Solar System

बिना बैटरी के 6kw सोलर सिस्टम की कीमत

बिना बैटरी के 6kw सोलर सिस्टम की कीमत 6kw hybrid solar system,solar system installation for home,6kw solar system price in india,

6 किलोवाट का सोलर सिस्टम काफी बड़ा सोलर सिस्टम होता है जिसका उपयोग हम ज्यादातर ऑफिस स्कूल जैसी जगह पर करते हैं जहां पर हमें ज्यादा बड़े उपकरण चलने हो या अधिक बैटरी बैकअप की आवश्यकता हो। लेकिन अब घरों में एयर कंडीशनर रूम हीटर जैसे उपकरण का उपयोग होने लग गया है तो काफी लोगों को घर पर भी 6 किलो वॉट के सोलर सिस्टम की जरूरत पड़ जाती है।

6 किलोवाट का सोलर सिस्टम आप कर बैटरी वाले या आठ बैटरी वाले इनवर्टर से तैयार कर सकते हैं। चार बैटरी लगाने का खर्चा आपका लगभग ₹60000 के करीब आता है और हमें पता है कि बैटरी 5 से 6 साल में हमें बदलनी पड़ती है इसीलिए हर साल ₹10000 आप बैटरी का खर्चा मान सकते हैं। इस बैटरी के खर्चे को बचाने के लिए काफी लोग बिना बैटरी वाला सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं। तो इसके लिए मार्केट में एक ऐसा सोलर सिस्टम है जिस पर आपको बैटरी लगाने की जरूरत नहीं पड़ती।

6kw On Grid Solar System Price

On grid सोलर सिस्टम मात्र एक ऐसा सिस्टम है जिसमें आपको बैटरी लगाने की आवश्यकता नहीं है सिर्फ सोलर पैनल और इनवर्टर लगाना है जिससे कि आपका बिजली का बिल कम हो जाता है। सोलर सिस्टम को लगाने पर आपको किसी प्रकार का बैटरी बैकअप नहीं मिलेगा क्योंकि इसमें अपने बैटरी नहीं लगे।

यह सोलर सिस्टम सिर्फ बिजली होने पर ही काम करेगा अगर आपके घर में दिन में लगभग 10 से 12 घंटे बिजली आती है तभी आपके लिए यह सोलर सिस्टम सही रहता है। 6 किलो वॉट का सोलर सिस्टम लगाने के लिए आप अलग-अलग सोलर इनवर्टर का उपयोग कर सकते हैं।

6kw Grid Tie Solar Inverter

मार्केट में आपको ऐसे इन्वर्टर बनाने वाली कई कंपनी मिल जाती है जिस पर आप 6 किलो वॉट का लोड चला सकते हैं और 6 किलो वॉट तक के सोलर पैनल ही लगा सकते हैं। इन सभी कंपनी के सोलर इनवर्टर की कीमत लगभग 50000 रुपए से लेकर ₹60000 तक हो सकती है यह निर्भर करेगा कि आप किस ब्रांड का सोलर इनवर्टर लेते हैं। लेकिन कम से कम आपको ₹50000 में 6 किलो वॉट का सोलर इनवर्टर मिल जाएगा।

Key Features

  • Increase Your Energy Savings: The Waaree 6kW On-Grid Single Phase Solar Inverter optimizes solar panel energy, lowering your energy bills and carbon footprint.
  • Trouble-Free Integration: Seamless integration with your existing solar panel system makes installation quick and easy, getting your solar power system up and running quickly.
    Reliable Performance: The Waaree 6kW On-Grid Single Phase Solar Inverter provides stable power even in bad weather.
  • User-Friendly Operation: Its intuitive interface and controls make monitoring and managing your solar power system easy, keeping you informed of energy production and system status.
  • For long-term performance and peace of mind, the Waaree 6kW On-Grid Single Phase Solar Inverter can withstand various environmental conditions.
  • Seamless Grid Interaction: The inverter seamlessly interacts with the utility grid, allowing efficient power transfer and feed-in tariff credits for excess energy.
  • Remote monitoring and troubleshooting: Access real-time data and remotely monitor your solar power system to quickly and effectively fix performance issues.
  • Cost savings and long-term returns: Solar energy can significantly lower your electricity bills, saving you money over time.
  • Environmentally Friendly Choice: Use less fossil fuels and support a sustainable future with solar energy.
  • Energy Independence and Control: Generate your own electricity to control your energy consumption and have peace of mind during grid outages.

6kw सोलर पैनल की कीमत

मार्केट में आपको तीन तरह के सोलर पैनल देखने को मिलते हैं और तीनों सोलर पैनल के अपने फायदे हैं और तीनों सोलर पैनल की कीमत भी अलग-अलग होने वाली है अगर आप पॉलीक्रिस्टलाइन टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल लेंगे तो वह आपको लगभग 1.70 लाख रुपए में मिल जाएंगे लेकिन इनकी एफिशिएंसी कम होती है इसलिए काम धूप में और सर्दियों के समय या काफी कम बिजली बन पाते हैं।

इसके बाद में आते हैं, Mono PERC सोलर पैनल जो कि इसे थोड़े से अच्छे होते हैं और उनकी एफिशिएंसी भी काफी अच्छी होती है काम धूप में और बारिश की दिनों में भी इसे अच्छी बिजली बन सकते हैं लेकिन उनकी कीमत भी इससे थोड़ी अधिक होती है Mono PERC 6 किलो वॉट के सोलर पैनल आपको लगभग 2 लाख रुपए में मिलते हैं।

सबसे आखिर में आते हैं बाय फेशियल सोलर पैनल जो की सबसे लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के हैं और इनकी एफिशिएंसी मार्केट में मिलने वाले सभी सोलर पैनल से ज्यादा होती है इसलिए इनकी कीमत भी थोड़ी सी अधिक होती है. 6 किलो वॉट के बाय फेशियल सोलर पैनल आपको लगभग 2.30 लाख रुपए में मिल जाएंगे।

कोई है आपके ऊपर निर्भर करता है कि आपका बजट कितना है और किस टेक्नोलॉजी की सोलर पैनल आपको चाहिए टेक्नोलॉजी के पैनल अगर आप लेंगे तो आपको 330 वाट के 18 सोलर पैनल लेने पड़ेंगे।और Mono PERC टेक्नोलॉजी के अगर सोलर पैनल लेंगे तो आपको सिर्फ 12 सोलर पैनल लेने पड़ेंगे जिससे कि आपकी काफी जगह की भी बचत होगी और आपको कम स्टैंड लगाने पड़ेंगे।

बिना बैटरी के 6kw सोलर सिस्टम की कीमत

सोलर सिस्टम लगाने के लिए आपको कई अलग-अलग कंपोनेंट की आवश्यकता पड़ती है जैसे कि सोलर पैनल को लगाने के लिए आपको स्टैंड की आवश्यकता पड़ती है और सोलर पैनल को इनवर्टर के साथ जोड़ने के लिए आपको वायर की आवश्यकता पड़ती है इसके अलावा पूरे सोलर सिस्टम को सुरक्षित रखने के लिए आपको अर्थिंग और लाइटनिंग अरेस्टर जैसी डिवाइस की भी जरूरत पड़ती है तो इनका खर्चा आपका लगभग ₹40000 के करीब आ जाता है।

तो अब आपको पता चल गया कि आपको सोलर इनवर्टर लगभग 50000 रुपए में मिल जाएगा और सोलर पैनल आपको कम से कम 1.7 लाख रुपए में मिलेंगे इसके अलावा आपका लगभग ₹40000 एक्स्ट्रा खर्चा भी आएगा तो 6 किलो वॉट का बिना बैटरी का सोलर सिस्टम लगाने का खर्चा आपका लगभग₹260000 आएगा।

लेकिन यहां पर आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना है कि इस सोलर सिस्टम में आपको किसी प्रकार का कोई बैटरी बैकअप नहीं मिलेगा चाहे आपके घर में 1 मिनट के लिए बिजली जाए. अगर आपको बैटरी बैकअप की जरूरत है तो आपको बैटरी वाला सोलर सिस्टम लगाना पड़ेगा।
बिना बैटरी के 5kw सोलर सिस्टम की कीमत

6kw Off grid Solar system Without Battery

सोलर सिस्टम में हमें वैसे तो बैटरी लगानी पड़ती है। क्योंकि ऑफ grid का मतलब ऐसा सोलर सिस्टम जो कि बिना ग्रेड की सप्लाई के भी चल सके। तो बिना ग्रेड के चलने के लिए आपको सोलर पैनल के साथ बैटरी को लगाना पड़ता है ताकि जब सोलर पैनल से बिजली ना आए तो आपका लोड बैटरी से चल सके।

अगर आप ऑफ grid सोलर सिस्टम बिना बैटरी के लगाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ट्रांसफार्मर लेस टेक्नोलॉजी वाले सोलर इनवर्टर का उपयोग करना पड़ेगा।

Flin energy company में आपको ऐसे सोलर इनवर्टर मिल जाएंगे जो कि बिना बैटरी के सीधे सोलर पैनल से ही आपके घर का लोड चला सकते हैं तो उन इनवर्टर का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन इस प्रकार के सोलर इनवर्टर का उपयोग करने से पहले एक बात का विशेष ध्यान रखें। कि अगर आप के सोलर पैनल से 5 किलोवाट बिजली आ रही है तो आप 4 किलो वॉट तक का ही लोड चलाएं ताकि सोलर पैनल से आने वाली सप्लाई अगर थोड़ी बहुत कम ज्यादा होती है तो आपका लोड बिना रुके चला रहे।

लेकिन मैं ऐसे सोलर सिस्टम को लगाने की सलाह नहीं देता अगर आप बार-बार बैटरी बदलने की झंझट से बचना चाहते हैं तो आप लिथियम बैटरी का उपयोग कर सकते हैं जो कि लगभग 10 से 15 साल बड़े ही आसानी है चल जाएगी क्योंकि आपको ज्यादा बैटरी बैकअप की जरूरत नहीं है तो बैटरी के लाइफ साइकिल बहुत कम उपयोग होंगे जिससे की बैटरी की लाइफ काफी ज्यादा बढ़ जाएगी।

उम्मीद है अब आपको पता चल गया होगा कि बिना बैटरी के 6 किलो वॉट की सोलर सिस्टम लगाने का खर्चा कितना आ सकता है।

6kw solar system,6kw solar system price,6kw solar system price in pakistan,6kw solar system installation,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
अब बिना बैटरी के चलेगा Solar, 25 साल तक मुफ्त मिलेगी बिजली क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं