Solar System

घर का लोड चलाने के लिए कितने सोलर पैनल चाहिए

घर का लोड चलाने के लिए कितने सोलर पैनल चाहिए

आपको सोलर पैनल हर जगह देखने को मिल जाएगा। बहुत से लोग अपने घरों में सोलर पैनल लगाने की सोच रहे होंगे। लेकिन बहुत से लोगों को पता नहीं है कि उनके घर में कितने बड़े सोलर सिस्टम की जरूरत है। और इसी गलती के कारण बहुत से लोग अपने घर में सोलर पैनल लगाते हैं, लेकिन उनका लोड सोलर पैनल से नहीं चलता, या कुछ लोग जरूरत से अधिक बड़ा सोलर पैनल लगा लेते हैं, जो पैसे बर्बाद कर देता है।

यही कारण है कि सोलर सिस्टम इतना बड़ा होगा कि इसे लगाने से पहले आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए। कुल मिलाकर सोलर प्रणाली में इनवर्टर, बैटरी और सोलर पैनल शामिल हैं। अब हम सोलर पैनल के बारे में बात करेंगे: आपको कितने लगवाने चाहिए? आपके पास दो तरीके हैं कि आपको कितने सोलर पैनल चाहिए।

बिजली के बिल से लोड पता करें

आपके बिजली का बिल दिखाता है कि पिछले एक वर्ष में आपने कितनी बिजली खर्च की है. यह इसलिए है कि अगर आप गर्मियों में बिजली का उपयोग करने वाले उपकरणों को लगाएंगे, तो आपके घर का लोड सर्दियों में काफी कम होगा. इसलिए आपको ऐसा उपकरण लगाना चाहिए जो गर्मियों और सर्दियों दोनों के लिए सही हो।

मान लीजिए आपने एक वर्ष में 1800 यूनिट बिजली का उपयोग किया है, तो आप हर दिन 5 से 7 यूनिट बिजली का उपयोग करते हैं। और यह गर्मियों और सर्दियों में बिजली का उपयोग बढ़ाता है। तो आपको एक सोलर सिस्टम चाहिए जो हर साल लगभग 1800 यूनिट उत्पादन करे।

तो आप एक किलोवाट का सोलर सिस्टम लगा सकते हैं, जो दिन में लगभग चार से छह यूनिट बिजली बना सकता है।

लेकिन इस मामले में, अगर आपने एक किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाया है और आपको बार-बार अधिक लोड चलाना पड़ता है, तो आपका सोलर इनवर्टर अधिक क्षमता का होना चाहिए। जैसे

Immersion Heater Rod, जो पानी को गर्म करता है, 2 किलोवाट तक का लोड भी ले सकती है. हालांकि आप एक किलोवाट की रोड पर चलने वाली इमर्सन हेयर रॉड भी खरीद सकते हैं, लेकिन आपके 1 किलोवाट के सोलर सिस्टम पर आपके घर का दूसरा लोड भी चलेगा, इसलिए आपको कम से कम 2 किलोवाट का सोलर इनवर्टर खरीदना होगा।

2 किलोवाट क्षमता वाले सोलर इनवर्टर पर 1 किलोवाट क्षमता वाले पैनल लगाकर भी आप अपना काम चला सकते हैं।

इलेक्ट्रिक मीटर से लोड पता करें

अगर आप अपने घर के कुछ उपकरण को भी सोलर सिस्टम पर चलाना चाहते हैं जिससे कि आपका बिजली का बिल कम हो जाए तो उसके लिए आपको अपने घर के जो जो उपकरण सोलर सिस्टम पर चलाने हैं उन सभी का लोड जोड़कर उसी आधार पर सोलर सिस्टम लगवाएं जैसे कि.

गर्मियों में अगर आप 1 Ton Inverter AC जब आना चाहते हैं जिसका लोड लगभग 1500w तक हो जाता है तो आपको कम से कम 2 KW सोलर सिस्टम चाहिए. और ऐसे ही अगर आपको एक से ज्यादा एयर कंडीशनर या पंखे चलाने है तो उन सभी का लोड पता करें . जैसे कि

5 Ceiling Fan = 350 w
5 LED Bulbs 20 Watts = 100w
5 LED Bulbs 10 Watts = 50 w
2 AC 1 Ton Ke = 3 Kw *

Total = 350 + 100 + 50 + 3000 = 3500 w

अगर आपको 3.5 Kw का लोड चलाना है तो इसके लिए आपको कम से कम 5 Kva क सोलर इनवर्टर और उस पर कम से कम 5000 w के सोलर पैनल लगाने होंगे तभी आपका काम अच्छे से चलेगा.

यहाँ आपका लोड 3500 वाट है और हमने आपको 5000 वाट के सोलर पैनल बताए हैं। हमेशा एक समान मात्रा में बिजली नहीं बना सकते, इसलिए आपको अधिक सोलर पैनल का उपयोग करना चाहिए. उदाहरण के लिए, अगर आप सुबह के समय सोलर पैनल को जल्दी चलाएं तो बैटरी का उपयोग करें. जैसे ही सोलर पैनल अपने लोड से अधिक बिजली बनाते हैं, बैटरी चार्ज हो जाएगी।

तो आप अपने घर के लोड के अनुसार सोलर सिस्टम लगाने के दो सबसे आसान तरीके यह हैं। लेकिन आप इन दोनों विधियों के बारे में अभी भी कोई प्रश्न पूछ सकते हैं, नीचे कमेंट करके। इसके अलावा, आपको कितने सोलर पैनल लगाना चाहिए पता करना होगा अगर आप अपने घर के पुराने इनवर्टर पर सोलर पैनल लगाना चाहते हैं।

पहले आप अपने इनवर्टर में VA लोड क्षमता और बैटरी की संख्या देखें।

आपका इनवर्टर एक किवा का है और आपने एक बैटरी लगाई है। यही कारण है कि आप अपने इनवर्टर पर 500 से 700 वाल्ट तक का लोड ही चलाते होंगे। और बहुत से घरों में इससे भी बहुत कम लोग चलाते हैं।
तो आप 500 वाट तक के सोलर पैनल को अपने इनवर्टर पर लगाकर भी घर का लोड चला सकते हैं।

Normal इनवर्टर पर सोलर पैनल लगाने के लिए क्या-क्या चाहिए

अगर आप अपने घर के नॉरमल इनवर्टर पर सोलर पैनल लगाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दी गई सूची में , सामान की पूरी जानकारी दी गई है.

1. सोलर चार्ज कंट्रोलर (PWM या MPPT )
2. सोलर पैनल ( Poly या MONO PERC )
3. सोलर पैनल स्टैंड
4. सोलर पैनल को इनवर्टर से जोड़ने के लिए तार

ऊपर दी गई सूची में जो जो समान आपको बताया गया है उसी की आपको आवश्यकता होगी. लेकिन आपको कौन सा सोलर चार्ज कंट्रोलर खरीदना चाहिए कौन सा सोलर पैनल खरीदना चाहिए इसकी जानकारी हमने पहले पोस्ट में दी है इसके लिए वह पोस्ट जरूर पढ़ें.

सबसे अच्छा सोलर पैनल कौन सा है

सौर ऊर्जा बैटरी की कीमत गवर्नमेंट फ्री सोलर पैनल स्कीम 1 किलोवाट सोलर पावर प्लांट Price सबसे अच्छा सोलर पैनल कौन सा है सोलर इन्वर्टर की कीमत सौर ऊर्जा की कीमत राजस्थान सोलर सिस्टम घर के लिये सोलर पैनल जोड़ने की विधि

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं 5 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं