Solar PanelSolar System

Eapro 4 किलोवाट सोलर पैनल लगाने में कितना खर्चा आएगा

Eapro 4 किलोवाट सोलर पैनल लगाने में कितना खर्चा आएगा

सामान्यतः हम घरों में सिर्फ एक या दो किलो वॉट तक के सोलर सिस्टम का उपयोग करते हैं.लेकिन आजकल घरों में बड़े-बड़े उपकरण का उपयोग होने लग गया है जैसे कि एयर कंडीशनर रूम हिटर,कार वॉशर इत्यादि या काफी लोगों के घर मेंज्यादा लोग रहते हैं तो उनको एक समय पर ज्यादा पंख या कूलर चलाने की जरूरत पड़ जाती है इसीलिए उनको भी बड़े सोलर सिस्टम की आवश्यकता होती है .
इसीलिए कभी भी बड़ा सोलर सिस्टम लगाने से पहले उसकी पूरी जानकारी ले लेनी चाहिए.अगर आप अपने घर में 4 किलो वॉट तक का सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैंतो इससे पहले आपको पता होना चाहिए की 4 किलो वॉट का सोलर सिस्टम एक दिन में सिर्फ 20 Units बिजली बन सकता है.अगर आप प्रतिदिन लगभग 20 यूनिट्स बिजली खपत करते हैं तो आप 4 किलो वाट की सोलर पैनल लगा सकते हैं.

Eapro 4Kw Mono Perc Half Cut Solar Panel Price

वैसे तो मार्केट में पहले कभी पुरानी टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल आ रहे हैं.लेकिन Mono Perc Half Cut टेक्नोलॉजी सबसे लेटेस्ट है औरइस टेक्नोलॉजी में आपको काफी बड़े-बड़े सोलर पैनल देखने को मिल जाते हैं.Mono Perc Half Cut टेक्नोलॉजी में आपको500 वॉट तक का सोलर पैनल मिल जाता है जिससे कि आप कम जगह में अपना काफी बड़ा सोलर सिस्टम तैयार कर सकते हैं.

Mono Perc Half Cut टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल की एफिशिएंसी काफी ज्यादा होती है इसीलिए यह काम धूप होने पर या बारिश के मौसम में भी काफी अच्छी बिजली बन सकते हैं. लेकिन यह सोलर पैनलमार्केट में थोड़े से महंगे मिलते हैं अगर आप 4k Mono Perc Half Cut सोलर पैनल लेंगे तो यह आपको लगभग 1,32,00 रुपए में मिलेंगे.

लेकिनइस टेक्नोलॉजी में आप सिर्फ 8 सोलर पैनल से ही अपना 4किलो वाट का सोलर सिस्टम तैयार कर सकते हैं.

Eapro 4Kw Polycrystalline Solar Panel Price

Polycrystalline टेक्नोलॉजी काफी पुरानी हो चुकी है.इसीलिए इस टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल की एफिशिएंसी थोड़ी सी कम होती है और इसीलिए यह आपको मार्केट में काफी कम कीमत में मिल जाते हैं.बारिश के दिनों में और सर्दियों के समय इन पैनल की बिजली बनाने की क्षमता काफी कम हो जाती है.

4 किलो वॉट के सोलर सिस्टम के लिए आपको यह लगभग 12 सोलर पैनल लगाने पड़ते हैं.जिसके कारण आपको ज्यादा जगह की आवश्यकता पड़ेगी.अगर आपके पास में जगह की कोई कमी नहीं है और आप कम कीमत में 4 किलोवाट के सोलर पैनल लेना चाहते हैं तो Polycrystalline टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल ले सकते हैं.जो कि आपको लगभग 1,12,000 रुपए में मिल जाएंगे.

अन्य खर्चा

ऊपर आपको सिर्फ सोलर पैनल का खर्चा बताया गया है.अगर आप अपने पुराने इनवर्टर बैटरी पर 4 किलो वॉट के सोलर पैनल लगाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सोलर चार्ज कंट्रोलर,स्टैंडऔर वायर की भी जरूरत पड़ेगी जिसका खर्चा अलग से आएगा.स्टैंड और वायर का आपका लगभग ₹20000 खर्चा आ जाएगा. लेकिन सोलर चार्ज कंट्रोलर का खर्चा आपका अलग-अलग हो सकता है. जिस कंपनी का भी आप सोलर चार्ज कंट्रोलर लेंगे उसी हिसाब से आपका खर्चा हो जाएगा.

Ashapower Neon 80 Solar MPPT Charge Controller

आप कर बैटरी के सिस्टम पर ज्यादा सोलर पैनल लगाना चाहते हैं तो इसके लिए आप Ashapower कंपनी का Neon 80 सोलर चार्ज कंट्रोलर ले सकते हैं.इस सोलर चार्ज कंट्रोलर की मदद से आप एक बैटरी पर 1 किलो वॉट के सोलर पैनल लगा सकते हैं.

दो बैटरी पर आप दो किलोवाट के सोलर पैनल लगा सकते हैं तीन बैटरी पर आप 3 किलो वॉट के सोलर पैनल लगा सकते हैं और चार बैटरी के इनवर्टर पर आप 4 किलो वाट तक के सोलर पैनल लगा सकते हैं.यह सोलर चार्ज कंट्रोलर आपको लगभग 15000 रुपए में ऑनलाइन मिल जाएगा.

Total Cost
12V : Voc- 120V/ Watts- 1200Wp
24V : Voc- 165V/ Watts- 2000Wp
36V : Voc- 165V/ Watts- 3000Wp
48V : Voc- 165V/ Watts – 4000Wp

Ashapower HELIOS-60 Solar MPPT Charge Controller

अगर आपके पास में अभी 4 बैटरी वाला पुराना इनवर्टर है.लेकिन बाद में आप धीरे-धीरे अपने सिस्टम को बढ़ाना चाहते हैं.यानी कि अभी आपके पास में चार बैटरी का इनवर्टर है बाद में आप आठ बैटरी वाला इनवर्टर लेंगे तो उसके लिए आपअभी Ashapower HELIOS-60 सोलर चार्ज कंट्रोलर ले सकते हैं. यह चार बैटरी से लेकर आठ बैटरी तक की सिस्टम पर काम करता है.

इस सोलर चार्ज कंट्रोलर की मदद से आप अभी चार बैटरी वाले इनवर्टर पर 4 किलो वाट के सोलर पैनल लगा सकते हैं . और बाद में अगर आप आठ बैटरी वाला इनवर्टर भी लगाएंगे तो इसी सोलर चार्ज कंट्रोलर की मदद से 6.5kw तक के सोलर पैनल अपने सिस्टम पर लगा पाएंगे. यह सोलर चार्ज कंट्रोलर आपको लगभग 20,000 रुपए में ऑनलाइन मिल जाएगा.

Total Cost
48V : Voc- 210V/ Watts- 4250Wp
60V : Voc- 220V/ Watts- 4750Wp
72V : Voc- 250V/ Watts- 5250Wp
96V : Voc- 270V/ Watts- 6500Wp

कुल खर्च

सोलर पैनल के अलावा आपका स्टैंड और वायर का खर्चा लगभग ₹20000 आ जाएगा. लेकिन यह खर्चा कम या ज्यादा हो सकता है. क्योंकि अगर आप मोनो PERC सोलर पैनल का उपयोग करेंगे तो आपको काम स्टैंड लगाने पड़ते हैं. और अगर आप Polycrystalline सोलर पैनल लगाएंगे तो आपको ज्यादा स्टैंड की आवश्यकता होगी.

Specifications
  • Solar Charge Controller – Rs.15,000
  • 4kw Poly Solar Panel – Rs.120,000
  • Extra -Rs.20,000
  • Total – Rs.155,000

[Shipping and installation costs will be additional]

तो आप देख सकते हैं कि अगर आपके पास में पुराना इनवर्टर बैटरी का सेटअप है तो आप सिर्फ लगभग 1,55,000 रुपए में अपनी इनवर्टर पर 4 किलो वाट के सोलर पैनल लगा सकते हैं.

Eapro 4kw सोलर सिस्टम लगवाने की कीमत

अगर आप Eapro कंपनी का नया 4 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं तो इसके लिए मार्केट में बहुत 2 इनवर्टर आ गए हैं जैसे की

Eapro 5K5 सोलर इनवर्टर आपको मार्केट में लगभग ₹50000 में मिल जाएगा जिस पर आपको सिर्फ तीन बैटरी लगानी पड़ती है.तो 4 बैटरी आपको लगभग 60,000 रुपए में मिल जाएगी.इसके अलावा आपका सोलर पैनल का खर्चा वही 120,000 रुपए रहेगा.इसके अलावा स्टैंड और वायर का खर्चा आपका ₹20000 रहेगा.

Total Cost
  • Inverter MPPT – Rs.50000
  • 150Ah Solar Battery – Rs.60000
  • 4Kw Mono Perc Solar Panel – Rs.132,000
  • Extra -Rs.20,000
  • Total – Rs.262,000

[Shipping and installation costs will be additional]

तो अब आप देख सकते हैं कि Eapro कंपनी का 4 किलोवाट का नया सोलर सिस्टम लगाने का खर्चा लगभग 2,72,000 रुपए आ जाएगा.अगर इसके बारे में अभी भी आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं.

5kw solar system price, Eapro 5 kw solar system price, Eapro solar, Eapro solar charge controller, Eapro solar inverter, Eapro solar inverter price, Eapro solar panel price,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
अब बिना बैटरी के चलेगा Solar, 25 साल तक मुफ्त मिलेगी बिजली क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं