Solar PanelSolar System

2 किलोवाट में हम क्या क्या चला सकते हैं

2 किलोवाट में हम क्या क्या चला सकते हैं 2kw solar panel how many units per day,2kw solar panel price

2 किलोवाट की सोलर व्यवस्था या सोलर पैनल एक साधारण घर के लिए पर्याप्त हैं। क्योंकि दो किलोवाट का सोलर सिस्टम एक दिन में लगभग 10 यूनिट (या एक महीने में लगभग 300 यूनिट) बिजली बना सकता है। तो, अगर आप एक महीने में लगभग 300 यूनिट बिजली का उपयोग करते हैं, तो आपके लिए 2 किलोवाट का सोलर सिस्टम उपयुक्त होगा।

लेकिन 2 किलोवाट का सोलर सिस्टम कई अलग-अलग इनवर्टर से बनाया जा सकता है, इसलिए बहुत से लोगों को लगता है कि वह कौन सा 2 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाए कि घर के सभी उपकरण आसानी से काम करेंगे।

2 किलोवाट लोड चलाने के लिए सोलर इन्वर्टर

हम चाहे एक किलोवाट या पांच किलोवाट के सोलर पैनल लगाएं, उनके इनवर्टर पर निर्भर करेगा कि कितना लोड चलाया जा सकता है। उदाहरण के लिए, मान लीजिए आप एक 2kva इनवर्टर खरीद चुके हैं। जिस पर भी दो किलो वाट के सोलर पैनल लगाए गए हैं। लेकिन अब आप उस इनवर्टर पर 1.5 किलोवाट तक लोड कर सकते हैं।

यद्यपि आपका सोलर सिस्टम दो किलोवाट का है, लेकिन लोड सिर्फ 1.5 किलोवाट होगा, इसलिए आप किसी भी बड़े उपकरण को नहीं चलाना होगा। आपको कम से कम 3 किलोवाट का सोलर इन्वर्टर खरीदना होगा अगर आप 2 किलोवाट का भी उपकरण चलाना चाहते हैं। जो 2 किलोवाट का लोड चला सकता है और 2 किलोवाट के पैनल भी लगा सकता है।

Luminous Solarverter Pro PCU – 3KVA

Luminous Solarverter Pro PCU – 3KVA/36V सोलर इन्वर्टर MPPT टाइप का सोलर इन्वर्टर जिस पर 3kva तक का लोड चला सकते है . इस इन्वर्टर की Voc रेंज 150v Vdc है तो आप इस इन्वर्टर पर 36/60/72 cell वाले सोलर पैनल का उपयोग भी कर सकते है .

50a करंट रेटिंग वाले सोलर चार्ज कंट्रोलर के साथ आता है। इस इन्वर्टर पर 3.5 किलोवाट तक के सोलर पैनल लगाए जा सकते हैं।इसलिए, इस इन्वर्टर को लगभग 2.5kw तक का लोड चलाया जा सकता है। इस इन्वर्टर पर 3.5 किलोवाट के पैनल लगाकर 3.5 किलोवाट का अच्छा सोलर सिस्टम बना सकते हैं।

ये इन्वर्टर 36v पर काम करेगा, इसलिए इसमें तीन बैटरी लगानी होगी। जिसको अधिक बैटरी बैकअप की जरूरत नहीं है, वह 100 Ah की बैटरी लगा सकता है, जो कम कीमत पर उपलब्ध होगी।जिस व्यक्ति को अधिक समय का बैकअप चाहिए, वह 150 एएच या 200 एएच की बैटरी लगा सकता है।

इस इन्वर्टर का उत्पाद शुद्ध सिनी वेव है। इसलिए आपके सभी उपकरण पूरी तरह से अच्छे से काम करेंगे।साथ ही, इस इन्वर्टर को दो वर्ष की वारंटी दी जाती है।आप इस इन्वर्टर को सामान्य इन्वर्टर की तरह भी उपयोग कर सकते हैं और फिर सोलर पैनल लगाकर इसे सोलर इन्वर्टर बना सकते हैं।

Price – Rs.30,000

UTL Gamma+ 3350

UTL Gamma+ 3350 सोलर इन्वर्टर MPPT प्रकार का है और 3kva तक का लोड चला सकता है। इस इन्वर्टर की Voc रेंज 106V Vdc है, इसलिए आप 60/72/144 सेल वाले सोलर पैनल का उपयोग कर सकते हैं। 50A करंट रेटिंग का सोलर चार्ज कंट्रोलर इसमें शामिल है।

इस इन्वर्टर में 2160w के सोलर पैनल लगाए जा सकते हैं।इसलिए, जो व्यक्ति लगभग 2 किलोवाट* का लोड चला है, वह इस इन्वर्टर का उपयोग कर सकता है। आप इस इन्वर्टर पर 2160w के पैनल लगा सकते हैं, जो 2160w का बढ़िया सोलर सिस्टम बना सकते हैं।

utl-min

24v का ये इन्वर्टर काम करेगा, इसलिए दो बैटरी लगानी होगी। जिसको अधिक बैटरी बैकअप की जरूरत नहीं है, वह 100 Ah की बैटरी लगा सकता है, जो कम कीमत पर उपलब्ध होगी।जिस व्यक्ति को अधिक समय का बैकअप चाहिए, वह 150 एएच या 200 एएच की बैटरी लगा सकता है।

इस इन्वर्टर का उत्पाद शुद्ध सिनी वेव है। इसलिए आपके सभी उपकरण पूरी तरह से अच्छे से काम करेंगे।साथ ही, इस इन्वर्टर को दो वर्ष की वारंटी दी जाती है।आप इस इन्वर्टर को सामान्य इन्वर्टर की तरह भी उपयोग कर सकते हैं और फिर सोलर पैनल लगाकर इसे सोलर इन्वर्टर बना सकते हैं।

Price – Rs.20,000

2 किलोवाट में हम क्या क्या चला सकते हैं?

अगर आपने एक इनवर्टर खरीदा है जिस पर 2 किलोवाट तक का लोड चलाया जा सकता है और आप जानना चाहते हैं कि कौन से उपकरण आसानी से चलाया जा सकता है, तो नीचे सूची दी गई है।

  • 1 Ton inverter Air Conditioner
  • Ceiling Fan
  • Cooler
  • Tubelight
  • LED Bulb
  • Television LED
  • Set Top Box
  • Music System
  • Laptop
  • Desktop Computer
  • Laser Printer (Small)
  • Juicer Mixer Grinder
  • Toaster (800w)
  • Refrigerator (Upto 500L)
  • Washing Machine

इस सूची में दिए गए सभी उपकरण को आप एक समय पर नहीं चला पाएंगे क्योंकि एक समय पर सभी उपकरण चलाने पर उनकी बिजली की खपत 2 किलोवाट से ज्यादा हो जाएगी जिससे कि आपका इन्वर्टर Overload होकर बंद हो जाएगा.

2kw बिजली पर कितने उपकरण चल सकते हैं?

उसकी सूची भी नीचे दी गई है अगर आप जानना चाहते हैं कि आप दो किलोवाट के सोलर इनवर्टर पर कितने प्लायंस चला सकते हैं। इसे एक अनुमान के तौर पर माने क्योंकि कई उपकरणों की पावर कंजप्शन बहुत कम या बहुत अधिक हो सकती है।

यदि आप सही तरह से जानना चाहते हैं कि आप दो किलो वाट के सोलर इनवर्टर पर क्या कर सकते हैं, तो आपको सबसे पहले एनर्जी मीटर का उपयोग करके सभी उपकरणों की पावर कंजप्शन को जानना होगा। और उन सभी की पावर कंजप्शन को एकत्र करने के बाद, आप 2 किलो वाट के सोलर इनवर्टर पर कौन सी और कितने उपकरण चला सकते हैं।

2 Ceiling Fan (75w) = 150 W
3 Tubelight (20w) = 60w
Cooler (250w) = 250w
1 Ton Inverter AC = 1100w
2 X  Television LED (100w) = 200w
Laptop (100w) = 100w
Refrigerator (200w) = 200w
Total = 1860w

तो इतना लोड आप एक साथ 2 किलोवाट के सोलर इनवर्टर पर चला सकते हैं और ज्यादातर घरों में यही उपकरण उपयोग किए जाते हैं.

अगर आपकी कोई दुकान या ऑफिस है जिसके अंदर आप कोई अन्य उपकरण चलाना चाहते हैं तो उसके बारे में जानना चाहते हैं तो उसके लिए नीचे कमेंट करके आप पूछ सकते हैं.

2kw solar panel me kya kya chalega,2kw solar system,2kw solar,2kw solar panel,solar panel for 1.5 ton ac price,

6 Comments

  1. What is the total cost to install all equipment for getting solar energy upto 2kw and 3kw, i. e. Solar-pannel, batteries, inverter, wire etc.

  2. Do solar panel produce current in night also.
    If not then how can we run our refrigerator in night. Pls suggest.
    I am planning to get 3kva solar inverter with 2*12v battery.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
अब बिना बैटरी के चलेगा Solar, 25 साल तक मुफ्त मिलेगी बिजली क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं