Solar System

सोलर पैनल से चलने वाला एसी जो चलेगा बिना बिजली

सोलर पैनल से चलने वाला एसी जो चलेगा बिना बिजली

हमारे घरों में जितने भी उपकरण हम उपयोग करते हैं उनकी बिजली की खपत काफी कम रहती है चाहे आप टीवी फ्रिज वॉशिंग मशीन पंखे लाइट आदि की बात करें. तो उन्हें अगर सीधे बिजली से भी चलाते हैं तो ज्यादा बिल नहीं आता क्योंकि इनमें सबसे ज्यादा बिजली की खपत फ्रीज करता है क्योंकि वह हम 24 घंटे चला कर रखते हैं. लेकिन बात करें एयर कंडीशनर की जिसे अगर आप एक घंटा भी चलाएंगे तो अच्छे से अच्छा एयर कंडीशनर भी लगभग 1 यूनिट बिजली ले लेता है.

इसीलिए हर कोई एयर कंडीशनर नहीं लगा पाता क्योंकि एयर कंडीशनर की बिजली की खपत अन्य सभी उपकरण से ज्यादा होती है. लेकिन अब मार्केट में ऐसे एयर कंडीशनर आ गए हैं जिसे आप सीधे सोलर पैनल से चला सकते हैं यानी कि आपको एक बार एयर कंडीशनर और सोलर पैनल लगाना है. उसके बाद में दिन के समय में आप एयर कंडीशनर को बिल्कुल फ्री सोलर पैनल की मदद से चला पाएंगे.

सोलर पैनल से चलने वाला एसी जो चलेगा बिना बिजली

वैसे तो मार्केट में कई कंपनियां आ गई है जो अपने एयर कंडीशनर को सोलर एयर कंडीशनर करके बेचती है. लेकिन कुछ ही कंपनी है जिनके एयर कंडीशनर असल में सोलर वाले हैं. यानी कि उन्हें आप सीधे सोलर पैनल से चला सकते हैं. जिसमें सबसे पहला आता है. Cellcronic Galaxy 7G Hybrid AC/DC Solar Air Conditioner जिसे आप सीधे सोलर पैनल से भी चला सकते हैं और अगर रात को चलाना चाहते हैं तो इसे बिजली की मदद से भी चला सकते हैं.

Cellcronic Solar AC

Cellcronic कि इस एयर कंडीशनर की खास बात यह है कि इसे आप गर्मियों में ठंड करने के लिए चला सकते हैं. सर्दियों में कमरे को गर्म करने के लिए चला सकते हैं. यानी कि अब आपको सर्दियों में Heater लगाने की भी आवश्यकता नहीं होगी इसी से आपका काम चल जाएगा.

air-conditioner (1)

Cellcronic Hybrid AC Price

Price की बात करें तो कंपनी के पास अभी तीन मॉडल है जिसमें से cellcronic ac 1 ton का price लगभग ₹84,819.64 ( Exl GST) होगा. cellcronic ac 1.5 ton का price लगभग (₹98,213.39 Exl GST) होगा . Cellcronic ac 2 ton की कीमत लगभग ₹111,606.25 (Exl GST) होगी . तो अब आपको पता चल गया कि cellcronic hybrid ac price लगभग ₹1,00,000 है .

Cellcronic AC Features

1. हॉट और कोल्ड एयर कंडीशनर (-10°C से 58°C तक)
2. वास्तविक समय पावर मिक्सिंग विकल्प उपलब्ध
3.सोलर एयरकन मोबाइल एप्लिकेशन के साथ पूरी तरह से नियंत्रित
4. 10 साल की वारंटी के साथ प्योर डीसी T3 कंप्रेसर
5.सोने के फिन्स और 100% तांबे के साथ डबल कंडेंसर कॉइल
6.ऐप का उपयोग करके एयर कंडीशनर को किसी भी स्थान पर WIFI के माध्यम से नियंत्रित करें। पावर बचाने के डेटा और घंटे / दिन / महीने / वर्ष के आधार पर पावर की जांच करें।
7.पावर मीटर, पावर लिमिटर और समय अनुसूची विकल्प उपलब्ध हैं
8.किसी भी 2KVA इनवर्टर पर काम कर सकता है
9.दिन के समय यह सोलर पैनल पर चलता है, इसलिए यह सभी दुकानों, स्कूलों, कॉलेजों, बैंकों, कार्यालयों, दिखावट कक्षों के लिए उपयोगी है।
10.3 से 8 पीसी (280-400W) सोलर पैनल और 3 से 7 पीसी (400-500W) की आवश्यकता होती है।

Nexus Solar AC

Nexus कंपनी वैसे तो सोलर इनवर्टर लिथियम बैटरी सोलर पैनल जैसे प्रोडक्ट भी बनाती है लेकिन अभी इन्होंने इसी के साथ अपने नए सोलर एसी को भी लॉन्च कर दिया है. लेकिन Nexus कंपनी में आपको Split Solar AC के साथ साथ Window Solar Ac भी देखने को मिलने वाले हैं. जिस के रूम में Split AC लगाने की जगह ना हो तो वह Window Solar Ac का उपयोग भी कर सकता है.

Nexus solar ac 1 ton price in india

1 ton के एयर कंडीशनर की बात करें तो उन्हें इस कंपनी में आपको Hot & Cold एक ही मॉडल देखने को मिलता है जो कि आपको मिलता है (Nexus solar ac 1 ton price in india )लगभग ₹52000 में और यह एयर कंडीशनर गर्मियों में रूम को ठंडा करेगा और सर्दियों में रूम को गर्म करेगा. जिससे कि आपको हीटर खरीदने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी और एक ही ऐसी आपका रूम को ठंडा और गर्म करने का काम कर देगा.

Nexus solar ac 1.5 ton Price लगभग ₹45000 है लेकिन यह एयर कंडीशनर Hot & Cold का काम नहीं करता इसलिए यह आपको थोड़ा सस्ता मिलता है. Nexus solar ac 2 ton Price लगभग ₹52000 है और यह भी Hot & Cold का काम नहीं करता इसलिए यह आपको थोड़ा सस्ता मिलता है.

Nexus solar window ac 1.5 ton का price लगभग ₹45000 है.

सोलर एसी लगवाने का खर्चा

सोलर एसी लगवाने का अलग-अलग खर्चा होता है. क्योंकि अगर आप 1 Ton का और ज्यादा फीचर वाला एयर कंडीशनर लेंगे तो उसका खर्चा ज्यादा आएगा और अगर आप 1 ton का एक साधारण होना ऐसी लेंगे उसका खर्चा कम आएगा.

Normally, 1 Ton सोलर एसी लगवाने का खर्चा लगभग ₹1लाख से लेकर ₹1.5 लाख रुपए आ जाता है. 1.5 Ton सोलर एसी लगवाने का खर्चा लगभग ₹1.5 लाख से लेकर ₹2 लाख रुपए आ जाता है. 2 Ton सोलर एसी लगवाने का खर्चा लगभग ₹2लाख से लेकर ₹2.5 लाख रुपए आ जाता है.

best solar ac in india,solar ac,solar ac price,solar ac price in india,nexus solar ac price,solar air conditioner,nexus solar ac 1.5 ton price in india,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं 5 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं