Solar Battery

सबसे सस्ती लिथियम बैटरी कितने रूपये में मिलेगी

सबसे सस्ती लिथियम बैटरी कितने रूपये में मिलेगी

मार्केट में आपको कई अलग-अलग तरह की बैटरी देखने को मिलती है जिनका उपयोग अलग-अलग जगह पर किया जाता है जैसे कि लैपटॉप, फ़ोन, टोर्च, इन्वेर्टर, सभी वाहनों में, इनवर्टर इत्यादि में.

लिथियम बैटरी को उपयोग करने के बहुत सारे फायदे होते हैं इसीलिए अब इसका इस्तेमाल पहले के मुकाबले ज्यादा होने लग गया है. क्योंकि लिथियम बैटरी एक साधारण Lead Acid बैटरी के मुकाबले लगभग 3 गुना ज्यादा चलती है. और लेड एसिड बैटरी से कहीं ज्यादा सुरक्षित भी होती है.

सबसे सस्ती लिथियम बैटरी कितने रूपये में मिलेगी

वैसे तो लिथियम बैटरी की कीमत अलग-अलग तरह की होती है क्योंकि लिथियम बैटरी भी कई अलग-अलग तरह की होती है. लेकिन आज हम बात करेंगे कि इनवर्टर या वाहनों में उपयोग होने वाली बैटरी की कीमत कितनी है और कौन सी लिथियम बैटरी सबसे सस्ती आपको मिल सकती है.

लिथियम बैटरी 12 वोल्ट प्राइस

  • 12v की लिथियम बैटरी का उपयोग Power Bank, Bluetooth Speaker, IoT,GPS CCTV Camera DVR और Industrial Applications में किया जाता है इसीलिए जो इनका आकार है वह भी बिल्कुल अलग अलग होता है.
  • 12Ah@12v की लिथियम बैटरी आपको लगभग 2 हजार रुपए में मिलती है. जिसका उपयोग आप CCTV Camera DVR जैसे उपकरण के साथ में कर सकते हैं.
  • 50Ah@12v की लेकिन बैटरी का उपयोग आप Small UPS/Inverter, Kids Scooter, Security Camera या सोलर सिस्टम में भी कर सकते हैं.
  • 100Ah@12v की लिथियम बैटरी का उपयोग आप अपने घर पर इनवर्टर के साथ में कर सकते हैं और इसका उपयोग सोलर सिस्टम के अंदर भी किया जा सकता है.

लिथियम बैटरी 24 वोल्ट प्राइस

24V की लिथियम बैटरी का उपयोग हम Electric bike और सोलर सिस्टम के अंदर बड़े ही आराम से कर सकते हैं. क्योंकि अगर लेकिन बैटरी की जगह साधारण बैटरी का उपयोग करेंगे तो वहां पर हमें 2 Lead Acid बैटरी लगानी पड़ती है जिससे कि वह काफी ज्यादा जगह लेगी और वजन में भी काफी भारी होगी.

तो आप ऐसी जगह पर 24V की लिथियम बैटरी का उपयोग कर सकते हैं. यह बैटरी भी अलग-अलग आकार में मिलती है इसीलिए इसकी कीमत अलग-अलग होती है.

इलेक्ट्रिक साइकिल के लिए 24V 20ah Lithium Ion Battery आपको लगभग 12 हजार रुपए में मिल जाएगी.

48Ah@24v की बैटरी आपको लगभग 35 हजार रुपए में मिल जाएगी

लिथियम बैटरी 48 वोल्ट की कीमत

48v की लिथियम बैटरी का उपयोग सबसे ज्यादा ई-रिक्शा इलेक्ट्रिक बाइक और अन्य इलेक्ट्रिक वाहनों में किया जाता है लेकिन अभी लिथियम बैटरी का उपयोग घरों में सोलर सिस्टम के साथ में भी होने लग गया है. इसीलिए अब आपको 48v अकेली थी बैटरी घरों में भी देखने को मिलने वाली है.

EVACELL 48v 10ah की बैटरी का उपयोग इलेक्ट्रिक साइकिल में किया जाता है. और 48V 24AH Lithium LiFePO4 Battery का उपयोग इलेक्ट्रिक स्कूटर में किया जाता है.

100Ah@48v की बैटरी का उपयोग ई-रिक्शा में किया जाता है और साथ ही साथ घरों में इनवर्टर के साथ में भी किया जाता है.

100Ah@48v की ई रिक्शा बैटरी की कीमत लगभग ₹820000 है. वहीं पर अगर 100Ah@48v की सोलर बैटरी की कीमत की बात करें तो है आपको लगभग 1,25,000 और रुपए में मिलेगी.

लिथियम बैटरी 60 वोल्ट की कीमत

60V 30Ah की लिथियम बैटरी का उपयोग Electric Bike किया जाता है अगर हम यहां पर Lead Acid बैटरी का उपयोग करेंगे तो हमको 5 बैटरी को Series में जोड़ना होगा.
जिससे कि आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इतनी ज्यादा जगह हो लेगी और उन पांच Battery का वजन कितना ज्यादा हो जाएगा.

60V 30Ah की लिथियम बैटरी की कीमत लगभग ₹30,949  होगी.

लिथियम बैटरी के फायदे

लिथियम बैटरी सबसे ज्यादा सुरक्षित बैटरी मानी जाती है क्योंकि इस बैटरी से किसी प्रकार की कोई भी गैस नहीं निकलती.
लिथियम बैटरी एक साधारण Lead Acid बैटरी के मुकाबले 5 गुना हल्की होती है तो इसे आप बड़ी ही आसानी से उठाकर कहीं भी ले जा सकते हैं.

लिथियम बैटरी एक साधारण बैटरी से लगभग 3 गुना ज्यादा चलती है.

लिथियम बैटरी से लगातार ऊर्जा ले सकते हैं. और अगर लिथियम बैटरी पर ज्यादा लोड भी चलाते हैं तो उसके वोल्टेज कम नहीं होते हैं.

लिथियम बैटरी को बहुत ही जल्दी चार्ज और डिस्चार्ज किया जा सकता है इसका मतलब है कि आप लिखें बैटरी पर एक समय में काफी अधिक चला सकते हैं.

लिथियम बैटरी एक मेंटेनेंस फ्री प्रोडक्ट है है जिसे आप एक बार लगा कर भूल सकते हैं क्योंकि इसमें किसी तरह का कोई पानी डालने की जरूरत नहीं पड़ती.

लिथियम बैटरी बनाने वाली कंपनी

भारत में वैसे तो लिथियम बैटरी बनाने वाली बहुत सारी कंपनियां है. लेकिन लिथियम बैटरी का जितना भी सामान होता है वह भारत में दूसरे देशों से लाया जाता है और यहां पर उन सभी सामान को आपस में जोड़कर लिथियम बैटरी को बनाया जाता है.
नीचे आपको कुछ ऐसी ही कंपनियों के नाम दिए गए हैं जो कि भारत में लिखें बैटरी बनाती है और यह अलग-अलग तरह के लिए बैटरी बनाती है कुछ कंपनियां एनर्जी स्टोरेजके लिए लिथियम बैटरी बनाती है और कुछ कंपनियां EV के लिए ली थी बैटरी बनाती है.

1. UTL Solar – Energy Storage
2. UTL Solar  – EV
3. Nexus Solar – Energy Storage
4. Reliance – EV
5. Mahindra  – EV
6. Amara Raja (Amaron) – EV
7. Exide – EV
8. Panasonic – Telecom
9. LG – Telecom
10. Samsung – Telecom

तो आज की इस पोस्ट में हमने आपको भारत में 12v लिथियम आयन बैटरी कीमत भारत में 48v लिथियम आयन बैटरी कीमत भारत में लिथियम आयन बैटरी निर्माताओं लिथियम आयन बैटरी लिथियम आयन बैटरी कीमत लिथियम आयन बैटरी के फायदे लिथियम आयन बैटरी कैसे बनती है लिथियम आयन बैटरी क्या है लिथियम आयन बैटरी जीवन लिथियम आयन बैटरी बनाने वाली कंपनी से संबंधित पूरी जानकारी दी है अगर इसके बारे में अभी भी आपका कोई सवाल पूछा हो तो नीचे कमेंट करके पूछो

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
अब बिना बैटरी के चलेगा Solar, 25 साल तक मुफ्त मिलेगी बिजली क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं