Aluminium Air Battery क्या होती है और इसके क्या फायदे है

Aluminium Air Battery क्या होती है और इसके क्या फायदे है

इस पोस्ट में Aluminium Air Battery के बारे के में पूरी डिटेल्स देने बालें है Aluminium Air Battery के बारे में जिसमे इसकी केमिस्ट्री से लेकर परफोर्मेंस तक और क्या वाक्य में ये सोलर के लिए उपयोगी हो सकती है या नही इन सब के बारे में पूरा डिटेल से एक्सप्लेन करने वाला हू तो आप पोस्ट को अच्छी तरह से देखिएगा क्योंकि इस पोस्ट को देखने के बाद आपकी नॉलेज में 100% बडोतरी देखने को मिलेगी और आप बेटरी के बारे में और अधिक जान पायेगे

Aluminium Air Battery अगर बात करे तो ये बैटरी बहुत साल पुरानी है इसका जो मोस्टली यूज़ देखा गया है वो 1972 से 75 से ये ज्यादा स्टार्ट हो गया था इसको हर जगह उपयोग किया जाने लगा था और इसको आज भी जहा रिक्रूटमेंट होती है. वहा पर Aluminium Air Battery का उपयोग होता है अगर इसकी पॉवर की बात करे तो दोस्तों आपको इसमें जबर्दस्त पॉवर देखने को मिलती है. आप इसकी तुलना ककिसी भी बेटरी से कर लीजिये वो लेड एसिड हो, लिथियम आयरन हो मतलब हाइड्रोजन में कोई भी बेटरी हो जो आप जानते है.

Aluminium Air Battery vs Lithium Ion Battery

उन सभी से अगर आप compare करेंगे तो लिथियम की जगह अगर Aluminium Air Battery का उपयोग करते है तो वाक्य में इसके अन्दर वो पॉवर है जो सब बेटरी को पीछे कर देती है तो इस समय में आपको छोटा सा comparison बता देता है. अगर हम लोग बात करे लिथियम आयन बेटरी की पॉवर की क्षमता की तो यहाँ joule में हम लोग जनता होगे नही जानते तो में आप लोगो को बता दू की जो बैटरी की पॉवर होती है. वो joule के हिस्साब में जज की जाती है. यहाँ पर आपको 1 मेगा joule प्रति लिटर में जो लिथियम आयन में मिलती है.

वो मिलता है मात्र 3 का छोटा सा नंबर पर अगर हम बात करते है. Aluminium Air Battery की तो यहाँ पर आपको 82 से लेकर 85 मेगा joule प्रति लिटर के नजदीक देखने को मिलती है लिथियम के comparison में ये Aluminium Air Battery कितना ज्यादा पावरफुल है. दूसरी चीज एक इसके साथ जुडी होती की अगर हम लोग एल्युमीनियम की तुलना करते है. लिथियम से तो लिथियम की तुलना में एल्युमीनियम काफी ज्यादा सस्ता होता है इस वजह से इसमें काफी ज्यादा अपोरचुनेटी देखने को मिलती है .ये तो ओवर आल इसका स्पेसिफिकेशन हो गया अब बात करते है .इसकी केमिस्ट्री की तो केमिस्ट्री काफी ज्यादा इम्पोर्टेन्ट है.

Aluminium Air Battery के फायदे

Aluminium Air Battery इसका कम्पोजीशन सी भी इसके हिसाब से तेयार होता है .सबसे पहले इस बेटरी को बनाने में जरूरत पडती है एल्युमीनियम की दूसरा word आता है Air, Air में हम लोग यहा पर हम लोग + लगा के लिख देते है. इसके बाद oxygen और pure oxygen और इसके साथ जो तीसरी चीज की जरुरत पड़ती है वो है water, water  की और इन तीनो से तेयार की जाती है Aluminium Air Battery इन बेटरी को सबसे अच्छा फंक्शन देखने को यह मिलता है की इस बेटरी को on of किया जा सकता है और इनकी अच्छी चीजं होती है  की इन बैटरी को कभी भी डिस्चार्ज होने का खतरा देखने को नही मिलता है. क्योकि अगर आप इस बैटरी को 50% मान लीजिये आज यूज़ कर लेते है. उसके बाद आप इसे बन्द कर देते है और फिर 50 साल बाद फिर इस बेटरी को on करेगे तो तब भी आपको वो 50% एनर्जी सेव मिलेगी लेकिन लिथियम आयन की बात करते है

तो उसमे आपको हर महीने 10% या 12% तक का अंतर देखने को मिलता है . डिस्चार्ज  देखने को मिलता है. तो वो बेटरी कुछ समय बाद डिस्चार्ज हो जाएगी लेकिन जो Aluminium Air Battery है. वो कभी भी डिस्चार्ज देखने को नही मिलेगी इस बेटरी का जो मेन फंक्शन होता है वो होता है की इसके अंदर Aluminium का Oxygenation होता है जहा पर एक तरीके से एल्युमीनियम को जलाते है वहा पर पानी की उपस्थिति में जलाया जाता है.

उसके बाद इससे एनर्जी produce होती है और उसी का उपयोग हम लोग अपने कम के लिए करते है कई बार आपने ये न्यूज़ सुनी होगी की पानी से चलने वाली चीजे,  आपको देखने को मिलती है जेसे कार,बोट देखने को मिलती है. वहा पर इस Aluminium Air Battery में पानी डालते है और उसके बाद जो एनर्जी produce होती है और उस एनर्जी से उन चीजो को ऑपरेट किया जा सकता है तो अगर इसे नार्मल भाषा में कहे तो बोल सकते है की पानी से चलती है.

पर यहा पर एसी आद्रता केम्स्ट्री के हिसाब से बिल्कुल नही है क्योकि जो क्रिया  होती है, वो पानी की उपस्थिति में होती है. इसे ज्यादा पानी का कुछ भी कम नही होता है. स्विच on और स्विच ऑफ़ करने का माध्यम भी इसका पानी होता है .अगर  इस बेटरी को कंटीन्यूअस on रखना चाहते है तो इसमें पानी डाले रखना होगा तो जब आप इस बेटरी को बंद करना चाहते है तो पूरा water निकाल दीजिये.  वह प्रक्रिया वही पर रूक जाएगी. जब 50 साल बाद फिर से पानी ऐड करके फिर आप इसे on करोगे फिर से आपको ये एनर्जी देने लगेगी ,ये चीजे आपको समज में आ गयी होगी .

Aluminium Air Battery के बारे में अफवा

दोस्तों हम बात कर लेते है इसके अफवा के बारे में क्योकि इसके अफवा काफी सारे लोगो के अंदर है. पता नही ये information आती कहा से है.  Aluminium Air Battery एक non रिचार्ज बल बेटरी होती है मतलब आप other battery उपलब्ध है उनको चार्ज कर सकते है पर इस बेटरी को आप चार्ज नही कर सकते है.

काफी लोगो को लगता है ये घरके के लिए ये बेटरी उपयोगी है तो दोस्तों घरके के लिए या उद्योग है या आप सोलर सिस्टम के लिए इनस्टॉल करते है तो इससे कोई फायदा नही होने वाला है क्योकि ये एक चार्जेबल बेटरी नही है इस बेटरी को आप As a backup के लिए use कर सकते है. अगर एक बार आपने इस बेटरी को यूज़ कर लिया तो आप इसे रिचार्ज नही कर सकते है. इसको recycle करना पड़ेगा और दूसरी बेटरी को पर्चेस करना पड़ेगा. इसकी कुछ खास बात है क्योकि इसके अंदर आपको जबरदस्त पावर देखने को मिलेगी पर ये कहा तक सही है की 2-4  महीने  निकाल दी तो ये बेटरी आपके लिए एक दिन में Useless हो जाएगी.

इसकी एनर्जी धीरे धीरे निकालती है तो ये बेटरी एक साल तक चलेगी पर ये बिलकुल भी  घरेलू उपयोग के लिए नही है. उद्योग में भी इस बैटरी का कोई उपयोग नही है और सोलर system में भी इस बेटरी का उपयोग बिलकुल भी नही है. इस बेटरी का उपयोग सिर्फ वहा पर है जहा पर बेटरी रिचार्ज नही की जा सकती है. जहाँ पर ग्रीड की सप्लाय नही हो सकती है. मतलब कुछ एसी एक्टिविटीज नही करना चाहते है. जिससे आपको कुछ extra चीजे अरेंज करनी पड़े तो वहा पर इस Aluminium Air Battery का use होता है मेरे हिसाब से अभी तक 98% Aluminium Air Battery को लोगो ने देखा भी नही होगा क्योकि लोकल मार्केट में इसकी कोई डिमांड भी नही है .इसका mostly सरकार use करती है. आर्मी अपने प्रोग्राम में इसका use करती है. तो ये बेटरी mostly उन्ही काम के लिए अच्छी होती है.  आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा तो अगर आपको इस पोस्ट में कुछ समझ में ना आये तो निचे कमेन्ट में लिख कर पूछ सकते है .

Leave a Comment