Solar PanelSolar System

Luminous 3 किलोवाट सोलर पैनल लगाने का खर्चा

Luminous 3 किलोवाट सोलर पैनल लगाने का खर्चा

3 किलोवाट के सोलर पैनल ज्यादातर हेवी लोड चलाने के लिए लगाए जाते हैं. अगर आप 5-6 कूलर पंखे लाइट,चलते हैं तो आपको 3 किलोवाट के सोलर पैनल की आवश्यकता होगी.इसके अलावा अगर आप 1 टन तक का इनवर्टर एयर कंडीशनर चलाना चाहते हैं तो भी आप तीन किलो वॉट का सोलर सिस्टम लगा सकते हैं.इसके अलावा अगर आपको प्रतिदिन लगभग 15 यूनिट्स बिजली की आवश्यकता पड़ती है तो भी आप 3 किलो वॉट के सोलर पैनल लगा सकते हैं.

3 किलो वॉट के सोलर पैनल लगाने के वैसे तो कई तरीके है.लेकिन सबसेसस्ता तरीका है अपने पुराने इनवर्टर बैटरी पर 3 किलोवाट के सोलर पैनल लगाना.इसके अलावा अगर आप नया सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं तो आप On Grid , Off Grid या Hybrid Solar system का उपयोग करके भी 3 किलो वाट के सोलर पैनल लगा सकते हैं.

Luminous 3Kw Polycrystalline Solar Panel Price

काफी लोगों का बजट कम होता है और वह सोचते हैं कि कम पैसों में ही 3 किलो वॉट का सोलर सिस्टम तैयार हो जाए तो अच्छा है. इसके लिए आप Polycrystalline सोलर पैनल का उपयोग कर सकते हैं.यह सोलर पैनल मार्केट में सबसे कम कीमत में मिलता है.यह सोलर पैनल आपको ₹18 से लेकर ₹20 प्रति वोट तक में मिल जाएगा.जिसका मतलब है किआप 55000 से लेकर 65000 रुपए के बीच में इस सोलर पैनल को खरीद सकते हैं.

इसके लिए आपको 330w के 9 सोलर पैनल लेने होंगे जिससे कि आपका लगभग 3 किलो वाट का सोलर सिस्टम तैयार हो जाएगा.वैसे 330w के 10 लगाएंगे तो आपका एक सहीतीन किलोवाट का सोलर सिस्टम तैयार होगा क्योंकि3 किलो वॉट के सोलर पैनल से हमें कभी भी पूरी 3 किलोवाट की बिजली नहीं मिलती. इसीलिए आपको 3 किलो वाट से अधिक सोलर पैनल लगाने पड़ेंगे.

Luminous 3Kw Mono Perc Half Cut Solar Panel Price

अगर आप अपने घर में लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल लगाना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे बढ़िया Mono Perc Half Cut टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल रहेंगे.यह सोलर पैनल कम धूप होने पर भी काफी अच्छी बिजली बन सकते हैं.इसके अलावा जहां पर ज्यादातर सर्दियों का मौसम रहता है वहां पर भी यह सोलर पैनल Polycrystalline के मुकाबले काफी अच्छी बिजली बन सकते हैं. इसीलिए यह सोलर पैनल आपको थोड़े से महंगी देखने को मिलते हैं.

लुमिनेंस कंपनी के 3kw Mono Perc Half Cut सोलर पैनल आपको लगभग ₹70000 में मिल जाएंगे. लेकिन इस सोलर पैनल को लगाने का आपको एक और भी फायदा मिलेगा. 3 किलो वॉट के लिए आपको सिर्फ 6 सोलर पैनल लगाने की आवश्यकता है.जिससे कि आपकी काफी जगह की बचत हो जाएगी साथ में ही आपको काम स्टैंड लगाने पड़ते हैं.

अन्य खर्चा

ऊपर आपको सिर्फ सोलर पैनल की कीमत बताई गई है. अगर आप अपने पुराने इनवर्टर बैटरी पर भी सोलर पैनल लगाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सोलर चार्ज कंट्रोलर की आवश्यकता पड़ेगी. इसके अलावा आपको स्टैंड और वायर की भी जरूरत पड़ेगी. तो इन सभी कंपोनेंट का खर्चा अलग से आएगा जिसका कुल खर्च नीचे आपको दिया गया है.

Smarten Prime+12-24v/50a Mppt Solar Charge Controller

3 किलो वॉट के सोलर पैनल लगाने के लिए Smarten कंपनी के सोलर चार्ज कंट्रोलर का उपयोग कर सकते हैं.इस सोलर चार्ज कंट्रोलर की मदद से आप कर बैटरी वाले इनवर्टर पर 3 किलो वॉट के सोलर पैनल बड़े ही आसानी से लगा पाएंगे.यह सोलर चार्जकंट्रोलर MPPT टेक्नोलॉजी का है इसीलिए आपको यह मार्केट में लगभग ₹12000 में मिलेगा.

Ashapower Neon 80 Solar MPPT Charge Controller

आप कर बैटरी के सिस्टम पर ज्यादा सोलर पैनल लगाना चाहते हैं तो इसके लिए आप Ashapower कंपनी का Neon 80 सोलर चार्ज कंट्रोलर ले सकते हैं.इस सोलर चार्ज कंट्रोलर की मदद से आप एक बैटरी पर 1 किलो वॉट के सोलर पैनल लगा सकते हैं दो बैटरी पर आप दो किलोवाट के सोलर पैनल लगा सकते हैं तीन बैटरी पर आप 3 किलो वॉट के सोलर पैनल लगा सकते हैं और चार बैटरी के इनवर्टर पर आप 4 किलो वाट तक के सोलर पैनल लगा सकते हैं.

यह सोलर चार्ज कंट्रोलर उनके लिए बिल्कुल सही रहेगा जिसको अभी 3 किलो वॉट के सोलर पैनल लगाने हैं लेकिन भविष्य में वह अपने सिस्टम पर 4 किलो वॉट के पैनल लगाना चाहता है तो अभी वह इस सोलर चार्ज कंट्रोलर का उपयोग कर सकता है.यह सोलर चार्ज कंट्रोलर आपको लगभग 15000 रुपए में ऑनलाइन मिल जाएगा.

Total Cost
  • 12V : Voc- 120V/ Watts- 1200Wp
  • 24V : Voc- 165V/ Watts- 2000Wp
  • 36V : Voc- 165V/ Watts- 3000Wp
  • 48V : Voc- 165V/ Watts – 4000Wp

Total खर्चा

सोलर पैनल के अलावा आपका स्टैंड और वायर का खर्चा लगभग ₹20000 आ जाएगा. लेकिन यह खर्चा कम या ज्यादा हो सकता है. क्योंकि अगर आप मोनो PERC सोलर पैनल का उपयोग करेंगे तो आपको काम स्टैंड लगाने पड़ते हैं. और अगर आप Polycrystalline सोलर पैनल लगाएंगे तो आपको ज्यादा स्टैंड की आवश्यकता होगी.

Specifications
  • Solar Charge Controller – Rs.12,000
  • 3kw Poly Solar Panel – Rs.54,000
  • Extra -Rs.20,000
  • Total – Rs.86,000

[Shipping and installation costs will be additional]

तो आप देख सकते हैं कि अगर आपके पास में पुराना इनवर्टर बैटरी का सेटअप है तो आप सिर्फ लगभग 86,000 रुपए में अपनी इनवर्टर पर 3 किलो वाट के सोलर पैनल लगा सकते हैं.

Luminous 3kw सोलर सिस्टम लगवाने की कीमत

अगर आप लुमिनेंस कंपनी का नया 3 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं तो इसके लिए मार्केट में बहुत सारे इनवर्टर आ गए हैं जैसे की

  • Luminous Solarverter 3Kva
  • Luminous Solarverter Pro 3Kva
  • Luminous Solarverter 3.5Kva

के अलावा Luminous आपके5 केवीए के सोलर इनवर्टर का उपयोग भी कर सकते हैं क्योंकि 3Kva के सोलर इनवर्टर पर आप सोलर पैनल तो 3 किलोवाट की लगा सकते हैं लेकिन लोड सिर्फ 2 किलो वॉट के करीब ही चला सकते हैं.अगर आप 3 किलो वॉट का लोड भी चलना चाहते हैं तो आपको 5kva का ही सोलर इनवर्टर लेना पड़ेगा.

Luminous Solarverter pro 3Kva सोलर इनवर्टर आपको मार्केट में लगभग ₹30000 में मिल जाएगा जिस पर आपको सिर्फ तीन बैटरी लगानी पड़ती है.तो तीन बैटरी आपको लगभग 39000 रुपए में मिल जाएगी.इसके अलावा आपका सोलर पैनल का खर्चा वही 60000 रुपए रहेगा.इसके अलावा स्टैंड और वायर का खर्चा आपका ₹20000 रहेगा.

Total Cost
  • Inverter MPPT – Rs.30000
  • 150Ah Solar Battery – Rs.39000
  • 3Kw Mono Perc Solar Panel – Rs.60000
  • Extra -Rs.20,000
  • Total – Rs.149,000

[Shipping and installation costs will be additional]

तो अब आप देख सकते हैं कि लुमिनेंस कंपनी का 3 किलोवाट का नया सोलर सिस्टम लगाने का खर्चा लगभग 1,50,000 रुपए आ जाएगा.अगर इसके बारे में अभी भी आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं.

3kw solar system price, luminous 3 kw solar system price, luminous solar, luminous solar charge controller, luminous solar inverter,  

3 Comments

  1. Lets discuss … can someone call me for solar. I am giving my number in email address. So ignore the @gmail.com and call me. In case I am busy pls leave a whatsapp or message with your number and I will surely callback. Thanks

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
अब बिना बैटरी के चलेगा Solar, 25 साल तक मुफ्त मिलेगी बिजली क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं