पतंजलि 2 किलोवाट सोलर पैनल लगवाने का खर्चा

पतंजलि 2 किलोवाट सोलर पैनल लगवाने का खर्चा

इससे पहले हमने आपको बताया था कि पतंजलि कंपनी के 1 किलोवाट के सोलर पैनल लगाने का कितना खर्चा आ सकता है. अगर आप प्रतिदिन सिर्फ पांच यूनिट बिजली का उपयोग करते हैं तो आपके लिए एक रोबोट का सिस्टम सही रहता है. लेकिन अगर आप प्रतिदिन 10 यूनिट्स बिजली का उपयोग करते हैं तो आपको 2 किलो वॉट के सोलर पैनल लगाने पड़ेंगे.

सोलर सिस्टम लगवाना वैसे तो थोड़ा सा महंगा पड़ता है लेकिन सही सोलर सिस्टम का चुनाव करें तो आपके पैसे लगभग तीन से चार साल में ही वापस पूरे हो जाते हैं. कि जितने रुपए में आपका सोलर सिस्टम लगता है उतने रुपए की बिजली आप तीन से चार साल में ही प्राप्त कर लेते हैं. तो फॉलो सिस्टम लगवाने से पहले कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें.

Patanjali 2Kw Polycrystalline solar panel price

काफी लोगों को पैसे की दिक्कत होती है लेकिन फिर भी वह अपने घर में सोलर पैनल लगाना चाहते हैं ताकि उन्हें अच्छा बैटरी बैकअप मिल सके और वह अपनी बिजली के बिल को भी कम कर पाए. तो उसके लिए सबसे बढ़िया रहता है. Polycrystalline टेक्नोलॉजी का सोलर पैनल. यह सोलर पैनल आपको काफी कम कीमत में मिल जाता है क्योंकि यह पुरानी टेक्नोलॉजी का सोलर पैनल है.

Polycrystalline सोलर पैनल लगाने के लिए आपको थोड़ी सी अधिक जगह की आवश्यकता पड़ती है. और इन सोलर पैनल की एफिशिएंसी भी थोड़ी सी कम होती है. लेकिन 2 किलो वॉट के Polycrystalline सोलर पैनल आपको मार्केट में लगभग ₹60000 में बड़ी ही आसानी से मिल जाएंगे.

Patanjali 2Kw Mono Perc Solar Panel Price

काफी लोगों के घर में या छत पर जगह की दिक्कत होती है लेकिन वह सोचते हैं कि कम से कम जगह में बड़े से बड़ा सोलर सिस्टम लग जाए तो अच्छा होगा. इसके लिए Mono perc technology के सोलर पैनल सबसे बढ़िया रहेंगे. वैसे तो मार्केट में आपको 700 वॉट तक के भी सोलर पैनल मिल जाते हैं लेकिन पतंजलि कंपनी अभी इतने बड़े सोलर पैनल नहीं बना रही।

तो आपको जितना बड़े से बड़ा सोलर पैनल पतंजलि कंपनी में मिलता है वह आप लेकर अपना 2 किलो वॉट का सोलर सिस्टम तैयार कर सकते हैं। 2kw Mono perc सोलर पैनल आपको लगभग 65000 में मिल जाएंगे। हालांकि यह आपको ₹5000 सस्ते मिल जाते हैं लेकिन अगर आप ₹5000 अधिक लगा लेते हैं तो आपकी सोलर पैनल कम धूप होने पर और सर्दियों के समय भी काफी अच्छी बिजली बन पाएंगे।

सोलर चार्ज कंट्रोलर

अगर आपके पास में सोलर इनवर्टर है तो आप सीधे सोलर इनवर्टर पर सोलर पैनल लगा सकते हैं। लेकिन अगर आपके पास में नॉर्मल इनवर्टर है तो उसे पर सोलर पैनल लगाने के लिए आपको सोलर चार्ज कंट्रोलर की आवश्यकता होगी। लेकिन मार्केट में आपको ऐसी कई कंपनियां मिल जाती हैं। जिनके सोलर चार्ज कंट्रोलर से आप 2 किलो वॉट के सोलर पैनल अपने इनवर्टर पर लगा सकते हैं।
लेकिन आपको हमेशा MPPT टेक्नोलॉजी के सोलर चार्ज कंट्रोलर का ही उपयोग करना है। नीचे आपको कुछ बढ़िया एमपीपीटी सोलर चार्ज कंट्रोलर के बारे में बताया गया है।

Ashapower Neon 80

यह मार्केट में अभी तक का सबसे बढ़िया सोलर चार्ज कंट्रोलर है। क्योंकि इस सोलर चार्ज कंट्रोलर का उपयोग आप एक बैटरी से लेकर 4 बैटरी वाले इनवर्टर पर कर सकते हैं।

अगर आपके पास में अभी एक बैटरी वाला इनवर्टर है और आप भविष्य में धीरे-धीरे अपने सिस्टम को बढ़ाएंगे जैसे कि बाद में दो बैटरी वाला इनवर्टर लेंगे उसके बाद में चार बैटरी वाला लेंगे तो इस प्रकार अगर अपने सोलर सिस्टम को बढ़ाना चाहते हैं तो यह सोलर चार्ज कंट्रोलर आपके लिए बेस्ट रहेगा.

क्योंकि अभी आप इसके साथ में एक बैटरी पर 1 किलोवाट के पैनल लगा सकते हैं और अगर आपके पास में दो बैटरी वाला इनवर्टर है तो आप 2 किलोवाट के पैनल लगा सकते हैं और अगर आपके पास में तीन बैटरी वाला इनवर्टर है तो आप 3 किलोवाट के सोलर पैनल लगा सकते हैं. और अगर आपके पास में चार बैटरी वाला इनवर्टर है तो आप बड़ी ही आसानी से 4 किलोवाट तक के पैनल भी इसी सोलर चार्ज कंट्रोलर से लगा सकते हैं.

तो जिसको भविष्य को देखते हुए अपने लिए सोलर चार्ज कंट्रोलर ले रहा है उसके लिए यह सोलर चार्ज कंट्रोलर बिल्कुल बेस्ट रहेगा. यह सोलर चार्ज कंट्रोलर आपको लगभग 15000 रुपए में मिल जाएगा.

[su_service title=”Total Cost” size=”10″]
48V : Voc- 210V/ Watts- 4250Wp
60V : Voc- 220V/ Watts- 4750Wp
72V : Voc- 250V/ Watts- 5250Wp
96V : Voc- 270V/ Watts- 6500Wp [/su_service]

Smarten MPPT 24v/48V 50A

अगर अभी आपके पास में दो बैटरी वाला इनवर्टर है और आप भविष्य में चार बैटरी वाला लेंगे और आपका बजट भी कम है तो आप यह सोलर चार्ज कंट्रोलर ले सकते हैं इसकी मदद से आप दो बैटरी पर 2 किलोवाट के पैनल लगा सकते हैं चार बैटरी पर 3 किलोवाट तक के पैनल लगा सकते हैं. सोलर चार्ज कंट्रोलर आपको मार्केट में लगभग ₹12000 में मिल जाएगा.

Other expenses

सोलर चार्ज कंट्रोलर और सोलर पैनल के अलावा भी सोलर पैनल को लगाने के लिए आपको सेकंड की आवश्यकता होगी सोलर पैनल को सोलर चार्ज कंट्रोलर से जोड़ने के लिए वायर की आवश्यकता होगी इसके अलावा अपने सिस्टम को सुरक्षित रखने के लिए आपको आपको अर्थिंग और लाइटनिंग अरेस्टर की जरूरत होगी तो इन सभी को मिलकर आपका खर्चा लगभग ₹10000 अतिरिक्त आएगा.

Total cost

तो ऊपर आपको सोलर पैनल सोलर चार्ज कंट्रोलर और उसके अंदर लगने वाले अलग-अलग कंपोनेंट की कीमत के बारे में बता दिया गया है अब आपके ऊपर निर्भर है कि आप अपने बजट और जगह के अनुसार अपने सोलर पैनल का चुनाव करें.

[su_service title=”Total Cost” size=”10″]
Solar Charge Controller – Rs.15,000
2kw Poly Solar Panel – Rs.60,000
Extra -Rs. 10,000
Total – Rs.85,000 [/su_service]

[Shipping and installation costs will be additional]

तो यहां पर आप देख सकते हैं कि अगर आपके पास में पुराना इनवर्टर बैटरी है और कम से कम दो बैटरी वाला इनवर्टर है तो आप सिर्फ 85000 रुपए में अपने इनवर्टर पर 2 किलो वॉट के पतंजलि कंपनी के सोलर पैनल लगा सकते हैं.

पतंजलि 2 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने का खर्चा

अगर आप अपने घर में बिल्कुल नया पतंजलि कंपनी का 2 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं तो उसका खर्चा यहां पर आपको और ज्यादा होने वाला है क्योंकि फिर आपको पतंजलि कंपनी का इनवर्टर लेना होगा और पतंजलि कंपनी की सोलर बैटरी भी लेनी होगी.

[su_service title=”पतंजलि 2kw सोलर सिस्टम” size=”10″]

  • Inverter PWM – Rs.15,000
  • 2 X100Ah Solar Battery – Rs.20,000
  • 2kw Solar Panel – Rs.60000
  • Extra -Rs.10,000
  • Total – Rs.105,000 [/su_service]

[Shipping and installation costs will be additional]

अगर आप सस्ता सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं तो Polycrystalline टेक्नोलॉजी के साथ 100ah की बैटरी लगा सकते हैं. जिससे कि आपका काफी पैसे बच जाएंगे। और अगर आप लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के साथ जाना चाहते हैं तो Mono Perc टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल और 150ah की बैटरी ले सकते हैं।

तो उम्मीद है अब आपको पता चल गया होगा कि पतंजलि कंपनी के 2 किलोवाट के सोलर पैनल लगाने का खर्चा कितना आएगा और अगर इसके बारे में सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Patnjali 2kw solar system price,Patnjali 2kw solar system price in india,Patnjali 2kw solar system,solar system,Patnjali 2kw solar system installation,Patnjali 2kw solar system price

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top