Solar Battery

सोलर इन्वर्टर के लिए कौन सी बैटरी बेहतर है

best solar battery for home,best solar battery company,solar power,deep cycle solar battery,best solar battery for home use,best solar battery for off grid,best solar battery in the market,luminous solar battery 

मार्केट में आपको कई अलग-अलग कंपनी की अलग-अलग बैटरी देखने को मिलती है. लेकिन सभी बैटरी का उपयोग हम सोलर इनवर्टर के लिए नहीं कर सकते. इसीलिए काफी कंपनियों ने सोलर इनवर्टर के लिए काफी बढ़िया बैटरी बनाई है.

लेकिन सभी बैटरी की कीमत अलग-अलग होती है इसीलिए आपको अपने बजट के अनुसार और जरूरत के अनुसार ही बैटरी का चुनाव करना चाहिए. वैसे तो मार्केट में आपको 20Ah से लेकर 200Ah तक की सोलर बैटरी देखने को मिल जाती है. लेकिन सभी बैटरी को भी आप सोलर इनवर्टर पर नहीं लगा सकते.

सोलर एसी के फायदे और नुकसान क्या है

सोलर इन्वर्टर के लिए कौन सी बैटरी बेहतर है

सोलर इनवर्टर पर बैटरी लगाने से पहले आपको उस इनवर्टर की क्षमता का पता होना चाहिए उसके बाद ही आप उसके लिए एक अच्छी बैटरी खरीद सकते हैं. अगर आप 500va क्षमता वाला सोलर इनवर्टर लेते हैं तो उस पर आप 80Ah से लेकर 150Ah तक की बैटरी लगा सकते हैं. और 1kva के सोलर इनवर्टर पर आप 100Ah से लेकर 200Ah तक की बैटरी लगा सकते हैं.

BATTERY  MRP ( INCLUSIVE OF

ALL TAXES)

Capacity
Luminous LPTT12150H Rs. 17,025.00 150 AH
Exide Solar Battery Rs. 13,421.00 150 AH
Genus Invoshakti Rs. 14,706.00 150 AH
Eastman Solar Battery Rs. 18,092.00 200 AH
UTL 200 AH Solar Battery Rs. 17,033.00 200 AH

Top 5 Best Solar Battery List – 2023

तो नीचे आपको कुछ कंपनियों की सबसे बढ़िया बैटरी बताई गई है जो कि आप सोलर इनवर्टर पर लगा सकते हैं और अपनी जरूरत और बजट के अनुसार कोई भी बैटरी खरीद सकते हैं. हालांकि ऑनलाइन सोलर बैटरी आपको काफी महंगी मिलती है तो जहां तक संभव हो हमेशा लोकल मार्केट से ही बैटरी खरीदने की कोशिश करें.

1. Luminous LPTT12150H

लुमिनस कंपनी की यह बैटरी 150Ah सदस्य के साथ में आती है और इस पर आपको 5 साल की रिप्लेसमेंट वारंटी मिलती है. इसका मतलब है कि अगर आप की बैटरी 5 साल के अंदर खराब हो जाती है तो कंपनी इसे रिप्लेस करके आपको नई बैटरी देगी.

Luminous Battery 2

यह बैटरी ऑनलाइन आपको लगभग ₹17000 में मिलेगी और लोकल मार्केट में यह आपको लगभग ₹15000 में मिल जाएगी. इस बैटर की खास बात यह है कि इसमें आपको बार-बार पानी डालने की आवश्यकता नहीं है. और यह बैटरी हाई टेंपरेचर वाले एरिया के अंदर भी काफी अच्छी परफॉर्मेंस देगी.

यह बैटरी C10 रेटिंग के साथ में आती है जिससे कि इसे आप 10 घंटे में आराम से चार्ज कर सकते हैं और 10 घंटे तक ही बैकअप भी ले सकते हैं. बैटरी बैकअप इसके लोड पर डिपेंड करेगा कि कितना लोड आप बैठे पर चला रहे हैं.

BuyNow Amazon

2.Exide Solar Battery

Exide के बारे में बताने की वैसे तो जरूरत नहीं है लेकिन यहां पर जिसको भी सोलर सिस्टम इनस्टॉल करना है उसके लिए Exide कंपनी की यह बैटरी बिल्कुल परफेक्ट रहने वाली है यह बैटरी भी 150AH कैपेसिटी के साथ में आती है. जिसे आप लंबे बैकअप के लिए यूज कर सकते हैं.

यह बैटरी भी C10 Rating की है तो इसे आप लंबे बैकअप और जल्दी चार्ज करने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं.
इस बैटरी की लाइफ लगभग 7 से 10 साल के बीच में होती है और यह निर्भर करता है कि कैसे आप इसे कितना Maintenance करके रखते हैं .

फिलहाल यह बैटरी आपको ऑनलाइन ₹14000 में मिल सकती है लेकिन इसकी कीमत कम या ज्यादा भी हो सकती है. और लोकल मार्केट से अगर आप पर चेंज करेंगे तो यह बैटरी आपको ₹13000 में भी मिल सकती है.

BuyNow Amazon

3.Genus Invoshakti Solar Tubular Battery

Genus कंपनी ने हाल फिलहाल एक नई सोलर बैटरी की सीरीज को लॉन्च किया है जिसका नाम है Invoshakti , यह बैटरी स्पेशल सोलर सिस्टम के लिए डिजाइन की गई है. जिसका उपयोग आप सोलर सिस्टम में करके अधिक से अधिक बैटरी बैकअप प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि यह बैटरी C10 रेटिंग के साथ में आती है और इस बैटरी पर आपको पूरी 5 साल की वारंटी भी मिलती है.

इस बैटरी का उपयोग आप इसको जल्दी चार्ज करने के लिए और ज्यादा लंबे बैकअप के लिए यूज कर सकते हैं और अगर आप अपने घर के हैवी अप्लायंस भी चलाना चाहते हैं तो भी इस बैटरी का उपयोग कर सकते हैं. लेकिन हैवी अप्लायंस चलाने से पहले आपको यह ध्यान रखना होगा कि आपको 4 या 8 बैटरी वाला इनवर्टर लेना होगा तभी यह बैटरी ज्यादा अच्छे से काम करेगी.

ऑनलाइन यह बैटरी आपको लगभग ₹14000 में मिल जाएगी और लोकल मार्केट में यह बैटरी आपको लगभग 12 से ₹13000 में मिल जाएगी.

BuyNow Amazon

4. Eastman 200AH Solar Battery

Eastman कंपनी वैसे तो बहुत ही जानी मानी है और बैटरी के मामले में भी है कंपनी किसी से कम नहीं है.Eastman कंपनी में भी आपको अलग-अलग साइज की और अलग-अलग तरह की बैटरी देखने को मिलती है.

अगर आप को 200Ah की बैटरी लगाने की जरूरत है तो आप Eastman कंपनी की बैटरी ले सकते हैं जो कि ऑनलाइन आपको ₹18500 में मिल जाएगी. और यह बैटरी आपको लोकल मार्केट के अंदर ₹17000 में भी मिल सकती है.

Eastman में आपको दो तरह की रेटिंग के साथ में 200Ah की बैटरी मिलती है. C10 और C20 रेटिंग के साथ में आती है. सोलर सिस्टम के लिए वैसे तो C10 रेटिंग की बैटरी लगानी ज्यादा फायदेमंद होती है लेकिन अगर आप C20 रेटिंग की बैटरी लेना चाहते हैं तो वह भी ले सकते हैं.

BuyNow Amazon

5.UTL 200AH Solar Battery

200Ah की सोलर बैटरी डीप साइकिल बैटरी है इस बैटरी को सोलर चार्ज कंट्रोलर और इनवर्टर से जोड़ने के लिए और ज्यादा पावर बैकअप देने के लिए बनाया गया है। UTL 200Ah सोलर बैटरी को दिन में सूर्य के प्रकाश से सोलर पैनलों से चार्ज करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

UTL 200Ah सोलर बैटरी का मुख्य Component इसके अंदर लेड है। Higher Lead Better Battery Performance और Quality assured करता है। लेड एसिड बैटरियों को सील नहीं किया जाता है और रखरखाव मुक्त होता है इसलिए इसे 3-6 महीने में एक बार पानी भरने की आवश्यकता होती है।

यह कुछ बैटरी है जो कि आप सोलर सिस्टम पर उपयोग कर सकते हैं और किसी भी सोलर इनवर्टर के ऊपर लगा सकते हैं. लेकिन जहां तक संभव हो आप जिस कंपनी का सोलर इनवर्टर लेते हैं उसी कंपनी की सोलर बैटरी का उपयोग करेंगे तो ज्यादा फायदा होगा. और प्रोडक्ट की वारंटी प्रेम करने में ज्यादा आसानी होगी,

BuyNow Amazon

घर ऑफिस और दुकान पर सोलर पैनल लगाने का खर्चा

Lithium Battery For Solar System

ऊपर बताई गई सभी बैटरी आ लेड एसिड बैटरी है जो कि काफी पुरानी टेक्नोलॉजी की बैटरी है और यह आपको काफी सस्ती भी मिल जाती है. लेकिन लेड एसिड बैटरी की काफी ज्यादा देखभाल करने की जरूरत पड़ती है आपको हर साल पानी डालना पड़ता है. और उनका वजन भी काफी ज्यादा होता है और आकार में भी काफी बड़ी होती है.

इसीलिए अगर आप ज्यादा बढ़ा सिस्टम लगाना चाहते हैं जहां पर 4 या 8 बैटरी लगाने की आवश्यकता पड़ती है तो वहां के लिए लिथियम बैटरी का भी उपयोग कर सकते हैं. लेकिन लिथियम बैटरी की कीमत एसिड बैटरी से दोगुनी होती है और लिथियम बैटरी की लाइफ लेड एसिड बैटरी से 3 गुना ज्यादा होती है.

सोलर इन्वर्टर के लिए सबसे अच्छी बैटरी का चयन करने पर उसकी capacity required, the size of the solar power system, budget constraints और specific performance features जैसे factors पर निर्भर करता है। इसके पहले सबसे अच्छी बैटरी के लिए final decision लेने से पहले इन factors को ध्यान में रखना अत्यावश्यक है।

solar battery,best solar battery,solar,utl solar battery,battery,exide solar battery,solar batteries,solar panels,best solar battery system,best solar battery in india,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
अब बिना बैटरी के चलेगा Solar, 25 साल तक मुफ्त मिलेगी बिजली क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं