Solar System

बैटरी को चार्ज करने के लिए कितने सोलर पैनल चाहिए

बैटरी को चार्ज करने के लिए कितने सोलर पैनल चाहिए

सोलर सिस्टम लगवाने से पहले बहुत से लोग अपने घर की लोड को नहीं देखते और सिर्फ दूसरों के कहने पर ही लगवाते हैं। जो बाद में कई समस्याओं का सामना करते हैं, जैसे कि सोलर पैनल पर घर का पूरा भार नहीं चल सकता और बैटरी नहीं चार्ज हो सकती। यही कारण है कि किसी भी सोलर सिस्टम को अपने घर में लगाने से पहले आपको अपने घर का पूरा भार जानना चाहिए।

वर्तमान घरेलू लोड का पता लगाने का सबसे आसान तरीका है कि आप Clamp Meter का उपयोग करके चल रहे लोड को देखें या Amazon पर डिजिटल एनर्जी मीटर खरीदें।

यदि आपके पास एक बैटरी इनवर्टर है जिस पर 300w का लोड है, तो आपको सोलर पैनल से यह लोड चलाना होगा और बैटरी को भी चार्ज करना होगा। इसलिए, आपको अपनी बैटरी की AH और रेटिंग जाननी होगी।

अगर आप बैटरी की रेटिंग के बारे में नहीं जानते हैं, तो हमने पहले एक पोस्ट में इसके बारे में बताया है. इसे ध्यान से पढ़ें, इससे आप अधिक जानकारी मिलेगी।

बैटरी को चार्ज करने के लिए कितने सोलर पैनल चा हिए

How many solar panels required to charge 150ah battery – ज्यादातर घरों में 150 Ah की बैटरी होती है. लेकिन अगर आप नॉर्मल बैटरी का उपयोग कर रहे हैं या सोलर बैटरी का उपयोग कर रहे हैं तो आपकी बैटरी C20 रेटिंग की होगी।

150AH @C10 रेटिंग की बैटरी को पूरी तरह से चार्ज करने के लिए आपको 15 एम्पी करंट की जरूरत होगी। जैसा कि हमने ऊपर बताया था, आपका लोड 300w है, तो आपको कुल कितने पैनल लगाने पड़ेंगे? बैटरी को 15 एम्प से भी चार्ज करना होगा।

300w लोड चलाने के लिए आपको 400w से कम सोलर पैनल लगाना होगा।150 AH की बैटरी को चार्ज करने के लिए आपको हाथ में कम से कम 200 W का सोलर पैनल लगाना होगा, लेकिन 600 W का सोलर पैनल चाहिए।

इसलिए, हम बैटरी के लिए 200w सोलर पैनल का सुझाव देते हैं क्योंकि 100w सोलर पैनल लगभग 5 amp तक पावर दे सकता है, जबकि दो पैनल लगभग 10 amp तक पावर दे सकते हैं। जिससे आपकी 150 AH की बैटरी सिर्फ एक दिन में चार्ज हो जाएगी क्योंकि हमारी बैटरी कभी पूरी तरह से खत्म नहीं होती।

लेकिन 200w की जगह 300w के सोलर पैनल लगाने से आपकी बैटरी जल्दी चार्ज हो जाएगी, इसलिए आपको 700w के कुल सोलर पैनल लगाने पड़ेंगे।

700w या 800w तक के सोलर पैनल लगाने के लिए सोलर इनवर्टर

बात करते हैं कि कौन सा इनवर्टर है जिस पर आप 700 वाट तक के सोलर पैनल एक बैटरी पर लगा सकते हैं। क्योंकि बाजार में अधिकांश PWM तकनीक वाले सोलर इनवर्टर हैं जो 700w तक के पैनल लगा सकते हैं। MPPT टेक्नोलॉजी वाले सोलर इन्वर्टरों पर भी विचार करें। यही कारण है कि UTL कंपनी में सबसे सस्ता MPPT प्रकार का सोलर इनवर्टर देखा जाएगा।

UTL Gamma + 1kva

UTL Gamma + 1kva सोलर इन्वर्टर MPPT टाइप का सोलर इन्वर्टर जिस पर 1 Kva तक का लोड चला सकते है . इस इन्वर्टर की Voc रेंज 45V Vdc है तो आप इस इन्वर्टर पर 30/60/72 cell वाले सोलर पैनल का उपयोग भी कर सकते है . इसमें आपको 50 A करंट रेटिंग का सोलर चार्ज कंट्रोलर मिलता है.

इस इन्वर्टर पर आप 1 Kw तक के सोलर पैनल लगा सकते है .तो जिसको लगभग 800w तक का लोड चला है वो इस इन्वर्टर का उपयोग कर सकता है. इस इन्वर्टर पर 1 Kw के पैनल लगा कर 1 Kw का बढ़िया सोलर सिस्टम तैयार कर सकते है .

ये इन्वर्टर 12v से चलेगा तो इस इन्वर्टर पर 1 बैटरी लगानी पड़ेगी. जिसको ज्यादा बैटरी बैकअप की जरूरत नहीं वो इस पर 100 Ah की बैटरी लगा सकता है जो की आपको कम कीमत मिल जाएगी .जिसको ज्यादा देर बैकअप चाहिए वो इस पर 150 Ah या 200 Ah की बैटरी लगा सकता है. इस इन्वर्टर की आउटपुट Pure Sine Wave है.

जिस से की आपके सभी उपकरण बिलकुल अच्छे से काम करेंगे .और इस इन्वर्टर की आपको 2 साल की वारंटी मिलती है .इस इन्वर्टर का उपयोग आप साधारण इन्वर्टर की तरह भी कर सकते है और बाद में सोलर पैनल लगा सकते इसे सोलर इन्वर्टर बना सकते है .

Price : Rs. 9,700

यह सोलर इनवर्टर एमपीपीटी टेक्नोलॉजी का होने के कारण महंगा है अगर हम किसी क्षमता के साथ PWM टेक्नोलॉजी वाला सोलर इनवर्टर लेंगे तो वह इससे काफी कम कीमत में आपको मिल जाएगा.

Eapro H-1100

Eapro H-1100 सोलर इन्वर्टर PWM टाइप का सोलर इन्वर्टर जिस पर 1 Kva तक का लोड चला सकते है . इसमें आपको 50A करंट रेटिंग का सोलर चार्ज कंट्रोलर मिलता है. इस इन्वर्टर पर आप 800w तक के सोलर पैनल लगा सकते है .तो जिसको लगभग 700W तक का लोड चला है वो इस इन्वर्टर का उपयोग कर सकता है. इस इन्वर्टर पर 800w के पैनल लगा कर 800w का बढ़िया सोलर सिस्टम तैयार कर सकते है .

eapro-2200-min

ये इन्वर्टर 12V से चलेगा तो इस इन्वर्टर पर 1 बैटरी लगानी पड़ेगी. जिसको ज्यादा बैटरी बैकअप की जरूरत नहीं वो इस पर 100 Ah की बैटरी लगा सकता है जो की आपको कम कीमत मिल जाएगी .जिसको ज्यादा देर बैकअप चाहिए वो इस पर 150 Ah या 200 Ah की बैटरी लगा सकता है.

इस इन्वर्टर की आउटपुट Pure Sine Wave है. जिस से की आपके सभी उपकरण बिलकुल अच्छे से काम करेंगे .और इस इन्वर्टर की आपको 2 साल की वारंटी मिलती है .इस इन्वर्टर का उपयोग आप साधारण इन्वर्टर की तरह भी कर सकते है और बाद में सोलर पैनल लगा सकते इसे सोलर इन्वर्टर बना सकते है .

Price : Rs. 5,000

तो आप देख सकते हैं कि आपको कितनी कम कीमत में उसी क्षमता के साथ सोलर इनवर्टर मिल जाता है. लेकिन यहां पर जो PWM टेक्नोलॉजी वाला सोलर इन्वर्टर है. उसमें पैनल लगाने की क्षमता सिर्फ 800w है अगर आपका काम 700w – 800w से चल जाता है तो आप यह इन्वर्टर ले सकते हैं. और इस सोलर इनवर्टर की VOC भी 23V है तो आप इसके ऊपर 30 Cells वाले सोलर पैनल ही लगा सकते हैं.

ऊपर आपको इस पोस्ट में पूरी जानकारी दे दी गई है कि आपको बैटरी को चार्ज करने के लिए कितने पैनल चाहिए और कौन सा इनवर्टर लेना चाहिए जो कि आपके लिए सही रहेगा. अगर आप 1 बैटरी से ज्यादा बैटरी वाला इनवर्टर का उपयोग करते हैं. यानी कि आपके घर में दो बैटरी वाला इनवर्टर है या 4 बैटरी वाला इन्वर्टर है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं कि आपको कितना बड़ा सोलर सिस्टम लेना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं 5 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं