Solar System

Smarten 3 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने का खर्चा

Smarten 3 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने का खर्चा

ज्यादातर घरों में 1 से 2 किलो वॉट का सोलर सिस्टम ही लगाया जाता है. क्योंकि हमारे घरों में ज्यादातर फ्रिज कूलर पंखे जैसे उपकरण का उपयोग किया जाता है. जिसे हम एक से दो किलो वॉट के सोलर सिस्टम पर आसानी से चला सकते हैं.लेकिन काफी लोगों के घरों में अबया तो एयर कंडीशनर लगा है. या फिर वहज्यादा कूलर पंखे चलते हैं तो उनको बड़े सोलर सिस्टम की आवश्यकता पड़ती है.

अगर आप भी अपने घर में 3 किलो वॉट का सोलर सिस्टम लगाने की सोच रहे हैं तो इससे पहले आपको पता होना चाहिए की 3 किलो वॉट का सोलर सिस्टम 1 दिन में लगभग 15 यूनिट बिजली ही बना सकता है. तो अगर आप एक दिन में लगभग 15 यूनिट बिजली खपत करते हैं तभी 3 किलो वॉट का सोलर सिस्टम लगाने की सोच.

Smarten 3 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने का खर्चा

3 किलो वॉट के सोलर सिस्टम में आपको सोलर इनवर्टर सोलर पैनल और सोलर बैटरी का उपयोग करना पड़ता है. लेकिनआप अलग-अलगतरह से सोलर सिस्टम तैयार कर सकते हैं अगर आपका बजट कम है. तो आप पवम टेक्नोलॉजी का सोलर इनवर्टर लेकर अपना सिस्टम तैयार कर सकते हैं अगर आपको अच्छी टेक्नोलॉजी चाहिए तो आप MPPT टेक्नोलॉजी का सोलर इनवर्टर ले सकते हैं.

Smarten 3kw Solar Inverter

वैसे तो ज्यादातर कंपनी आपको 3500Va का इनवर्टर देती है. जिससे आप 3 किलो वॉट का सोलर सिस्टम तैयार कर सकते हैं लेकिन smarten कंपनी में आपको 4 केवीए का सोलर इनवर्टर मिलता है. जिससे कि आप 3 किलो वॉट का सोलर सिस्टम तैयार कर सकते हैं. 4 Kva के सोलर इनवर्टर पर आप लगभग 3 किलो वॉट के करीब लोड चला सकते हैं.

Smarten Superb 4000VA

यह Smarten कंपनी के Superb सीरीज का सोलर इनवर्टर है.जो की 4Kva लोड कैपेसिटी के साथ आता है. इसके अंदर आपको 50 एंपियर करंट रेटिंग का MPPT टेक्नोलॉजी का सोलर चार्ज कंट्रोलर मिलेगा.जिसकी मदद से आप इस इनवर्टर पर लगभग 3500w के सोलर पैनल लगा सकते हैं.इस इनवर्टर पर आप 1.5 Ton का इनवर्टर एयर कंडीशनर भी चला सकते हैं.

इस इनवर्टर में आपको 120V की VOc मिलेगी जिससे कि आप इस इनवर्टर पर लगभग तीन सोलर पैनल को भी सीरीज करके लगा सकते हैं .अगर आप हेवी लोड चलाने के लिए सोलर सिस्टम तैयार कर रहे हैं तो यह इनवर्टर सबसे बढ़िया रहेगा.जो की मार्केट में आपको लगभग 30,000 रुपए में मिल जाएगा.

Features

  • Selectable 4 levels for battery’s depth of discharge
  • 30% more efficient
  • Lcd display
  • Advanced dsp controller for efficient working
  • Charging from mains upto 90 volts
  • Max panels support upto 1500-1800 watts (325-380 watts / 24volt panels)
  • Able to run 1hp water motor pump (tested brands: lubi, havells, kirloskar, usha etc)
  • Able to run 5 star inverter ac of 1 ton capacity

3 Kw Solar Panel Price

3 किलो वॉट का सोलर सिस्टम तैयार करने के लिए आपके पास में दो तरह के सोलर पैनल मिलते हैं पॉलीक्री क्रिस्टल लाइन और Mono PERC . दोनों टेक्नोलॉजी अपनी जगह सही है. लेकिन जिसको कम कीमत में अपना सोलर सिस्टम तैयार करना है .

उसके लिए पाली क्रिस्टल लाइन टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल सबसे बढ़िया रहेंगे क्योंकि यह टेक्नोलॉजी सबसे पुरानी है. इसीलि एकम कीमत में आपको सोलर पैनल मिल जाते हैं.अगर आप बढ़िया टेक्नोलॉजी का सोलर पैनल लेना चाहते हैं तोआपको Mono PERC टेक्नोलॉजी के साथ जाना होगा जिसमें आपकोथोड़े से महंगे सोलर पैनल देखने को मिलेंगे.

  • 3 kw polycrystalline solar panel price – Rs.84,000
  • 3 kw Mono PERC solar panel price – Rs.99,000

Smarten Solar battery Price-

Smarten कंपनी में आपको अलग-अलग साइज में सोलर बैटरी देखने को मिलती है. अगर आप बाल का बजट कम है. और कम कीमत में बैटरी लेना चाहते हैं तोआप 100Ah की बैटरी ले सकते हैं जो कि आपको लगभग ₹10000 में मिल जाएगी .अगर आपको अधिक बैटरी बैकअप की आवश्यकता है.

तो 150Ah आप की बैटरी ले सकते हैं जो कि आपको लगभग 14000 रुपए में मिल जाएगी.अगर आपके यहां ज्यादा पावर कट रहते हैंऔर बिजली की ज्यादा समस्या है. तोआप 200Ah की बैटरी भी ले सकते हैं जो कि आपको 18 हजार रुपए में मिल जाएगी.

अन्य खर्च

सोलर सिस्टम लगाने मेंसोलर पैनल सोलर बैटरी और सोलर इनवर्टर के अलावा भी कई कंपोनेंट का उपयोग किया जाता है. जैसे कि अर्थिंग किट, लाइटनिंग अरेस्टर,सेफ्टी डिवाइस इत्यादि तो इनका भी आपका खर्चा लगभग 15000 रुपए हो जाएगा.

Total Cost

अगर आप कम पैसे में 3 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं तो Poly टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल लगा सकते हैं साथ ही 100Ah आपकी बैटरी का उपयोग करके काफी पैसे बचा सकते हैं.

Total Cost
    • Inverter MPPT – Rs.30,000
    • 4 X 100Ah Solar Battery – Rs. 40,000
    • 3 kw Poly Solar Panel – Rs.84,000
    • Extra -Rs.15,000
    • Total – Rs.169,000

[Shipping and installation costs will be additional]

अगर आप लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का इनवर्टर और सोलर पैनल लेना चाहते हैं तो आपMPPT टेक्नोलॉजी का सोलर इनवर्टर के साथ मोनोक्रिस्टलाइन टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल लगाए और साथही 150Ah की बैटरी का उपयोग करें.

Total Cost
    • Inverter MPPT – Rs.30,000
    • 4 X 150Ah Solar Battery – Rs. 56,000
    • 3kw Solar Panel – Rs.99,000
    • Extra -Rs.15,000
    • Total – Rs.200,000

[Shipping and installation costs will be additional]

अब आपको पता लग गया है कि Smarten  कंपनी के 3 किलो वॉट के सोलर सिस्टम लगाने का खर्चा कितना आएगा अगर इसके बारे में अभी भी आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं.

smarten solar inverter, 4kva smarten inverter,best solar inverter, 3kw smarten mppt solar inverter,best solar system for home,smarten,smarten solar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
अब बिना बैटरी के चलेगा Solar, 25 साल तक मुफ्त मिलेगी बिजली क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं