Solar System

सबसे सस्ता 1 किलोवाट सोलर सिस्टम का पैक

सबसे सस्ता 1 किलोवाट सोलर सिस्टम का पैक

1 किलो watt का सोलर सिस्टम और almost हर छोटे घर की demand होती है mostly घरों में जो लोड होता है वो 1kw से कम ही होता है किसी के घर में 500 watt का लोड होता है किसी के घर में 700 watt तक का लोड होता है तो उनके लिए 1Kw का सोलर सिस्टम बिल्कुल perfect होता है या जिसके घर में 4 unit का खर्चा deli का होता है उसके लिए भी 1Kw का सोलर सिस्टम perfect रहता है लेकिन हर किसी को एक बढ़िया 1 Kw का सिस्टम नहीं मिल पाता है अगर आपका बजट लगभग ₹80000से ₹90000 है तो आप MPPT Technology के साथ में ले सकते हैं.

अगर आपका बजट कम है तो हम यहां पर बात करने वाले हैं PWM Technology और Polycrystalline पैनल के साथ में तो वहां पर आपके ₹10000 से ₹15000 बच जाते हैं दोनों ही सिस्टम में आपको डबल बैटरी का set up मिलता है और 1Kw पैनल spot मिलते हैं तो अगर आपका बजट अच्छा है यहां पर हम आपको एक पैक बताएंगे ₹70000 के around दूसरा होगा Single बैटरी के साथ में जो की इसे काफी सस्ता पड़ेगा.

Battery और सोलर पैनल कौन से ले

तो चलिए सबसे पहले बात करते हैं सोलर पैनल के बारे में तो Polycrystalline Technology के सोलर पैनल आपको लगभग ₹25000 में मिल जाते हैं 1 Kw के और यहां पर बैटरी की जो cost रहती है वो हम ₹14000 मानेंगे यहां पर ऑनलाइन आपको Flipkart से ₹14400 में Luminous कंपनी की बैटरी मिल जाती है 150 Ah की जो mostly यूज होती है अगर आप छोटी बैटरी का उपयोग करते हैं तो सस्ती आपको पड़ जाएगी और यहां पर अगर आप दो बैटरी का set up तो लगभग ₹28000 आपकी बैटरी के हो जाते हैं.

अगर आप खरीदेंगे local market से तो ये और भी सस्ती आपको मिल सकती है अगर आपको local market इससे महंगी मिलती है तो यहां पर ₹25000 के पैनल हो जाते हैं ₹28000 की बैटरी हो जाती है और जो यहां पर PWM Technology के इनवर्टर है सभी डबल बैटरी वाले वो आपको ₹9000 में जाते हैं और यहां पर extra खर्चा आपका हो जाता है ₹10000 तो लगभग ₹72000 में आपका set up लग जाता है.

डबल बैटरी के साथ में तो यहां पर जो हम जितने भी इनवर्टर बताएंगे उनके इनवर्टर की जो cost है वो almost same रहेगी ₹9000 की around सभी इनवर्टर रहने वाले हैं तो हम ऐसा भी मान सकते हैं लगभग ₹17000 से ₹75000 मैं आपके सभी set up रहने वाले हैं यह depend करेगा कि आप कौन से इनवर्टर के साथ जाते हैं यहां पर PWM Technology के इनवर्टर है तो यहां आप ज्यादा बड़े पैनल का उपयोग इसके ऊपर नहीं करेंगे तभी आपको ज्यादा फायदा होगा.

UTL Heliac 2050

तो यहां पर सबसे पहले हम recommend करते हैं UTL Heliac 2050 इस इनवर्टर की खास बात है ये है कि आप डबल बैटरी के साथ में 2 KVA तक का लोड चला सकते हैं यानि की लगभग 1.5kw का लोट चला सकते हैं यहां पर पैनल capacity की बात करें तो 1800 watt तक के पैनल लगा सकते हैं तो अगर अभी आप 1kw तक का लोड चलाते हैं in future थोड़ा लोड बढ़ाते हैं तो भी आपको नया इनवर्टर लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी ये इनवर्टर आपका काम कर देगा.

हमेशा में यही suggest करता हूं कि अगर आपको 1kw का सिस्टम लगाना है तो वहां पर इनवर्टर थोड़ा बड़ा रखिए क्योंकि इनवर्टर बार-बार बदल नहीं सकते हैं तो यहां पर इसलिए यह हम सबसे पहले इसी को recommend करेंगे क्योंकि यहां पर पैनल का capacity भी काफी ज्यादा है और लोड capacity भी काफी ज्यादा है और ₹9000 की range में ही आपको मिल जाता है और इसके कंट्रोलर की efficiency 95 percent है और VOC range की बात करें तो 45 V की VOC range इसके अंदर मिलते हैं almost सभी डबल बैटरी वाले PWM Technology के इनवर्टर में 5 V की ही VOC आपको देखने को मिलेगी.

तो इस इनवर्टर का आप यूज कर सकते हैं अगर आपको ये मिलता है कि आपके एरिया में UTL कंपनी की सर्विस अच्छी है तो अगर UTL कंपनी पसंद नहीं है तो कोई बात नहीं यहां पर हमारे पास और भी काफी option है इससे अगला option है हमारा EAPRO कंपनी का H 2200 इस इनवर्टर की लोड capacity 1500Va है लेकिन पैनल capacity यहां पर 1600 watt है और इस सोलर इनवर्टर के अंदर आपको 46V VOC. देखने को मिलेगी और 50 MPR करंट rating का सोलर चार्ज कंट्रोलर देखने को मिलेगा.

तो यहां पर जो पहले वाला हमने इनवर्टर बताया था उससे इसकी लोड capacity और पैनल capacity दोनों ही थोड़ी सी कम है लेकिन अगर आपको APRO कंपनी पसंद है आपको इस कंपनी का इन्वर्टर मिल जाता है तो definitely आप ये खरीद सकते हैं.

Eastman Gold 1800

इससे अगला है Eastman कंपनी का Gold series 1800 मॉडल लेकिन इसकी लोड capacity 1500Va है almost APRO वाली कंपनी किसी specification इसके अंदर आपको देखने को मिलती है लेकिन यहां पर आपकी पैनल capacity 1200 watt ही रहने वाली है इसके कंट्रोलर की efficiency 95% है और VOC. range भी 45 watt रहेगी ये इनवर्टर भी आपको लगभग ₹9000 में ही मिल जाता है लेकिन यहां पर जो भी हम इनवर्टर बताते चल रहे हैं.

उनके अंदर आपको लोड capacity और पैनल capacity कम मिलती रहेगी ऐसे हमने sequence में बताएं है तो ज्यादा लोड capacity और ज्यादा पैनल capacity वाला चाहिए तो आपको UTL वाला लेना पड़ेगा और अगर आपको कंपनी से मतलब है यानी कि आपको सिर्फ Epro का ही खरीदना है then H2200 model की तरफ जा सकते हैं और Eastman कंपनी का लेते हैं तो Gold series का ये 1800 model है.

ये ले सकते हैं तो ये डबल बैटरी के set up है जिनसे अगर आप सोलर सिस्टम लगाते हैं 1kv का तो आपका जो खर्चा है वो लगभग ₹70000 से ₹75000 आ जाएगा अगर आपका budget इतना नहीं है और PWM Technology के साथ में ही जाना चाहते हैं पैसे बचाना चाहते हैं या budget कम है then आप जा सकते हैं एक बैटरी वाली सिस्टम के लिए तो यहां पर जो सोलर पैनल की cost है वो ₹25000 ही रहेगी और बैटरी की जो cost है वो फिर से ₹14000 ही रहेगी और extra जो खर्चा हमने माना था वो ₹10000 रहेगा.

1 किलोवाट सोलर सिस्टम की कीमत

Model Price
1kw On grid solar system Rs.55,000
1kw off grid solar system Rs.70,000
1kw Hybrid solar system Rs.980000

तो यहां पर अगर आप सिंगल बैटरी का उपयोग करते हैं तो लगभग ₹55000 से ₹60000 में आपका ये set up हो जाएगा इसके लिए आपको use करना पड़ेगा Luminous कंपनी का NXG 1400 modal जिसमें आपको 1kw पैनल लगाने का sport मिलता है लेकिन उस सोलर इनवर्टर की जो लोड capacity वो सिर्फ 1100VA ही है यानी 700-800 watt तक का लोड वो backup कर सकता है तो अगर आपको लोड इतना ज्यादा मतलब नहीं है.

1kw के पैनल ही install करने हैं Then आप NXG वाला ले सकते हैं उसके अंदर आपको मिलेगी 26v की VOC range तो यहां पर जितने पैनल आप लगाते हैं 36 cell वाले ही सोलर पैनल लगाएं तब ये आपको सबसे ज्यादा benefit मिलेगा सोलर पैनल से तो यहां पर हमने अलग-अलग कंपनियों के इनवर्टर आपको suggest कर दिए हैं.

क्योंकि यहां पर हमने जो सोलर पैनल और वो suggest इसलिए नहीं किए हैं क्योंकि आपके एरिया के अंदर कौन से पैनल मिलते हैं सस्ते वो आप ले सकते हैं अच्छी brand के पैनल लेने की कोशिश करें सस्ते के चक्कर में आप किसी भी ऐसी वैसी brand का सोलर पैनल ना खरीदें क्योंकि जो poly सोलर पैनल है वो आपको ₹18 प्रति watt में भी मिल सकता है लेकिन अगर आप एक अच्छी brand का लेंगे तो ₹25 per watt में आराम से मिल सकता है.

हालांकि आपको poly ही अगर आप ज्यादा बढ़िया brand का लेंगे तो ₹30 से ₹32 प्रति watt भी मिल सकता है यह totally depend करेगा आपके budget के ऊपर और आपकी choice के ऊपर कौन सी brand के साथ जाते हैं.लेकिन इनवर्टर में आपको काफी choice यहां पर मिल रही है आपको इनवर्टर मिल जाते हैं डबल बैटरी के साथ में और एक बैटरी वाला आपको सिर्फ Luminous में ही मिलेगा.

अगर आप जाते हैं PWM Technology की तरफ तो आपका थोड़ा सा खर्चा बढ़ेगा लेकिन वो जो सोलर सिस्टम रहेगा वो थोड़ा सा efficient हो जाता है अगर आपका budget ₹10000 से ₹15000 extra है then आप MPPT ही ले जो कि आपको long term में काफी ज्यादा देता है एक तरह से आप अब अभी ₹15000 के around invest करते हैं MPPT के अंदर then आपको definitely फायदा होगा और आपको long term में इसका फायदा बता चलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
अब बिना बैटरी के चलेगा Solar, 25 साल तक मुफ्त मिलेगी बिजली क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं