Solar System

UTL 2kw का सोलर सिस्टम लगाने का खर्चा

UTL 2kw का सोलर सिस्टम लगाने का खर्चा solar system,utl solar inverter price,utl solar inverter price 1kva,utl solar inverter,utl solar,utl solar system,utl solar battery,off grid solar system,utl solar inverter price list

UTL 2kw सोलर सिस्टम लगाने से पहले आपको यह देखना चाहिए कि 2kw का सोलर सिस्टम आपके लिए सही रहेगा या नहीं क्योंकि 2kw का सोलर सिस्टम 1 दिन में लगभग 10 यूनिट बिजली बना सकता है. अगर आप 1 दिन में लगभग 8 से 10 मिनट बिजली खपत कर देते हैं. तभी आपके लिए 2 किलोवाट का सोलर सिस्टम सही रहेगा. लेकिन सोलर सिस्टम के अंदर कई कॉम्पोनेंट का उपयोग किया जाता है जैसे कि सोलर इनवर्टर सोलर बैटरी और सोलर पैनल इत्यादि तो इन सभी का चुनाव आप को बहुत ध्यानपूर्वक करना चाहिए.

ताकि आपको भविष्य में आपके सोलर सिस्टम में कोई भी दिक्कत ना आए. सोलर इनवर्टर में आपको अलग-अलग टेक्नोलॉजी देखने को मिलती है जैसे कि PWM और MPPT. इन दोनों तरह की टेक्नालॉजी के सोलर इनवर्टर को UTL कंपनी में देखने को मिलते हैं. इसी प्रकार सोलर पैनल में भी आपको दो तरह की टेक्नोलॉजी देखने को मिलेगी जैसे कि Poly और Mono .

UTL 2kw Best Solar Inverter

ये कंपनी वैसे तो PWM और MPPT दोनों तरह के सोलर इन्वर्टर बनाती है लेकिन जिस का बजट कम होता है वह PWM टेक्नोलॉजी का सोलर इनवर्टर लेकर अपना सोलर सिस्टम तैयार कर सकता है. जिसको अच्छी टेक्नोलॉजी का सोलर सिस्टम चाहिए वह MPPT टेक्नोलॉजी का सोलर इन्वर्टर लेकर अपना सोलर सिस्टम तैयार कर सकता है.

UTL Heliac 3000

ये सोलर इन्वर्टर PWM  टाइप का सोलर इन्वर्टर जिस पर 2.2kva तक का लोड चला सकते है . इस इन्वर्टर की Voc रेंज 60v* Vdc है तो आप इस इन्वर्टर पर 60/72/144 cells वाले सोलर पैनल का उपयोग भी कर सकते है . इसमें आपको 50a करंट रेटिंग का सोलर चार्ज कंट्रोलर मिलता है.

इस इन्वर्टर पर आप 2kw तक के सोलर पैनल लगा सकते है .तो जिसको लगभग 1500w तक का लोड चला है वो इस इन्वर्टर का उपयोग कर सकता है. इस इन्वर्टर पर 2kw के पैनल लगा कर 2kw का बढ़िया सोलर सिस्टम तैयार कर सकते है .

utl

ये इन्वर्टर 24V  से चलेगा तो इस इन्वर्टर पर 2 बैटरी लगानी पड़ेगी. जिसको ज्यादा बैटरी बैकअप की जरूरत नहीं वो इस पर 100 Ah की बैटरी लगा सकता है जो की आपको कम कीमत मिल जाएगी .जिसको ज्यादा देर बैकअप चाहिए वो इस पर 150 Ah या 200 Ah की बैटरी लगा सकता है.

इस इन्वर्टर की आउटपुट Pure Sine Wave है. जिस से की आपके सभी उपकरण बिलकुल अच्छे से काम करेंगे .और इस इन्वर्टर की आपको 2 साल की वारंटी मिलती है .इस इन्वर्टर का उपयोग आप साधारण इन्वर्टर की तरह भी कर सकते है और बाद में सोलर पैनल लगा सकते इसे सोलर इन्वर्टर बना सकते है.

Price – Rs.14,000

UTL Gamma+ 3350

UTL Gamma+ 3350 सोलर इन्वर्टर MPPT टाइप का सोलर इन्वर्टर जिस पर 3kva तक का लोड चला सकते है . इस इन्वर्टर की Voc रेंज 106V Vdc है तो आप इस इन्वर्टर पर 60/72/144 cells वाले सोलर पैनल का उपयोग भी कर सकते है . इसमें आपको 50A करंट रेटिंग का सोलर चार्ज कंट्रोलर मिलता है.

utl-min

इस इन्वर्टर पर आप 2160w तक के सोलर पैनल लगा सकते है .तो जिसको लगभग 2kw* तक का लोड चला है वो इस इन्वर्टर का उपयोग कर सकता है. इस इन्वर्टर पर 2160w के पैनल लगा कर 2160w का बढ़िया सोलर सिस्टम तैयार कर सकते है .

ये इन्वर्टर 24v से चलेगा तो इस इन्वर्टर पर 2 बैटरी लगानी पड़ेगी. जिसको ज्यादा बैटरी बैकअप की जरूरत नहीं वो इस पर 100 Ah की बैटरी लगा सकता है जो की आपको कम कीमत मिल जाएगी .जिसको ज्यादा देर बैकअप चाहिए वो इस पर 150 Ah या 200 Ah की बैटरी लगा सकता है.

इस इन्वर्टर की आउटपुट Pure Sine Wave है. जिस से की आपके सभी उपकरण बिलकुल अच्छे से काम करेंगे .और इस इन्वर्टर की आपको 2 साल की वारंटी मिलती है .इस इन्वर्टर का उपयोग आप साधारण इन्वर्टर की तरह भी कर सकते है और बाद में सोलर पैनल लगा सकते इसे सोलर इन्वर्टर बना सकते है.

Price – Rs.20,000

UTL Solar Battery For 2kw Solar System

वैसे तो UTL कंपनी लिथियम और Lead Acid दोनों तरह की बैटरी बनाती है लेकिन हाल-फिलहाल मार्केट में आपको Lead Acid बैटरी ज्यादा देखने को मिलेगी. अगर आपका बजट कम है तो आप 100Ah कि बैटरी लगाकर अपना काम चला सकते हैं. जो कि आपको मिलेगी लगभग ₹10,000 में.

अगर आपको ज्यादा बैटरी बैकअप की आवश्यकता है तो आप 150Ah या 200Ah कि बैटरी लगाकर अपना काम चला सकते हैं. जो कि आपको मिलेगी लगभग ₹15,000-20000 में.

सोलर इन्वर्टर के लिए कौन सी बैटरी बेहतर है

UTL 2kw Solar Panel Price

यूटीएल कंपनी 10w के सोलर पैनल से लेकर 540w तक के सोलर पैनल बनाती है. इसीलिए आप को कम से कम कीमत में और बढ़िया से बढ़िया टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल UTL कंपनी में देखने को मिलने वाले हैं. अगर आपका बजट कम है. तो आप पॉलीक्रिस्टलाइन टेक्नॉलॉजी के सोलर पैनल लगा सकते हैं. अगर आप को सबसे बढ़िया टेक्नॉलॉजी के सोलर पैनल चाहिए तो आप को MONO PERC Half Cut टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल लेने होंगे.

UTL 2kw Polycrystalline Solar Panel Price – Rs.58,000
UTL 2kw Mono PERC Solar Panel Price – Rs.76,000

अन्य खर्चे

सोलर सिस्टम लगाते समय हमें सिर्फ सोलर पैनल बैटरी और इनवर्टर की आवश्यकता नहीं पड़ती इसके अलावा भी काफी चीजों का उपयोग किया जाता है जैसे कि सोलर पैनल के लिए स्टैंड, सोलर पैनल को इनवर्टर से जोड़ने के लिए वायर और कुछ सेफ्टी डिवाइस. तो इनका खर्चा अलग आता है. जो कि आपको पड़ेगा लगभग ₹10000.

UTL Sasta 2kw solar system Price

अगर आप सबसे कम कीमत में सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं तो आपको एक बैटरी वाला सोलर सिस्टम तैयार करना होगा. जिससे कि आप 2kw के सोलर पैनल तो लगा पाएंगे लेकिन लोड सिर्फ 1.5kw तक चला पाएंगे.

UTL Sasta 2kw solar system Total Cost
MPPT Inverter Price – Rs.14,000
150Ah Battery Price – Rs.30,000
2kw Poly Solar Panel Price – Rs.58,000
Extra Cost – Rs.10,000
Total Cost – Rs.1,12,000

UTL Best 2kw solar system Price

अगर आप 2 किलोवाट लोड भी चलाना चाहते हैं और 2 किलोवाट के पैनल भी लगाना चाहते हैं. तो आपको दो बैटरी वाला इनवर्टर लेना होगा. जिस पर आप भविष्य में भी लोड बढ़ा सकते हैं और सोलर पैनल भी बढ़ा सकते हैं. इसका फायदा आपको यह होगा कि भविष्य में आपको सिर्फ सोलर पैनल लगाने की आवश्यकता होगी जिससे कि आपका सोलर सिस्टम 2 किलोवाट से बढ़कर 2 किलोवाट हो जाएगा.

UTL Best 2kw solar system Total Cost
MPPT Inverter Price – Rs.20,000
2 X 150Ah Battery Price – Rs.30,000
2kw Mono Solar Panel Price – Rs.76,000
Extra Cost – Rs.10,000
Total Cost – Rs.1,36,000

तो उम्मीद है अब आपको पता चल गया होगा कि Havells कंपनी का 5 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाने का कितना खर्चा आ सकता है अगर इसके बारे में अभी भी आप कुछ जानना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
अब बिना बैटरी के चलेगा Solar, 25 साल तक मुफ्त मिलेगी बिजली क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं