Solar Battery

Eastman battery vs Exide Battery कौन सी खरीदें

exide battery price,battery price,eastman solar battery 150ah price,eastman battery vs exide inverter battery,150ah battery,

Eastman और Exide बहुत ही जानी-मानी कंपनियां है और दोनों कंपनी में आपको हर तरह की अलग-अलग साइज की बैटरी देखने को मिल जाती है अगर आप अपने घर के सामान्य इनवर्टर के साथ बैटरी लगाना चाहते हैं तो वह बैटरी भी मिल जाएगी.

अगर आप सोलर सिस्टम के लिए बैटरी देना चाहते हैं तो भी दोनों कंपनी में सोलर बैटरी मिल जाएगी इसके अलावा अगर आप किसी वाहन के लिए भी बैटरी लेना चाहते हैं तो भी दोनों कंपनी में ऐसी बैटरी मिल जाएगी.

दोनों कंपनी बहुत ही पुरानी कंपनी है और बैटरी के मामले में दोनों ही सबसे बढ़िया बैटरीआ बनाती है. इसीलिए ज्यादातर लोग यह चुनाव नहीं कर पाते कि उन्हें कौन सी कंपनी की बैटरी लेनी चाहिए तो आज हम आपको बताएंगे कि दोनों कंपनी में से किसकी बैटरी आपके लिए ज्यादा सही रहने वाली है.

Eastman Solar Battery price in India ईस्टमन सोलर बैटरी की कीमत

Eastman battery vs Exide Battery कौन सी खरीदें

जैसा कि हमने पहले बताया, दोनों कंपनियां अलग-अलग तरह की बैटरियां बनाती हैं जिन्हें आप कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हालाँकि, प्रत्येक ब्रांड की बैटरियों के बीच कुछ अंतर हो सकते हैं जिन्हें आपको याद रखना होगा। इससे पहले, आपको यह जांचना चाहिए कि आपके क्षेत्र में किस कंपनी की बैटरियां आसानी से मिल जाती हैं।

जब आप किसी नजदीकी कंपनी से बैटरी खरीदते हैं, तो कुछ गलत होने पर सहायता प्राप्त करना आसान होता है। यदि आस-पास कोई कंपनी नहीं है और आप उनकी बैटरी खरीदते हैं, तो ज़रूरत पड़ने पर सहायता प्राप्त करना कठिन हो सकता है।

यदि आपको कोई समस्या है, तो आपको कुछ कठिनाइयों से जूझना पड़ सकता है। इसलिए यह पता लगाना ज़रूरी है कि आप जहां रहते हैं वहां कौन सी कंपनी अच्छी सेवा दे रही है। यदि दोनों कंपनियां अच्छी हैं, तो मैं समझाऊंगा कि आप अपनी बैटरी कैसे रिचार्ज कर सकते हैं।

वारंटी चेक करें

दोनों कंपनी में आपको एक जैसी कैपेसिटी वाली बैटरी तो मिल जाती है जैसे कि 150Ah , 200AH. लेकिन दोनों कंपनी सभी बैटरी पर एक जैसी वारंटी नहीं देगी इसीलिए आपको ऐसी बैटरी का चुनाव करना है जिस पर आपको ज्यादा से ज्यादा रिप्लेसमेंट वारंटी मिले.

क्योंकि अभी कंपनियां कुछ ऐसी वारंटी देती है जैसे कि टोटल आपको 36 महीने की वारंटी मिलेगी जिसके अंदर 18 महीने की रिप्लेसमेंट वारंटी मिलेगी और 18 महीने की Pro Rata वारंटी मिलेगी तो ऐसे में आप इसको 36 महीने की वारंटी ना मानकर सिर्फ 18 महीने की ही वारंटी माने.

तो दोनों कंपनी में आपको 5 साल तक की वारंटी वाली बैटरी मिल जाती है लेकिन अब आपको यह देखना होगा कि कितने Ah की बैटरी आपको चाहिए और वही बैटरी अगर आपको 5 साल की बाल्टी में मिले तभी आप उसी कंपनी की और वही बैटरी खरीदें.

कितने एएच की बैटरी ले

वैसे तो हमने आपको बताया कि दोनों कंपनी में आपको लगभग सभी साइज में बैटरी मिल जाती है यानी कि 10Ah से लेकर 200Ah बैटरी मिल जाएगी. लेकिन अगर आपको 150 Ah बैटरी की आवश्यकता है तो उसे फिर 5 साल की वारंटी के साथ खरीदें और अगर आप को 200Ah की बैटरी की आवश्यकता है और वह आपको 5 साल की वारंटी में नहीं मिलती तब आपको फिर 3 साल वारंटी वाली बैटरी ही लेनी पड़ेगी.

Microtek 6 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने का खर्चा

कौन सी रेटिंग की बैटरी नहीं

मार्केट में आपको फिलहाल C10 और C20 दो तरह की रेटिंग वाली बैटरी मिल रही है. अगर आप अपने घर पर सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं तो उसके लिए हमेशा आप को C10 रेटिंग की बैटरी का उपयोग करना चाहिए.

अगर आप अपने घर के साधारण इनवर्टर पर बैटरी लगाना चाहते हैं और अब ज्यादा लोड भी नहीं चलाते तो इसके लिए आप C20 रेटिंग की बैटरी का उपयोग कर सकते हैं.

Eastman Tall Tubular

Investing substantially in the creation of path-breaking technologies, The Tubular battery manufactured by Eastman is way ahead of other options available in the market. Eastman are one of the leading manufacturer of Industry.

S.No. Parameter Eastman Tall Tubular  
1. Plate Technology Tall Tubular Plate
2. Life w.r.t Application Excellent performance on cyclic application
3. Application “Power Backup Solution – Solar/Inverter/UPS Suitable for Float Application above 1 Hour discharge rate”
4. Electrolyte Free Flow Electrolyte
5. Water Loss Low
6. Water Top up Low water top up
7. Life Extension Long life with regular water top up
8. Self Discharge Low <3.0%
9. Life Cycle w.r.t DOD @27° C @ 80% DoD 900 Cycle
10. Spillage Low Spill-proof
11. Fumes Low Fumes
12. Recovery in PSOC Excellent
13. Charger Settings Generic set point for chargers
14. Operating Temperature Range -20 Degrees to +55 Degrees
15. Terminal Type L-Type Terminal

Eastman Short Tubular Maintenance Free

Investing substantially in the creation of path-breaking technologies, The Tubular battery manufactured by Eastman is way ahead of other options available in the market. Eastman are one of the leading manufacturer of Industry.

S.No. Parameter Eastman Short Tubular Maintenance Free
1. Plate Technology Short Tubular
2. Life w.r.t Application Excellent performance on cyclic application
3. Application “Power Backup Solution-Solar/Inverter/UPS Suitable for Float Application above 1 Hour discharge rate”
4. Electrolyte Free Flow Electrolyte
5. Water Loss Very Low
6. Water Top up No water top up throughout Warranty Life
7. Life Extension Life can be extended via top-up
8. Self Discharge Low < 2.5%
9. Life Cycle w.r.t DOD @27° C @ 80% DoD (500 Cycle/100SMF) – (600 Cycle/150-200SMF)
10. Spillage Low Spill Proof
11. Fumes Low Fumes
12. Recovery in PSOC Excellent
13. Charger Settings Generic set point for chargers
14. Operating Temperature Range -20 Degrees to +55 Degrees
15. Terminal Type L-Type Terminal

तो उम्मीद है अब आपको अपने लिए बैटरी खरीदने में आसानी हो जाएगी और अब आप अपने लिए सही बैटरी खरीद पाएंगे.

exide battery,inverter battery,solar battery,battery,best inverter battery,eastman inverter battery,best inverter battery for home,eastman battery,best battery,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
अब बिना बैटरी के चलेगा Solar, 25 साल तक मुफ्त मिलेगी बिजली क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं