1Kw सबसे एडवांस टेक्नोलॉजी सोलर पैक लगाने का खर्चा

1Kw सबसे एडवांस टेक्नोलॉजी सोलर पैक लगाने का खर्चा 1 kw solar system,1kw solar system new price,1.2kw solar system latest price,1kw solar panel me kya kya chalega

1 किलोवाट एडवांस टेक्नोलॉजी के सोलर सिस्टम को लगाने से पहले आपको पता होना चाहिए कि एडवांस टेक्नोलॉजी का सोलर सिस्टम लगाने का क्या फायदा होता है. दूसरे सिस्टम के मुकाबले एडवांस टेक्नोलॉजी के अंदर आपको क्या ज्यादा फीचर देखने को मिलते हैं. और पुरानी टेक्नोलॉजी के मुकाबले नई टेक्नोलॉजी लगाने में आपका कितना ज्यादा खर्चा आता है.

हालांकि पुरानी टेक्नोलॉजी के मुकाबले नई टेक्नोलॉजी में आपको काफी ज्यादा फीचर भी देखने को मिलते हैं और आपका काम भी काफी ज्यादा आसान बनाते हैं. लेकिन वही पर उस सोलर सिस्टम की कीमत काफी ज्यादा हो जाती है तो हर कोई उसको नहीं आ सकता. तो सोलर सिस्टम में लगने वाले अलग-अलग कॉम्पोनेंट जैसे सोलर इनवर्टर, सोलर बैटरी और सोलर पैनल की टेक्नोलॉजी के बारे में नीचे आपको विस्तार पूर्वक बताया गया है.

AC लगाने से पहले जाने ! एसी 1 घंटे में कितनी बिजली खाता है?

Advance Technology Solar Inverter

आज के समय में मार्केट में सबसे ज्यादा एडवांस टेक्नोलॉजी का सोलर इनवर्टर Transforless टेक्नोलॉजी वाले इनवर्टर होते हैं. जिसमें ट्रांसफार्मर का उपयोग नहीं किया जाता. जिसके कारण उन इनवर्टर की एफिशिएंसी ट्रांसफार्मर वाले इनवर्टर से कहीं ज्यादा होती है.

मान लीजिए आप ने 1kva का  ट्रांसफार्मर वाला इनवर्टर लिया है, तो उस पर आप सिर्फ 700w के करीब लोड चला सकते हैं. वही ट्रांसफॉमरलेस टेक्नोलॉजी वाले इनवर्टर पर आप लगभग 1kw तक का लोड चला सकते हैं. तो नीचे आपको Advance Technology Solar Inverter बताया गया है जिसे आप एडवांस टेक्नोलॉजी के सोलर सिस्टम में लगा सकते हैं.

1. FlinSlim Lite Solar Hybrid Inverter – 1KVA / 1000W

FlinSlimLite-Description-Image1-1-min

सोलर इनवर्टर पर आप 1 किलोवाट के करीब लोड तो चला सकते हैं, लेकिन इसकी सोलर पैनल कैपेसिटी लगभग 600 वोट है तो इससे आप इसके ऊपर 1 किलोवाट के सोलर पैनल नहीं लगा पाएंगे. मार्केट में ज्यादातर इनवर्टर 2.5kw के आ रहे हैं. जो कि 2 से 3 किलो वाट के सोलर सिस्टम के लिए सही रहेंगे.

तो इसकी वजह आप एक ट्रांसफार्मर वाला 2000va का सोलर इन्वर्टर ले सकते हैं. जिस पर आप 1 किलोवाट के करीब लोड भी चला पाएंगे 1 किलोवाट सोलर पैनल भी लगा पाएंगे.

2.UTL Gamma Plus 3350

यह इनवर्टर 3kva लोड कैपेसिटी के साथ में आता है. और सिर्फ दो बैटरी से आप इतना ज्यादा लोड चला सकते हैं. इस सोलर इनवर्टर पर आप लगभग 2 किलोवाट तक के सोलर पैनल लगा सकते हैं. यानी कि आप भविष्य में अपने सोलर सिस्टम को 1 किलो वोट से बढ़ाकर 2 किलो वोट का बना सकते हैं.

utl-min

इस सोलर इनवर्टर की खास बात तो यह है कि इस पर आप लिथियम बैटरी लगा सकते हैं. जो की सबसे लेटेस्ट टेक्नोलॉजी की बैटरी है. यह इनवर्टर आपको लगभग ₹22000 में मिल जाएगा. इसमें आपको 106v की Voc मिलती है. जिसके कारण आप इसके ऊपर 2 बायफेशियल सोलर पैनल को भी लगा सकते हैं.

Advance Technology Battery

बैटरी के मामले में अभी तक हम LEAD ACID बैटरी का उपयोग करते आ रहे हैं. इसका सबसे बड़ा कारण है कि यह आपको काफी कम कीमत में मिल जाती है. लेकिन अब मार्केट में लिथियम बैटरी आ गई है जो कि सबसे एडवांस टेक्नोलॉजी की बैटरी है और सबसे ज्यादा चलने वाली बैटरी है.

24v – 100ah की लिथियम बैटरी आपको लगभग ₹65000 में मिल जाएगी. जोकि150Ah  की 2 बैटरी के बराबर पावर देगी. अगर आपको ज्यादा बैटरी बैकअप की आवश्यकता नहीं है तो आप 24V – 50Ah की बैटरी भी ले सकते हैं जो कि आपको लगभग ₹35000 में मिलेगी.

लिथियम बैटरी की कीमत LEAD ACID बैटरी के मुकाबले लगभग दोगुना होती है, लेकिन लिथियम बैटरी की Life LEAD ACID बैटरी के मुकाबले लगभग 3 गुना होती है. यानी कि आपको बार-बार बैटरी बदलने की आवश्यकता नहीं पड़ती. इसके अलावा लिथियम बैटरी की कोई भी मेंटेनेंस नहीं होती. लिथियम बैटरी में आपको बार-बार पानी डालने की भी आवश्यकता नहीं पड़ती. तो इसीलिए बैटरी की कीमत थोड़ी सी ज्यादा होती है.

Advance Technology Solar Panels

वैसे तो मार्केट में आपको 3 तरह के सोलर पैनल देखने को मिलते हैं.  जिसमें सबसे ज्यादा  पॉलीक्रिस्टलाइन टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल का उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है. क्योंकि यह सबसे सस्ता सोलर पैनल मिलता है और इसकी एफिशिएंसी भी सबसे कम होती है. लेकिन अब मार्केट में सबसे ज्यादा एडवांस टेक्नोलॉजी का सोलर पैनल आ गया है जोकि है बाय फेशियल.

बायफेशियल सोलर पैनल दोनों तरफ से काम करता है इसीलिए इसकी एफिशिएंसी सबसे ज्यादा होती है. और कम जगह में यह सबसे ज्यादा बिजली बना सकता है. बायफेशियल सोलर पैनल लगभग ₹35/w से लेकर ₹40/w तक मिल सकता है.

1Kw BiFacial Solar Panel Price – Rs.40,000

इन सोलर पैनल की खास बात यह है कि यह कम धूप होने पर भी काफी अच्छी पावर जनरेशन करते हैं. जहां दूसरे सोलर पैनल आपको 1 दिन में लगभग 4-5 यूनिट बिजली बना कर देंगे. वहीं पर बायफेशियल सोलर पैनल आपको 6-7 यूनिट तक भी बिजली बनाकर दे सकते हैं.

अन्य खर्चे

सोलर सिस्टम लगाते समय हमें सोलर पैनल बैटरी और इनवर्टर के अलावा भी कुछ चीजों की आवश्यकता पड़ती है जैसे कि सोलर पैनल लगाने के लिए स्टैंड, सोलर पैनल को सोलर इनवर्टर के साथ जोड़ने के लिए तार, पूरे सिस्टम की सुरक्षा के लिए Safety Devices जैसे कि ACDB,DCDB, earthing. तो इनको लगाने का भी खर्चा अलग से आता है जो कि आपको पड़ेगा लगभग ₹10000.

1Kw सबसे एडवांस टेक्नोलॉजी सोलर पैक लगाने का खर्चा

तो यहां पर आपको सोलर सिस्टम में लगने वाले सभी कॉम्पोनेंट के अलग-अलग खर्चे बताए गए हैं तो अब आप अंदाजा लगा सकते हैं कि 1 किलोवाट का सबसे एडवांस टेक्नोलॉजी का सोलर सिस्टम लगाने का खर्चा कितना आ सकता है.

सबसे एडवांस 1 किलोवाट का Solar Pack
  • Inverter : Rs.22,000
  • Lithium Battery : Rs.65,000
  • Solar Panel : Rs.40,000
  • Extra Cost : Rs.10,000
  • Total Cost : Rs.1,37,000

अगर आप इस सिस्टम में पैसे की बचत करना चाहते हैं तो इसमें आप हवाई फेशियल टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल की बजाय Mono PERC Half Cut टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल ले सकते हैं जिससे आपका लगभग ₹5000 बच जाएंगे. और 100Ah की बजाए 50Ah की बैटरी लेंगे तो आप के लगभग ₹30000 और बच जाएंगे.

Microtek 1 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने का खर्चा

1Kw सबसे सस्ता सोलर पैक

सबसे सस्ता सोलर सिस्टम लगाने के लिए आपको 1 बैटरी वाला सोलर इनवर्टर लेना होगा, पॉलीक्रिस्टलाइन टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल लेने होंगे और एक 150Ah की बैटरी लेनी होगी.

  • UTL Gamma+ 1Kva Inverter Price – Rs.12,000
  • 150Ah Battery Price – Rs.15,000
  • 1 kw Poly Solar Panel Price – Rs.30,000
  • Extra Cost – Rs.10,000
  • Total Cost – Rs.67,000

तो एक बैटरी वाला सोलर सिस्टम आप लगभग ₹70000 में लगा सकते हैं. जिससे आपको 1 दिन में लगभग 4-5 यूनिट बिजली मिल जाएगी. लेकिन इस सिस्टम में आपको बैटरी में बार बार पानी डालना पड़ेगा. बैटरी भी आपको 4-5 साल में बदलनी पड़ेगी.

तो अब आपको पता चल गया कि अगर आप सबसे एडवांस टेक्नोलॉजी का सोलर पैक लगाना चाहते हैं तो कितना खर्चा आ सकता है. अगर इसके बारे में और कुछ जानना है तो आप नीचे कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं.

1kw solar system,1kw solar system price,1kw solar system price in india,1kw solar system installation,1.2kw solar system,1kw solar,1 kw solar system price,

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 thoughts on “1Kw सबसे एडवांस टेक्नोलॉजी सोलर पैक लगाने का खर्चा”

  1. ए.के.पांडेय

    तीन किलोवाट कासबसे एडवांस टेक्नोलॉजी सोलर पैक लगाने का खर्चा
    पूर्ण विवरण के साथ हिन्दी मे उपलब्ध कराये

    1. सबसे एडवांस 3 किलोवाट का Solar Pack
      Inverter : Rs.50,000
      Lithium Battery : Rs.66,000
      Solar Panel : Rs.1,15,000
      Extra Cost : Rs.25,000
      Total Cost : Rs.2,65,000

      अधिक जानकारी के लिये संपर्क करे
      96800xxxx

Scroll to Top