Solar System

ये है इंडिया का सबसे सस्ता 2kw सोलर सिस्टम पैक

ये है इंडिया का सबसे सस्ता 2kw सोलर सिस्टम पैक

सोलर सिस्टम आज के हर घर की जरूरत बन गया है क्योंकि आज बिजली का बिल काफी ज्यादा आ रहा है और काफी जगह पर पावर कट भी ज्यादा होते हैं इसीलिए काफी लोगों को सोलर सिस्टम की आवश्यकता होती है. लेकिन हर कोई सोलर सिस्टम नहीं लगता पता क्योंकि इनकी कीमत काफी लोगों के लिए काफी ज्यादा होती है.

अपने घर की बात करें जहां पर हम फ्रिज कूलर पंखे वाशिंग मशीन जैसे उपकरण का उपयोग करते हैं तो उनको लगभग 2 kw सोलर सिस्टम की जरूरत होती है लेकिन हर कोई 2 किलो वाट का सोलर सिस्टम नहीं लगता सकता क्योंकि इसकी कीमत काफी ज्यादा होती है. इसीलिए आज हम आपको भारत का सबसे सस्ता 2 किलो वॉट का सोलर पैक के बारे में बताने वाले हैं जिसके लिए आपको अलग-अलग कंपनी के इनवर्टर बैटरी और सोलर पैनल लेनी होंगे.

Sase Sasta 2kw Solar inverter

भारत में आपको ऐसी कई कंपनियां देखने को मिलती है जो की 2 किलो वॉट के सोलर इनवर्टर बनती है लेकिन अगर आप सबसे सस्ता इनवर्टर लेना चाहते हैं जिस पर अब 2 किलो वॉट के सोलर पैनल भी लगा पाए तो आपको PWM टेक्नोलॉजी वाला सोलर इनवर्टर लेना होगा.

UTL Heliac Solar Inverter 2500

UTL कंपनी में आपको हर बजट रेंज के अंदर सोलर इनवर्टर मिल जाते हैं क्योंकि UTL कंपनी हर साइज के अनुसार सोलर इनवर्टर बनती है. इन्होंने अभी अपना एक नया सोलर इनवर्टर लॉन्च किया है जिसकी मदद से आप सिर्फ दो बैटरी पर ही 2 किलो वॉट तक के सोलर पैनल लगा सकते हैं.

यह Heliac सीरीज का इनवर्टर है. और यह PWM टेक्नोलॉजी के साथ आता है इसीलिए यह आपको लगभग ₹12000 से लेकर 13000 रुपए में मिल सकता है. मार्केट में यह आपको 12000 में मिल सकता है अगर आप इसे ऑनलाइन खरीदने की सोचेंगे तो यह आपको शायद 13000 में भी मिल सकता है.

Specifications

  • Capacity (VA): 2000VA
  • Operating Voltage: 90V-290V
  • Max supported panel power: 24V upto 2000 Wp
  • Charge Controller Rating: 55 Amp
  • Supports double battery
  • 24 Months Warranty

Feature

  • BIS certified as per IS/IEC standards which is mandatory for all solar inverters
  • 3 User Settable Saving Modes:  PCU,Smart,Hybrid
  • Max Capacity Utilization: Connect Solar Panels equivalent to Solar Inverter’s VA ratings
  • Pure Sine wave output for safety of your sensitive appliances and noiseless operations
  • Safe for your family and appliances: Short-circuit protection, Over temperature protection, Overload protection, No load shutdown

Sabse Sasti Battery

बैटरी के मामले में अभी मार्केट में सिर्फ लेड एसिड बैटरी ही आपको सबसे सस्ती मिल सकती है. लेकिन लेड एसिड बैटरी की कीमत भी आपको अलग-अलग कंपनी में अलग-अलग देखने को मिलेगी. लुमिनस कंपनी में आपको 150 Ah की बैटरी लगभग 14000 रुपए में मिल सकती है. लाइव फर्स्ट कंपनी में आपको 150Ah की बैटरी लगभग 13000 रुपए में मिल सकती है. एपीआरओ कंपनी में आपको 150Ah की बैटरी लगभग ₹12000 में भी मिल सकती है.

तो अब आपको यह देखना होगा कि आपको कितने रुपए वाली बैटरी खरीदनी है अगर आप सिर्फ ₹10000 में ही बैटरी खरीदना चाहते हैं तो आप 100 Ah की बैटरी भी खरीद सकते हैं. बैटरी खरीदने से पहले आप यह देखें कि आपके एरिया में उसे कंपनी की सर्विस है या नहीं. अगर आपको कंपनी की सर्विस मिले तभी उसे कंपनी की बैटरी खरीदें.

Sabse Sasta Solar Panel

वैसे तो मार्केट में हमें तीन तरह के सोलर पैनल देखने को मिलते हैं लेकिन पोली पैनल सबसे सस्ते हैं क्योंकि यह पुरानी टेक्नोलॉजी के हैं और polycrystalline panel को लगाने के लिए भी आपको ज्यादा जगह की आवश्यकता होती है.

बैटरी की तरह है polycrystalline पैनल की कीमत भी आपको मार्केट में अलग-अलग देखने को मिलने वाली है वैसे पोली पैनल आपको ₹25 प्रति वोट से लेकर 30 रुपए प्रति वोट तक मिल सकते हैं. जिस कंपनी के सोलर पैनल आपको लगभग ₹28 रुपए प्रति वोट के करीब मिले उसे कंपनी के सोलर पैनल आप ले सकते हैं.

लेकिन किसी भी कंपनी के सोलर पैनल लेने से पहले यह देखें कि वह कंपनी कितनी पुरानी है जितनी ज्यादा पुरानी कंपनी होगी इस कंपनी का सोलर पैनल खरीदें.

तो 2 किलो वॉट के polycrystalline panel आपको लगभग 56000 में मिल जाएंगे.

Other expenses

सोलर पैनल बैटरी और इनवर्टर के अलावा भी सोलर सिस्टम के अंदर कई कंपोनेंट लगते हैं जैसे कि सोलर पैनल लगाने के लिए स्टैंड की जरूरत पड़ती है सोलर पैनल को इनवर्टर के साथ जोड़ने के लिए वायर की जरूरत पड़ती है.

इसके अलावा पूरे सिस्टम को सुरक्षित रखने के लिए अर्थिंग और लाइटनिंग रजिस्टर जैसी डिवाइस की जरूरत पड़ती है तो इनका खर्चा आपका लगभग ₹10000 के करीब आ जाता है और यह निर्भर करेगा आपके ऊपर अगर आप ज्यादा वायर का उसे करते हैं तो आपका खर्चा ₹15000 तक भी जा सकता है.

Total cost

तो ऊपर आपको सभी कंपोनेंट की कीमत अलग-अलग बता दी गई है तो अब आपको पता लग गया होगा कि अगर आप पूरा सिस्टम लगाना चाहते हैं तो उसकी कीमत क्या रहने वाली है. अगर आप सस्ता सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं तो polycrystalline पैनल ले सकते हैं और 100 Ah बैटरी लगा सकते हैं.

Total Cost
Inverter PWM – Rs.12,000
2 X 100Ah Solar Battery – Rs.20000
2Kw Poly Solar Panel – Rs.56,000
Extra -Rs.10,000
Total – Rs.98,000

[Shipping and installation costs will be additional]

अगर आपका बजट अच्छा है तो आप 100 Ah की जगह 150Ah  की बैटरी का भी उपयोग कर सकते हैं जिससे कि आपको ज्यादा बैटरी बैकअप मिलेगा. अगर इसके बारे में अभी भी आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं.

2 किलोवाट सोलर प्लांट लगाने का खर्च,सोलर पैनल,सोलर प्लांट,सोलर रूफ 2023:  kw solar system फुल लोड टेस्टिंग, ऑन ग्रिड इन्वर्टर, kw solar system पर कितना लोड चला सकते है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं 5 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं