Solar Battery

बैटरी में एएच का मतलब क्या होता है बैटरी कितने वाट की होती है

बैटरी में एएच का मतलब क्या होता है बैटरी कितने वाट की होती है

आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं बैटरी के ऊपर जो Ah लिखा होता है उसका क्या मतलब होता है और बैटरी जो होती है वह कितने वाट की होती है और अगर आपने आज के समय में यूट्यूब पर सर्च किया है लिथियम बैटरी तो आपको वहां पर लगभग 1200 वाट, 2400 वाट, 3600 वाट, 4800 वाट में उनकी रेटिंग देखने को मिलेगी तो इनका क्या मतलब होता है.

ये भी हम आपको बतायेंगें क्योंकि लिथियम बैटरी जो है वो वाट के हिसाब से होती है जैसे कि यदि कोई 48 वोल्ट की और 100Ah की बैटरी है तो वह 4800 वाट की हो जाती है तो इसी तरह से हमारी जो यह पारंपरिक यानी लेड एसिड बैटरी होती है इसके ऊपर Ah और C10 जो होता है इसका क्या मतलब होता है और बैटरी कौन सी रेटिंग कि हमें लेने चाहिए कौन सी बैटरी बड़ी होती है.

इसकी पूरी जानकारी हम आपको इस पोस्ट के अंदर देने वाले हैं तो यदि आपको भी नहीं पता कि बैटरी के ऊपर जो उसके रेटिंग लिखी होती है उसका क्या मतलब होता है और एक 12 वोल्ट की बैटरी कितने वाट की होती है तो मैं आपको इसके बारे में पूरी जानकारी दे दूंगा तो यदि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी लेनी है.

तो आप इस पोस्ट को ऊपर से लेकर नीचे तक जरूर पढ़ें और हमारी जानकारी यदि आपको पसंद आऐ तो इसे अपने के साथ शेयर करें और यदि इसके बारे में आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमसे नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं.

बैटरी में Ah का मतलब क्या होता है

यदि सबसे पहले हम बात करें की बैटरी के ऊपर लिखे हुए Ah का क्या मतलब होता है तो किसी भी बैटरी के ऊपर Ah बैटरी के अधिकतम स्टोरेज यानी पावर को दर्शाता है इसका मतलब होता है Ampere Per Hour यानी एंपियर प्रति घंटा

यदि आपने कोई 100Ah की बैटरी ली है और वह बैटरी 100% चार्ज है और आप उसके ऊपर 100 एंपियर तक का लोड चलाते हैं तो वह बैटरी 1 घंटे तक आपको बैटरी बैकअप दे सकती है और यदि 100Ah के बैटरी के ऊपर आप 50 एंपियर का लोड चलाते हैं तो वह बैटरी आपको 2 घंटे का बैटरी बैकअप दे सकती है.

और यदि आप उसी बैटरी के ऊपर 25 एंपियर का लोड चलाते हैं तो वह बैटरी आपको 3 घंटे का बैटरी बैकअप दे सकती है तो इस तरह से इस Ah का यह मतलब होता है. तो इस तरह से कंपनी अलग अलग Ah की यानी कैपेसिटी की बैटरी बनाती है यदि किसी को 10 एंपियर का लोड 10 घंटे तक चलाना है तो उसके लिए 100Ah की बैटरी है और यदि किसी को 15 एंपियर का लोड 10 घंटे चलाना है.

तो उसके लिए 150 Ah की बैटरी है और यदि किसी को 20 एंपियर का लोड 10 घंटे तक चलाना है तो उसके लिए 200Ah की बैटरी है और यदि किसी को 25 एंपियर का लोड 10 घंटे के लिए चलाना है तो उसके लिए 250h की बैटरी है तो इस तरह से इस बैटरी के ऊपर Ah का मतलब यह होता है तो अब आपको Ah के बारे में तो पता चल गया होगा कि यह Ah क्या होता है और यह कैसे रेटिंग को दर्शाता है अब हम बात कर लेते हैं हमारे अगले सवाल के बारे में

बैटरी में C10 का मतलब क्या होता है

जैसा कि हमने अभी ऊपर आपको बताया कि यदि कोई बैटरी 100Ah की है और उसके ऊपर हम 100Amp तक का लोड चलाते हैं तो वह 10 घंटे का बैटरी बैकअप देती है तो हमने जो वहां पर 10 घंटे माना था वह यह C10 होता है यानी कोई बैटरी C10 की रेटिंग की है और 100Ah की है तो आप उसके ऊपर 100Amp तक का लोड 10 घंटे तक चला सकते हैं.

यदि कोई बैटरी 100Ah की है और C15 एंपियर की है तो आप उसके ऊपर 100Amp तक का लोड 15 घंटे तक चला सकते हैं और यदि कोई बैटरी 100Ah की है और C20 रेटिंग की है तो आप उसके ऊपर 100 एंपियर तक का लोड 20 घंटे तक चला सकते हैं तो यह C10 हमारा यही चीज दर्शाता है.

अभी तक आपने लगभग अपने नॉर्मल घरो में बैटरी के ऊपर C10 रेटिंग की बैटरी देखी होगी तो यह C10 का मतलब होता है यह हमारे घंटे को दर्शाता है और जो हमारा Ah होता है यह हमारी लोड कैपेसिटी दर्शाता है

बैटरी में MAH का मतलब क्या होता है

MAH कि यदि यहां पर हम बात करें तो यह बिल्कुल छोटी इकाई होती है यदि आपने फोन के अंदर देखा होतो उसकी बैटरी के ऊपर mAh लिखा हुआ होता है जैसे 10000mAh, 20000MAH इस तरह से mAh को मिली एंपियर प्रति घंटा कहते हैं 1000mAh 1Ah के बराबर होता है तो जो हमारे मोबाइल के अंदर बैटरी होती है उसकी पावर को mAh के द्वारा दर्शाया जाता है.

और हमारे जो इनवर्टर की बैटरी होती है या फिर Vehicle वगैरह में जो बैटरी होती है उसको Ah की कैपेसिटी में दर्शाया जाता है.तो अभी तक हमने आपको यहां पर तीन सवालों के जवाब तो दे दिए हैं कि बैटरी में Ah का क्या मतलब होता है यह कैसे काम करता है और बैटरी में C10 का क्या मतलब होता है यह बैटरी की रेटिंग को किस तरह से दर्शाता है.

बैटरी mAh का क्या मतलब होता है और यह कहां पर यूज किया जाता है तो अभी तक आपको इनके बारे में तो अच्छे से समझ में आ गया होगा और अब हम बात कर लेते हैं बैटरी के वाट के बारे में की बैटरी कितने वाट की होती है और हमारे घर के लिए हमें कितने वाट की बैटरी लेनी चाहिए.

बैटरी कितने वाट की होती है?

तो यदि बात करे की बैटरी कितने वाट की होती है तो यह वाट कोई अलग चीज नहीं है यह आप पहले भी निकाल सकते थे हमारी जो लेड एसिड की बैटरी होती है उनकी पॉवर भी आप वाट में निकाल सकते है और मुझे यह लगता है कि शायद आपको पहले या बात नहीं पता थी क्योंकि आज के समय में ज्यादा लिथियम बैटरी का ट्रेंड बढ़ गया है.

इसलिए वहां पर आपको बैटरी की पावर वाट में देखने को मिलती है और यह कोई नई चीज नहीं है यदि आपको किसी भी बैटरी के बारे में पता करना है की कोई बैटरी कितने वाट की है तो इसका एक सिंपल सा तरीका है हमारे घरों में लेड एसिड बैटरी लगी होती है और लेड एसिड बैटरी 12 वोल्ट की आती है.

तो मान लीजिये आपने अपने घर में 100Ah की बैटरी लगाई हुई है तो आपको उस 12 वोल्ट को 100Ah (12×100=1200) से गुणा करनी होगी जब आप 12 को 100 से गुणा करेंगें तो आपका आंसर 1200 से आएगा तो यह 1200 है यह वाट हो जाएगा इस तरह से आप किसी भी बैटरी की पावर वाट में निकाल सकते हैं आजकल लिथियम बैटरी वाट मैं ही देखने को मिलती है जैसे 1200/2400/3600/4800Watt तरह से.

घर के लिए कौनसी बैटरी लें

यदि बात करें कि हमारे घर के लिए हमें कौन सी बैटरी लेनी चाहिए कितने वाट की या फिर कितने वोल्ट की या फिर कितने Ah की बैटरी लेनी चाहिए तो यह बात आपके ऊपर डिपेंड करती है मान लीजिए आपको अपने घर में 500-600 वाट का लोड चलाना है तो आपका काम एक बैटरी वाले इनवर्टर से और एक 12 वोल्ट की और 150Ah या फिर 165Ah की बैटरी से चल जाएगा.

यदि आपको 1 किलोवाट तक का लोड चलाना है तो आपको कम से कम 1500VA का इनवर्टर लेना होगा और दो बैटरी वाला इनवर्टर लेना होगा और बैटरी बैकअप कि यदि आपको ज्यादा जरूरत है तो आप ज्यादा Ah की बैटरी ले सकते हैं जैसे कि मैंने आपको ऊपर बताया 165/200/250Ah और यह आपके ऊपर डिपेंड इसलिए करता है.

क्योंकि आप जितने ज्यादा Ah की यानी जितनी ज्यादा रेटिंग की बैटरी लेंगे उसका बजट जो है उतना ही ज्यादा हो जाता है यानी उसका प्राइस उतना ही बढ़ जाता है तो एक नॉर्मल और ठीक-ठाक प्राइस में आपको 150Ah की बैटरी मिल जाएगी यह बैटरी आपको लगभग 13 से 14 हजार के आसपास में मिल जाएगी तो इसका बजट भी ज्यादा नहीं है.

इसका बैटरी बैकअप भी ठीक है बाकी यदि आपके पास बजट अच्छा है आप एक बढ़िया और मेंटेनेंस फ्री सोलर सिस्टम लगवाना चाहते हैं तो आप लिथियम बैटरी का यूज कर सकते हैं लिथियम बैटरी कि यदि यहां पर मैं बात करूं तो एक 12 वोल्ट की बैटरी आपको लेड एसिड की 150Ah की बैटरी के मुकाबले ज्यादा बैटरी बैकअप देगी.

इसमें ज्यादा मेंटेनेंस नहीं है लेकिन इसका प्राइस ज्यादा है और इसका बैटरी बैकअप भी ज्यादा है और इसका साइज बिल्कुल छोटा है और वेट भी बिल्कुल ही कम है तो यदि आप एक साफ सुथरा और बढ़िया सोलर सिस्टम लगवाना चाहते हैं तो आप लिथियम बैटरी का यूज कर सकते हैं और लिथियम बैटरी के बारे में मैंने अलग से पोस्ट बनाई हुई है.

तो यहां पर मैंने आपको बैटरी की डिटेल के बारे में पूरी जानकारी दे दी है तो इसके बारे में आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं तो मिलते हैं इसी तरह की नेक्स्ट जानकारी के साथ तब तक के लिए धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं 5 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं