Solar System

बिना बैटरी के 5kw सोलर सिस्टम की कीमत

बिना बैटरी के 5kw सोलर सिस्टम की कीमत

आज एयर कंडीशनर का उपयोग काफी घरों में होने लग गया है और एयर कंडीशनर काफी ज्यादा बिजली की खपत करती है.अगर आपके घर में एक तन का इनवर्टर एयर कंडीशनर भी लगा हुआ है और उसे अगर आप 10 घंटे चलते हैं तो वह लगभग10 यूनिट बिजली की खपत करता हैऔर इसके अलावा आपका घर कालोड अगर 10 मिनट के करीब हो जाता हैतो आपको प्रतिदिन लगभग 20 Unit बिजली की आवश्यकता पड़ती है लेकिन अगर आप साथ में इनवर्टर की बैटरी को भी चार्ज करना चाहते हैं तो आपको दिन में लगभग25 मिनट बिजली की आवश्यकता होगी.

जिसके लिए आप 5 किलो वॉट के सोलर सिस्टम का उपयोग कर सकते हैं.5 किलो वॉट का सोलर सिस्टम एक दिन में लगभग 25 मिनट Unit बड़ी आराम से बना सकता है. काफी लोगों को सिर्फ दिन के समय ही लोड चलाने की आवश्यकता होती है इसीलिए उन्हेंबैटरी बैकअप की आवश्यकता नहीं होती क्योंकि दिन के समय लगभग सारा लोड सोलर पैनल से चल सकता है.इसीलिएकाफी लोगऐसा सोलर सिस्टम चाहते हैं जिसमें बैटरी न लगानी पड़े .

5 Kw On Grid Solar System Price

मार्केट में आपको सिर्फ On GRid सोलर सिस्टम ही एक ऐसा सिस्टम मिलेगा जिसमें आपको बैटरी लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ती.लेकिन इसमें आपको बैटरी बैकअप का भीऑप्शन नहीं मिलेगा. अगर आपके घर पर दिन में लगभग 12 से 13 घंटे बिजली आती है. तभी आप On Grid सोलर सिस्टम लगवा सकते हैं. क्योंकि यह सिस्टम बिजली होने पर ही काम करता है.तो अगर आपको सिर्फ बिजली का बिल काम करना है तभी आप यह सोलर सिस्टम लगवाएं.

5kw Grid Tie Solar Inverter

मार्केट में आपको बहुत सारी कंपनियां मिल जाती है जो की 5kw का Grid Tie सोलर इनवर्टर बनाती है. तो आप किसी भी कंपनी का सोलर इनवर्टर खरीद सकते हैं क्योंकि सभी कंपनी के सोलर इनवर्टर में आपको लगभग एक जैसे ही फीचर देखने को मिलते हैं.सभी सोलर इनवर्टर पर आप 5 किलो वॉट के करीब लोड चला सकते हैं और 5 किलोवाट तक के सोलर पैनल भी लगा सकते हैं.

तो जिस कंपनी का सोलर इनवर्टर आपको काफी कम कीमत में मिले और जिस कंपनी की सर्विस आपके एरिया में हो उसी कंपनी का सोलर इनवर्टर खरीदे.कीमत की बात करें तो सभी कंपनी के इनवर्टर की कीमत अलग-अलग होती है. Luminous कंपनी का 5kW का Single Phase Solar On Grid Inverter आपको लगभग 45000 रुपए में मिल जाएगा.वहीं अगर आप किसी दूसरी कंपनी का सोलर इनवर्टर खरीदेंगे तो वह आपको ₹40000 में भी मिल सकता है और ₹50000 में भी मिल सकता है.

5kw Solar Panel की कीमत

सोलर पैनल आपको मार्केट में तीन तरह के देखने को मिलते हैं जिसका जैसा बजट होता है वैसा सोलर पैनल ले सकता है काफी लोगों के पास जगह की कमी होती है इसीलिए वह सबसे लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का सोलर पैनल ले सकता है जिससे कि काफी कम जगह में बड़े से बड़ा सोलर सिस्टम लगा सकते हैं.

लेकिन अगर आपका बजट कम है तो आप polycrystalline टेक्नोलॉजी का भी सोलर पैनल ले सकते हैं.क्योंकि इस टेक्नोलॉजी में आपकोसबसे कम कीमत की सोलर पैनल मिलेंगे इसी कारण इस सोलर पैनल की एफिशिएंसी भी काफी कम होती है और 5 किलो वॉट के सोलर सिस्टम के लिए आपको 15सोलर पैनल लगाने पड़ते हैं जो भी आपको लगभग 1.4 लाख रुपए में मिलेंगे.

अगर आपके पास में जगह की कमी है तोआप Mono PERC Half cut टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल ले सकते हैं.जो की लेटेस्ट टेक्नोलॉजी है और काफी कम जगह में आप 5 किलो वॉट का सोलर सिस्टम लगा सकते हैं. Mono Perc Half Cut टेक्नोलॉजी के आपको सिर्फ 10 सोलर पैनल चाहिए जिससे कि आपका 5 किलोवाट का सोलर सिस्टम तैयार.

Mono Perc Half Cut सोलर पैनल की एफिशिएंसी काफी ज्यादा होती है.इसीलिए उनकी कीमत भी ज्यादा होती है. 5 किलो वॉट के मोनो पैनल आपको लगभग 165000 में मिलेंगे. अगर आपका बजट अच्छा है तो आप यह सोलर पैनल भी लगा सकते हैं.

Total Cost

सोलर सिस्टम लगाने में आपकोकई अलग-अलग डिवाइस की जरूरत पड़ती है जैसे कीसोलर पैनल के लिए आपको स्टैंड की आवश्यकता होगी और सोलर पैनल को इनवर्टर के साथ जोड़ने के लिए वायर की आवश्यकता होगी अपने पूरे सोलर सिस्टम को सुरक्षित रखने के लिए आपको अर्थिंग और लाइटनिंग अरेस्टर जैसी डिवाइस की भी आवश्यकता होगी जिसका खर्चा आपका लगभग ₹30000 आ जाएगा..

तो अब आपको पता चल गया कि सोलर इनवर्टर आपको लगभग 40000 रुपए में मिल जाएगा सोलर पैनल आपको कम से कम ₹140000 में मिल जाएंगे इसके अलावा आपका लगभग₹30000 और खर्च हो जाएंगे तो 5 किलोवॉट का बिना बैटरी वाला सोलर सिस्टम लगाने का खर्चा आपका लगभग ₹210000 आ जाएगा.

यह सोलर सिस्टम अगर आप अपने घर पर लगवाते हैं तो आपको इस पर सब्सिडी भी मिल जाती है इसके लिए आपको किसी सरकारी वेंडर से पता करना होगा. जो आपको इसके बारे में पूरी जानकारी दे देगा कि कितने किलो वॉट के सोलर सिस्टम पर कितनी सब्सिडी मिल सकती है और किसी सरकारी वेंडर से लगवाने पर ही आपको यह सब्सिडी 30% तक मिलेगी.

Off Grid Without Battery Solar System

Off grid सोलर सिस्टम का मतलब यही होता है कि अगर आपके घर पर बिजली का कनेक्शन नहीं है तो भी आपका सोलर सिस्टम काम करेगा तो इसके लिए अगर आपको अपने घर के उपकरण चलाने हैं तो आप इस सिस्टम में सीधे अपने घर के उपकरण को नहीं चला सकते इसके लिए आपको बैटरी लगानी पड़ती है.

लेकिन मार्केट में अभी कुछ ऐसे सोलर इनवर्टर आ गए हैं जिनका उपयोग करके आप सीधे सोलर पैनल से अपने घर का लोड चला सकते हैं लेकिन वह सभी सोलर इन्वर्टर तभी अच्छे से काम करेंगे जब आपके सोलर पैनल से आपके लोड से ज्यादा बिजली आएगी यानी कि आपने लोड 4500w का चलाया हुआ है और आपके सोलर पैनल से 4600w बिजली मिल रही है तभी यह सिस्टम काम करेगा अगर आपका लोड सोलर पैनल से आने वाली बिजली से एक 1% भी अधिक हो जाता है तो आपका सिस्टम बंद हो जाएगा.

तो इस प्रकार का सोलर सिस्टम ज्यादा दिनों तक कामयाब नहीं होता. इससे अच्छा है कि बैटरी लगाएं चाहे छोटी बैटरी क्यों ना हो पर आपको बैटरी हमेशा लगानी चाहिए। ताकि आपका जितना भी लोड है वह अच्छे से चलता रह सके।

bina battery ke solar panel kaise use kare, bina battery ke solar system kaise chalayen, dc solar system without battery

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं 5 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं