Solar System

Luminous का सोलर सिस्टम लगाये सिर्फ 16300 में

Luminous का सोलर सिस्टम लगाये सिर्फ 16300 में

अपने घर के बिजली के बिल को कम करने के लिए हमारे पास सबसे अच्छा तरीका है सोलर पैनल लगाना.क्योंकि हमारे घर में उपयोग होने वाले उपकरण की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है जहां पर हम पहले एक फैन का उपयोग कर लेते थे अब वहीं पर कलर का उपयोग करते हैं और कई घरों में अब एयर कंडीशनर का भी उपयोग होने लग गया है.

जिसके कारण बिजली का बिल भी वैसे-वैसे बढ़ रहा है.तो इस बढ़ते हुए बिल को कम करने के लिए हमें सोलर पैनल लगाने चाहिए.क्योंकि हम अपने घर में उपकरण को उपयोग करना बंद नहीं कर सकते इसीलिए उनका बिजली का बिल ही कम कर सकते हैं.

Luminous का सोलर सिस्टम लगाये सिर्फ 16300 में

सोलर पैनल लगाने के लिए भी हमें काफी पैसों की जरूरत पड़ती है.अगर 1 किलो वॉट के सोलर सिस्टम की बात करें तो वह आपको लगभग 60000 रुपए में मिल जाता है.इतना बजट हर किसी का नहीं होता इसीलिए काफी लोग यही सोचते हैं कि कम से कम कीमत में सोलर पैनल लग जाए.

तो इसके लिए आप अपने पुराने इनवर्टर बैटरी पर सोलर पैनल लगाकर अपने काफी पैसे बचा सकते हैं.अगर आप अपने पुराने इनवर्टर बैटरी पर लुमिनेंस कंपनी के सोलर पैनल लगाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको लुमिनेंस कंपनी का एक सोलर चार्ज कंट्रोलर लेना होगा.

सोलर चार्ज कंट्रोलर आपको अपने पुराने इनवर्टर बैटरी के अनुसार लेना होगा.अगर आपके पास में एक बैटरी या दो बैटरी वाला इनवर्टर है तो आप Luminous 20A SCC1220NM सोलर चार्ज कंट्रोलर ले सकते हैं जो कीएक और दो बैटरी वाले इनवर्टर पर काम करता है.

अगर आपको तीन या चार बैटरी वाले इनवर्टर के लिए सोलर चार्ज कंट्रोलर चाहिए तो आप SRS 3650 या SRS 4850 सोलर चार्ज कंट्रोलर ले सकते हैं.जितना बड़ा सोलर चार्ज कंट्रोलर लेंगे इसकी कीमत उतनी ही ज्यादा हो जाती है.

Luminous 20A SCC1220NM

इस सोलर चार्ज कंट्रोलर की मदद से आप अपने एक बैटरी वाली इनवर्टर पर 400 वॉट तक के सोलर पैनल लगा सकते हैं और दो बैटरी वाले इनवर्टर पर 800 वॉट तक की सोलर पैनल लगा सकते हैं.इस सोलर चार्ज कंट्रोलर पर आपको एक साल की वारंटी मिलती है और ऑनलाइन यह आपको लगभग ₹800 में मिल जाएगा.

यह सोलर चार्ज कंट्रोलर USB Output के साथ आता है जिससे कि आप इसकी मदद से अपने फोन को सीधे सोलर चार्ज कंट्रोलर से ही चार्ज कर सकते हैं.इसके अलावा इस सोलर चार्ज कंट्रोलर में आपको DC उपकरण चलाने के लिए अलग से टर्मिनल ब्लॉक दिए गए हैं जहां पर आप DC Fan, DC Light लगा सकते हैं.

इस सोलर चार्ज कंट्रोलर में आपको ओवर चार्जिंग, reverse current जैसी सुरक्षा भी देखने को मिलती हैजिससे कि आपकी बैटरी भी खराब नहीं होती और आपके सोलर पैनल भी खराब नहीं होते.

लुमिनेंस सोलर पैनल की कीमत

लुमिनस कंपनी में वैसे तो आपको कई अलग-अलग साइज में सोलर पैनल मिल जाते हैं लेकिन जैसा कि ऊपर आपको सोलर चार्ज कंट्रोलर बताया गया है उसे पर आप एक बैटरी पर 400 वॉट तक के सोलर पैनल लगा सकते हैं.तो उसके लिए आपको 200w/12v के दो सोलर पैनल लेने होंगे.

400 वाट के सोलर पैनल आपको लगभग₹13000 में मिल जाएंगे कहीं पर यह कीमत कम हो सकती है. कहीं पर थोड़ी ज्यादा भी हो सकती है. लेकिन छोटे पाली क्रिस्टल लाइन सोलर पैनल आपको लगभग ₹30-32 प्रति watt में बड़े ही आसानी से मिल जाएंगे.

अगर आप इसे दो बैटरी वाले इनवर्टर पर लगाना चाहते हैं और आपका बजट कम है तो आप एक बार 400 वाट के सोलर पैनल लगा सकते हैं और बाद में जब भी आपका बजट हो तो आप 400 वाट के और पैनल इसके ऊपर लगा पाएंगे.

Total खर्च

सोलर पैनल को लगाने के लिए आपको स्टैंड की आवश्यकता होगी और सोलर पैनल को सोलर चार्ज कंट्रोलर से जोड़ने के लिए आपको वायर की भी आवश्यकता होगी.जिसका खर्चा आपका लगभग 2500 रुपए के करीब आ जाएगा.

तो अब आपको पता लग गया कि आपको सोलर पैनल लगभग 13000 रुपए में मिल जाएंगे और सोलर चार्ज कंट्रोलर आपको लगभग ₹800 में मिल जाएगा इसके अलावा आपका₹2500 अलग से खर्च भी आएगा तो कुल मिलाकर आपका खर्चा 16300 आ जाएगा.

तो इस प्रकार आप एक बैटरी वाले इनवर्टर या दो बैटरी वाले इनवर्टर पर सिर्फ 16300 में Luminous कंपनी का सोलर सिस्टम लगा सकते हैं.यहां पर बताई गई कीमत सिर्फ सामान की है। और यह कीमत भी दुकानदार / डीलर / कंपनी द्वारा कम या ज्यादा की जा सकती है . अगर आप किसी कंपनी से यह लगवाते हैं तो उसमें कंपनी आपसे शिपिंग चार्ज और इंस्टालेशन चार्ज अलग से लगी।

अगर आपका बजट अच्छा है तो आपसोलर पैनल की संख्या बढ़ा सकते हैं लेकिन उसके लिए आपके पास में दो बैटरी वाला इनवर्टर होना चाहिए क्योंकि एक बैटरी वाले के ऊपर आप सिर्फ 400 वॉट तक के ही सोलर पैनल लगा सकते हैं.

कितनी बिजली मिलेगी

अगर आप 400w की सोलर पैनल का उपयोग करेंगे तो आपको एक दिन में लगभग 1.5 से 2 यूनिट बिजली मिलेगी.अगर आपको इससे ज्यादा बिजली की आवश्यकता है तो आप ज्यादा सोलर पैनल का भी उपयोग कर सकते हैं. यानी कि अगर आप 800w के सोलर पैनल का उपयोग करेंगे तो आपको प्रतिदिन लगभग 3 से 4 यूनिट्स बिजली भी मिल सकती है.

sasta solar system,sabse sasta solar system,best solar system,sabse sasta solar panel,solar panel system for home,sabse badiya solar system,sabse accha solar system for home,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
अब बिना बैटरी के चलेगा Solar, 25 साल तक मुफ्त मिलेगी बिजली क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं