Solar System

क्या सोलर इन्वर्टर बिना बैटरी के काम कर सकता है

क्या सोलर इन्वर्टर बिना बैटरी के काम कर सकता है

मार्केट में कई अलग-अलग तरह के सोलर इनवर्टर आ गए हैं जिन पर सोलर पैनल लगाकर अपना काम चला सकते हैं. लेकिन एक कंपलीट सोलर सिस्टम को लगाने की कीमत काफी ज्यादा होती है इसीलिए हर कोई एक कंपलीट सोलर सिस्टम नहीं लगा पाता.

दूसरा हर किसी को बैटरी बैकअप की आवश्यकता नहीं होती है इसलिए काफी लोग यह सोचते हैं कि उनका बैटरी का खर्चा बच जाए तो अच्छा है क्योंकि बैटरी का खर्चा सबसे ज्यादा आता है अगर हम उदाहरण ले 5 किलो वाट के सोलर सिस्टम का तो वहां पर आपको चार बैटरी लगानी पड़ती है जिनकी कीमत लगभग ₹60000 हो जाती है.

तो इसी कीमत को बचाने के लिए काफी लोग यह सोचते हैं कि उनका सोलर इन्वर्टर बिना बैटरी के काम कर जाए तो ज्यादा अच्छा रहेगा तो नीचे इसके कुछ तरीके बताए गए हैं कि कैसे बिना बैटरी के सोलर इनवर्टर काम कर सकता है.

1. Grid-tied solar system

बिना बैटरी के सोलर पैनल से अपने घर का लोड चलाने के लिए सबसे अच्छा तरीका होता है grid-tied solar system इसके अंदर आपको बैटरी लगाने की आवश्यकता नहीं होती है और जितनी बिजली सोलर पैनल से मिलती है वह अगर आप पूरी उपयोग कर लेते हैं तो आपका बिजली का बिल कम हो सकता है और अगर आपका सोलर पैनल ज्यादा बिजली बना रहा है तो वह वापस गरीब में चली जाती है जिससे कि आपका बिजली का बिल जीरो हो सकता है.

लेकिन इस सोलर सिस्टम को लगाने पर आपको बैटरी बैकअप नहीं मिलता है. इसीलिए इस सोलर सिस्टम का उपयोग आप तभी कर सकते हैं जब आपके यहां दिन के समय पूरा दिन grid सप्लाई रहती है. और grid सप्लाई जाने पर आपका यह सोलर सिस्टम काम करना बंद कर देता है. लेकिन इस सोलर सिस्टम को लगाने पर आपका बैटरी का खर्चा बन जाता है और साथ ही इस सिस्टम पर सरकार द्वारा सब्सिडी भी दी जाती है.

2.Transformerless Inverter

ट्रांसफॉमरलेस इनवर्टर अभी मार्केट में आ गए हैं जिनकी मदद से आप सीधे सोलर पैनल से ही अपने घर का लोड चला सकते हैं. लेकिन सीधी सोलर पैनल से अपने घर का लोड चलाने में आपको काफी परेशानी हो सकती है क्योंकि सोलर पैनल से हर समय एक जैसी बिजली प्राप्त नहीं होती है. लेकिन आपके घर का जो अप्लायंस है. वह हर समय एक जैसी बिजली का ही उपयोग करेगा .

इसीलिए अगर आपने कभी ज्यादा हैवी लोड सोलर पैनल पर चला दिया तो आपका इनवर्टर बंद हो जाएगा इसीलिए हमेशा सोलर इनवर्टर के साथ में बैटरी का उपयोग जरूर करें, ताकि आपके घर के उपकरण आराम से चलते रहें और अगर आपके सोलर पैनल से ज्यादा बिजली आ रही है, तो वह बैटरी के अंदर स्टार्ट हो जाए . बाद में आप उस बिजली का उपयोग अपने घर के उपकरण को चलाने के लिए कर पाए.

सिर्फ यही दो तरीके हैं जिनकी मदद से आप सीधे सोलर पैनल से अपने घर का लोड चला सकते हैं लेकिन यहां पर हम बिना बैटरी के सोलर इनवर्टर चलाने की सलाह नहीं देते हैं क्योंकि इससे आपके घर के अप्लायंस ही आपका सोलर इनवर्टर भी खराब हो सकता है तो हमेशा बैटरी का उपयोग करके ही अपने घर के लोड को सोलर इनवर्टर पर चलाएं.

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
अब बिना बैटरी के चलेगा Solar, 25 साल तक मुफ्त मिलेगी बिजली क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं