जाएगी क्योंकि वहां पर आपको पतंजलि कंपनी के इनवर्टर और बैटरी भी खरीदने पड़ते हैं.

[su_service title=”Total Cost” size=”10″]

Inverter PWM – Rs.9,000
100Ah Solar Battery – Rs.10,000
1kw Solar Panel – Rs.28000
Extra -Rs.10,000
Total – Rs.57,000 [/su_service]

[Shipping and installation costs will be additional]

पतंजलि कंपनी का आप पूरा 1 किलो वाट का सिस्टम लगाना चाहते हैं तो आपको लगभग ₹60000 खर्चे में पड़ेंगे.तो उम्मीद है अब आपको पता लग गया की पतंजलि कंपनी के 1 किलोवाट के सोलर पैनल लगाने का खर्चा कितना आ सकता है अगर इसके बारे में अभी भी आपका कोई सवाल है सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं.

Patnjali 1kw solar system price,Patnjali 1kw solar system price in india,Patnjali 1kw solar system,solar system,Patnjali 1kw solar system installation,Patnjali 1kw solar system price

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top